फटी एड़ियो का उपचार, फटी एड़ियो का इलाज, fati edi ka ilaj

फटी हुई एड़ियो का घरेलु उपचार – सबसे आसान उपाय

ठण्ड में तो अधिकतर व्यक्तियों की एड़ियां फटती है लेकिन कई लोग ऐसे भी है जिनकी एड़िया गर्मी में भी फटती है. गर्मी में एड़ी फटना का कारण शरीर में कोई गड़बड़ होने के वजह से होता है वहीँ ठण्ड में एड़ी फटना सामान्य सा होता हैं. आइये जाने फटी एड़ियो का उपचार के घरेलु उपाय जिनके जरिये आप आसानी से फटी एड़ियों को ठीक कर सकते है. ऐसे में कई व्यक्ति फटी एड़ियों के लिए क्रीम का उपयोग भी करते है लेकिन वह उतनी असरदार नहीं होती जितना की आयुर्वेदिक घरेलु इलाज होता है पड़े cracked heels treatment in Hindi with home remedies.

एड़ियों का फटना गलत जूते मोज़े पहनने, पानी में ज्यादा रहने से, एक्जिमा, सोरायसिस, शुगर, खून की कमी, धूल मिटटी में रहने से आदि किसी अन्य शारीरिक समस्या के कारण से भी एड़िया फट सकती है. इसके शुरुआती लक्षण में पैर की चमड़ी में दरारे, चमड़ी फटना, लाइन होना, चमड़ी निकलना आदि हो सकते हैं. इसका जितने जलती इलाज करवा लिया जाए उतना ही बेहतर होता है क्योंकि अगर समय पर फटी एड़ियों के उपाय न किये जाए तो तकलीफ और बढ़ती जाती है व फिर इसको ठीक होने में समय भी लगता हैं.

फटी एड़ियो का उपचार घरेलु इलाज

फटी एड़ियो का उपचार, फटी एड़ियो का इलाज, fati edi ka ilaj

पैरों की फटी एड़ी के उपाय – Cracked Heels in Hindi

1. रोजाना रात को सोने से फटी एड़ियों पर तेल की मालिश कर के सोये, जैतून, तिल, नारियल, सरसों, ग्लिसरीन आदि से रात को सोने से पहले पैरों को अच्छे से पानी से (अगर ठण्ड हे तो गर्म पानी से धोये) धोकर व टॉवल से सुखाकर इन तेलों में से किसी भी एक तेल से मालिश करे और सो जाये. यह नुस्खा फटी एड़ियो का इलाज में बहुत असरदार है व एड़ियों को फटने से रोकता है.

2. एक कप चावल का आटा+जेतुल तेल+शहद दोनों 2-2 चम्मच मिला लें. इन तीनो को आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें व पैरों की एड़ियों को साफ़ करके इस पेस्ट को लगाए, रात में सोते समय एक बार करे.

3. फटी हुई एड़ी में खुजली आदि होने पर थोड़ी निम् की पत्तियां लेकर उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें और इनमे 2-3 चम्मच हल्दी मिक्स कर के घोल लें और फटी एड़ियों पर लगाए. इस घरेलु उपाय को करने से एड़ियों के कीटाणु, वायरस, बैक्टीरिया आदि सभी मर जाते है व खुजली में भी आराम मिलता हैं.

4. बाल्टी में पैर डूबे इतना पानी डालकर 2/3 नीबू को निचोड़ दे व फिर अपने पैरों को इसमें 20 मिनट तक रखे तो पैर बिलकुल कोमल हो जायेंगे व फिर आप डेड स्किन को आसानी से निकाल भी सकेंगे.

5. फटी हुई एड़ियों को भरने के लिए गुलाबजल और ग्लिसरीन दोनों को बराबर मात्रा में मिलकर लगाने से एड़िया नहीं फटती है व यह घरेलु उपाय फटी एड़ियो का उपचार करता है. यह सबसे आसान और रामबाण नुस्खा है हजारों लोग इसे आजमाते है.

6. मोम बत्ती के पिघले हुए मोम को अपनी एड़ियों पर लगाए तो इससे भी अचूक इलाज होगा. इसके अलावा मोम को एक कप में डालकर उसमे सरसो, जैतून या नारियल तेल मिलाकर फटी एड़ी पर लगा सकते है. इसको रात को सोते समय करे. नोट: Bp और शुगर के रोगी न करे. यह फटी एड़ियों के लिए क्रीम की तरह है.

7. नीबू की तरह बाल्टी में सेंधा नमक डालकर उसमे अपनी एड़ियों को 8-10 मिनट तक डुबोये फिर एड़ियों की डेड स्किन को घिसकर निकाल दें, इसके बाद फिर से अपनी एड़ी को सेंधा नमक के पानी में डुबो दें. इस घरेलु उपाय से फटी एड़ी मुलायम व अच्छी होती है क्रीम की तरह काम करता है.

8. रोजाना 16-20 मिनट के लिए केले का पेस्ट बनाकर फटी एड़ी पर लगाए. यानि केले को एड़ी पर चुपड़ दें व फिर 20 मिनट बाद पैरों को धो ले इस आसान नुस्खे से फटी एड़ी का ट्रीटमेंट होता है. एड़िया कोमल बनी रहती हैं.

9. रोजाना सोने से पहले पेर्ट्रोलियम जेली और नींबू का रस दोनों को मिलाकर फटी हुई पर लगाने से त्वचा कोमल बनती है, फटी एड़िया ठीक होती हैं.

10. फटी हुई एड़ियों की डेड स्किन को हटाने के लिए रोजाना स्क्रबिंग करे, इसके लिए गुन-गुने में 10 मिनट के लिए पैरों को डुबोये व फिर स्क्रबिंग करे. इससे फटी एड़ियां खत्म होंगी व नई त्वचा आएगी.

फटी हुई एड़ियों के सबसे आसान और असरदार इलाज

  • फटी एड़ियों की क्रीम है नारियल, रोजाना सिर्फ शुद्ध नारियल तेल को फटी एड़ी पर लगाए तो धीरे-धीरे एड़ी फटना बंद हो जाती हैं. नारियल तेल को आप गर्म करके भी लगा सकते है, यह नारियल तेल फटी हुई एड़ियों का घरेलू इलाज
    में सबसे आसान और असरदार है.
  • अलोएवेरा के गुदा पत्तों के रस को एड़ियों पर रोजाना 10-20 मिनट तक लगाकर रखने से भी फटी एड़िया ठीक हो जाती हैं. अगर सिर्फ अलोएवेरा का जेल फटी एड़ी पर लगाया जाए तो इससे भी फटी एड़िया ठीक हो जाती हैं. अलोएवेरा का जेल आप पतंजलि स्टोर से भी प्राप्त कर सकते हैं.
  • शीशम के तेल से फटी एड़ियों पर मालिश करने से भी चमत्कारी लाभ होता हैं.
  • फटी बिवाई में नारियल तेल व मोम दोनों को मिलाकर लगाए तो फटी एडियाँ भी ठीक हो जाती है.
  • चमेली के पत्तों को पीसकर उनका 350 ML रस निकाल लें फिर 110 ग्राम घी दोनों ले और दोनों को गर्म कर ले फटी बिवाई का इलाज हो जायेगा, यह एक बेहतरीन पैर फटना का उपाय है बहुत लाभ करता है.
  • फटी हुई एड़ी पर नीबू को काटकर घिसे तो इससे भी एड़ियों कोमल बनती है व डेड स्किन्स हटती है.
  • फटी एड़ियों के लिए घरेलू नुस्खे में थोड़ी सी घास और नीम के 15 को पीसकर अपने फटे हुए पैरों में लगाए, इससे ज्यादा जल्दी से एड़िया ठीक हो जाती हैं.
  • मोम को 5 ग्राम तिल के तेल में मिक्स करले और रात को एड़ियों पर लगाए.
  • एड़ी में से खून निकलता हो तो उसमे रोजाना रात को सोते समय मोम पिघलाकर लगाए.
  • गुनगुने पानी से एड़ियों को धोले व फिर एरंड का तेल लगाए.
  • सिर्फ सरसो का तेल रात को एड़ियों पर लगाकर सोने से भी फटी एड़ियों का इलाज हो जाता है.

fati ediyo ka upay, फटी एड़ियों के उपाय, फटी एड़ियों के लिए क्रीम

हमने आपको फटी एड़ियो का उपचार करने के लिए जितने भी आसान और असरदार घरेलु उपाय होते है वह बता दिए हैं. यह सभी फटी हुई एड़ी के उपाय में आपको बेहतर से बेहतर परिणाम देंगे. इसमें आप नारियल तेल, शीशम, गुलाबजल, वेसलीन आदि का प्रयोग जरूर करे बाकी बाजारू एड़ी फटने की क्रीम को न खरीदी, रोजाना इन घरेलु उपाय को करते रहने से आपकी फटी एड़ियों का इलाज हो ही जायेगा ayurvedi remedies cracked heels treatment in Hindi अभी इस लेख को ज्यादा से ज्यादा SHARE करे व निचे कमेंट भी करे.

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.