malaria diet in hindi, malaria me kya khana khaye

Diet For Malaria Patients – मलेरिया में क्या खाना खाये इन हिंदी में

Malaria Diet Plan मलेरिया में क्या खाये और क्या नहीं खाना चाहिए

मलेरिया में दवा – Infected anopheles mosquito के काटने पर होने वाले घातक मलेरिया बुखार से जल्दी उभरने के लिए रोगी को एक सही खान पान Diet chart plan का सहारा जरूर लेना चाहिए. नियमित व सही खान पान से बड़ी से बड़ी बिमारियों को भी ख़त्म किया जा सकता है. इसलिए आज हम आपको मलेरिया में क्या-क्या खाना चाहिए कोन-से फल (Fruits) सब्जियां (Vegetables) का सेवन करना चाहिए आदि इन सभी चीजों के बारे में अच्छे से विस्तारपूर्वक बताएंगे.

हमने इससे पहले भी मलेरिया के इलाज के बारे में सभी तरह के घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में बताया है, इस malaria diet plan के बारे में पढ़ने के बाद उन्हें भी पढ़ले ताकि आप मलेरिया रोग के बारे में पूरी तरह जान सके, इससे आपको यह भी मालूम हो जाएगा की मलेरिया बुखार में किन किन नुस्खों का उपयोग करना फायदेमंद होता है. Click Here to read them Malaria Category.

Malaria Patient Diet Chart & Dawa Medicines

malaria me kya khaye

Best Natural diet

  • क्या और क्यों खाये ? (Importance of Diet Plan in Malaria)

जैसे की हम सब जानते हैं एक स्वस्थ शरीर भी बीमार होने पर पल भर में बहुत कमजोर हो जाता है, और जब बीमारी 2-3 दिन तक बनी रहे तो शरीर और कई ज्यादा कमजोरी का शिकार हो जाता है. ऐसी स्थिति में पाचन तंत्र और किडनी भी कमजोर पढ़ जाती हैं और अगर इस समय पर आप भारी भोजन करेंगे तो यह आपके शरीर पर और ज्यादा दबाव डालेगा क्योंकि आपका शरीर पहले से ही बहुत कमजोर है और भारी भोजन करने पर पाचन तंत्र उसे ठीक से पचा नही पाता. इसलिए सभी तरह के रोग का अपना एक diet plan होता हैं.

  • हर एक रोग में अलग-अलग डाइट प्लान क्यों

हर एक रोग शरीर के एक ख़ास हिस्से पर नकारात्मक असर करता है इसी वजह से हर एक रोग में अलग-अलग तरह की डाइट ली जानी चाहिए. इससे शरीर के कमजोर अंग को ऊर्जा मिलती है जिससे शारीरिक कमजोरी नही आती.

  • मलेरिया बुखार में किडनी और Immune system सबसे ज्यादा कमजोर हो जाते हैं.
  • मलेरिया रोग में गर्म पानी का सेवन ज्यादा करना चाहिए.

Fruits Diet For Malaria Patients

Malaria fever में सबसे पहली Diet का नाम आता है संतरे के रस (Orange Juice) का. डॉक्टर से checkup करवा लेने के बाद Orange juice के सहारे Fasting व्रत करना चाहिए. यह शरीर में मौजूद Malaria Virus को शरीर से बाहर खदेड़ने में बहुत मदद करता है. साथ ही Kidney और Immune system पर पढ़ने वाले दबाव को भी कम करता हैं.

  • कैसे ले संतरे के रस का उपयोग

आप संतरे के रस का कभी भी उपयोग कर सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखे की संतरे का रस ताजा हो ओर उसमे कुछ गलत चीजें न मिली हो.

Fruit Diet मलेरिया में क्या खाये

मलेरिया के रोगी को ज्यादा से ज्यादा हल्का आहार यानी तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए. और फल से ज्यादा तरल पदार्थ ओर कोई-सा नहीं होता. इसलिए ज्यादातर बीमार व्यक्तियों को फल खिलाने की सलाह दी जाती हैं.

इस डाइट में मरीज को ताज़ा फलों का ही उपयोग करना चाहिए. आप इन फलों का सेवन करे pineapples (अनानास), papayas (पपीता), oranges (संतरा), grapes (अंगूर), apples (सेब), grapefruits (पके फल), और (आम) mangoes इन फलों का मलेरिया के रोगी को ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए.

malaria diet chart in hindi, malaria me kya khana khaye

हो सके तो मलेरिया की शुरूआती दिनों से लेकर अगले 3-4 दिनों तक सिर्फ फल (Fruits) का ही सेवन करना चाहिए. इससे रोगी को भरपूर ऊर्जा मिलेगी जिससे उसके पाचन तंत्र और किडनी पर भी दबाव नहीं पड़ेगा.

याद रखे फलो के सहारे व्रत (Fasting) 3 दिनों से ज्यादा दिनों तक न करे. और अगर आपको फिर भी तेज भूख लगे तो दलिया या थोड़े से किसी भोजन का सेवन कर सकते हैं. इसके साथ ही इन उपवास के दिनों में आप दूध का सेवन भी कर सकते हैं यह शरीर में protein की मात्रा बढ़ाने में बहुत मदद करेगा. इससे आपके शरीर को ज्यादा ऊर्जा मिलेगी. (मलेरिया की दावा को दूध के साथ लें)

मलेरिया सुबह के समय क्या खाये

सुबह के समय मलेरिया के रोगी को नींबू पानी पिलाना चाहिए इसमे आप शहद भी मिला सकते हैं (नींबू का यह पानी गुन-गुना होना चाहिए यानी हल्का गर्म पानी)

  • Breakfast

Breakfast में आपको फल Fruits खाना चाहिए और इसके साथ एक ग्लास दूध भी पीना चाहिए.

  • Lunch

Lunch में मलेरिया के रोगी को उसकी भूक के अनुसार उबली हुई सब्जी व रोटी खिला सकते है. सब्जी को ज्यादा मसालेदार न बनाये और ज्यादा भारी भोजन न करे. (भूख से 1-2 रोटी कम खाये)

इसमे आप फलों का रस और हरी सब्जियों का उपयोग करे

  • रात का खाना

रात को खाने में हरी सब्जी और सलाद का सेवन करे. इस बार भी आपको भूख से 1-2 रोटी कम ही खाना है ताकि पाचन शक्ति पर दबाव न पढ़े.

इस Malaria diet plan chart को अपना-ने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह ले लेना चाहिए. क्योंकि हमे यह नही पता की आपका शरीर कैसा हैं उसमे क्या क्या रोग हैं लेकिन यह बातें डॉक्टर बहुत अच्छे से पता कर सकता है. वैसे यह डाइट प्लान बिलकुल Risk free है लेकिन एक बार सलाह लेने में कुछ नहीं जाता इससे और अच्छा फायदा ही होगा

मलेरिया बुखार में यह चीजे न खाये

  • शराब न पिए
  • चाय कॉफ़ी का ज्यादा सेवन न करे
  • मांसाहारी भोजन बिलकुल न करे
  • बाजार की बनी हुई चीजे ज्यादा न खाये

4 Advice – मलेरिया में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

जब आप मलेरिया रोग से ग्रसित होते हैं तो आपकी शारीरिक कमजोरी बहुत ही नाजुक हो जाती है. इसलिए मलेरिया में ऐसी चीजे खाना चाहिए जो की Instant Energy देती हो जैसे की Glucose, संतरे का रस आदि फलों का रस (Energy drinks)

जैसा की हमने आपको बताया की इस रोग में पाचन तंत्र भी कमजोर हो जाता हैं तो इसको फिर से सही करने के लिए आपको तरल चीजों (Nutrients) और सब्जियों का सूप आदि का सेवन करना चाहिए यह पाचन तंत्र को शक्ति देंगे.

मलेरिया की दवा (Medicines) मरीज के मुंह के स्वाद को बिगाड़ देती हैं. इससे मरीज को हर चीज बेस्वाद लगती है जिससे उसका किसी भी चीज को खाने का मन नहीं होता तो ऐसी स्थिति में आपको दलिया, खिचड़ी, चावल, सब्जियों के सूप का सेवन करवाना चाहिए. (इस बिच मसालेदार चीजों का सेवन न करे )

ऐसी अफवाह फैली हुई हैं की बीमार व्यक्ति को दही नहीं खिलाना चाहिए लेकिन असल में यह गलत हैं क्योंकि दही में ऐसे अनूठे गुण होते हैं जो की बीमार व्यक्ति को और फायदा ही देते हैं. दही के सेवन से पेट पूरी तरह साफ़ हो जाता. (ज्यादातर ऐसा होता हैं की बीमार व्यक्ति का ठीक से पेट सांफ नही हो पाता जिससे उसे और परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं इसलिए मरीज को इस बात का खासकर ध्यान रखना चाहिए की वह समय से पेट साफ़ कर ले).

बीमार व्यक्ति को पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए क्योंकि ऐसी स्थिति में मरीज को चक्कर आना, उलटी आना आदि होने की संभावना ज्यादा रहती हैं. और अगर आप ज्यादा पानी पियेंगे तो यह Body को Hydrated बनाये रखेगा जिससे लाभ ही होगा. (मलेरिया रोग में गर्म पानी पिए गुण-गुना पानी)

Malaria Ki Dawa Medicines

malaria ki dawa

डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों को नियमित रूप से सेवन करे. अधिकतर देखने में आता है की जैसे ही दवाइयों से मरीज को राहत मिलती हैं वह Medicine Course के पुरे होने से पहले ही उसे लेना छोड़ देता हैं. ऐसा करने से मरीज को दुबारा बुखार आ सकता हैं. और बार-बार बुखार आना शरीर के लिए बहुत घातक संकेत हैं. इसलिए Course को पूरा करना न भूले. ठंडी हवा में घूमने से मलेरिया में परहेज करे

What to eat for malaria patients – उम्मीद हैं दोस्तों मलेरिया में क्या खाना चाहिए कैसा भोजन करना चाहिए आदि malaria diet chart plan in Hindi के बारे में जानकर आपको बहुत अच्छा लगा हो. इस रोग में मरीज को संतरे के रस का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए यह शरीर की दुर्बलता को दूर करने में बहुत मदद करता है इसके साथ ही Glucose भी पिए.

loading...

No Responses

  1. Anonymous

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.