dengue diet in hindi, dengue me kya khaye, dengue fever me kya khaye, dengue me kya kare

डेंगू में क्या खाये और परहेज – Dengue Diet (क्या नहीं खाना चाहिए)

डेंगू में क्या खाये और क्या न खाये – Dengue Fever Diet Tips

पढ़िए डेंगू में क्या करे क्या खाये पिए परहेज आदि  – डेंगू बुखार संक्रमित मच्छर के काटने से फैलता हैं जो की जानलेवा भी साबित हो सकता हैं, शुरुआत में डेंगू ने भारत सही कई देशों में अपनी दशहत मचा रखी थी लेकिन समय के साथ इस पर अब डॉक्टर्स कई हद तक काबू पा चुके हैं. डेंगू की अभी तक कोई दवा नहीं बनी हैं जो सीधे ही डेंगू को दो खत्म कर दे, लेकिन डॉक्टर और आयुर्वेदिक चिकित्सक इसके लक्षणों को ख़त्म कर डेंगू को दूर करने की कोशिश करते हैं इसमें कई हद तक सफलता भी मिली. हमने ऐसे ही लक्षणों को दूर करने वाले नुस्खे व उपाय पिछले लेखों में बताये थे अगर आपने उन्हें अभी तक नहीं पड़ें हैं तो आप उनको एक बार जरूर पड़ें ताकि आप डेंगू के सभी तरह के उपचार से परिचित हो जाए >>> डेंगू का इलाज घरेलु उपचार – Dengue Treatment At Home Hindi.

डेंगू बुखार होने पर काफी तेज बुखार आता हैं, आंखों में दर्द, बदन दर्द, चमड़ी पर लाल निशान आदि होने लगते हैं. अगर डेंगू के शुरूआती लक्षणों को पहचान कर उसी समय उपचार शुरू कर दिया जाए तो रोगी को ज्यादा खतरा नहीं रहता हैं इसलिए आपको हमारी सलाह हैं की आप भी लक्षणों को नजरअंदाज न करे.

अगर आप डेंगू के लक्षणों के बारे में अच्छे से नहीं जानते हैं तो आप इस जानकारी को एक बार जरूर पड़ें यहां हमने डेंगू को पहचानने के लिए सारी जानकारी दी हैं, यानि डेंगू होने पर क्या-क्या होता हैं, शरीर पर क्या प्रतिक्रिया होती हैं आदि. इसे जरूर पड़ें –डेंगू के लक्षण क्या हैं – Dengue Symptoms in Hindi

dengue diet in hindi, dengue me kya khaye, dengue fever me kya khaye, dengue me kya kare

डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए और क्या परहेज करना चाहिए

#1. डेंगू बुखार में संतरे का रस

संतरे पाचन शक्ति की कमजोरी को दूर करते हैं व शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ को भी शरीर से बाहर करने में मदद करते है. संतरे यानी नारंगी विटामिन C से भरपूर होते हैं, कई लोग तो अपने शरीर की अंदर से सफाई करने के लिए सिर्फ संतरे के रस पर उपवास करते हैं, क्योंकि ऐसा देखने में आया हैं की यह शरीर की शुद्धि करने में और शरीर में मौजूद हर प्रकार के संक्रमण को दूर करने में बेहद असरकारी होते हैं. डेंगू में संतरे खाये, संतरे का रस पिए आदि आप किसी भी तरह संतरे का सेवन कर सकते हैं. संतरे हर तरह से डेंगू बुखार को मिटाने में आपकी मदद करेंगे.

#2. डेंगू में पपीता खाये (घटती प्लेटलेट्स)

पपीता को सदियों से रोगियों के लिए रामबाण माना जाता हैं, अक्सर अपने भी देखा होगा की डॉक्टर व आयुर्वेदिक एक्सपर्ट किसी भी रोगी को फलों में पपीता खाने की सलाह ज्यादा देते हैं, वह इसलिए क्योंकि पपीता और पपीता के पत्तों में औषधीय गुण होते हैं जो की डेंगू जैसे बुखार में फायदेमंद होते हैं. हमने डेंगू से सम्बंधित पिछले लेखों में बताया हैं की डेंगू बुखार में पपीता व पपीता के पत्तों के रस का सेवन कैसे करना चाहिए, इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप पिछले लेख पढ़ सकते हैं.

#3. ऑयली फूड्स का डेंगू में परहेज करे

तेलीय चीजों का सेवन हर तरह से नुकसानदायक होता हैं. डेंगू बुखार में आप कम से कम ऑयली फूड्स ले सकते हैं लेकिन ज्यादा मात्रा में और रोजाना ऑयली फूड्स न खाये. अगर आप फिर भी लगातार ऑयली फूड्स कहते रहेंगे तो यह आपकी पाचनप्रणाली को नुकसान पहुंचाएंगे जिससे आपकी तबियत और भी बिगड़ सकती हैं, असल में इसीलिए ऑयली फूड्स का परहेज हर तरह के रोग व बीमारी में करने की सलाह दी जाती हैं. तेल से बनी चीजों को न खाये, होटलों की चीजों का सेवन भी न करे आदि ज्यादा से ज्यादा तरल चीजों का सेवन करे फल व फलों का रस खूब पिए.

#4. खिचड़ी सादा आहार लें

भारत में खिचड़ी काफी प्रसिद्द हैं, भारत में प्रत्येक रोगी के बीमार हो जाने पर उसे खिचड़ी ही खिलाई जाती हैं. खिचड़ी पचाने में बहुत आसान होती हैं, खिचड़ी कई लोगों को पसंद नहीं आती लेकिन इसमें एक बीमार व्यक्ति को सरलता से भरपूर पोषक तत्व देने की क्षमता होती हैं इसीलिए भारत में सदियों से खिचड़ी, दलिया आदि रोगी को बीमार होने पर खिलाया जाता आ रहा हैं. डेंगू में भी आपको खिचड़ी खाना चाहिए.

#5. हर्बल चाय भी पिए

हर्बल चाय घरेलु उपाय -डेंगू के लक्षणों को कम करने में बहुत मदद करती हैं. आप इसमें इलायची, पेपरमिंट या अदरक का प्रयोग कर सकते हैं, अदरक वैसे ही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं इससे डेंगू के लक्षण में गिरावट आती हैं व रोगी को बुखार से राहत मिलती हैं.

#6. तुलसी के पत्ते और कालीमिर्च

यह तो हम सभी जानते हैं की तुलसी आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती हैं, शायद ही ऐसा कोई सा रोग होगा जिसमे तुलसी उपचार न करती हो. (अगर आपको बार-बार बुखार आती हो तो रोजाना सुबह के समय खाली पेट 6-7 तुलसी के पत्ते खाना शुरू कर दें ऐसा करने से आपको जीवन में कभी भी बुखार नहीं आएगा) तुलसी के पत्ते शरीर में मौजूद सभी तरह के संक्रमणों को दूर करने में बहुत मदद करते हैं और अगर इसमें कालीमिर्च मिला दी जाए तो यह डेंगू के लिए रामबाण औषधि हो जाती हैं. आप एक गिलास पानी में चिमटी भर कालीमिर्च डाले व इसमें तुलसी के 10 पत्ते भी डाले अच्छे से उबालकर इसका सेवन करे बहुत लाभ होगा.

#7. नारियल पानी पिए (डेंगू डाइट इन हिंदी)

डेंगू में डिहाइड्रेशन का खतरा बहुत ज्यादा होता हैं, इसलिए डेंगू के मरीज को डॉक्टर ज्यादा पानी पिने की सलाह देते हैं. डेंगू बुखार में नारियल पानी डिहाइड्रेशन से बचाता हैं साथ ही नारियल पानी में कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो की शारीरिक कमजोरी को दूर करते हैं और शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करते हैं.

नारियल पानी बेहतरीन स्त्रोत हैं, अगर आप पानी ज्यादा नहीं पि सकते तो आपको दिन में करीबन चार पांच बार नारियल पानी जरूर पीना चाहिए यह डिहाइड्रेशन से बचाते हुए शरीर को पोषक तत्व भी देता रहेगा जिससे डेंगू में आपको बहुत आराम मिलेगा.

#8. सब्जियों का रस भी लें

सब्जियों में भी कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो की पचने में भी ज्यादा समय नहीं लगाते. आप डेंगू बुखार में सब्जियों का रस पिए. इसमें आप गाजर, पालक, लोकि, ककड़ी और अन्य पत्तेदार जड़ी-बूटियां का सेवन कर सकते हैं. यह सभी आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व देंगी व शरीर को किसी भी प्रकार का नुकसान भी नहीं करेंगी. (डेंगू में क्या खाये और क्या नहीं डाइट प्लान)

#9. सूप देगा आपको ऊर्जा

सूप का सेवन आप dengue diet in hindi, dengue me kya khaye, dengue fever me kya khaye, dengue me kya kareसिर्फ डेंगू बुखार ही नहीं बल्कि हर तरह के रोग में कर सकते हैं, सूप का सेवन भी बहुत पोषक तत्वों से भरा हुआ होता हैं. यह शरीर की थकान मिटाता हैं, जोड़ों के दर्द को कम करता हैं, भूख खोलता हैं, पेट साफ़ करता हैं आदि इसका सेवन बहुत लाभप्रद व आसान होता हैं. (डेंगू में आप साफ़ सफाई का ध्यान रखते हुए केवल घर का ही सूप पिए)

#10. सभी तरह के फलों का रस भी पिए

सभी तरह के फलों का रस डेंगू में लाभ करता हैं खासकर नारंगी, अनानास, स्ट्रॉबेरी, अमरूद और कीवी जैसे फल डेंगू में रामबाण होते हैं. यह लिम्फोसाइटों के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, जो वायरल संक्रमण से लड़ते हैं. इसके अलावा आप पपीता के पत्तों का रस भी पिए, गिलोय का रस भी पिए आदि यह उपाय डेंगू में घटती प्लेटलेट्स की संख्या को नियन्त्र में रखेंगे.

Diet Tips For Dengue Fever

  • पानी ज्यादा से ज्यादा पिए
  • अगर ज्यादा पानी पिने के बाद 2-3 घंटे में खुलकर पेशाब आजाये तो समझना चाहिए की आप खतरे से बाहर हैं
  • डेंगू में कोई से भी भोजन को पेट भरकर न खाये, भूख से थोड़ा कम खाये
  • मांसाहारी भोजन का डेंगू में परहेज करे
  • तरल चीजे ज्यादा से ज्यादा लें (डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए)
  • पपीता के पत्तों का रस और गिलोय का प्रयोग डेंगू में विशेष लाभप्रद होते हैं

दोस्तों यहां हमने आपको डेंगू बुखार में क्या खाये और क्या नहीं खाना चाहिए इस विषय में पूर्ण जानकारी दे दी हैं इसके अलावा अगर आप dengue diet plan (chart) in Hindi में और भी कुछ पूछना व जानना चाहते हैं तो निचे Comment Box में अपने मन की बात जरूर लिखे समय मिलने पर हम आपको तुरंत ही सही सलाह देंगे – धन्यवाद.

One Response

  1. Dharminder

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.

हमसे Facebook पर अभी जुड़िये, Group Join करे "Join Us On Facebook"