f

6 Yoga Exercise For Upper Back Pain in Hindi – Baba Ramdev

Ad Blocker Detected

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by disabling your ad blocker.

Read the best and most essential baba ramdev upper back pain yoga exercise in hindi step by steps. Get ride easily with natural home treatment. In the age of 21 century 10/7 peoples are getting pain in there upper back. We have very effective exercise and yoga for upper back, try to do it it everyday and in few weaks pain will be gone for permanently.

yoga for upper back pain in hindi, exercise for back pain in hindi, upper back pain yoga in hindi

कमर के ऊपर के हिस्से में होने वाला यह दर्द ज्यादातर एक जगह बैठ कर काम करने वाले व्यक्तियों को होता हैं. जैसे की लम्बे समय तक एक जगह बैठ कर computer चलाना. ऐसे व्यक्तियों को कमर का ऊपरी दर्द के साथ-साथ कंधो और गर्दन में भी दर्द होने लगता हैं.

Best Upper Back Pain Yoga Exercise in Hindi Baba Ramdev

जब हम किसी एक जगह पर बिना ज्यादा हिले डुले, लम्बे समय तक बैठे रहते हैं तो हमारी हड्डियों में irritation होने लगता हैं. जब हम computer पर बैठे होते हैं, तो हमारा पूरा ध्यान screen पर होता हैं, हमारी पूरी body computer screen पर focused रहती हैं. ऐसे में कमर के ऊपर की हड्डियां, upper back bones में तनाव पैदा हो जाता हैं. जिससे उनमे पहले अकड़न आती हैं और फिर धीरे-धीरे दर्द होने लगता हैं.

Baba ramdev के upper back pain yoga exercise के जरिये इस दर्द से बड़ी आसानी से छुटकारा पाया जा सकता हैं. जैसा की हमने बताया की हड्डियों में तनाव होने की वजह से यह दर्द होता हैं, तो हम इसे दूर करने व रोकने के लिए कमर के ऊपर की हड्डियों (upper back bones) की क्षमता बढ़ाने के लिए योग और एक्सरसाइज के जरिये घरेलु उपचार (home treatment) करेंगे.

यह एक्सरसाइज हड्डियों में तनाव झेलने की क्षमता को विकसित करेंगी, उन्हें लचीला बनाएंगे, हड्डियों में खून की गति को बढ़ाएंगी. ज्यादातर हड्डियों में दर्द इन्हीं कारणों से होता हैं, पहला हड्डियों की क्षमता, दूसरा भरपूर मात्रा में हड्डियों में खून न पहुंचना.

अगर आप अभी कम उम्र के हैं, और अभी से आपको यह upper back pain होने लगा हैं, तो हमारी आपको सलाह हैं की “रोजाना इन कमर के ऊपर के दर्द का व्यायाम exercise yoga for upper back pain को अभी से करना शुरू कर दें” अगर आप रोजाना नियमित रूप से 10-15 minute तक योगासन और एक्सरसाइज करेंगे तो कुछ सप्ताह में ही यह दर्द जड़ से गायब हो जाएगा.

Top 6 Exercise & Yoga For Upper Back Pain in Hindi

(पीठ दर्द) हमने कमर के दर्द से संबंधित और भी कई लेख में ढेर सारी जानकारियां व बचाव के तरीके बताये हैं, आप उन्हें भी जरूर पड़ें. ताकि आपको इस विषय में हर पहलु का अच्छे से ज्ञान हो जाए {पीठ के ऊपर का दर्द दूर करे }.

Bhujangasana (Cobra Pose Yogasana)

यह योगासन कमर की सभी तरह की हड्डियों के लिए फायदेमंद होता हैं. middle back pain, lower और upper back pain इन तीनो तरह के कमर दर्द में यह बहुत लाभ देता हैं. इसके साथ ही भुजंगासना के और भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. इसलिए भुजंगासना को सूर्य नमस्कार में भी किया जाता हैं. इसकी विधि भी बहुत ही सरल हैं.

  1. पेट के बल सीधे लेट जाए
  2. दोनों हाथ-पैरों व पुरे शरीर को ढीला छोड़ दें
  3. अपने दोनों हाथो को आगे की तरफ ले आये
  4. अब इन दोनों हाथो के जरिये शरीर के अगले हिस्से को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करे
  5. याद रखे केवल सीने से ऊपरी हिस्से को ही ऊपर की ओर उठाये
  6. बाकी सीने से निचे के हिस्से, यानी पेट के हिस्से को Downward निचे की ओर दबाये रखे
  7. अपने सीने को ऊपर की ओर उठाने के बाद सिर को पीछे की ओर खींचे
  8. इस स्थिति में आने के बाद अपने शरीर की क्षमता अनुसार stretch खिंचाव करे

Paschimottanasana (Yoga For Upper Back Pain Relief )

यह योगासन कमर के निचले हिस्से व कमर के ऊपरी हिस्से दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. इन दोनों छोर की हड्डियों का रक्तसंचार बढ़ाता हैं. जिन लोगों को पैरों में दर्द ज्यादा होता हैं उनके लिए भी यह लाभदायक रहेगा.

Pashchimotasana Yoga Posture Step by Step

  1. कमर के बल सीधे लेट जाए
  2. अब दोनों पैरों को सीधे रखे हुए बैठ जाए
  3. इसके बाद अपने दोनों हाथो को ऊपर की और खड़े कर लें
  4. अब अपने ऊपरी शरीर व हाथों को धीरे-धीरे निचे की और झुकाये
  5. इन दोनों हाथो को पैरों के अंगूठों तक ले जाए
  6. अपने सिर को निचे की ओर ढीला कर के रखे
  7. इस तरह दोनों हाथों के सहित अपने पुरे शरीर को निचे झुका दें

Halsana (For Upper & Middle Pain)

Upper back bones कमर की ऊपरी हड्डियों और गर्दन के दर्द में यह योगासन बहुत ही लाभकारी होता हैं. जिन्हें भी गर्दन में अकड़न सी महसूस होती हैं, उन्हें रोजाना इस योग एक्सरसाइज को जरूर करना चाहिए. इसके साथ ही यह शरीर में रक्तसंचार की गति को भी बढाती हैं, जिससे मानसिक व भौतिक दोनों फायदे होते हैं.

  1. कमर के बल सीधे लेट जाए
  2. दोनों पैरों को घुटनो के यहां से मोड़ लें
  3. अब अपने हाथो को कमर के यहां पर रख लें
  4. दोनों हाथो के Support के जरिये अपने दोनों पैरों को ऊपर की और उठाये
  5. धीरे-धीरे इन पैरों को पीछे की और ले जाने का प्रयास करे
  6. जब पैर पीछे की और चले जाए तो अपने दोनों हाथो को कमर के यहां से हटा लें
  7. अब दोनों हाथों को सीधे ही रखे
  8. और पीछे रखे हुए पैरों को सीधे व तने हुए रखे
  9. इस अवस्था में आने के बाद आपको कमर की हड्डियों में आराम महसूस होगा
  10. Halasana को अच्छे से समझने के लिए ऊपर दिए गए फोटो की मदद ले.

Effective Upper Back Pain Exercise

Parivrtta Trikonasana Exercise – यह एक्सरसाइज कमर के ऊपरी व निचले हिस्से की हड्डियों को मजबूत करने के लिए है. अगर आप इस upper back pain exercise को रोजाना करते हैं, तो आपकी कमर बहुत मजबूत हो जायेगी, हड्डियों का लचीलापन बढ़ जायेगा. इसके जरिये आप एक ही जगह पर बैठे हुए कई देर तक काम कर सकते हैं. यह अद्भुत हैं.

  1. सीधे खड़े हो जाए
  2. अपने दोनों पैरों के बिच दुरी बना लें
  3. ऊपरी शरीर को निचे झुकाये
  4. अब अपने Right hand को Left leg के पास ले जाए, यानी सीधे हाथ को उलटे पैर के अंगूठे से touch करवाए
  5. और अपने Left hand को ऊपर की ओर सीधा खड़ा रखे
  6. इसके बाद ठीक इससे उल्टा करना हैं
  7. जिस तरह हमने Right hand को Left leg पर touch करवाया था अब ठीक इससे उल्टा Left hand को right leg पर touch करवाना हैं.
  8. बारी-बारी से दोनों हाथों से यह stretching करना हैं
  9. इसे आप जितनी तेजी से करेंगे उतना ही फायदा होगा
  10. यह बहुत ही आसान और असरकारी हैं. इसमें बस right hand को left leg और left hand को right leg से touch करवाना हैं.
  11. इस बिचअपने दूसरे खाली हाथ को हवा में सीधा खड़ा रखे व चहरे को भी पैर की दिशा में एक तरफ खिंच कर रखे
  12. अच्छे से समझने के लिए आप ऊपर दिए गए फोटो में जरूरी देखें

Upper back Stretch in Hindi

इस upper back pain की exercise को आप खड़े हो कर व किसी एक स्थान पर बैठ कर भी कर सकते हैं. यह ऑफिस या कहीं पर काम करने वाले व्यक्तियों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. क्योंकि इसे किसी भी वक्त किया जा सकता हैं. इसकी विधि बड़ी आसान हैं.

  1. सीधे खड़े हो जाए
  2. अपने दोनों हाथो को सिर के पीछे रख लें
  3. अब अपनी Upper back को पीछे की और झुकाये
  4. अपनी क्षमता अनुसार कमर के ऊपरी हिस्से को झुकाये
  5. इसी तरह आप किसी Chair पर बैठ कर भी इसे Try कर सकते हैं
  6. शरीर को पीछे की और झुका लेने के बाद, इसी अवस्था में सिर को आगे की और भी झुकाये

इसके अलावा 3 एक्सरसाइज और बाकी रह गई हैं, उनके बारे में हमने पिछले लेख में बताया था. Cat Pose, Cow Pose, Matsyendrāsana इनके बारे में भी पड़े यह भी कमर के ऊपरी हिस्से Upper back pain के लिए yoga exercise के रूप में आजमाई जा सकती हैं. इन तीनो के बारे में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे >> कमर दर्द योग.

कमर के ऊपरी हिस्से में दर्द के लिए योग

योग और एक्सरसाइज का अर्थ होता हैं, शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव पैदा करना, ऐसा खिंचाव जिससे वह लचीली बनी रहे. तो इस अर्थ से हम आपको यह कहना चाहते हैं की जरुरी नहीं की जो एक्सरसाइज कोई बताता हैं आप वही करे. बल्कि आप खुद ही एक्सरसाइज व योग को अपने हिसाब से कर सकते हैं. यानी upper back pain के लिए आप अपने हाथो के जरिये मन से अपनी upper back को exercise दें सकते हैं.

इसके साथ अगर आपको यह दर्द लम्बे समय तक बैठने से हो रहा हो तो ऐसे में काम करते वक्त हर 1-2 घंटे में 2-5 मिनट का ब्रेक जरूर लें. इस बिच में थोड़ा पैदल चल लें, हाथ पैरों को थोड़ी एक्सरसाइज दें, आंखों को थोड़ी देर बंद कर ले आदि. ऐसे छोटे-छोटे breaks लेने से आपको बहुत फायदा होगा. व किसी भी तरह का शरीर में दर्द पैदा नहीं होगा.

हर घंटे में बाथरूम करने व पानी पिने के बहाने ब्रेक लें, और खुद उठकर पानी पिने जाए. ऐसा करने से शरीर में रक्तसंचार बना रहेगा. जिससे आपको आलस्य भी नहीं आएंगे. और एक बात ध्यान में रखे, Chair पर बैठते वक्त अपनी कमर को हमेशा सीधी रखे. ऐसा करने से आपको काम करने में आलस्य नहीं आएंगे. एक बार आप इस Tip को आजमा कर देख लें, आपको सब समझ आजायेगा.

Try करे और Result हमें जरूर बताये

आपको बाबा रामदेव Yoga for upper back pain (exercise) के बारे में इन हिंदी में पढ़कर व जानकर कैसा लगा. जैसा की हमने बताया हैं आप किसी मेडिसिन, टेबलेट्स का उपयोग करने के बदले इन्हें कर सकते हैं. इनसे आपको तुरंत आराम मिलेगा.

Best upper back pain exercise and yogasana – अगर आप इसके बारे में घरेलु नुस्खे भी जानना चाहते हैं तो निचे दिए गए लेखो को भी पड़ें, या हमारे Site के search box के में इन नुस्खों के बारे में search करे. हमने इनमे ऐसे आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे भी बताये हैं जिनके साधारण से उपयोग से ही बहुत आराम पाया जा सकता हैं. अगर आप बताये गई एक्सरसाइज और योग (इन हिंदी) के बारे में कुछ पूछना चाहते हैं तो निचे Comment जरूर करे.

loading...

One Response

  1. Supid Gupta

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.