chechak ke daag kaise hataye, chechak ke daag mitane ke upay

चेचक के दाग का 100% इलाज – चिकन पॉक्स के निशान के उपाय

चेचक एक छूत की बीमारी होती हैं, जो की ज्यादातर बच्चों में होती हैं. इस रोग में शरीर पर पेट, छाती, हाथ पैर व चहरे पर फुंसियां हो जाती हैं, यह फुंसिया फुट कर दाग के निशान छोड़ जाती हैं. इन्ही को मिटाने के लिए हम यहाँ चेचक के दाग के उपाय का इलाज करने के लिए घरेलु नुस्खे व कुछ आयुर्वेदिक क्रीम व दवा के बारे में बताने जा रहे हैं, Chicken pox scars treatment removal in Hindi ayurvedic remedies.

चिकन पॉक्स व स्मॉलपॉक्स जिसे हम हिंदी में चेचक कहते हैं इसके होने पर सबसे पहले शरीर पर फुंसियां ही उठती हैं जिससे रोगी को बड़ी बेचैनी व परेशानी होती हैं. तो इस बेचैनी से बचने के लिए हमने निचे घरेलु उपाय दिए हैं व होम्योपैथिक दवा भी बताई है जिसके सेवन से आप चेचक के दाग का इलाज कर सकते हैं, उस दवा को अगर आप चिकन पॉक्स होने पर उसी समय ले लेते हैं तो आपको फुंसियां ही नहीं होती हैं.

चेचक के बारे में –

यह एक छूत का रोग है जो की एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलता हैं. इस भारत में बड़ी माता व छोटी माता के नाम से भी जाना जाता हैं. भारत सरकार द्वारा अब इसके टीके भी दिए जाते है जो की शिशुओं को लगते हैं, इन टीको के बावजूद भी कई लोगों यह रोग हो जाता हैं. यह कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता होने के कारण होता हैं. इसलिए अगर आपने टीके नहीं लगवाए है तो ठीक भी लगवाए व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए उपचार भी करवाए.

होम्योपैथिक दवा व अन्य उत्पाद चेचक के दाग का इलाज के उपाय

chechak ke daag kaise hataye, chechak ke daag mitane ke upay

No.1 चिकन पॉक्स के निशान व दाग हटाने के लिए ऐसी होम्योपैथिक मेडिसिन जो की दाग को जड़ से मिटाती हैं, अगर आपको चिकेनपॉक्स यानि चेचक हुआ है तो अगर उस समय आप यह दवा लेना चालू कर देते हैं तो आपको चिकन पॉक्स के दाग होंगे ही नहीं, वो दवा है Antium crude 30 (चेचक के दाग की क्रीम दवा) तो आप इस दवा को चेचक होने का पता चलने पर तुरंत लेना शुरू कर दीजियेगा. इस चेचक के दाग की दवा को आप एक दिन में तीन बार लें हर बार दो बून्द इस दवा को लो. इस दवा के प्रयोग से त्वचा में बने स्कार्स भी मिट जाते हैं, त्वचा पर हुए गड्डे भी भर जाते है.

  • हमने पिछले लेख में चेचक का इलाज भी बताया था आप उसे भी जरूर पड़ें.

No. 2 यह चिकन पॉक्स के दाग के लिए क्रीम Marks go cream यह क्रीम भी दाग व गद्दों को भरने में मददगार होती हैं. इस क्रीम को शरीर पर चिकन पॉक्स के दाग पर लगाने से त्वचा पर हुए गड्डे, निशान आदि मिट जाते हैं. इस क्रीम को त्वचा पर लगाने के बाद करीबन एक मिनट तक मालिश करे इसका प्रयोग लगातार महीनो तक करते रहने से धीरे-धीरे चिकन पॉक्स के दाग व निशान हमेशा के लिए चले जाते हैं.

No. 3 Berberis aquifolium Q 30 WSI की लें. यह मेडिसिन त्वचा के रंग को गोरा भी करती है और दाग काले निशान को मिटाती भी हैं. 20 बून्द Berberis aquifolium आप किसी भी ढक्कन में डाल दीजियेगा और उतनी ही मात्रा में आप गुलाबजल भी इसमें मिला दीजियेगा. दोनों को बराबर मात्रा में मिला लेने के बाद रुई से या अपने हाथ से इसे शरीर पर जहां भी दाग व निशान हो रहे हो वहां पर लगाए इससे चेचक के दाग का इलाज होता हैं. इसको शरीर पर 1-2 घंटे लगे रहने दें व फिर धो लें. इसका प्रयोग आप अपने अनुसार दिन में 2-3 बार तक कर सकते हैं.

No. 4 Mederma क्रीम को दाग पर लगाने से भी बहुत लाभ होता हैं, यह चिकन पॉक्स के दागो को दूर करती हैं. इसके अलावा इस क्रीम का प्रयोग पिम्पल्स आदि फुंसियों पर भी किया जा सकता हैं. यह चेचक के दाग हटाने के उपाय में से एक हैं सभी तरह के दाग का इलाज करती हैं.

चिकन पॉक्स के दाग का इलाज में रोगी के शरीर में जहां कहीं भी चेचक चिकन पॉक्स का निशान व गड्डे है तो सबसे पहले अपने चहरे को साफ़ पानी से धो लें व अच्छे से पांच लें फिर जरा सा OPEXA GEL लेकर बिलकुल उस जगह पर लगाए जहां पर दाग का निशान हो. अगर गलती से यह दाग के पास कई त्वचा पर लग जाए तो आप इसे तुरंत साफ़ कर ले व सिर्फ दाग के निशान पर ही इस GEL को लगाए. इस GEL का प्रयोग आप रोजाना रात को सोते समय पर करे व सुबह उठने के बाद मुंह धो लें. चिकन पॉक्स के गड्डे का इलाज करता है, रोजाना इसको लगाने से बहुत जल्द ही दाग के निशान मिट जाते हैं.

chicken pox ke nishan, chechak ke daag, chechak ke daag ka ilaj, chechak ke daag ke upay

चिकन पॉक्स के निशान दाग मिटाने के उपाय घरेलु नुस्खे

चिकन पॉक्स के निशान  -जिनको चेचक के कारण चहरे पर दाग पड़ गए है व गड्डे है वे सेमल पेड़ के काँटों कई जड़ यानी काँटों के निचे का उभरा भाग को पीसकर पेस्ट बनाकर चहरे पर लगाए. चिकन पॉक्स के दाग निशान के उपाय में यह 100% लाभ करता हैं. इसके अलावा अगर आपके चहरे पर किसी भी अन्य तरह के दाग पिम्पल्स है तो भी इस घरेलु उपाय का प्रयोग कर दाग का इलाज कर सकते हैं.
शहद को चिकन पॉक्स के दाग पर लगाने से भी दाग के निशान मिट जाते है, इसके प्रयोग को चेचक के दौरान फुंसी उठते वक्त भी किया जा सकता हैं. इसके प्रयोग से फुंसी में जलन आड़ अन्य तकलीफ नहीं होती हैं.

  1. अलोएवेरा के पत्तो के रस को दाग पर लगाने से भी बहुत लाभ होता हैं. इसके प्रयोग को आप चेचक के दौरान व चेचक होने के बाद दाग के निशान का इलाज करने के लिए भी कर सकते हैं. चिकन पॉक्स के दौरान इसके प्रयोग से फुंसी में दर्द व बेचैनी नहीं होती हैं, अलोएवेरा चेचक के दाग हटाने के उपाय में बेहतरीन होता हैं इसके अलावा पिम्पल्स में भी इसका प्रयोग किया जाता हैं.
  2. नींबू के रस को दाग पर 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें व फिर बाद में इसे साफ़ पानी से धो लें इससे भी दाग के निशान दूर होते है इस प्रयोग को आप चेचक के बुखार में हो रही फुंसियों से आराम पाने के लिए भी कर सकते हैं.
  3. चेचक के दाग के इलाज में नीम के पत्तों को पानी में डालकर अच्छे से उबाले और उसी पानी से नाहये ऐसा करने से चेचक रोग में अत्यंत लाभ होता हैं. यह कई तरह से चेचक रोग को दूर करने में लाभकारी होता हैं. इसलिए आप चिकन पॉक्स होने पर आप जब भी नाहये तो नीम के पत्तो के पानी से ही नाहये.
  4. लहसुन में कई अनूठे गुण होते हैं, यह बैक्टीरिया वायरस से लड़ने की क्षमता रखता हैं. चिकन पॉक्स के दाग में लहसुन के रस को त्वचा पर लगाए तो इससे दाग व फुंसी दोनों से छुटकारा मिलेगा.
  5. नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाने से भी फुंसी दाग धब्बों से राहत मिलती हैं. इसके अलावा नीम के पत्तों को बिस्तर पर बिछाकर बिना कपड़े पहने सोने से भी फुंसियों का प्रभाव नष्ट होता हैं.
  6. नारियल का पानी चिकन पॉक्स में नारियल पानी का अत्यधिक सेवन बहुत लाभप्रद होता हैं. यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता व शरीर पर फुंसियों को भी नियंत्रि

अन्य टिप्स

  • भरपूर मात्रा में पानी पिए
  • बिस्तर पर नीम के पत्तों को पास में रखे
  • जहां रोगी सो रहा हो वहां पर नीम के पत्तों का धुआं करे
  • डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों का भरपूर सेवन करे
  • नीम के पत्तों को पानी में उबालकर उसी से नाहये
  • मांसाहारी भोजन से परहेज करे
  • सात्विक भोजन करे
  • संतरो का रस पिए
  • निम्बू की शिकंजी व निम्बू पानी पिए
  • सुबह खली पेट तुलसी के पत्ते खाये
  • अलग बिस्तर पर सोये
  • रोजाना कपडे बदले
  • छींकते वक्त रुमाल का प्रयोग करे

तो दोस्तों इस तरह अगर आप बताये गए चेचक के दाग के उपाय व चेचक के दाग का इलाज इन्ही घरेलु नुस्खे व दवा से करते हैं तो आपको बहुत ही लाभ होगा. इसके अलावा आप चिकन पॉक्स के निशान दाग हटाने के उपाय के साथ-साथ डॉक्टर को भी जरूर दिखाए ताकि त्वचा पर हो रहे दाग व गड्डे का और भी सरल इलाज हो सके. Antium crude 30 होम्योपैथिक दवा चेचक होने की शुरुआत में ही दे देने से दाग नहीं बनते है, इसलिए जब भी किसी को चिकन पॉक्स चेचक की बीमारी हो तो उसे इस दवा के बारे में जरूर बताये.

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.

हमसे Facebook पर अभी जुड़िये, Group Join करे "Join Us On Facebook"