baal girne ka ilaj, baal girne ka ilaj in hindi, baal jhadne ki dawa, baal girne ke upay

7 दिन में बाल झड़ने, गिरने का इलाज के चमत्कारी उपाय

हर दूसरा व्यक्ति बाल झड़ने से रोकने के उपाय का इलाज और दवा इन हिंदी में जानना चाहता है क्योंकि बाल गिरने टूटने की समस्या बहुत आम हो गई हैं. ऐसे में अधिकतर व्यक्ति बालों के ज्यादा झड़ने की दवा का प्रयोग करते हैं लेकिन फिर भी बाल गिरना बंद नहीं होते. ऐसे में उपचार करने के लिए आपको आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे का सहारा अवश्य ही लेना चाहिए इनकी मदद से आप काफी आसानी से बालों की सुरक्षा कर सकते हैं. इसके लिए आप यहां बताये जा नुस्खों के बारे में जरूर पड़ें.

baal girne ka ilaj, baal girne ka ilaj in hindi

  • इस पोस्ट को पूरा एन्ड तक ध्यान से पड़ें. और निचे दिए पोस्ट भी पड़ें.
  1. रोजाना दिन में दो तीन बार 5 मिनट तक अपने दोनों हाथों की उंगलियों को रगड़े, इस छोटे से प्रयोग से बालों में पर्याप्त मात्रा में खून पहुंचता है जिससे बाल झड़ने से रुक जाते हैं. इस बात को स्वयं चिकित्सक व वैज्ञानिक भी मानते हैं baal girne jhadne ka ilaj in Hindi.
  2. रोजाना 5-10 मिनट तक सिरसासना योग या सर्वांगासन योग करने से समस्त बालों के रोग जड़ से खत्म हो जाते है. यह बहुत ही चमत्कारी प्रयोग है जिनको Bp की शिकायत हो वह इसे न करे. यह बाल गिरने से रोकने में सबसे आसान और रामबाण महिला पुरष दोनों करे.
  3. बाल झड़ने का तेल से आराम-आराम से बालों की जड़ों में सहलाते हुए मालिश करने से समस्त शरीर के झनझनाहट उठने की गति बढ़ती है और यह व्यायाम रोजाना दस मिनट तक करने से से जहाँ बाल झड़ने रुकते है वही बाल समय से पहले सफ़ेद होने से बचते है.
  4. दही में मुल्तानी मिटटी मिलाकर रोजाना बालों को धोने और सूखने पर तेल लगाने से असमय बाल सफ़ेद होना, खुजली, रुसी और बाल झड़ना रुक जाते है . बाल टूटने से बचाने के लिए इसका खास ध्यान दें.
  5. 7 दिन में बाल झड़ने का इलाज – 100 ग्राम नीम की पत्तियों को एक लीटर पानी में खूब अच्छी तरह उबालें. ठंडा होने पर इस पानी से सिर धोये. एक सप्ताह के प्रयोग से बाल झड़ना टूटना गिरना बंद हो जायेंगे. यह बाल काले मुलायम भी करता हैं.
  6. तुलसी के पत्तों व आंवलों से निर्मित कपड़छान पाउडर को मिलाकर सर पर लगाने और पंद्रह मिनट बाद सर को कुछ दिन तक धोने से बालों का सूखापन, बाल गिरने झड़ने से रुक जाते हैं.
  7. कुछ दिन तक लगातार नीम और बेर के हरे पत्तों को पानी में उबालकर सिर धोने अथवा नीम का तेल लगाने से बाल झड़ना, जुए, सफ़ेद बाल आदि समस्य समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं.
  8. बाल झड़ने के घरेलु नुस्खे में रोजाना नाहने से पहले नीबू के रस से सिर में मालिश करे. इससे बालों का पकना, गिरना, जुए व बाल टूटने झड़ने बंद हो जाते हैं. मालिश बालों की जड़ों में उंगलियों के पोरों से आराम-आराम से सहलाते हुए करे.
  9. अगर सिर के किसी हिस्से में बाल ज्यादा झाड़ रहे है तो वहां नीबू को काटकर रगड़ते रहने से उस जगह के बाल झड़ना बंद होकर फिर से उगने भी लगते है. इस बाल झड़ने के नुस्खे को लगातार एक दो महीने तक जरूर करे.
  10. नारियल ही सिर्फ एक असरकारी तेल है इसको रोजाना प्रयोग करने से बालों की सभी समस्याओं से बचाव होता है. लेकिन शुद्ध pure नारियल तेल ही सिर में लगाए व इससे मालिश भी करे. और बार-बार बाल का तेल न बदले हमेशा एक ही तेल को लगाए.
  11. बाल न गिरने के उपाय करने के साथ साथ अधिक भावनात्मक दबाव से बचे, स्त्रियों में एस्ट्रोजन नामक हार्मोन की कमी से भी बाल गिरते है. भोजन में लोह तत्व आयरन की कमी, विटामिन B की कमी और आयोडीन की कमी से भी बाल झड़ते व समय से पहले सफ़ेद हो जाते है. इसलिए इन सभी बातों पर भी ध्यान दे.

बाल झड़ने से रोकने के उपाय और इलाज की दवा

Baal Girne Ka ilaj in Hindi

baal jhadne se rokne ke upay, baal girna rokne ke upay, baal jhadne ka tail, baal jhadne ki dawa

  • बाल टूटने से रोकने के लिए में दही से सिर धोना चाहिए. दही में वह सभी तत्व होते है जिनकी स्वस्थ बालों को जरूरत होती है. दही को बालों की जड़ों में लगाए और इसके 20 मिनट के बाद सिर धोये.
  • इस प्रयोग से बहुत लाभ होता है. एक कप दही में एक नीबू निचोड़कर मिला लें. इसे बालों पर मलें और 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर सिर धोये, तो इससे बाल मुलायम, काले और झड़ने से रुक जाते है.
  • एक कप दही में नमक मिलाकर बोलकर फेंटकर बाल धोये, एक कप दही में 10 नग कालीमिर्च मिलाकर सिर धोने से सफाई अच्छी होती है. इनका प्रयोग सप्ताह में दो तीन बार अवश्य करे बाल काले रहेंगे, मुलायम होंगे गिरने झड़ना भी बंद होंगे.

सिर के बाल गिरना शुरू ही हुए है तो नीम और बेर के पत्तों को पानी में उबालकर बालों को धोये. इस बाल गिरने से रोकने के तरीको में से बालों की जड़े मजबूत होंगी और लम्बे भी होंगे. सिर्फ नीम के पत्तों को पानी में उबालकर उस पानी से सिर धोने से भी बहुत लाभ होता है, ध्यान रहे यह पानी आंखों में नहीं जाना चाहिए. यह असामान्य सी बाल झड़ने की दवा की तरह काम करता हैं.

  • बाल गिरने पर चौलाई की सब्जी खाना ज्यादा से ज्यादा खाये
  • तौलिये को गर्म पानी में भिगोकर डुबोकर निचोड़े और फिर सिर पर दो मिनट तक रखें. इसके तुरंत बाद ही दूसरा तौलिया ठन्डे पानी में भिगोकर एक मिनट तक सिर पर रखें. यह क्रिया 20 मिनट तक रोजाना करे इसे प्राकृतिक उपचार से बाल गिरना बंद हो जाते हैं.
  • रोजाना तिल खाते रहने से बालों के समस्त रोगो से छुटकारा मिलता हैं. इससे बाल मुलायम, काले, जेड मजबूत, भड़ना टूटना बंद होते हैं. यह बहुत ही आसान सा घरेलु इलाज है रोजाना तिल व तिल से बनी चीजे खाये. यह गंजेपन में भी काम देता है.

प्याज का रस और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर लगाने से बालों का झड़ना रुक जाता हैं.

  • बालों के झड़ने या टूटने पर सिर में नीबू के रस में दो गुना नारियल का तेल मिलाकर उंगलियों के अगले पोरों से आराम-आराम से बालों की जड़ों में मालिश करने से बाल झड़ने बंद हो जायेंगे.
  • चिकित्सक विशेषज्ञों के अनुसार नाहने पर बालों की जड़ों के पास पानी की बुँदे रह जाने पर बाल जड़ों से कमजोर होकर तेजी से टूटकर नष्ट होते है. नाहने के बाद तौलिये से बालों की जड़ों को पानी को अच्छी तरह पोंछे. धुप में बाल सुखाये.
  • हल्दी को तिल के तेल के साथ पकाकर बनाये. इस तेल को नारियल के तेल के साथ मिलाकर रोजाना 10-15 मिनट बालों की जड़ों में उंगलियों से मालिश करे. इससे बालों की जड़े मजबूत होती है.
  • सिर में नीबू के रस में दो गुना नारियल का तेल मिलाकर उंगलियों के अगले हिस्से पोरों से आहिस्ता-आहिस्ता बालों की जड़ों में मालिश करने से बाल झड़ने से रुक जाते हैं.

बालों के लिए भाप – बालों को भाप देने से बाल रेशम की तरह नरम और स्वस्थ रहते हैं. झड़ना बंद होते हैं. एक भगोने में गर्म पानी लें और एक टोलिया इसमें भिगोकर हलकार सा निचोड़ कर सिर पर लपेटे. ठंडा होने पर दूसरा तौलिया भिगो कर लपेटे इस तरह दस मिनट भाप दें. भाप देने से एक दिन पहले सिर में तेल लगाए.

baal jhadne ke gharelu nuskhe, baal jhadne ke gharelu nuskhe in hindi, bal na girne ke upay, baal jhadne ki dawa

  • ज्यादा बाल गिरने की अवस्था में नाहते वक्त बाल जल्दी-जल्द धोने चाहिए. बाल धोने के बाद जहां तक संभव हो गीले बालों को कंघी न करे, क्योंकि गीले बाल कमजोर होते है और आसानी से जल्दी टूट सकते हैं. इसलिए बालों को कुछ देर तक सूखने दें और फिर कंघी करे. यह टिप बहुत उपायगी है. बालो को सूखने के लिए रोजाना हेयर ड्रायर का प्रयोग न करे, क्योंकि उससे बाल की तह जड़ कमजोर पड़ जाती हैं. हेयर ड्रायर उपकरण को बालों से 6-8 इंच की दुरी पर रखें. ज्यादा समय तक बालों में हेयर स्प्रे भी न रहने दें.

आयुर्वेदिक बाल झड़ने का तेल है यह उपाय 

इसमें आप नारियल, बादाम, तिल, सरसों आदि का प्रयोग कर सकते है, बाकी सुगन्धित तेलो का इस्तेमाल न करे और बार-बार तेल न बदले आज यह लगाया कल दूसरा लगाया इस तरह तेल बदलने से बाल कमजोर पड़ते है इसलिए शुद्ध pure नारियल, बादाम, आंवला का तेल ही लगाए. बाबा रामदेव पतंजलि का तेल बाल गिरने से रोकने में बहुत मदद करता है यही से तेल ख़रीदे. तेल लगते समय 10 मिनट तक आराम-आराम से बालों की जड़ों को सहलाते हुए मालिश करे अत्यंत लाभ होगा.

  • नीबू, संतरे और अनार के छिलकों को धुप में सूखा दें, फिर पीस लें. नारियल के तेल में इस सूखे मिश्रण को मिलाकर शीशी में भर ले. फिर बाल झड़ने पर इसे तेल से मालिश करे तो बाल चमक उठेंगे, अत्यंत लाभ होगा.
  • नीबू के रस में अफीम मिलकर बालों पर लगाने से बाल गिरना टूटना रुक जाते हैं.
  • नीबू के रस में अरहर की दाल पीसकर सिर में लगा लें दो घंटे बाद सिर धोने से सिर के बाल स्वच्छ हो जाते है झड़ना टूटने रुक जाते हैं.
  • नीम के तेलों की बालों की जड़ों में मालिश करते रहने से कुछ ही सप्ताह के प्रयोग से इलाज हो जाता हैं. जहाँ के बाल उड़ गए हो, वहां पर नये बाल आने लगते हैं.

अगर आप इन बाल गिरना टूटने और झड़ने के इलाज का उपाय दवा balo ka tutna or jhadna kaise kam kare in Hindi को अपनाते हैं तो आपको 100% लाभ होगा, इसमें नाखुनो को रगड़ने, सिरसासना या सर्वांगसना योग भी अवश्य ही करे. बाकी बाल झड़ने का तेल आदि का प्रयोग लगातार नियमित रूप से करते रहे तो आपको किसी और इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा SHARE करे ताकि सभी लोगों तक यह पहुंच जाए.

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.