f

पेट दर्द के प्रकार कितने होते हैं – Types Of Stomach Pain

Ad Blocker Detected

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by disabling your ad blocker.

जानिये पेट दर्द के प्रकार कितने होते हैं – पेट में दर्द होना कोई बड़ी बात नहीं हैं, यह एक सामान्य रोग हैं जो की प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में कई बार होता हैं. इसके मुख्यतः कई कारण होते हैं. उदहारण के लिए जहरीला पदार्थ खाने से, कच्चा भोजन करने से, गन्दा पानी पिने से या किसी दवाई के नुकसान करने से. इसके अलावा हमारी ऐसी कई छोटी-छोटी आदतें भी होती हैं जो की धीरे-धीरे गंभीर रोग में तब्दील हो जाती हैं, उनमे से एक पेट दर्द भी हैं.

तो चलिए अब पेट में दर्द कितने तरह के होते हैं इस विषय में चर्चा करते हैं. सामान्यतः पेट दर्द के 5-8 प्रकार होते है जो की आम लोगों में देखने को मिलते हैं. यह सभी पेट के अलग अलग हिस्सों में दर्द पैदा करते हैं. पेट के सभी हिस्सों में होने वाला दर्द अपनी-अपनी अलग पहचान रखता हैं, उनके अलग-अलग कारण होते हैं.

पेट दर्द के प्रकार कितने होते हैं पेट में कहां-कहां होता हैं दर्द

पेट में दर्द के कारण, पेट दर्द के कारण

पेट के दाई बाई ऊपरी निचले हिस्से तरफ आदि पेट के बिच में सभी तरह के दर्द के बारे में पड़ें

पेट दर्द के प्रकार, types of stomach pain in hindi

बाईं ओर पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द (Upper Left Side Stomach Pain)

बाईं ओर पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द

पेट में बाई पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होना किडनी स्टोन (पथरी) की और इशारा करता हैं. अक्सर कई लोग पेट के बाई तरफ दर्द होने पर उलटी सीधी दवाई ले लेते हैं, लेकिन इन सब से कुछ आराम नहीं होता. क्योंकि उन्हें यह मालूम ही नहीं होता हैं की पेट में बाई हिस्से में दर्द पथरी के वजह से हो रहा हैं.

तो अगर आपको भी यही इसी जगह पर दर्द महसूस हो रहा हो और दर्द तेज हो चुभन सा हो तो समझ लीजिये की यह पथरी ही हैं. इसके लिए आप जल्दी ही अपने नजदीकी डॉक्टर से मिलिए, ताकि पथरी के बढ़ने से पहले ही इसका सही इलाज किया जा सके. इसके साथ ही आप घर ही पथरी का इलाज इन घरेलु नुस्खे व उपाय से भी कर सकते है. Pain in upper abdominal left side.

पेट के दाहिने हिस्से में दर्द (Right Side Stomach Pain)

पेट के दाहिने हिस्से में दर्द

अगर किसी व्यक्ति को पेट के दाई हिस्से में ऊपरी तरफ दर्द हो रहा हो तो उसे समझना चाहिए की इस हिस्से में गॉलब्लेडर और लिवर होता हैं, तो इस हिस्से का दर्द संकेत देता हैं की आपके गॉलब्लेडर और लिवर में कोई खराबी हैं. इसके उपचार के लिए आपको नजदीकी डॉक्टर से मदद लेना चाहिए. इस हिस्से में गॉलब्लेडर में पथरी की शिकायत भी बन सकती हैं.

दाई ओर पेट के निचले हिस्से में दर्द (Lower Right Side Abdominal Pain)

पेट के दाई तरफ का दर्द कई वजह से हो सकता हैं, अगर यह दर्द अम्बिलिकल लेवल से निचे की और हो रहा हो तो इसे अपेंडिक्स समस्या समझना चाहिए. महिलाओ के पेट में दाई और होने वाला यह दर्द अंडाशय की खराबी को भी दर्शाता हैं.

पेट के बिच में दर्द होना (Stomach Pain in Middle)

पेट के बिच में दर्द होना

पेट के बिच में यानी (Abdomen Belly) के नजदीक दर्द हो रहा हो तो यह अल्सर की समस्या होती हैं. ऐसा जानने में आया हैं की यह दर्द पेनकिलर और बैक्टीरियल इन्फेक्शन के होने की वजह से होता हैं. पेप्टिक अल्सर का दर्द होने पर रोगी छाछ, दही, नीबू पानी, गूढ़ आधी का सेवन कर इससे तुरंत छुटकारा पा सकते हैं. इसके अलावा अगर पेट के बिच में दर्द लगातार बना रहता हैं तो तुरंत डॉक्टर से मिले.

पेट के ऊपरी हिस्से मे दर्द (Upper Stomach Pain in Hindi)

पेट के ऊपरी हिस्से मे दर्द

पेट में ऊपर की तरफ दर्द सामान्य होता हैं. यह दर्द एसिडिटी, गैस, अपचन आदि पाचन तंत्र की खराबी के कारण होता हैं. इस दर्द के लिए आपको कोई दवा लेने की जरुरत नहीं हैं, आप मात्र पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर भी इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. जब भी ऊपरी हिस्से में दर्द जलन सी महसूस हो तो पेट भरकर पानी का सेवन कर लें या नीबू पानी पिए, छाछ दही पिए. एसिडिटी को घर पर ही शांत करने के लिए यह एसिडिटी के घरेलु नुस्खे जरूर पढियेगा.

पेट के निचले हिस्से मे दर्द (Lower Stomach Pain)

पेट के निचले हिस्से मे दर्द

महिलाओ को पेट के निचे की तरफ (दाई बाई) दर्द होता रहता हैं, इसके पीछे मासिक धर्म व मूत्राशय से सम्बंधित समस्या होती हैं. वैसे पेट के निचले हिस्से में दर्द का हम सही अंदाज़ा नहीं लगा सकते लेकिन इतना कह सकते हैं की यह मूत्राशय, किडनी, गर्भाशय आदि की खराबी के वजह से हो सकता हैं. मूत्राशय में इन्फेक्शन के वजह से भी यह दर्द बनता हैं.

गोला खिसकने से पेट दर्द होना

कई बार व्यक्ति को कोई भारी सामान उठाने से, ऊपर निचे चढ़ने से आदि के वजह से पेट का गोला खिसक जाता हैं. जिससे व्यक्ति को पेट में हल्का दर्द होने लगता हैं, यह दर्द दवाई से खत्म नहीं होता. इसके लिए पेट पर मालिश करना पड़ती हैं. जब भी आपको पेट के बिच में दर्द महसूस हो तो जहां दर्द हो रहा हो वहां पर अपना हाथ रखे और महसूस करे की वहां कोई चीज ऊपर निचे हो रही हैं क्या. अगर आपके पेट का गोला खिसक गया होगा तो आपको ऐसा महसूस होगा जैसा की हम दिल पर हाथ रखते तब होता हैं. धड़क-धड़क सा महसूस होगा.

तो दोस्तों यह रहे पेट दर्द के प्रकार यह पेट के सामान्य दर्द हैं, इसके अलावा भी पेट में कहीं भी दर्द पैदा हो सकता हैं. लेकिन हमने जो बताया हैं वह सामान्य जगह हैं. Types of stomach pain in Hindi abdominal pain lower, upper, middle.

पानी पिए – पेट में चाहे किसी भी तरफ दर्द हो रहा हो, मात्र पानी ही सिर्फ एक ऐसी चीज हैं जो पेट के दर्द में रामबाण काम करेगी. आपको चाहे कहीं पर भी दर्द हो रहा हो भरपूर पानी पीजिये.

loading...

One Response

  1. yashdeep vitthalani

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.