f

Top 10 Lower Back Pain Yoga Exercise – (कमर दर्द)

Ad Blocker Detected

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by disabling your ad blocker.

Today we are going to share some extra-ordinary instant pain killers exercise and “ramdev yoga” for lower back pain relief. Yogasana is the best natural remedy for instant and permanent treatment for pains in hindi language. Actually we have brief information and knowledge about all type back pains. We shared all them on this site please read all the articles related to this lower, upper, middle and all type back pains. Now lets read lower back pain yoga exercise in hindi.

exercise for lower back pain in hindi,, yoga for lower back pain in hindi, baba ramdev yoga for lower back pain in hindi

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया हैं कमर के निचे का दर्द (निचले हिस्से के दर्द) से 10/7 परेशान हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि हम सभी की जीवन शैली काफी बदल चुकी हैं. रहन-सहन खान पान सब कुछ बदलता जा रहा हैं.

इस दौर में इंसानो का शारीरक श्रम काफी कम होता जा रहा हैं, और इसी वजह से उसे हर साल नई-नई बिमारियों का सामना करना पड़ रहा हैं. तो हमारे कहने का मतलब यह नहीं हैं की आप सब कुछ छोड़कर शारीरिक श्रम करने चले जाए, नहीं.

बल्कि हम यह कहना चाह रहे हैं की हमारा शरीर भी एक मशीन की तरह हैं, यह भी एक यंत्र हैं. और अगर हम समय-समय पर इसका उपयोग पूरी तरह से नहीं करेंगे, तो इसके बहुत से अंगों पर धूल चढ़ जायेगी, वह निर्जीव होते चले जायेंगे.

इसलिए यह जरुरी हैं की हम 24 घंटों में से आधा घडी यानी 20-30 मिनट्स व्यायाम को दें. व्यायाम यानी एक्सरसाइज, योगासन. इनको करने से शरीर की सारी मांसपेशियों की कसरत होती रहेगी, जिससे उन पर धूल नहीं चढ़ेगी. और बल्कि इससे वह मजबूत होने लगेंगी.

Best Ramdev Yoga Exercise For Lower Back Pain Relief in Hindi

Lower back pain हमारी रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से की हड्डियों में ज्यादा तनाव पड़ने के कारण होता हैं. यानी जब उन हड्डियों को उनकी क्षमता से ज्यादा काम करना पड़ता हैं तो वह दर्द करने लगती हैं. ठीक उसी तरह जैसे किसी मशीन के पार्ट्स/parts को Oil न लगाया जाए तो वह आवाज करने लगता हैं और धीमा-धीमा काम करने लगता हैं.

इसके साथ ही कमर दर्द के यह कारण भी हो सकते हैं, जैसे – कमर में चोंट लगना, ज्यादा भारी वजन उठाना, ज्यादा देर तक एक ही स्थिति में बैठे रहना, ज्यादा देर तक खड़ा रहना, हड्डियों की कमजोरी आदि यह आम कारण हो सकते हैं.

बहुत से लोग ज्यादा कमर दर्द (lower back pain) होने पर सर्जरी करवा लेते है. लेकिन lower back pain को yoga exercise के जरिये भी ख़त्म किया जा सकता हैं. सर्जरी सिर्फ तब करवाना चाहिए जब आपको किसी चोंट की वजह से दर्द हो रहा हो, या हड्डी में कोई दूसरी समस्या हो.

बाकी अगर आपको कमर में दर्द ज्यादा देर बैठने, खड़े रहने, आदि अपनी ही जीवन शैली से हो रहा हो तो आपको कतई सर्जरी या ऑपरेशन नहीं करवाना चाहिए. इसके लिए आपको lower back pain exercise और yogasana करना चाहिए. यह आपको कुछ सप्ताह में ही पूरा आराम दिला देंगी और इसके साथ ही और भी कई रोगों को आपसे दूर कर देंगी.

Top Lower Back Pain Exercise And Yogasana Natural

यहां हम आपको योगासन की steps ज्यादा detail में नहीं बताएंगे, क्योंकि पिछले लेखों में हम इनकी steps के बारे में बता चुके हैं. अगर आप इनके बारे में detailed steps जानना चाहते हैं तो यह लेख पड़ें. यहां पर आपको steps मालूम हो जाएंगी. तो चलिए अब कमर के निचले हिस्से के दर्द के योग और एक्सरसाइज के बारे में जानने की कोशिश करते हैं. इस लेख को अच्छे से पूरा पढ़ने व देखने के बाद ही यह सब पड़ें – Special exercise Or Special yoga.

  • भुजंगासना

भुजंगासना कमर के सभी तरह के दर्द में बहुत लाभदायक होता हैं. आपको चाहे कमर के ऊपर दर्द हो रहा हो, या कमर के बिच में. यह आपको सभी तरह के दर्द से राहत दिलाएगा. क्योंकि भुजंगासना कमर की रीढ़ की हड्डी को पूरी तरह से Stretch देती हैं. जिससे कमर के हर रोग में बहुत फायदा होता हैं. इसके इस चमत्कारी गुणों की वजह से ही इस सूर्य नमस्कार में किया जाता हैं.

इसकी विधि बहुत ही आसान हैं. पेट के बल लेट कर, अपने दोनों हाथों के जरिये शरीर के अगले हिस्से को ऊपर की और उठाये और कमर को निचे की और दबाये. अपने सिर को भी पीछे की और झुका कर रखे. आप भुजंगासना के इस फोटो को अच्छे से देखिये. आप इसके steps को अच्छे से समझ जायेंगे.

पादांगुष्ठासन

पादांगुष्ठासन भारत का सबसे आम जाने जाने वाला योग हैं. इसे हमारे देश में छोटे से छोटा बच्चा भी जानता हैं. इसको करने से कमर के निचले हिस्से की हड्डियों को बहुत अच्छी स्ट्रेचिंग मिलती हैं. जिससे दर्द में तुरंत आराम महसूस होने लगता हैं. इसके साथ ही यह योगासन शरीर में खून की गति को बढ़ाता हैं, पैर दर्द, कन्धों का दर्द, जांघों का दर्द आदि में भी बहुत लाभदायक होता हैं.

इसकी विधि बहुत ही आसान हैं. इसे आप जमीन पर बैठ कर भी कर सकते हैं और खड़े हो कर भी कर सकते हैं. जिस तरह आपको ज्यादा अच्छा लगे वैसे ही इस योगासन को जरूर करे. इसकी विधि कुछ इस तरह हैं. सीधे खड़े हो जाए दोनों हाथो को ऊपर की और खड़े कर लें, अब धीरे-धीरे दोनों हाथो को अपने ऊपरी शरीर के साथ-साथ निचे की और झुकाये.

हाथों को झुकाते हुए अपने पैर से Touch करवा दें. शुरुआत में आपके हाथ पैर को नहीं छू पाएंगे लेकिन कुछ दिनों के अभ्यास से यह हो जाएगा. ठीक इसी विधि को आप बैठ कर भी कर सकते हैं. यह बहुत ही फायदेमंद हैं. आप इसे दिन में कभी भी किसी भी समय कर सकते हैं. Office, Work place etc कहीं भी कर सकते हैं, तुरंत आराम देगा.

सलभासन

सलभासन सीधा कमर की निचली हड्डियों पर असर करता हैं. इन हड्डियों को यह बहुत खींचता हैं. जिससे दर्द में बहुत लाभ होता हैं.

इसकी विधि स्टेप्स भी बहुत आसान हैं. पेट के जरिये सीधे लेट जाए, दोनों हाथो को कमर के ऊपर लेजा कर आपस में मिला लें. अब अपने शरीर के अगले हिस्से व शरीर के पिछले हिस्से को ऊपर की और उठाये, इसके साथ ही कमर के बिच के हिस्से को निचे की और दबाये स्ट्रेच करे.

इसमें आपके शरीर के दोनों छोर ऊपर की और खिचाव करेंगे और आपकी कमर उनसे विपरीत दिशा में खिंचाव करेगी. इससे कमर के निचले हिस्से की मांसपेशियों की थकान व दर्द दूर होगा. ऊपर सलभासन का फोटो दिया गया हैं. उसे देखे, अच्छे से समझ आजाएंगी इनकी steps.

सलभासन में जरुरी नहीं हैं की आप अपने दोनों हाथो को कमर के पीछे ही ले जाए, बल्कि आप इसे आगे की ओर व खुले भी छोड़ सकते हैं.

Supine Hamstring Stretch

पैरों की जांघों के जरिये की जाने वाली यह एक्सरसाइज कमर के दर्द के लिए बहुत ही असरकारी होती हैं. best effective exercise for lower back pain यह आपके पैरों का दर्द भी मिटाएगी.

Exercise For Heavy Lower Back Pain

अगर आपको कमर में बहुत तेज दर्द हो रहा हो, और आपको बताई गई अन्य एक्सरसाइज व योग करने में तकलीफ हो रही हो तो आप यह एक्सरसाइज जरूर करे. क्योंकि यह एक्सरसाइज कमर में ज्यादा खिंचाव नहीं लाती, ओर उसके दर्द से राहत भी दिलाती हैं. यानी बिना ज्यादा खिंचाव के उसे आराम देती हैं.

यहां बताई गई सभी योग एक्सरसाइज को करने पर आपको मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से थोड़ा दर्द सा महसूस होगा. वैसे यह दर्द नहीं होता (जिस तरह कहते हैं न की “ख़ुशी के आंसू हैं“) यह भी ठीक वैसे ही ख़ुशी का दर्द है. लेकिन बहुत बार ऐसा होता हैं की कमर में तेज दर्द हो रहा होता हैं और आप ऐसी एक्सरसाइज नहीं कर पाते.

तो इस बिच आपको इस एक्सरसाइज का सहारा जरूर लेना चाहिए. Bed बिस्तर पर से उठने से पहले, रात को सोने के लिए जाते समय आदि किसी भी स्थिति में इस एक्सरसाइज को को किया जा सकता हैं.

इस एक्सरसाइज की स्टेप्स को जानने के लिए आप यह छोटी सी Video जरूर देखिये. यह कुछ seconds की Video आपको काफी अच्छे से स्टेप्स को महसूस करा देगी.

Pigeon Pose – Baba Ramdev

निचे दिए जार हे योग पिक्चर को देखे और ठीक वैसे ही करे.

Cat Yoga Posture

Cow Stretching

Ustrasana Posture

Ramdev Halasana Yoga Exercise

Effective Back Stretch

Balasana Yogasana

बताये गए इन सभी baba ramdev lower back pain yoga exercise जो की in hindi भाषा में बताये गए है. इन्हें रोजाना सुबह के समय नियमित रूप से करे. कुछ सप्ताह के अभ्यास से आपको बहुत कमर के दर्द में बहुत ही लाभ नजर आने लगेगा. इसके साथ ही हमने कमर के निचले हिस्से के दर्द से सम्बंधित आयुव्रेदिक घरेलु नुस्खे आदि भी बताये हैं आप उन्हें भी जरूर पड़ें.

loading...

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.