f

बुखार के 21 घरेलु उपाय – आसान आयुर्वेदिक उपचार

Ad Blocker Detected

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by disabling your ad blocker.

बुखार दूर करने का घरेलु उपाय – बुखार एक ऐसा रोग हैं जो कभी भी किसी भी मौसम में आ सकता हैं. जरा सा मौसम बदलने पर सर्दी जुकाम हो जाता हैं फिर खांसी होती हैं और फिर बुखार आने लगता हैं. इसलिए बुखार से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए सर्दी जुकाम होते ही उनका इलाज कर लिया करे. क्योंकि बुखार की सबसे पहली सीढ़ी ही सर्दी जुकाम होते हैं.

इसलिए जैसे ही सर्दी जुकाम हो इसका तुरंत उपचार करे. आप इसके लिए घरेलु उपचार नुस्खे का उपयोग भी कर सकते हैं.

यहां हम आपको बुखार के लिए घरेलु उपाय बताएंगे इनके उपयोग से आप बुखार का उपचार कर सकते हैं. यह आयुर्वेदिक उपाय बुखार उतारने में बहुत असरकारी होते हैं. इसके बहुत से प्रमाण भी उपलब्ध कराये जा सकते सकते हैं. अब आगे पढ़िए बुखार के उपायों के बारे में.

bukhar ke gharelu upay, bukhar ka upay in hindi

बुखार के लिए घरेलु उपाय Ayurvedic Home Remedies

  • नहाना Bathing

बीमार होने पर शरीर में आलस्य बहुत बढ़ जाते हैं, और इसके साथ ही बेवजह थकान भी आने लगती हैं. इससे बचने के लिए रोगी को हलके गरम पानी से नहाना जरूर चाहिए. ऐसा करने से शरीर की मांसपेशियां दुरुस्त होंगी, बेवजह की थकान मिटेगी व रोगी को मानसिक शांति मिलेगी, जिससे बुखार में भी फायदा होगा. बुखार के इस घरेलु उपाय से जी मचलने की वृत्ति भी शांत होगी.

  • हमने बुखार के इलाजः के बारे में एक और लेख लिखा था आप इसे भी जरूर पडें. इसमें हमे काफी कुछ बताया हैं. Read : Bukhar Ka ilaj
  • कमरे का तापमान

जिस जगह आप आराम कर रहे हो उस जगह को साफ़ सुथरी रखे, इसके साथ ही उसे अपने स्वभाव के हिसाब से तापमान में रखे. अगर आपको गर्मी लग रही हो तो फैन का उपयोग करे, और ठण्ड लग रही हो तो इससे विपरीत क्रिया करे. (बुखार उतारने के तरीके )

बुखार में कमरे व आपके आसपास का तापमान रोगी की सेहत पर बहुत असर करता हैं. इसलिए इस उपाय को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. बल्कि जब तक बुखार पूरी तरह से चला न जाए तब तक पूरी सुरक्षा से रहना चाहिए.

  • सही खान पान

हमने इस बारे में आपको पहले भी बताया हैं की हर एक रोग में विशेष डाइट अपना महत्त्व रखती हैं. इसलिए आपको बीमारी हालत में हल्का फुल्का व तरल भोजन करना चाहिए. ऐसा करने से आपका शरीर जल्दी स्वस्थ होगा. और शरीर के अंदर मौजूद बुखार के बैक्टीरिया भी आप पर हावी नहीं हो पाएंगे क्योंकि उनको अपना भोजन नहीं मिल पायेगा. आप जो यह हल्का व तरल भोजन करेंगे तो इससे शरीर को तो पूरी ताकत मिलेगी ही, आपका पेट भी भर जाएगा बस यह बुखार के बैक्टीरिया का पेट नहीं भरेगा जिससे वह और जल्दी खत्म होंगे.

Natural Remedy बुखार दूर करने के उपाय से करे उपचार

इसके साथ ही बुखार के समय हल्का व तरल भोजन करने से शरीर पर ज्यादा बोझ दबाव नहीं पड़ेगा. क्योंकि बीमारी हालत में पाचन क्रिया बहुत धीमी व कमजोर हो जाती है और अगर ऐसी स्थिति में आप भारी व पेट भरकर भोजन करेंगे तो यह आपकी पाचन क्रिया पर और दबाव प्रेशर डालेगा जिससे आपका शरीर और कमजोर होगा. इसलिए बुखार में हल्का भोजन, फल, फलों का रस आदि खाना चाहिए.

  • तुलसी एक आर्युवेदिक उपाय

तुलसी हर एक रोग में रामबाण सिद्ध होती हैं. यह एक ऐसी दिव्य जड़ी ब्यूटी हैं जो की हर एक रोग को ठीक करने में सक्षम होती हैं. आप तुलसी का बुखार में इस तरह उपयोग कर सकते हैं.

कुचली हुए तुलसी के पत्ते एक चम्मच, एक चौथाई चम्मच कालीमिर्च लें और इन्हें एक कप पानी में अच्छे से उबाल लें. 5 मिनट तक उबलने दें इसके बाद तुलसी के इस आयुर्वेदिक उपाय के ठन्डे होने का इन्तेजार करे और फिर इसे पि जाए.

इसके साथ ही बुखार में की तुलसी चाय भी पिए. बुखार के समय आप वैसे भी सामान्य चाय का सेवन तो करेंगे ही तो क्यों न इसके जगह तुलसी की चाय पि जाए. यह सर्दी खांसी और बुखार में जबरदस्त फायदा करेगी.

  • Oregano Tea

एक चम्मच अजवाइन, एक चम्मच मार्जोरम लें और इन्हें थोड़े पानी के साथ मिक्स कर लें. 5-10 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें, फिर ठंडी होने पर इसका सेवन करे.

  • Apple Water

एक सेब लें और इसे डेढ़ कप पानी में उबाले, सेब को तब तक उबाले जब तक यह मुलायम (नरम) न हो जाए. अब इस सेब को पानी में से निकालकर एक गिलास में हाथो से दबाकर इसके रस को निचोड़ लें. फिर इस रस में शहद मिलाये. अब आप इसे पि सकते हैं. सेब के इस घरेलु उपाय से बुखार में बहुत लाभ होगा.

bukhar ke gharelu upay in hindi

Viral Fever

  • Lettuce Water

Lettuce को पानी में डालकर 10-15 मिनट्स तक उबाले, इसके बाद जब यह पानी थोड़ा रह जाए तो इसमें थोड़ी शहद मिलाकर पिए. इसके सेवन से बुखार उतारने में बहुत मदद मिलती हैं.

बाबा रामदेव के उपाय 100% 

गिलोय का काढ़ा बनाकर पिए, सिर्फ एक दो खुराक में ही बुखार ठीक हो जायेगा. और आप पतंजलि के ज्वरनाशक क्वाथ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह गिलयो से भी ज्यादा असरकारी है. आप इन्ही पतंजलि स्टोर्स से खरीद लें और वही पर इनका सेवन कैसे करना हैं यह भी जान लें.

  • मुनक्का का पानी

7 कप पानी लें इसमे 7 कप पानी के हिसाब से मुनक्का मिलाये. फिर इसे करीबन 15 मिनट तक उबाले. अब इस पानी को दिन में 5-6 बार पिए. इसके सेवन से बुखार में बहुत लाभ होता हैं. आप मुनक्का को सीधे भी खा सकते हैं यह बुखार में बहुत असरकारी माना जाता हैं.

  • लहसुन का उपयोग करे

एक लहसुन की कली लें और इसे कुचल दें. फिर इसमें एक कप पानी मिलाकर उबाल लें. इसके बाद इसके ठन्डे होने तक इन्तेजार करे और फिर इसे पिले.

  • शहद और अदरक की चाय

रोजाना बनाये जाने वाली चाय में थोड़ा ज्यादा अदरक डालें, और एक चम्मच शहद डालें. अब इसे कुछ देर तक उबलने दें फिर इसको पिले. चाय सर्दी जुकाम खांसी के साथ बुखार को कम करने का उपाय बहुत असरकारी होती हैं. यह चाय बुखार के घरेलु उपाय के लिए सबसे अच्छी और आसान होती हैं.

  • जड़ी बूटियां Herbals बुखार का उपाय इन हिंदी में 

दो कप पानी लें, एक चम्मच yarrow, एक चम्मच elderberry flowers, एक चम्मच peppermint मिलाये. अब इसे 10-15 मिनट्स तक उबाले. इसके बाद इसका सेवन करे. बुखार के लिए यह जड़ी बूटियां बहुत असरकारी साबित होंगी. जब भी आपको लगे की बुखार आने वाला हैं तो इस उपाय को जरूर आजमाए.

  • Apple Cider Vinegar

एक या दो कप vinegar को बाथ टब में डालें, अब इसमे आप 5-10 मिनट्स तक लेट जाए. यह बुखार दूर करने का प्राकृतिक तरीका हैं.

  • Artichokes

Artichokes ले और इसे तब तक उबाले जब तक यह नरम न हो जाए. नरम हो जाने पर इसका सेवन करे. खासकर Artichokes को बिच में खाये.

  • प्याज

एक कच्चे प्याज को कांट कर अपने पैरों के तलवों के निचे रखे, इसे आप सोते समय भी रख सकते हैं. इसको रखने में मोज़े (Socks) का उपयोग किया जा सकता हैं. यह घरेलु उपाय बुखार में बहुत मदद करता हैं इसके साथ ही इस उपाय का पैरों की बदबू दूर करने के लिए भी उपयोग किया जा सकता हैं. यह भी बुखार ठीक करने के उपाय में से एक हैं

  • सरसों के दाने

एक चम्मच सरसों के दाने लें, अब इसे एक कप पानी में डालकर उबाले. 5 मिनट तक इसे उबालते रहे. इसके बाद सरसों के दाने के पानी को पि जाए, दाने भी खाले.

  • आलू

एक आलू को काटकर उसको सेब के सिरके में भिगो कर बुखार के रोगी के सर पर रखे. इससे बुखार के तापमान को कम करने में मदद मिलती हैं.

  • जैतून का तैल

2 चम्मच जैतून का तैल, 2 कुचली हुई लहसुन की कलियां. दोनों को मिलाकर उबाल लें. फिर इसके ठन्डे हो जाने पर अपने पैरों व हाथों के तलवों पर इससे मालिश करे. यह बुखार से होने वाली कमजोरी को दूर करने में मदद करेगा.

  • बर्फ की पट्टी

बुखार दूर करने का घरेलु उपाय – तेज बुखार आने पर बर्फ या पानी की पट्टी का उपयोग करे. यह उपाय तेज बुखार को कम करने में मदद करेगा. इसके साथ ही आप बर्फ व पानी की पट्टी का पैरों के तलवों, पेट, गले आदि पर भी रख सकते हैं. इस पट्टी को थोड़ी देर में बदलते रहे.

  • दालचीनी

दालचीनी की चाय भी बुखार से राहत दिलाने में बहुत असरकारी होती हैं. 2 इलाइची, एक चुटकी दालचीनी, 2 चम्मच अदरक का पाउडर. इन सभी को आपस में मिलाकर पिए. इससे बुखार सर्दी जुकाम में बहुत लाभ होते हैं.

बुखार से बचने का उपाय

  1. हमेशा साफ़ पानी पिए. क्योंकि गन्दा पानी पिने से वायरल फीवर भी हो सकता हैं
  2. मौसम के बदलाव पर अपने शरीर का खास ध्यान रखे
  3. हमेशा ताज़ा और साफ़ भोजन करे
  4. कुछ भी खाने व पिने से पहले हाथ धोने की आदत बनाये
  5. डॉक्टर से समय पर check up करवाये
  6. दवाइयां लेने में अनदेखी न करे
  7. सर्दी खांसी होने पर घरेलु उपाय या बाजार की दवाई लेकर इन्हें शुरुआत में ही ख़त्म कर दे. ताकि यह बुखार न बन जाए.
  8. बुखार के समय आराम करे, इस बिच कोई भी काम न करे. नहीं तो बुखार से टाइफाइड होने की सम्भावना बन सकती हैं.

gharelu upay, bukhar ka, viral fever, door karne ke, thik karne ka, kam karne effective treatments

अगर आपके पास भी बुखार का घरेलु उपाय हैं इन हिंदी में तो उसे कमेंट के जरिये हमारे साथ शेयर जरूर करे यह आयुर्वेदिक उपाय बुखार उतारने में बहुत मदद करेंगे. इनका उपयोग कोई भी कर सकता हैं. अगर इनसे उपचार करने के बाद भी बुखार कम न हो तो डॉक्टर को जरूर दिखाए.

loading...

3 Comments

  1. ashish Kumar
  2. Shikhatripathidubey
    • Baba

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.