balo ko ghana karne ka oil, baal lambe karne ka oil, बाल काले करने का तेल, बाल लम्बे करने का तेल, balo ko ghana karne ka oil

बालो को तेजी से लंबे और घने करने के 7 घरेलु तेल

balo ko ghana karne ka oil काले करने का तेल इन हिंदी – के बारे में, ज्यादातर व्यक्ति अक्सर बालो के तेल का सही चुनाव नहीं कर पाते है और इसी वजह से उनको बालो की समस्या का सामना करना पड़ता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने यहां पर एक शोध के बाद इन Hair oils के बारे में बताया है. हमने दोनों तरह के तेल यहां बताये है आप घर पर ही इनको बना सकते है और अगर आप घर पर बनाये जाने वाले आयल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो उसके लिए हमने बाज़ारू सबसे अच्छा शैम्पू के बारे में भी बताया है. यह सभी बहुत प्रभावकारी सिद्ध होंगे, इनसे आपको बहुत-बहुत लाभ होगा आइये जाने balo ko lambe kaale karne aur badhane ke liye oil in Hindi के बारे में.

balo ko ghana karne ka oil, baal lambe karne ka oil

  • 1. हरे आंवलो को कुचलकर या मिक्सर में पीसकर, साफ़ कपडे में निचोड़कर 500 ग्राम आंवलो का रस निकाले. किसी लोहे की कढ़ाई में 500 ग्राम आंवलो का रस डालकर उसमे 500 ग्राम साफ़ किया हुआ काले तिलो का तेल या नारियल का तेल दोनों में से एक जो भी आपके पास हो वह डाल दें.
  • अब बर्तन को धीमी-धीमी आग पर रख कर गर्म करे. पकते-पकते जब आंवलो के रस का जलीय अंश भाप बनकर उड़ जाए, यानी जब चटर-पटर या सनसनाहट की आवाज आनी बंद हो जाए और तेल आयल बाकी रह जाए तब बर्तन को आग से निचे उतारकर ठंडा कर लें.
  • ठंडा हो जाने के बाद किसी सूती साफ़ कपड़े की मदद से इस तेल को छानकर एक बोतल में भर लें. अब आप इस तेल को रोजाना सामान्य तेल की जगह सिर में लगा सकते है.
  • इस तेल को बाल जब पूरी तरह सुख जाए तब बालो की जड़ो में उँगलियों की मदद से आराम-आराम से मालिश करते हुए लगाए. इससे बाल लम्बे, काले, घने होंगे बाल झड़ना भी इससे बंद हो जायेगा. निचे हम इसकी दूसरी विधि बता रहे है.

  • रोजाना आंवला का किसी भी रूप में सेवन करे, मुरब्बा खाये, आंवला का रस पिए. इसका सेवन बालो की सभी समस्यों को जड़ से नष्ट करता है.

बालो को घना और बाल काले करने का तेल

Baal Lambe Karne Ka Oil in Hindi

  • 2. तेल आयल बनाने के लिए – बीज निकाले हुए 5-6 आंवला लें इनको धोकर चाकू से बारीक काट लें व मिक्सर में डालकर पीस लें, इसके बाद इसे किसी कपडे में रख कर इसका रस निचोड़ लें. अब आंवले के इस रस को एक बर्तन में रख कर गैस पर रख दें और अब जितना आंवले का रस निकला है उतनी ही मात्रा में नारियल का तेल इसमें मिला दें और धीमी आंच में इसे गर्म कर लें.
  • गर्म करने के बाद इसे ठंडा होने दें और फिर एक डिब्बी में इसे भर लें. अब रोजाना इस तेल को आप बालो में लगा सकते है. यह बालो का तेल हेयर आयल बालो को लम्बे, काले और घने बनाता है. इसको बनाने की विधि भी बहुत ही आसान है व इसका प्रभाव भी बहुत असरकारी है. इसका प्रयोग आप साधारण तेल की तरह रोजाना कर सकते हैं, यह बाल काले करने का तेल बालो को घना भी बनाता है.

3. बाल लम्बे करने के लिए एक कढ़ाई में 3 चम्मच ओलिव आयल डालिये और फिर लहसुन की तीन कलियों को छीलकर इसमें डाल दें और गैस पर इसे धीमी आंच में तलने दें. जब लहसुन तलकर लाल काले पढ़ जाए तो गैस बंद कर लें और लहसुन को कढ़ाई में से निकाल कर अलग रख दें. अब आप जब भी नाहये तो नाहने से आधे घंटे पहले इस तेल से सिर पर अच्छे से मालिश कर लें. इस तरह इसके प्रयोग से बाल घने, लम्बे काले और मजबूत होते है.

4. बाल काले करने के लिए कटोरे में एक चम्मच नारियल तेल डालकर उसमे 2 विटामिन E के capsule फोड़कर उनका रस इसमें मिला दें. अच्छे से मिलाले, अब हफ्ते में तीन दिन रात को सोने से पहले इस तेल को सिर में लगाए और मालिश करे. फिर अगली सुबह केश कांति शैम्पू लगाकर सिर धो लें. यह बालो को लम्बा घने करने वाला आयल तेल है, 2-3 सप्ताह के प्रयोग में चमत्कारी परिणाम देता है.

5. बाल लम्बे करने के लिए तीन चम्मच नारियल तेल को कढ़ाई में डालकर गरम करे और फिर इसमें तीन छिले हुए लहसुन डाले और एक चम्मच आंवला का पाउडर डालकर इसे धीमी आंच पर तब तक गर्म करे जब तक की लहसुन जलकर काले न पढ़ जाए. इसके बाद साफ़ कपडे की मदद से इसे छानकर किसी डिब्बी में भर लें. अब सप्ताह में तीन दिन रात को सोने से पहले इस तेल से सिर पर मालिश करे और अगली सुबह केश कांति शैम्पू से सिर धो लें. इस प्रयोग से मात्र 10-15 दिन में बाल लम्बे, घने और मजबूत हो जाते है. यह बाल झड़ने टूटने का आयल बहुत ही असरकारी है.

  • अगर आप ऊपर बताये गए बालो को लम्बे करने के तेल आयल को घर पर नहीं बना सकते तो निचे बताये जा रहे बाज़ारू तेल को खरीद कर इनका प्रयोग कर सकते हैं. आइये जाने बाल बढ़ाने वाले तेल का नाम.

पतंजलि दिव्य केश तेल

  • यह जड़ी बूटियों के मिश्रण से बना हुआ तेल (hair oil) है. रोजाना इसको बालो में लगाने से बाल मुलायम, रेशमी, सिल्की बनाता है साथ ही यह तेल बालो को झड़ने से भी रोकता है, जिन लोगो को गंजेपन की शिकायत है वह इसका प्रयोग कर सकते है क्योंकि यह नए बाल उगाने में भी मदद करता है.

पतंजलि केश कांति हेयर आयल

यह पतंजलि का आयल बालो में डैंड्रफ, बालो का झड़ना, बालो की जड़ो की कमजोरी आदि को दूर करता है. यह तेल मुख्यतः वीट जर्म आयल, भृंगराज, सूरजमुखी, और अलोएवेरा से बना है, जो की पूरी तरह प्राकृतिक है व किसी भी तरह का केमिकल इसमें नहीं मिलाया जाता है. इसको रोजाना लगाने से बाल सॉफ्ट, मुलायम, रेशमदार बनते है इसके अलावा यह सिर दर्द को भी दूर करता है.

पतंजलि बादाम तेल

  • बादाम हर रूप में शरीर को मजबूती प्रदान करती है, ठीक बालो को मजबूत करने में व बालो को झड़ने से रोकने में भी मदद करती है. बादाम तेल में बालो को लम्बा घना करने वाले गुण होते है जैसे की विटामिन E, ओमेगा 3 Fatty एसिड्स, मैग्नीशियम आदि. यह सभी बालो को मुलायम करते है. इसका प्रयोग बालो के हर तरह के रोग में प्रभावकारी सिद्ध होता है.

पतंजलि नारियल तेल

नारियल का तेल बालो के लिए सस्ता और सुन्दर चुनाव है, यह बालो के लिए कितना प्रभावकारी है यह हम सभी जानते है. पूरी दुनिया के घरो में इसका प्रयोग एक न एक बार अवश्य ही किया जाता है. अगर सही तरीके से इस तेल से बालो में मालिश की जाए तो बाल घने और काले बने रहते है. कई कम्पनियाँ नारियल तेल में केमिकल मिलाकर बेचती है, इसलिए ज्यादातर लोग मानते है की यह तेल प्रभावकारी नहीं है. लेकिन ऐसा नहीं है अगर आपको इसका लाभ लेना है तो आप कुछ महीनो तक पतंजलि के नारियल तेल का इस्तेमाल करके देख सकते है.

दोस्तों जरुरी नहीं की जो तेल मेरे बालो को झड़ने से रोकता हो वही तेल आपके बालो को झड़ने से रोके, क्योंकि हो सकता है आपके बाल किसी और कारण यानी किसी ओर विटामिन आदि के कारण झड़ रहे हो इसलिए कभी कभी एक ही तेल सभी लोगों के लिए फायदेमंद नहीं होता. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा हो तो सबसे पहले तो बाल झड़ने का कारण पता करे, किस विटामिन की कमी से बल झड़ रहे है आदि फिर आप उस विटामिन की पूर्ति करने वाले तेल आयल व घरेलु नुस्खे का इस्तेमाल करे तो आपको 100% लाभ होगा.

  • पिछले पेज भी पढ़े और जाने बालो के लिए सबसे अच्छे शैम्पू के बारे में, निचे क्लिक करे.
  • पिछला पेज

तो यहां बताये गए बाल को लंबे और घना करने का तेल balo ko ghana karne ka oil in Hindi का इस्तेमाल आप जरूर करे. हमने आपको दोनों तरह के Hair Oil के बारे में बता दिया है, अगर आप घर पर नहीं बना सकते तो पतंजलि वालो का बाल बढ़ाने का तेल का प्रयोग का सकते है. यह सभी तेल बाल काले, बालो को घना और रेशमदार बनाते है.

loading...

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.