baal lambe karne ka shampoo, बाल लम्बे करने का शैम्पू, baal badhane ka shampoo

बालो को जल्दी से लंबा करने के 3 खास शैम्पू {Hair Shampoo}

Kaale ghane aur baal lambe karne ka shampoo in Hindi – आज इस समस्या से हर मर्द व औरत परेशान है, वह यह जानने के लिए बेहद उत्सुक होते है की सबसे असरकारी Shampoo कौन सा होता है, इसके लिए हम यहां आपकी मदद के लिए सबसे तेज असरकारी घरेलु व बाजार में मिलने वाले शैम्पू के बारे में बताएंगे. इनमे आप बेहतर होगा की घरेलु शैम्पू का ही प्रयोग करे. हम जो उपाय बताने जा रहे है इनके जरिये आप बहुत ही लाभ उठा सकते है homemade hair shampoo.

baal badhane ka shampoo, baal jhadne ka shampoo, baal jhadne ka shampoo

  • 30 ग्राम शिकाकाई, 30 ग्राम सूखे आंवले ले, दोनों को इंमान दस्ता में कूटकर बारीक़ कर ले और रात को सोने से पहले आधा लीटर पानी में डालकर छोड़ दें, अब सुबह शिकाकाई और आंवले दोनों को इस पानी में अपने हाथ से मसल ले और किसी कपडे की मदद से पानी को छान कर एक डिब्बी में भर लें (अब यह बालो का शैम्पू बन गया है) तो नाहने से आधे घंटे पहले इस शैम्पू को अपने सिर में लगाए, आराम-आराम से मालिश करते रहे बालो की जड़ो तक इसे लगाए और फिर आधे घंटे बाद बालो को धोकर अच्छे से साफ़ कर के नारियल तेल लगाए. यह  बालो को रेशमी, मुलायम, चमकदार, लम्बे और घने बनाता है.

प्रयोग : पहले 7 दिनों तक रोजाना इसे बालो में लगाए उसके बाद सप्ताह में दो-तीन बार इसका प्रयोग करे. यह एक बेहतरीन उपयोगी है यह बालो की सुंदरता को भी बढ़ाता है.

  • हमने यह सभी शैम्पू के बारे में बताया है, आप इस पोस्ट को निचे एन्ड तक पूरा पड़ें. और निचे दिए पोस्ट भी देखें.

बाल बढ़ाने, घने, झड़ने और लम्बे करने के शैम्पू

Baal Lambe Karne Ka Shampoo in Hindi

  • बाल बढ़ाने का शैम्पू बनाने के लिए 2 कप पानी में 2 चम्मच green tea और 15 मीठी नीम के पत्ते डालकर इसे 5-6 मिनट तक उबाले, फिर अच्छे से उबल जाने के बाद गैस बंद कर दें और इसमें 2 चम्मच मेथी दाना, 2 चम्मच भृंगराज, 2 चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाये.
  • अब इस मिश्रण को रात भर के लिए उसी बर्तन में ऐसे ही ढंक कर रख दें, (इसे लोहे की कढ़ाई में ही बनाये). अब सुबह इसे किसी कपडे से छान कर इसका पानी अलग कर ले और इसमें Vitamin E के कैप्सूल को फोड़कर उनका रस इसमें मिलाये अब इसे किसी डिब्बी में भर लें.
  • विधि : इसे नाहने से 20 मिनट पहले बालो में अच्छे से आराम-आराम से 5 मिनट तक मालिश करते हुए लगाए और फिर नाहते वक्त भी इस शैम्पू को बालो में लगाए. इस तरह इस शैम्पू को बालो में दो बार लगाना है. इसे आप एक दिन छोड़कर रोजाना लगा सकते है. इसके प्रयोग से बाल काले, लम्बे, घने, चमकदार और मुलायम बनेंगे. इस शैम्पू से सिर धो लेने के बाद सिर में नारियल तेल लगाए.
  • उपाय : तीन चम्मच अरंडी का तेल, 35 ml साबुन, 2 चम्मच नारियल दूध, 35 ml जैतून का तेल इन सभी को आपस में मिलाकर बालो में लगाए और अच्छे से बालो की जड़ों तक इसे पहुँचने दें फिर बालो को धो ले. यह बहुत ही आसान बालों के झड़ने और बाल काले करने का शैम्पू है है बनाने में कोई अधिक समय भी नहीं लेता. इसे प्रयोग से बाल घने, लम्बे और काले बनते हैं. यह शैम्पू बाल बढ़ाने का एक आसान सा प्रयोग है.

hair shampoo in Hindi

सूखे आंवले से बनाये आसान शैम्पू

  • रात को सोते समय 250 ग्राम पानी में 25-30 ग्राम सूखे आंवले को कूटकर पानी में डालकर रख दें, फिर सुबह आंवले के टुकड़े को हाथों से निचोड़ लें व इस पानी को किसी कपडे से छान कर अलग कर लें. अब यह शैम्पू के रूप में तैयार हो चूका है, नाहने से 10-15 मिनट पहले इस पानी को सिर में लगाए और आराम-आराम से मालिश करे. यह बाल लम्बे घने करता है और यह बाल झड़ने का शैम्पू के रूप में भी काम करता है.
  • (बेहतर परिणाम पाने के लिए जिस दिन आपको यह शैम्पू लगाना हो उसके पहले रात में आंवलो का तेल लगाए, यानी जैसे आपको कल इस शैम्पू से सिर धोना है तो आज रात को आंवले के तेल को सिर में लगाकर सोये). इस का प्रयोग सप्ताह में तीन बार किया जा सकता है. नोट : यह बालो की सभी तरह की समस्याओं में लाभकारी होता है, सफ़ेद बाल , झड़ना, उड़ना व उन्हें घाना करने में रामबाण मदद करता है.

रोजाना आंवले खाये तो बाल रहेंगे स्वस्थ

"एक डेढ़ गिलास पानी में दो तीन चम्मच चाय की पत्ती डालकर 10 मिनट तक उबाले और फिर इसे बालो में लगाए. इसके बाद पतंजलि की केश कांति शैम्पू से बालो को धो लें. इस छोटे से प्रयोग से हजारो लोगो के बाल लम्बे और घने हुए है. आप भी इसका एक न एक बार प्रयोग अवश्य ही करके देख सकते है."

इसके अलावा अगर आप उपाय बताये गए शैम्पू को घर पर नहीं बना सकते है तो निचे दिए जा रहे शैम्पू का प्रयोग कर सकते हैं.

पतंजलि केश कांति शैम्पू

kesh kanti shampoo

  • सबसे पहला शैम्पू हम बताएंगे बाबा रामदेव की पतंजलि का उत्पाद “केश कांति शैम्पू” नाहते वक्त दो तीन बून्द इस शैम्पू की बालो में लगाए और अच्छे से मालिश करे, मालिश इस तरह से करे की बालो की जड़ों तक यह शैम्पू पहुंच जाए. जैसा की इस शैम्पू का नाम है वैसा ही इसका असर भी होता है. यह बालो को चमकदार, मुलायम और रेशमदार बनाता है. इसके अलावा जिनको सफ़ेद बाल काले करने हो वह भी इसका प्रयोग कर सकते है. अच्छे परिणाम के लिए केश कांति का तेल भी खरीद लें व शैम्पू से सिर धोने के बाद उस तेल को लगाए तो दुगना लाभ होगा.

Baal Lalmbe Karne Ka Shampoo “Dove”

dove shampoo

  • Dove का हर दूसरे घर की स्त्री इसका प्रयोग करती है, इसके शैम्पू या साबुन से सिर को धोने से आपने देखा होगा की बाल मुलायम सिल्की हो जाते है व बालो को नई चमक मिलती है. वैसे हमारी सलाह में पहला शैम्पू तो जो हमने ऊपर बताये है वही करे लेकिन वह आप नहीं कर सकते तो पतंजलि के शैम्पू का इस्तेमाल करे. Dove भी अच्छा है लेकिन यह पतंजलि के उत्पाद से ज्यादा बेहतर नहीं है.

Garnier Ultra Blends Shampoo

ultra blends garnier

  • बाल काले करने का शैम्पू में अगर आपके बाल झड़ रहे है तो आप Garnier Ultra Blends शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते है, यह शैम्पू बालो को मजबूती देता है, बाल मुलायम करता है, बाल चमकदार व रेशमदार बनाता है. यह ओलिव आयल से बना होता है. आप जब इसका पहली बार प्रयोग करेंगे तो आपको इसके प्रभाव के बारे में मालूम हो जायेगा.
  • रोजाना रात को सोने से पहले 1 चम्मच आंवला का चूर्ण खाये और थोड़ा सा पानी पि लें, इसके बाद कुछ भी न खाये पिए. इस तरह रोजाना इस प्रयोग को करते रहने से बाल मजबूत, काले, लम्बे और घने बनते है आँखों की रोशनी भी तीव्र होती है.

 

  • बालो के लिए 42 आयुर्वेदिक नुस्खे पिछले पोस्ट में हमने बताये थे जो की बहुत ही आसान और असरकारी है, आप उस पोस्ट को जरूर पड़ें. इसके लिए निचे दिए गए Next page पर क्लिक करे.
  • NEXT PAGE

बाजार से कोई सा भी शैम्पू खरीदने से पहले आप यहाँ बताये गए घरेलु उपाय को जरूर अपनाकर देखें, वह सभी भी ऐसे ही इन्ही चीजों से बनते है, वह तो ओर चेमिकल्स का उपयोग करते है. हम तो यहाँ घरेलु उत्पाद से इन्हे बना रहे है. इसके अलावा आप आंवला का ज्यादा से ज्यादा सेवन करे और यहाँ जो पोस्ट दिए है इन सभी को जरूर पड़ें.

यहां आपने बालो को घना काले और बाल लम्बे करने का शैम्पू Homemade hair shampoo in Hindi के बारे में जाना तो हमारी सलाह है की पहले तो आप बताये गई विधि अनुसार घर पर ही शैम्पू बनाये व अगर नहीं बना सकते तो पतंजलि के केश कांति शैम्पू का इस्तेमाल करे. हमने बालो से जुडी सभी बाल झड़ना, घने, काले समस्याओं पर कई रामबाण उपाय बताये है आप उन्हें भी अवश्य ही पड़ें.

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.