fever medicine in hindi, fever medicine name in hindi

बुखार में कौन सी दवा लूं – Fever Medicine Tablets Hindi Me

Bukhar Fever Medicine Info in Hindi

हमने आपको बुखार से जुड़े हर विषय में गहराई से बताया है, (बुखार की गोली) शायद ही ऐसा कोई सब्जेक्ट रह गया हो जो हमने बुखार पर न लिखा हो. सिर्फ Fever medicine tablets ही बाकी रह गया है. इसके अलावा अगर आपको लगता है की हमे बुखार रोग पर और भी लिखना चाहिए तो हमे Comment के जरिये बताये.

fever medicine in hindi, fever medicine name in hindi

अभी कुछ दिन ही हुए है इस बात को हमने ऐसे बहुत से Comments पडें जिनमे लिखा हुआ था की “बुखार की दवा बताये और कुछ लोग ऐसे लिख रहे थे बुखार की मेडिसिन के बारे में जानकारी दीजिये आदि. हर एक व्यक्ति ने अपने-अपने ढंग से अपने विचार व्यक्त किये.

बुखार की आयुर्वेदिक मेडिकल मेडिसिन्स दोनों के बारे में अच्छे जानने की कोशिश करेंगे.

ज्यादा तबियत खराब होने पर क्या करे (दवा गोली)

यह बात आप अच्छे से समझ लें की अगर आपको लगता हैं की आपकी तबियत ज्यादा खराब हैं, आपको बुखार आये हुए ज्यादा दिन हो गए है आदि. तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर से Check up करवा लेना चाहिए. ऐसा करने से आप ज्यादा बीमार पढ़ने से बच सकते हैं.

क्योंकि आज का समय ऐसा हैं की हर साल नई-नई बीमारियां जन्म ले रही है, और ऐसी अवस्था में आपको भी कोई नई बीमारी घेर सकती हैं. और आपको जब इस बारे में खबर होगी तो तब तक बहुत देर हो चुकी होगी. इसलिए हमारी सलाह को मानिये और ज्यादा तबियत बिगड़ने पर डॉक्टर को दिखाने में हिचकियां न.

मेडिकल स्टोर्स पर से ले दवाई

बुखार की दवाइयों की जानकारी आप मेडिकल स्टोर से ही प्राप्त कर ले. यह एक बेहतरीन घरेलु उपाय है. मेडिकल स्टोर पर जाए और उन्हे अपनी परेशानी बताये, बस फिर वह आपकी तबियत के मुताबिक दवाई दे देगा. उनका यह रोज का काम होता हैं, इसलिए उन्हे भी दवाइयों के बारे में बहुत अच्छा ज्ञान होता हैं. वैसे ज्यादातर पेरासिटामोल दवा का उपयोग किया जाता है. यह दवा शरीर को नुकसान करती है.

  • Paracetamol 650 mg
  • Cold & Sold
  • Ketophrin
  • Aspirin
  • Crocin Tablet & Syrups Form

bukhar ki dawa, bukhar ki medicine

सर्दी जुकाम से बुखार आया हो तो

अगर आपको सर्दी लग कर बुखार आया हो यानी पहले सर्दी हुई हो और फिर बुखार आया हो तो आप यह आयुर्वेदिक उपाय करे. यह सर्दी से आये हुई बुखार से सिर्फ दो दिन में ही छुटकारा दिला देगा. इसको बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता बस 3 minute.

अदरक और शहद हर घर में मौजूद होते है, और इस उपाय के लिए हमे इन दोनों की ही जरुरत होती हैं. थोड़े से अदरक का रस निकाले, रस निकालने के लिए किसी चीज से अदरक को पीसले. इसके बाद अदरक के रस में अपने स्वाद अनुसार शहद मिलाये. बस अब सर्दी से आये हुए बुखार की आयुर्वेदिक दवा तैय्यार है.

इस दवाई को रोजाना सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले लें. एक बात जरूर याद रखे की इस दवाई को लेने के बाद पानी बिलकुल भी न पिए. अगर आप पानी पीते है तो यह आपको नुकसान भी कर सकती है.

लहसुन फीवर के लिए एक मेडिसिन

बुखार दूर करने की गोली – आप बुखार में लहसुन का उपयोग भी कर सकते हैं, क्योंकि इसमें भी वह गुण होते हैं जो की एक बुखार उतारने की दवाई में होते हैं. लहसुन की पांच कलियां लें और इन्है घी में डालकर तवे पर सेंक कर खाये. आप तो पांच लहसुन की कलियों को तवे पर डाल दे और इसमें घी भी मिला दें. अब इसे थोड़ा तल लें. तलने के बाद ठन्डे हो जाने पर इसका सेवन करे.

बताये गए यह दोनों आयुर्वेदिक उपाय बुखार को छूमंतर कर देंगे. इसके अलावा बुखार के लिए और दवाइयों गोली के बारे में जानने के लिए निचे Related posts में पडें. यहां आपको बुखार के सभी तरह के उपाय मिल जाएंगे.

46 Comments

  1. ravi kant sharma
    • Ask Your Question
  2. suraj dixit
    • Ask Your Question
  3. Bharat
    • Ask Your Question
  4. Gajanan Kalyankar
    • Ask Your Question
  5. Gopal Chouhan
    • Ask Your Question
  6. saurabh
    • Ask Your Question
  7. sandip kumar
    • Ask Your Question

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.

हमसे Facebook पर अभी जुड़िये, Group Join करे "Join Us On Facebook"