baal lambe karne ke nuskhe, balo ko badhane ke nuskhe, baal lambe karne ke gharelu nuskhe in hindi

बालो को जल्दी से बढ़ाने और लंबे करने के 5 उपाय और नुस्खे

बाल बढ़ाने के उपाय और बालों को लम्बा करने के तरीके इन हिंदी – इसके बारे में हर कोई जानना चाहता है, क्योंकि लंबे बाल सुंदरता का मुख्य हिस्सा होते हैं. इसके लिए ज्यादातर लोग चेमिकल्स से बनी दवा का प्रयोग भी करते है व कई तरह-तरह के तेल भी लगाना शुरू करते है, लेकिन यह सब बालो को लंबे तो करते नहीं और उल्टा नुकसान कर जाते हैं. में आपसे पूछता हु की जब यह सब चेमिकल्स तेल आदि नहीं थे तब पुराने लोगों के बाल लंबे नहीं होते थे क्या?? होते थे न तोह फिर सोचो ? अब आप सोच रहे होंगे की फिर वह क्या लगाते थे तो में आपको बता दू की वह बाल लंबे करने वाले दवा और देसी आयुर्वेदिक नुस्खे का प्रयोग करते थे अच्छा भोजन करते थे और विटामिन्स से भरपूर आहार लेते थे.

तो दोस्तों अगर आप भी ऐसे तरीके रोजाना प्रयोग करेंगे तो आपके बाल भी लंबे हो जायेंगे. साथ ही बाल झड़ना, गिरना, सफ़ेद बाल होना आदि बालों के रोगों से भी आपको छुटकारा मिलेगा. हम जो घरेलु नुस्खे बता रहे है यह स्वयं बाबा रामदेव व अन्य आयुर्वेदिक चिकित्स्कों द्वारा बताये गए हैं, बाल लंबे करने का इलाज है यह baal lambe karne ka ilaj aur upay in Hindi बहुत फायदा करेगा.

बाल बढ़ाने के उपाय और नुस्खे दवा

Baal Lambe Karne Ka Tarika in Hindi

#1.

balo ko badhane ke upay,

  • बाल बढ़ाने के लिए एक कप या कटोरे में तीन चम्मच नारियल का तेल डालें फिर इसमें एक vitamin E के कैप्सूल में छेद करके उसके अंदर के रस liquid को इसमें मिला दें.
  • (विटामिन E के कैप्सूल आपको मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जायेंगे) दोनों को मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें व इस तेल को उँगलियों के पोरों में लगाकर बालो की जड़ों में लगाए व 5-10 मिनट तक मालिश करे (इस नुस्खे को सिर्फ बालो की जड़ों में ही लगाए तो लाभ होता है)
  • और फिर 1 घंटे तक इसे लगा रहने दे उसके बाद केश कांति शैम्पू से सर धो लें. यह तरीका बहुत ही असरकारी है इसे सप्ताह में दो बार अवश्य करे. इस घरेलु उपाय को आप रात को सोने से पहले भी कर सकते है और सुबह उठकर नाहने से पहले बाल साफ़ कर सकते है यह और भी फायदेमंद होगा.

#2. 

Baal badhane ka tarika, baal lambe kare ka tarika, baal badhane ke tarike

  • एक चम्मच अलोएवेरा जेल और दो चम्मच अरंड का तेल दोनों को एक कटोरे में डालकर अच्छे से मिक्स कर ले फिर इसमें तीन विटामिन E के कैप्सूल में छेद करके उनके अंदर के रस को इसमें मिला दें.
  • पहले बालों को अच्छे से सुलझा लें और फिर इस बाल लंबे करने के नुस्खे को लगाए, अच्छे से मालिश करते हुए सारे बालों में जड़ों से लेकर सभी जगह लगा दें और फिर बालो को हेयर क्लिप से बांध लें. फिर एक-दो घंटे के बाद ऐसे आयुर्वेदिक शैम्पू से धो सकते हैं. यह एक बेहतरीन उपाय है बाल बढ़ाने के वास्ते.

#3. 

बाल बढ़ाने के उपाय, बाल बढ़ाने के तरीके

  • सबसे पहले बाल बढ़ाने के लिए आधा चम्मच नीबू रस और एक से दो चम्मच नारियल का तेल दोनों को एक कटोरे या कप में मिलाकर अच्छे से 5 मिनट तक मिक्स कर लें.
  • अब इस नुस्खे यानि मिश्रण को थोड़ा सा दोनों हाथों में लगा ले और फिर इस नुस्खे से बालो पर मालिश करे, बालो की जड़ो में यह नुस्खा अच्छे से लगाए व सारे बाल पर यह पूरी तरह लगाए.
  • यह बालों को तेजी से बढ़ाने का घरेलु उपाय बालो को घना, झड़ना, काला, रेशमी और मुलायम करता हैं. इसको आप रात में लगा कर सो जाये व सुबह आयुर्वेदिक शैम्पू केश कांती को लगाकर धो लें. इस प्रयोग को दिन में भी कर सकते है पर इस मिश्रा को सर में 1 घंटे तक जरूर लगाकर रखे फिर धो सकते हैं, बाल बढ़ाने में बहुत मदद करता है.

#4.  

  • कलोंजी जो किसी पंसारी की दुकान पर आसानी से मिल जाती है. तो सात चम्मच कलोंजी को कूट कर तीन गिलास पानी में उबाल लें फिर हल्का गर्म रह जाने पर इससे बाल धोये.
  • अगर महीने में 12 बार इस बाल लंबे करने के तरीके को किया जाए यानी दो दिन छोड़कर इस नुस्खे से बालो को धोया जाए तो सिर्फ एक महीने ही आप पाएंगे की आपके बाल 4-5 इंच लंबे हो गए हैं.

#5.

baal lambe nuskha

  • बाल लम्बे करने की दवा है यह शिकाकाई और सूखा आंवला दोनों को 25-25 ग्राम लें. थोड़ा कूटकर टुकड़े कर लें.
  • रात को इन्हें 500 ग्राम पानी में डालकर भिगो दें.
  • सुबह इस पानी को मसलकर कपडे से छान लें और सर पर मलें.
  • दस बिस मिनट बाद स्नान कर लें. इस तरह शिकाकाई और आंवलों के पानी से सिर धोकर और बाल सूखने पर नारियल का तेल लगाने से बाल लंबे, घने रेशम जैसे हो जाते हैं. गर्मियों में यह बाल का तरीका बहुत ही लाभप्रद होता हैं, दुगना लाभ देता है.

मूली भी है उपयोगी

  • आधी या एक मूली रोजाना दोपहर में भोजन के बाद कालीमिर्च तथा नमक लगाकर खाने से बाल लंबे होंगे और रंग भी काल होगा. तीन चार महीने लगातार खाये तो बालो के समस्त रोग भी नष्ट हो जायेंगे. एक महीने तक इसका इस तरह सेवन करे से कब्ज, एसिडिटी, अरुचि में भी लाभ होता है. वैसे मूली किसी किसी को ही हजम होती है लेकिन अगर आपको हजम होती है तो आप इस hair long karne ka tarika का प्रयोग कर सकते हैं.

बालो को बढ़ाने की दवा जैसे नुस्खे

बाल बढ़ाने के घरेलु उपाय, baal lambe karne ka tarika

  • अपने दोनों हाथों के नाखुनो को दिन में 3-4 बार 5 मिनट तक लगातार रगड़े. ऐसा करने से बालो में खून की गति बढ़ती है जिससे वह लंबे, घने, काले बनते हैं. इस तरीके को वैज्ञानिक भी मानते हैं.
  • बाबा रामदेव का योग : रोजाना सुबह खाली पेट 5-10 मिनट तक सिरसासना या सर्वांगासन करने से बाल तेजी से लंबे होते है. यह प्राकृतिक उपाय है और बालो से जुड़े हर रोग की यह एक दवा है इससे बालो की सभी तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. आप योग के इन आसान प्राणायाम को भी बाल बढ़ाने के घरेलु उपाय और नुस्खे में शामिल करे और रोजाना सुबह इनको करे.
  • आंवले का चूर्ण व काली तुलसी के पत्ते समान भाग लेकर पीस लें. इसे नीबू के रस में घोलकर बालों पर लगाने से बाल काले, घने और लंबे होते है बाल बढ़ाने में यह सहयोग करते हैं.
  • नीबू और संतरे के छिलके सुखाकर शिकाकाई व रीठे के साथ महीन पीस लें. एक लीटर पानी में इस पाउडर की दो चम्मच डालकर उबालें. छानकर इससे बाल धोये, बाल घने, चमकीले काले और खूब लंबे होंगे.
  • नीबू के रस में बरगद की जाते पीसकर मलने के बाद बालों को धोकर नारियल तेल लगाने से बालों का गिरना रुकता है और बालो की लम्बाई भी दुगुनी बढ़ती हैं.
  • बाल बढ़ाने के लिए रोजाना नीम का तेल बालों में लगाए इससे बाल लंबे घने बनते हैं. इसमें आप नारियल तेल मिलाकर भी लगा सकते हैं या नारियल तेल और नीम का तेल दोनों को साथ-साथ भी लगा सकते हैं.
  • तीन चम्मच पीसी हुई आम की गुथे आंवले के रस में भिगोकर बालों पर लगाने से बाल लंबे घने व मोठे बनते हैं. यह बाल बढ़ाने की दवा में रामबाण है . हर तरह से यह बालों के लिए उपयोगी है.
  • आंवले के चूर्ण में नीबू का रस मिलाकर बालो पर लगाने से बाल लंबे होते हैं.
  • सूखा आंवला और मेहंदी दोनों को समान मात्रा में मिलाकर आधा कप पानी में भिगो दें और सुबह के समय इससे सिर के बालो को धोये. इस प्रयोग से बाल लंबे और मुलायम बनते हैं.
  • एक अंडे में अरंडी का तेल मिलाकर बालों पर लगाए तो बाल मजबूत होते है व लंबे बनते हैं.
  • रोजाना बालों में प्याज का रस लगाए, यह सबसे सस्ता और आसान तरीका है जरूर करे.
  • पानी भरपूर मात्रा में पिए, गुस्सा कम करे, हरी सब्जियां खाये, आयरन की कमी दूर करे.

आप यह ऊपर दिए गए सभी पोस्ट भी एक बार जरूर जरूर पड़ें, इनमे भी बहुत आसान और असरकारी उपाय बताये गए है जो की आपको बहुत बहुत मदद करेंगे. साथ ही आपको बालो के बारे में बहुत जानकारी मिलेगी.

आप यहाँ बताये गए इन आयुर्वेदिक नुस्खों को आजमाएंगे तो बहुत ही फायदा होगा, आप इनको आजमा कर देख सकते है.

तो अगर आप इन बाबा रामदेव के बताये गए तेजी से तेजी से बाल बढ़ाने के उपाय नुस्खे और दवा यानी baal lambe karne ka tarika or upay in Hindi को आजमाते है तो चंद सप्ताह में ही आप पाएंगे की आपके बाल पहले से बढ़ने लगे और रेशम जैसे हो गए हैं. यह प्रयोग हजारो लाखों लोगों ने आजमाए है और लाभ लिया है. अगर आपको लाभ न हो तो हमे बताये. हमने और भी बाल बढ़ाने के बारे में लेख लिखे आप उन्हें भी पड़ें.

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.