coffee pine ke fayde, coffee pine ke fayde in hindi, coffee pine ke nuksan

कॉफ़ी पिने के 10 फायदे और नुकसान : Coffee Pine Ke Fayde in Hindi

loading...

कॉफ़ी पिने के फायदे जितने होते है उसके नुकसान भी उतने ही होते है, अगर कॉफ़ी को सही तरीके से और जरुरत के मुताबिक ही पीया जाए तो यह शरीर को स्वस्थ और मन को तरोताज़ा रखने में मदद करती है. लेकिन कॉफ़ी को कई लोगों ने नशा बना लिया है, कई व्यक्ति दिन में 4-5 कॉफ़ी का सेवन कर लेते है जो की नुकसान करती है.

कॉफ़ी इतनी प्रसिद्द है की हर जगह पर सुबह इसी के सेवन से होती है, कॉफ़ी शरीर में ताजगी भर्ती है और नींद नहीं आने देती है. इसके इसी गुण के वजह से जिन लोगों को रात में जागना होता है वह इसका भरपूर सेवन करते है. सुबह के वक्त पि गई कॉफ़ी सिर्फ नींद ही नहीं बल्कि मूड भी ठीक करती है.

यह सभी को पता है की कॉफ़ी और चाय दोनों में कैफीन पाया जाता है जो की आलस्य और शारीरिक थकान को ख़त्म करता है, कैफीन जहर के जैसे होता है अगर इसका जरुरत से ज्यादा उपयोग किया जाए तो. यह भूख को कम करता है, पाचन बिगाड़ता है आदि कई नुकसान करता है.

कॉफ़ी पिने के फायदे और नुकसान

coffee pine ke fayde, coffee pine ke fayde in hindi, coffee pine ke nuksan

Coffee Pine Ke Fayde n Hindi

  • सर दर्द : कॉफ़ी सर दर्द को ख़त्म करने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है, साथ ही अगर आप डिप्रेशन में है या किसी भी तरह के तनाव में हो तो ऐसे में कॉफ़ी बहुत मददगार साबित होती है. यह दिमाग को शांत करती है और कार्य करने की क्षमता में इज़ाफ़ा भी करती है. आपको जब कभी भी सर में दर्द हो तो एक कप कॉफ़ी का सेवन अवश्य ही करे. यह भी पड़ेंसिर दर्द का जड़ से इलाज करने के 11 उपाय
  • कॉफ़ी में मैग्नीशियम और पोटेसियम भरपूर मात्रा में होता है जो की शरीर को इन्सुलिन का उपयोग करने में मदद करता है इसके साथ ही कॉफ़ी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. कॉफ़ी में कैफीन पाया जाता है जो की शरीर की फैट चर्बी को बढ़ने से रोकता है और शरीर को मोटा नहीं होने देता. इसके अलावा जिन लोगों मीठा और स्नैक्स खाना पसंद होता है उसको भी यह ख़त्म करती है कॉफ़ी ज्यादा खाना खाने की आदत को भी रोकती है.
  • शारीरिक थकान : शरीर की थकान को तुरंत दूर करने के लिए कॉफ़ी से बढ़कर और कोई अच्छा सस्ता टॉनिक नहीं होता है. जब भी आपको किसी भी काम से थकावट या आलस्य आने लगे तो आप तुरंत कॉफ़ी का पिए इसके सेवन से शारीरिक और मानसिक थकान में बहुत आराम मिलता है, तनाव भी दूर होता है. 400 मिलीग्राम में लिया गया कैफीन सहनशक्ति में बड़ा सुधार करता है.
  • दिल की बीमारियां : दिल से जुडी सभी बिमारियों में कॉफ़ी बहुत फायदा करती है. हाल ही में हुई एक रिसर्च से यह मालुम हुआ है की जो लोग रोजाना कॉफ़ी पीते है उन्हें रोजाना कॉफ़ी न पिने वालों के मुकाबले सबसे हार्ट अटैक का खतरा होता है. यह महिलाओ के हार्ट अटैक को भी रोकने में मदद करता है. हाँ, कॉफ़ी रक्तचाप को कुछ समय के लिए थोड़ा बड़ा देता है लेकिन इसका अर्थ यह नहीं हुआ की यह हार्ट अटैक या दिल से जुड़े किसी भी रोग को बढ़ाता हो.
  • क्या शुगर कॉफ़ी से कण्ट्रोल होती है : शुगर के रोगियों के लिए कॉफ़ी पीना बहुत फायदेमंद मानी जाती है. जो भी व्यक्ति एक दिन में चार बार कॉफ़ी का सेवन करता है उन्हें टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा कई हद तक कम हो जाता है. ऐसा देखने में आया है की रोजाना तीन चार कप चाय पिने से शुगर होने के आधे चान्सेस कम हो जाते है.  यह भी पड़ें : शुगर का इलाज : बाबा रामदेव
  • शहद और कॉफ़ी : शहद और कॉफ़ी दोनों को मिलाकर चहरे पर लगाने से चहरे की त्वचा निखरती है, और पिम्पल्स, ब्लैकहेड्स आदि समस्याओ से निजात मिलती है. आँखों के निचे काले घेरे हो जाने पर भी कॉफ़ी और शहद को मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाने से वह काले घेरे धीरे-धीरे बिलकुल ख़त्म हो जाते है. इसके अलावा चहरे पर भी इसे किसी भी हिस्से में लगाने से अच्छे परिणाम मिलते है त्वचा कोमल और गोरी होती है.
  • औरतों के स्तन और कॉफ़ी : एक रिसर्च में यह जानने को मिला की जो औरते रोजाना कॉफ़ी का सेवन करती है उनके स्तनों का आकर अच्छा होता है. एक दिन में तीन बार कॉफ़ी पिने से स्तनों के आकार आम महिलाओ से ज्यादा अच्छे और बड़ा होता है.
  • Coffee और Period (मासिक-धर्म) : कॉफ़ी ज्यादा पिने से मासिक धर्म पीरियड्स आती है यह गलत जानकारी है, ऐसा नहीं है की कॉफ़ी पिने से जल्दी पीरियड्स आते है या पीरियड्स की टाइमिंग बिगड़ जाती है. कॉफ़ी का पीरियड्स से कोई वास्ता नहीं होता है.
  • कई महिलाओ के मन में सवाल उठता है की पीरियड्स में चाय पिए या कॉफ़ी, तो हम बता दे कॉफ़ी और चाय के गुणों में कोई ज्यादा फर्क नहीं होता. पीरियड्स के दौरान वैसे कॉफ़ी का सेवन एक दो कप से ज्यादा नहीं करना चाहिए, क्योंकि कॉफ़ी पेशाब ज्यादा लाती है इस वजह से शरीर में पानी की कमी से आपको तकलीफ हो सकती है.
  • एक दिन में कितनी कॉफ़ी पीना ठीक होता है : एक दिन में 400 milligrams कैफीन यानी की चार कप कॉफ़ी पीना ठीक होता है. इतनी पिने से सेहत अच्छी रहती है और आपको फायदा ही फायदा होता है. इससे ज्यादा पिने पर नुकसान कर सकती है बाकी चार कप कॉफ़ी एक दिन में लाभ देती है.
  • क्या थाइरोइड में कॉफ़ी पीना चाहिए : थाइरोइड रोग में कॉफ़ी का सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसे में कॉफ़ी पिने से आप जो थाइरोइड की दवा ले रहे होते है उसका असर कम हो जाता है. यानी कॉफ़ी में जो पदार्थ पाए जाते है वह थाइरोइड की दवाई के असर को कम करते है. इसलिए सुझाव दिया जाता है की थाइरोइड में कॉफ़ी के सेवन से बचना चाहिए.
  • स्टैमिना में फायदा : कॉफ़ी में कैफीन होने के वजह से वह खून में फटी एसिड का निर्माण करता है जिससे शारीरिक क्षमता जिसे हम स्टैमिना कहते है, किसी भी भारी काम या लम्बा ज्यादा दौड़ने की क्षमता को बढ़ती है. इसलिए जो लोग स्पोर्ट्स से जुड़े हुए है क्रिकेट आदि कोई भी खेल खेलते है तो उन्हें कॉफ़ी का नियमित सेवन शुरू कर देना चाहिए.
  • खाली पेट कॉफ़ी पीना : खाली पेट होने पर वह चाहे सुबह हो, शाम हो या दुपहर कभी भी खाली पेट होने पर कॉफ़ी या चाय का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें जो कैफीन और बाकी पदार्थ होते है वह आँतों में चिपक जाते है जो की पेट को ख़राब करते है, भूख को कम करते है, पाचन को कमजोर करते है. इसलिए हमेशा याद रखे की खाली पेट होने पर कॉफ़ी चाय बिलकुल भी न पिए और हमेशा याद रखे चाय कॉफ़ी के नुकसान से बचने के लिए हमेशा एक गिलास पानी पहले पिए.
  • क्या Fast (व्रत) में कॉफ़ी पि सकते है : जी नहीं, जब हम फास्टिंग पर होते है तो पेट खाली होता है और भूख लग रही होती है. ऐसे में अगर हम शरीर को भूख की अवस्था में कॉफ़ी देंगे तो आप की भूख तो मर जायेगी लेकिन यह कई नुकसान कर देगी. आप ही सोचिये जिस कॉफ़ी को पिने से तुरंत भूख गायब हो जाती है क्या वह साधारण है, और क्या यह लम्बे समय में नुकसान नहीं करती होगी. यह भूख लगने की क्षमता को कम करती है और भी कई समस्या देती है इसलिए फास्टिंग में कॉफ़ी नहीं पीना चाहिए इसके बदले आप दूध पिए.
  • ग्रीन कॉफ़ी सुबह खाली पेट : सुबह के वक्त ग्रीन कॉफ़ी खाली पेट पिने से लाभ होता है, यह पाचन को सही करती है और पेट की सफाई में भी मदद करती है इसके अलावा मोटापे और मेटाबोलिज्म को भी कण्ट्रोल में करती है. इसके कई फायदे होते है. इसलिए आप सुबह खाली पेट ग्रीन कॉफ़ी लेना शुरू कर सकते है.

कॉफ़ी पिने के नुकसान

  • कॉफ़ी के नुकसान से बचने के लिए रोजाना चार कप से ज्यादा कॉफ़ी न पिए
  • कॉफ़ी के नुकसान व इसके नकारात्मक असर से बचने के लिए कॉफ़ी पिने से पहले एक गिलास पानी जरूर पिए.
  • ज्यादा कॉफ़ी पिने से नींद पर असर पड़ता है, नींद कम होती है.
  • ज्यादा कॉफ़ी पिने से दिल की धड़कन की गति रुकने का डर होता है
  • गर्भवती महिलाओ को एक दिन में सिर्फ दो कप ही कॉफ़ी पीना चाहिए
  • ज्यादा कॉफ़ी पिने से कैंसर जैसे रोग भी हो सकते है
  • कॉफ़ी में कैफीन होता है, और ज्यादा कैफीन लेने से शरीर की नसे कमजोर पड़ती है
  • ज्यादा कॉफ़ी पिने से भूख कम लगने लगती है

तो इस तरह दोस्तों हमने कॉफ़ी पिने के फायदे और नुकसान coffee pine ke fayde in Hindi के बारे में आपको पूरी जानकारी दे दी है, इसके अलावा कॉफ़ी के बारे में और भी बाते बताई है जिनको आपने पहले कभी पढ़ा भी नहीं होगा.

Advertisement
loading...

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.