15 दांत सफेद करने के घरेलु नुस्खे – दांतों का पीलापन दूर करे

Top Daant Saaf Karne Ke Gharelu Nuskhe & Upay

daant saaf karne ke gharelu nuskhe in hindi

दांतो में चमकती सफ़ेदी दिलाने वाले उपाय 

Ayurvedic treatment daant saaf karne ke upay or gharelu nuskhe करीबन 70 percent लोग दांतों के पीलेपन से परेशान है (दांत साफ़ न होना). क्योंकि दांतो के पीलेपन का हमारे व्यक्तित्च पर बहुत नकारात्मक असर पड़ता है.

जैसे ही कोई व्यक्ति किसी के के दांतो को पीला और काला देखता है तो उसके मन में विचार आते है की जरूर यह व्यक्ति तम्बाकू, Smoking, Drinking आदि नशीली चीजों का सेवन करता होगा. (दांतों को साफ़ रखने के लिए असरकारी घरेलु नुस्खे)

दांतो का पीलापन हमारे व्यक्तित्व पर बहुत नकारात्मक असर डालता है, इससे बचने के लिए दांतो का पीलापन दूर और दांत साफ़ करने के घरेलु उपाय जरूर पडें. यह प्राकृतिक और आयुर्वेदिक है.

एक तरह से देखा जाए तो दांतो का पीलापन हमारी मुस्कुराहट छिन लेता ही, हम किसी के सामने खुलकर हंस भी नहीं पाते, Selfie लेते वक्त दांत नहीं दिखा सकते, किसी व्यक्ति से बातें करते वक्त दांत को छुपाने की कोशिश करते है etc.

क्योंकि दांतो का पीलापन या यूं कहे की दांतो का सफ़ेद न होना सामने वाले व्यक्ति के मन में हमारे प्रति बुरी छवि बना देता है.

दांत साफ़ कैसे करे इसके बारे में हम आपको घरेलु नुस्खे से उपचार करने के तरीके बताएंगे जिनके जरिये आप आसानी से घर पर ही घरेलु इलाज से दांतो का पीलापन दूर कर सकेंगे.

इससे पहले की हम दांत साफ करने के उपाय, तरीके के बारे में जाने चलिए पहले यह जानने की कोशिश करते हैं की आखिर दांत काले क्यों हो जाते है, दांत पीले क्यों जाते है या दांतो के पीलापन का कारण क्या है.

Danto Ka Pilapan Or Kalapan Kaise Dur Kare ilaj

danto ka pilapan kaise dur kare

दांतो की पिली परत दूर करने के लिए असरकारी इलाज

बहुत से व्यक्तियों के साथ ऐसा होता हैं की वह brush (दांत साफ़) रोजाना और सही समय से करते हैं लेकिन फिर भी उनके दांतो का पीलापन साफ़ नहीं हो पाता, इसके पीछे 2 कारण होते हैं 1. Genetics 2. ज्यादा कॉफ़ी, चाय पीना. और कुछ लोगों का दांतों का पीलापन Vitamins की कमी के कारण भी हो सकता है.

दांत साफ़ न होना पीलापन का कारण

दांत का पीलापन और दांत साफ़ न होने के पीछे सबसे Normal Cause होता है ज्यादा चाय और कॉफ़ी पिने का. चाय कॉफ़ी हमारे दांतो पर पीलेपन की परत चढ़ा देते हैं इसलिए चाय कॉफ़ी पीना बिलकुल कम कर दे.

  • धूम्रपान (Smoking Cigarettes) करना भी दांत और होठों को प्रभावित करता है. इसलिए आपको Smoking Cigarettes भी छोड़ देना होगी या फिर इसका सेवन बहुत कम कर देना होगा.
  • उम्र बढ़ने के साथ-साथ भी दांतो में पीलापन आने लगता हैं, जो की एक सामान्य क्रिया हैं.
  • ज्यादा Chocolates खाने से भी दांत सफ़ेद नहीं रहते और इनमे कीड़े पढ़ जाने की संभावना भी बनी रहती हैं.
  • मुंह में लार की कमी होने से भी दांतो की सफेदी में कमी आने लगती है, जिससे दांतो में पीलापन की शिकायत हो जाती है.
  • ज्यादा fluoride का सेवन करना
  • Genetic factor
  • रात को खाना खाने के बाद तुरंत सो जाना
  • Brush ठीक से नहीं करना

दांतो को पीला होने से कैसे बचाये

  • चाय कॉफ़ी का सेवन कम कर दे
  • सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले ब्रश करे
  • हमेशा Brush धीमी गति से ही करे
  • पानी ज्यादा पिए

दांतो का पीलापन का कारण तो आपने जान ही लिया होगा. साफ़ दांत न होने के पीछे हमारे ही हाथ होते हैं, हमारा अंधापन ही दांतो को पिला कर देता है और फिर दांत को सफ़ेद कैसे करे इस बारे में सोचते रहते हैं.

दांतो को सफ़ेद करने में आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे बहुत असरकारी होते हैं. यह दांत पर चढ़े पीलेपन का बड़ी आसानी से घरेलु इजाल कर देती हैं. यह हमारा खुद का अनुभव हैं.

हमारा एक दोस्त था जिसके दांत बचपन से ही पिले थे. वह न तम्बाकू खाता न cigarettes पिता लेकिन फिर भी उसके दांत पिले थे एक बार हमने उसे दांत साफ़ करने के आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे बताये और उसको Try करने का बोला सिर्फ 3-4 दिनों में ही उसे फर्क दिखने लगा.

इसलिए जरुरी नहीं की दांत साफ़ करने के लिए डॉक्टर से इलाज करवाये, आप अपने दांतों का घरेलु इलाज के जरिये भी पीलापन दूर कर सकते हैं.

Neem Ka Danto Ke Liye Ayurvedic ilaj Upchar

आप दांत साफ़ करने के लिए नीम और मारगोसा दोनों का उपयोग कर सकते हैं. इनमे Astringent and Antiseptic properties होती है जो की दांतों को साफ़ और दांतो का पीलापन दूर करने में मदद करते हैं.

इसके साथ ही नीम और मारगोसा के उपयोग से दांत के रोग Cavities, (मसूड़ों) Bad Breath (मुंह से बदबू आना) आदि को दूर करने में भी लाभदायक होते है.

  • रोजाना नीम और मारगोसा की टहनियों से दांत साफ़ (toothbrush) करे. (यह दांतो की सफेदी के लिए असरकारी आयुर्वेदिक नुस्खे में से एक हैं).
  • एक पतली से टहनी तोड़ लें और उसके एक छोर दांतो से चबाकर बारीक-बारीक कर दे और फिर इससे अपने दांतो को साफ़ करे.
  • अगर नीम ज्यादा कड़वी लगे तो नीम के पत्तों का जूस अपने toothbrush में मिलाकर दांत साफ़ कर सकते हैं.
  • अगर आप रोजाना नीम और मार्गोसा के पत्तों को चबाते है तो यह भी दांतों का पीलापन दूर करेगा. दांत साफ़ करने का इस घरेलु उपाय का उपयोग हमने भी किया है.

नीम दांतो और खून को साफ़ करने के लिए बहुत लाभदायक होता है. 

Baking Soda Se Daant Saaf Kare

Baking soda को दांत साफ करने के लिए असरकारी घरेलु नुस्खे में से एक माना जाता है, यह दांतो पर चढ़े पीलेपन को दूर करने में बहुत मदद करता है इसके साथ ही मसूड़ों से जुडी Problems को भी ख़त्म करता है.

  • चार चम्मच Baking Soda लें और एक छोटे Brush के जरिये इस सोडे से दांत साफ़ करे. इसके बाद गरम पानी से कुल्ले करे (मुह साफ़ करले). इसका उपयोग एक सप्ताह में दो बार करना चाहिए.
  • इसके साथ ही आप Baking soda में Lemon juice, white vinegar और hydrogen peroxide मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं.
  • एक चम्मच Baking Soda और डेढ़ चम्मच Hydrogen peroxide को एक कप ठन्डे पानी में मिलाकर दिन में 3 बार इस पानी से कुल्ले करने से दांत साफ़ होते है, इससे दांतो और मुंह से जुड़े सभी तरह के रोग दूर हो जाते हैं.

Baking soda को अपने दांतो पर लगाकर हलके से Brush ओर दांतो पर मालिश करने से भी दांत साफ़ होते है. इसका उपयोग सप्ताह में 2 बार से ज्यादा बार न करे.

Orange Se Kare Daanto Ka Pilapan Dur

रोजाना संतरे के छिलको के जरिये दांत साफ़ करने से दांतो का पीलापन दूर होता है. यह दांतो के पीलापन का इलाज सबसे आसान और Risk free होता हैं.

  • रोजाना सोने से पहले ताज़ा संतरे के छिलकों से अपने दांतो पर मालिश (रगड़ने) से रात भर दांतो को कीटाणुओ से सुरक्षा मिलती है. जिससे दांतो के पीलेपन में बहुत फायदा होता है. संतरे में Calcium और Vitamin C पाए जाते हैं जो की दांतों को मजबूत भी बनाता हैं.
  • 1-2 सप्ताह तक इसका उपयोग करे, आपको फर्क मालूम हो जायेगा.

अगर ताज़ा संतरे के छिलके न मिले तो आप संतरों के छिलके का Powder का उपयोग भी कर सकते हैं. यह पाउडर आपको किसी भी ayurvedic stores पर आसानी से मिल जाएगा.

danto ko safed karne ke nuskhe, danto ko safed kaise kare

Top 15 Upay

Strawberries Danto Ki Safei Ke Liye

मीठे और Juicy Strawberries में Vitamin C भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो की दांतो का साफ़ करने में बहुत मदद करती है.

  • 3/4 Strawberries को Mixer में अच्छे से पीस ले (Mix कर ले). जब यह paste के जैसे दिखने लगे तो इसे अपने दांतो पर लगाए और धीरे-धीरे दांत पर इसकी मालिश करे (दांत पर इस paste को रगड़े)
  • अगर आप इसका उपयोग रोजाना सुबह और शाम को करते हैं तो कुछ ही सप्ताह में आपके दांतो का पीलापन दूर हो जायेगा. यह आसान और असरकारी दांतो को सफ़ेद करने के उपाय/तरीके में से एक हैं. इसलिए इस नुस्खे से दांत का पीलापन मिटाने की कोशिश जरूर करे.

Strawberries और Baking Soda का दांत साफ़ करने का उपाय

  • आधी चम्मच Baking Soda लें और एक Strawberries के Paste में मिला लें. अच्छे से मिलाकर इसको अपने दांतो पर लगा लें और 1-2 minute तक ऐसे ही रहने दे. फिर बाद में पानी से कुल्ला कर ले.
  • इससे दांतो पर कोई नुकसान न हो इसके लिए बाद में किसी Toothpaste से Brush कर ले ताकि मुंह के अंदर कुछ बाकी न रह जाए.
  • इस उपाय से भी दांत साफ़ किये जा सकते है, (बस इसका उपयोग करने के बाद Toothbrush करना बिलकुल न भूले).

Charcoal Se Daant Saaf Kare Es Tarike Se

यह बहुत पुराना और आसान दांतो को साफ़ करने के नुस्खे में से एक हैं. लकड़ी के कोयले में crystal-chemical होते है जो की दांतो के पीलेपन को मिटाने में मदद करते हैं. कोयले को आप बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते है और इसका उपयोग भी बहुत आसान हैं.

  • चारकोल कोयले को अच्छे से बारीक़ पीस लें (ठीक Powder की तरह)
  • फिर रोजाना इस Powder को अपने toothbrush के साथ मिलाकर Brush करे
  • इसका उपयोग आप सुबह और रात को सोने से पहले दोनों बार कर सकते है
  • कोयले के दांतो पर कोई Side effects नही होते

(अगर आपके पास कोयला नहीं हैं तो आप किसी भी जली हुए राख का उपयोग कर सकते हैं)

Hydrogen Peroxide Danto Ko Safed Karne Ka Upay

Peroxide से दांतो पर मालिश करने से दांतो का पीलापन दूर किया जा सकता है, यह नुस्खा दांत साफ़ करने में बहुत उपयोगी होता हैं.

  • Hydrogen P से कुल्ला करने पर दांतो पर जमे कीटाणु नष्ट होते है. (इस नुस्खे से उपचार करते वक्त ध्यान रखे की Hydrogen Peroxide मुंह के अंदर न जाए (यानि की Hydrogen Peroxide को निगलना नहीं है)
  • आप Hydrogen Peroxide को बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर भी एक Paste बना सकते है. यह Paste भी दांत सफ़ेद करने में घरेलु नुस्खे की तरह मदद करेगा.
  • इस Paste को दांतो पर लगाने के बाद toothbrush के जरिये दांतो को साफ करे. कुछ सप्ताह में फर्क मालूम हो जायेगा.
  • Hydrogen Peroxide के दांतो के पीलेपन को दूर करने के घरेलु नुस्खे का उपयोग करने में सावधानी बरते. बताये गई विधि के अनुसार ही करे. क्योंकि hydrogen peroxide का गलत उपयोग दांतो को नुकसान पहुंचता है.

Caution : Hydrogen peroxide के दांतो को सफ़ेद करने के उपाय को आजमाते वक्त व इलाज करते वक्त थोड़ी सावधानी बरते, hydrogen peroxide में ऐसे तत्व होते है जो की दांतों को नुकसान भी पहुंचा सकते है इसलिए इसका उपयोग करने के बाद अलग से toothbrush करे ताकि मुंह अच्छी तरह से साफ़ हो जाए.

yellow dant kaise saaf kare

Salt Ka Ayurvedic Gharelu Upay 

नमक दांतो की सफेदी के लिए (प्राचीन) सालों पुराना नुस्खा है जिसका उपयोग आज भी किया जाता है, नमक से दांतो के पीलेपन का इलाज बढ़ी आसानी से हो जाता हैं. नमक में ऐसे बहुत से गुण पाए जाते हैं जो की दांत साफ़ करने में मदद करते है.

जिन खनिजो की कमी से दांतों में पीलापन आता है यह उन खनिजो की भरपाई करता है जिससे पिले दांत भी साफ़ हो जाते है. (दांत की सफेदी लिए आसान तरीके हैं).

  • आम सामान्य रोजाना उपयोग किये जाने वाले नमक को Regularly morning time पर Tooth paste के रूप में use करे. (नमक से
  • दांतो पर teeth brush करना है सिर्फ).
  • नमक का एक और घरेलु उपाय है जिससे आपको दांतो का उपचार करने में और आसानी होगी.
  • अगर आपको सिर्फ नमक से brush करना पसंद नही हो तो आप इसमे Charcoal मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं.

Caution : इसका उपयोग सावधानी से करे क्योंकि नमक Gums और दांतो पर हानि भी पहुंच सकता है. इसके लिए रोजाना Brush करने के बाद अच्छे से मुंह धोना न भूले.

Pile Danto Ka ilaj By Baba Ramdev (Patanjali)

दांतो का पीलापन दूर करने के लिए बाबा रामदेव के नुस्खे से करे इलाज

सरसों का तैल, सेंधा नमक और हल्दी इन तीनो को आपस में मिलाकर दांतो पर ब्रश करने से मसूड़ों की तकलीफ, दांतो से खून बहन, पिले दन्त, काले दांत, मुंह से बदबू आना बिलकुल बंद हो जाती हैं. इसके लिए जरुरी यह हैं की आप सरसों के शुद्ध तैल का प्रयोग करे.

Tulsi Se Danto Ko Safed Karne Ka Tarika

तुलसी के पत्तों में दांतो का पीलापन & कालापन दूर करने वाले तत्व होते है, यह तत्व दांतो और मसूड़ों को मजबूती भी देते है. तुलसी के पत्तों के नुस्खे का उपयोग करने से बढ़ी आसानी से और बिना किसी side effects के दांत साफ़ किये जा सकते है. (यह दांतों की सफेदी के लिए देसी तरीके असरकारी नुस्खे में से एक हैं).

  • थोड़े तुलसी के पत्ते लें, इन्हे 1-2 घंटे तक धुप में रखे
  • जब यह पत्ते Dry हो जाए तो इनको अच्छे से बारीक पीस ले
  • इन पत्तों को इतना पिसे की यह Powder जैसे हो जाए
  • इसके बाद रोजाना सुबह के समय तुलसी के पत्तों के Powder को Toothbrush की जगह उपयोग करे
  • इस Powder से Toothbrush करने से कोई Side effects नहीं होते यह Risk free घरेलु उपाय है.
  • इस Powder से आप रात को सोने से पहले भी Toothbrush कर सकते हैं
  • तुलसी के पत्तों में Mustard Oil मिलाकर भी आप दांतों को साफ़ कर सकते है. इस तरीके से दांत साफ़ करने में बड़ी आसानी होगी.
  • (यह तुलसी के पत्तों का दूसरा घरेलु उपाय है)

Apples Khane Se Danto Ka Pilapan Hoga Dur 

Apple एप्पल सेब में भी दांत साफ़ करने के गुण होते है. यह दांतो के पीलेपन को मिटाने में मदद करता है. रोजाना दिन में 2 बार सेब खाये, (सेब को चाकू से न काटे). पुरे सेब को दांतो के जरिये चबा-चबाकर खाये.

  • दांतो से सेब को चबाकर खाने से दांतो को शक्ति मिलती है, अच्छे से चबाने से दांतो और सेब दोनों में घर्षण पैदा होता हैं. जिसकी मदद से दांतो का पीलापन, कालापन दूर होता है.
  • सेब के साथ-साथ आप raw carrots, cucumbers and broccoli का भी सेवन कर सकते हैं.

Lemon Ka Daant Saaf Karne Ka Upay

Lemon (नींबू) में Bleaching property पाई जाती है जो की दांतो का पीलापन और कालापन मिटाने में मदद करता है. नींबू के उपयोग के वैसे भी ढेर सारे फायदे होते है इसके उपयोग से मसूड़ों की तकलीफ में भी आराम मिलता हैं. नींबू के इस प्रयोग को आसान और असरकारी दांत साफ़ करने के घरेलु उपाय में से एक माना जाता हैं.

  • थोड़े से नमक को 3-4 बून्द नींबू के साथ मिला ले
  • इसको अच्छे से Mix करे, इसका Paste बना लें
  • इसके बाद इस पेस्ट को अपने हाथ की एक उंगली से दांतों पर लगाए
  • थोड़ी देर तक दांतों पर इस Paste को Rub करते (रगड़ते) रहे.
  • फिर Rub करने के बाद 2-3 Minute के लिए दांतो को ऐसे ही छोड़ दें
  • इसके बाद ठन्डे पानी से कुल्ला करे और मुंह को साफ़ कर ले

इस घरेलु उपाय से दांतो का पीलापन दूर करने के लिए रोजाना सुबह और शाम 14 दिनों तक अपने दांतो की सफाई करे.

Daant Saafed Aur Danto Ka Pilapan Ke Liye Tips

  • चाय कॉफ़ी पिने बहुत कम कर दे.
  • सुबह शाम दूध पीना शुरू कर दे. क्योंकि दूध में Vitamin C पाया जाता है जो की दांतों के लिए लाभदायक होता हैं.
  • Modern toothbrush का उपयोग करे
  • Brush को साफ़ सुथरी जगह पर रखे ताकि उस पर कोई कीटाणुओ कब्ज़ा न जमा सके
  • दांतो की तरह रोजाना जीभ (Tongue) साफ़ करे. जीभ में बहुत से कीटाणु होते है इसलिए ऐसे साफ़ सुथरी रखना न भूले
  • रोजाना सेब खाये, सेब दांतो के पीलेपन के लिए बहुत फायदेमंद होता है
  • Detergent foods का सेवन करे
  • सप्ताह में 1-2 बार से ज्यादा बार बेकिंग सोडा का उपयोग न करे
  • सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले दोनों Time Brush करे
  • सप्ताह में 2-3 बार नीम की टहनियों से अपने दांतो को साफ़ करे

उम्मीद है दोस्तों आपको यह आयुर्वेदिक दांत साफ़ करने के घरेलु नुस्खे और घरेलु उपाय के बारे में जानकर बहुत फायदा हो. अब आपको दांतो का पीलापन कैसे दूर करे इस बारे में सोचने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि अब हमने आसान और असरकारी दांतो का कालापन,पीलापन हटाने के उपाय बता दिए है.

रोजाना नियमित रूप से दांत साफ़ करने के उपाय को आजमाए 2-3 सप्ताह में आपके दांत का पीलापन दूर होने लगेगा.

दोस्तों अगर आपको यह जानकर अच्छी और Helpful लगी हो तो इस अपने दोस्तों के साथ Facebook Whatsapp और Twitter पर Share करना न भूले ताकि जिनको भी दांतो का रोग हो, दांतो में कालापन और पीलापन हो तो वह इन प्रकृति नुस्खे के जरिये से इलाज कर सके.

loading...

7 Comments

  1. RAJURAM 9043135539
    • BABA
  2. Rahul Sharma
  3. PRADEEP
    • BABA
  4. Naresh Kumar yadav
    • Ask Your Question

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.