f

दांत दर्द का घरेलु इलाज करने के 15 तरीके (Home Treatment)

Ad Blocker Detected

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by disabling your ad blocker.

Teeth Pain दांत दर्द का इलाज इन हिंदी में आप भी अपनाये Treatment

dant dard ka ilaj, dant dard ka gharelu ilaj

Best ever effective home remedies

इस दुनिया के बदलते दौर में अब दांतों में दर्द होना बहुत आम बात हो गई. एक वो समय था जब इंसान के दांत बुढ़ापे में आकर दर्द करते थे और अब एक आज का समय हैं की अब 30 साल की उम्र वाले व्यक्तियों को भी दांत दर्द होने लगा हैं.

जैसा की आप जानते ही होंगे की यह दर्द बहुत असहनीय होता हैं. इसलिए हम आपको दांत दर्द का घरेलु इलाज बताएंगे जिसके जरिये आप घर पर ही दांतों के दर्द का इलाज व उपचार कर सकेंगे. इन घरेलु उपचार से आपको ज्यादा से ज्यादा 5-10 मिनट के अंदर दर्द से आराम मिल जायेगा (इन हिंदी में).

Teeth pain हमारी ही गलतियों की वजह से होता हैं. हम ही हमारे दांतों को कमजोर बना देते हैं. हमारी ऐसी बहुत सी छोटी-छोटी आदतें हैं जिन पर हम ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं और फिर यही आगे चलकर बड़े रोग में बदल जाती हैं. फिर हम पागलो की तरह “दांतों के दर्द का इलाज कैसे करे” यह सोचने लगते हैं.

घर पर दांत में दर्द का तुरंत इलाज कैसे करे Home Treatment

  • दांतों में दर्द होने की वजह
  • ज्यादा chocolates खाना
  • मीठी चीजें ज्यादा खाना
  • चाय ज्यादा पीना
  • दांतों को ब्रश करते वक्त देर तक रगड़ना
  • Genetics
  • दांतों में सड़न होना और दांतों का कमजोर होना
  • बचपन में दांतों में चोंट लगने के कारण. आदि दांतों में दर्द होने के और भी बहुत से कारण होते हैं.

(Treatment) दांतों में दर्द होने पर अगर आप इसका सही समय पर इलाज treatment नहीं कराएंगे तो यह और भी बढ़ता जायेगा इसके साथ ही यह दर्द देने वाला दांत अपने नजदीकी दांतों को भी कमजोर बना देगा और फिर दूसरा दांत भी दर्द करने लगेगा.

इसलिए इससे पहले की एक दांत दूसरे दांत को कमजोर बनाये हमे दर्द करने वाले दांत का इलाज कर लेना चाहिए.

दांत दर्द के लिए क्यों करे घरेलु इलाज ?

दांत दर्द हमे कह कर नहीं आता वह कभी भी आ सकता हैं. और ज्यादातर दांत दर्द रात के समय पर होता हैं, इस वक्त सभी मेडिकल और डॉक्टर भी अपने-अपने घर जा चुके होते हैं. यानी बहुत बार ऐसा भी हो सकता हैं की हम डॉक्टर के पास किसी वजह से नहीं जा पाते.

dant me dard ka ilaj in hindi, dant ke dard ka gharelu ilaj in hindi

तो ऐसी Emergency वाली Situation में आप क्या करेंगे. आपके पास कोई सहारा नहीं होगा. इसलिए ऐसे वक्त पर आप इन आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खों का उपयोग कर सकते हैं. वैसे जो दवाई डॉक्टर्स लिखते हैं वह दवाइयां भी जड़ी बूटियों और Chemicals से मिलकर ही बनी होती हैं.

यह आयुर्वेदिक नुस्खे आपकी दांतों की सेहत को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाएंगे. इसलिए आप बिना किसी चिंता के इनका उपयोग कर सकते हैं. और दांत दर्द का इलाज कर के इससे 5 minute में छुटकारा पा सकते हैं.

तो चलिए अब हम आपको teeth pain का treatment करने वाली घरेलु आयुर्वेदिक दवाई के बारे में बात करते हैं.

बर्फ के टुकड़ों से सेंक करे

(Ice Cubes) बर्फ को छोटे-छोटे टुकडों में पीस ले अब इन टुकड़ों को एक रूमाल में रख लें. बर्फ के इस रुमाल को दर्द करने वाले दांत पर रखे (सेंक करे). इस रुमाल को मुंह के बाहर चमड़ी पर रखकर ही सेंक करे.

बर्फ के टुकड़ों को इस तरह रुमाल में रखकर दांतों पर सेंक करने से दांतों का दर्द ख़त्म हो जाता हैं. जब तक आपका दर्द ख़त्म न हो जाए तब तक बर्फ से सेंक करते रहें.

नमक के पानी से कुल्ले करे

एक ग्लास पानी लें, इस हल्का गर्म कर लें. फिर इसमे थोड़ा सा नमक मिलाये. इसे अच्छे से घोलकर मुंह से कुल्ले करे. कुल्ले करते समय दर्द करने वाले दांत पर इस पानी से प्रेशर बनाये ताकि यह पानी उस दांत की जड़ों तक पहुंच सके. लगातार 5-8 मिनट तक इस घरेलु नुस्खे से इलाज करने पर दांतों के दर्द में बहुत आराम मिलता हैं.

लौंग का असरकारी देसी इलाज

दांतों के लिए लौंग का बहुत समय से उपयोग किया जाता आ रहा हैं, आज भी यह दांत दर्द के लिए बहुत असरकारी होता हैं. लौंग के जरिये दांत दर्द को 3 तरह से दूर किया जा सकता हैं.

एक लौंग लें और इसे दर्द करने वाले दांत पर रख दें. इसे चबाये भी न बस इसे रखा रहने दें. मुंह में बनने वाली लार जब इस लौंग के संपर्क में आएगी और जब यही लार दांत से मिलेगी तो दर्द में आराम मिलेगा.

एक रुई का टुकड़ा लें और इसे लौंग के तैल में मिलाकर दर्द करने वाले दांत पर रख दें. जब यह तैल दांतों की जड़ों में पहुंचेगा तो आपको तुरंत आराम मिलने लगेगा.

थोड़ा सा लौंग का तैल लें इसे अपनी उंगली पर लगाए. अब इसे दर्द करने वाले दांत पर मलें मसाज करे. मुंहे के अंदर से भी उंगली के जरिये दांत पर मालिश करे और मुंहे के बहार से भी दर्द करने वाले दांत की जगह पर इस तैल से मालिश करे.

Advice – जिन्हें ज्यादातर दांत दर्द होता रहता हैं उन्हें रोजाना दिन के समय मुंह में लौंग रख कर रखना चाहिए. इस तरह लौंग चूसते रहने से मुंहे से बैक्टीरिया का सफाया होता हैं और दांत भी मजबूत होने लगते हैं.

  • दांत दर्द में लौंग के अन्य प्रयोग
  • पांच लौंग पीस कर उसमें निम्बू का रस निचोड़ कर दांतों पर मलने से दर्द दूर हो जाता हैं.
  • पांच लौंग एक गिलास पानी में उबालकर इससे रोजाना दिन में तीन बार कुल्ले करने से दर्द ठीक हो जाता हैं. दांत में
  • कीड़ा लगने पर दांतों के निचे लौंग को रखना या लौंग का तैल लगाना चाहिए.

Peanut butter मूंगफली का मक्खन

मूंगफली का मक्खन भी दांतों के दर्द को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता हैं. अपनी एक उंगली के जरिये मूंगफली के मक्खन को दर्द करने वाले दांत पर लगाए, इस मक्खन से दांतों पर मालिश करे. थोड़ी देर तक इससे मालिश करते रहने से दर्द में आराम होने लगता हैं.

प्याज से करे आसान इलाज

प्याज में ऐसे बहुत से गुण होते हैं जो की मुंह में मौजूद सभी बैक्टीरिया को ख़त्म करने की क्षमता रखते हैं. इसके साथ ही यह स्वांस की बदबू में भी बहुत फायदा करता हैं. प्याज के जरिये आप दांतो का इन तरीको से घरेलु इलाज कर सकते हैं.

एक प्याज का टुकड़ा लें और इसे दर्द करने वाले दांत पर रखकर चबाये. अगर आप इसे दर्द करने वाले दांत से नहीं चबा सकते तो इसके नजदीकी दांत से चबा सकते हैं. इसको चबाने पर निकलने वाले रस को दर्द करने वाले दांत पर मले. जब यह रस दांत पर पहुंचेगा तो उसमे मौजूद सारे बैक्टीरिया को ख़त्म कर देगा और आपको दर्द से आराम मिलेगा.

अगर आप प्याज को चबा नही सकते तो यह करे. प्याज को बारीक पीसकर उसका रस Juice बना लें. इस Juice को सीधे दर्द करने वाले दांत पर मलने से दर्द में आराम मिलता हैं.

जिनके दांत कमजोर हैं उन्हें रोजाना भोजन के साथ एक प्याज जरूर खाना चाहिए, यह आपको दांतों से जुड़े सभी रोगों से बचाएगा.

अमरुद से करे आयुर्वेदिक उपचार

यह फल और इसके पत्ते दांतों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए बहुत लाभदायक होता हैं. थोड़े से अमरुद के पत्ते लें और इन्हें थोड़े पानी में डालकर उबाले. 5 – 7 मिनट तक इन पत्तों को उबालने के बाद इनको पानी से बाहर निकालकर थोड़े ठन्डे हो जाने पर इन पत्तों को दांतों से चबाये. (इन पत्तों के पानी से कुल्ले भी करे).

धीरे-धीरे इनको चबाते रहे. बस एक बात याद रखे अमरुद के पत्तों को चबाते वक्त इनसे बनने वाली लार को निगलना नहीं हैं. इस लार को मुंह में ही रखे जब यह ज्यादा इकट्ठी हो जाये तो थूक दें. पत्तों से बनने वाली इस लार को 5-10 मिनट तक दांतो पर मलते रहे और पत्तों को चबाते रहे. जल्द ही पूरा दर्द खत्म हो जायेगा.(इसके पानी से कुल्ले करना न भूले).

अमरुद के पत्तों को चबाने से दांतों की पीड़ा दूर होती हैं. अमरुद के पत्तों को उबाल कर कुल्ले करने से दांतों का दर्द, मसूड़ों का दर्द व सूजन दूर होती हैं.

जैतून का तैल (Effective Remedy)

हम सभी जानते हैं की जैतून का तैल हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. यह सर से लेकर पैर तक सभी रोगों में आराम दिलाता हैं.

थोड़ा सा जैतून का तैल लें और इसे गरम करे. गर्म करने के बाद इसका ठंडा हो जाने तक इन्तेजार करे. जब यह हल्का गर्म हो जाए तो इसे अपने दर्द करने वाले दांत की तरफ कान (Ear) में इस तैल की एक बून्द डालें. (याद रखे एक बून्द से ज्यादा बिलकुल भी न डालें)

रुई के एक टुकडे को जैतून के तैल में मिलाकर अपने दर्द करने वाले दांत पर मले. इसे दिन में 3-4 बार 2-3 मिनट के लिए करते रहे. ऐसा करने से धीरे-धीरे यह दर्द हमेशा के लिए ख़त्म हो जायेगा.

Vanilla Oil “Extract”

बहुत से लोगों को यह नही मालूम हैं की दांत दर्द में vanilla भी असरकारी होती हैं. लेकिन यह सच हैं की vanilla के जरिये दांत दर दूर किया जा सकता हैं. क्योंकि इसमे ऐसे गुण होते हैं जो की दर्द से राहत दिलाने की क्षमता रखते हैं.

एक छोटा रुई का टुकड़ा लें और इसे vanilla में डुबोये. इसके बाद इस रुई को दर्द करने वाले दांत पर मले जल्द ही आराम होने लगेगा.

Whiskey दांतों के लिए शराब का उपयोग

एक ग्लास में Whiskey भरकर इसे पिले. इसे निगले नहीं बल्कि 1-2 मिनट तक इसे मुंहे में ही भरा रहने दें और फिर इसे थूक दें. यह दांत दर्द में आपको बहुत फायदा देगी (Desi ilaj).

Hydrogen Peroxide से कुल्ले करे

यह भी दांतों के लिए नमक की तरह उपयोगी होता हैं. क्योंकि इसमे भी दांतों में मौजूद बैक्टीरिया को ख़त्म करने की क्षमता होती हैं. Hydrogen Peroxide का इस्तेमाल करते वक्त यह ध्यान रखे की यह मुंह के अंदर न जाए. (इसे निगलना नहीं हैं)

एक ग्लास पानी में थोड़ा सा Hydrogen Peroxide मिला लें. अब इस ग्लास में पानी भर लीजिये. इसके बाद इस पानी से कुल्ले करे इसे करीबन 30-40 Seconds तक मुंहे में ही रखे इसके बाद इसे थूक दें. (Caution : इस पानी को निगलना नहीं हैं अगर आप इसे निगलते हैं तो यह आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकता हैं.)

  • अदरक

दांत दर्द सर्दी से हो तो अदरक पर नमक डाल कर दांतों के निचे रखें. इससे सर्दी से होने वाले दर्द में आर्म मिलेगा.

  • फिटकरी

दांत में छेद हो, दर्द हो तो फिटकरी रुई में रखकर छेद में दबा लें और लार टपकाये. दांत दर्द ठीक हो जायेगा.

  • हल्दी

हल्दी को आग पर भूनकर पीस लें. इसे दुखते दांतों पर मलने से दर्द दूर होता हैं. दांतों के कीड़े मर जाते हैं. केवल हल्दी से मंजन करने से दांत दर्द ठीक होता है. दर्द वाले दांत के निचे हल्दी का टुकड़ा दबाले इससे भी दांत दर्द का इलाज हो जायेगा.

  • सरसों का तैल

एक दो बार सरसों का तैल एक नथुने से सूंघने पर दांत का दर्द कुछ समय के लिए बंद हो जाता है. सरसों का तैल, निम्बू का रस, सेंधा नमक मिलाकर मंजन करने से दांत साफ़ भी किये जा सकते हैं.

  • लौकी

लौकी या घीया 75 ग्राम, लहसुन 2 ग्राम दोनों को पीसकर एक किलो पानी में उबाले. आधा पानी रह जाने पर, छान कर कुल्ले करने से दांत दर्द ठीक हो जाता हैं.

  • नीम से करे दर्द दूर

नीम की कोंपले को पानी में उबाल कर कुल्ले करने से दांतों का दर्द दूर जो जाता हैं.

  • कपूर

दन्त दर्द हो तो दर्द वाले दांत पर कपूर लगाए. दांत में छेद हो तो उसमें कपूर भर दें. दर्द दूर होगा, कीड़े भी मर जायेंगे. इस तरह कपूर दांतों के दर्द के इलाज के लिए बहुत उपयोगी होती हैं.

  • सेंधा नमक

गर्म पानी में मिला कर कुल्ले करने से दन्त दर्द में लाभ होता हैं. रोजाना रात को सोने से पहले गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ले करके सोने से दांतों में कोई रोग नहीं होता.

बताये गए उपाय दांत दर्द का घरेलु इलाज करने में बहुत असरकारी माने जाते हैं. बहुत बार ऐसा होता हैं की कुछ लोगों को आयुर्वेदिक नुस्खे से इलाज करने पर भी उनके दर्द में आराम नहीं आता, तो इसके मतलब यह नहीं हैं की यह नुस्खे असरकारी नही होते हैं.

यह असरकारी तब होते हैं जब आप इनका प्रयोग पुरे तरीके से करे, और पुरे नियम का पालन करे. और दूसरी वजह होती हैं दांतों का बहुत ज्यादा कमजोर हो जाना. अगर ऐसी स्थिति में यह दांतों के दर्द का इलाज काम ना करे तो डॉक्टर को जरूर दिखाए.

  • दर्द दर्द के लिए लौंग का प्रयोग जरूर करे. यह सबसे ज्यादा असरकारी होता हैं. अगर इससे आपको आराम न हो तो फिर नमक से कुल्ले करे व अन्य प्रयोग कर के देखें.

अगर आपके नजदीक कोई आयुर्वेदिक Experts या आयुर्वेदिक Stores हैं तो आप वहां से भी दांत दर्द की दवा खरीद सकते हैं. आपके उनको अपने दर्द के बारे में बता देना बस वह आपके लिए असरकारी आयुर्वेदिक दवा दे देंगे.

अगर आप हमसे किसी रोग के विषय में कुछ पूछंना चाहते हैं तो निचे Comment Box में Comment जरूर करें.

loading...

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.