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PDF Download Yoga For Back Pain Pdf File in Hindi

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Download now free pdf file of back pain yogasnaa by baba ramdev. You can download them one by one or all in one pack. yogasana pictures and video.

Baba ramdev – मनुष्य ने जब से पैरों पर खड़ा होना सिख लिया और अपने हाथों को शरीर का बोझ ढोने की गुलामी से मुक्त कर दिया तब से कमर दर्द उसका पीछा कर रहा हैं. कहा जाता हैं की कमर दर्द पशु से मनुष्य बनने की कीमत हैं.

आज शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसने अपने जीवन में कभी न कभी किसी कमर दर्द को न झेला हो, लेकिन आधुनिकता एवं विलासिता के कारण कमर दर्द ने आज भयानक महामारी का रूप ले लिया हैं. कमर दर्द की व्यापकता का सबसे बड़ा कारण गलत जीवन शैली हैं, जिसमे सुधार करके हम इस तकलीफ से बच सकते हैं.

कई लोग ऐसे है, जो वर्षों से भयानक कमर दर्द झेल रहे हैं और एक तरह से विकलांग जीवन व्यतीत कर रहे हैं, जबकि ऐसे अनेक उपाय है जिनकी मदद से कमर दर्द को नियंत्रण में रख कर सामान्य एवं सक्रीय जीवन का आनंद लिया जा सकता हैं. लेकिन जानकारी के आभाव में लोग कमर दर्द के अभिशाप से मुक्त नहीं हो पाते हैं. कई लोग कमर दर्द की तब तक अनदेखी करते रहते हैं जब तक की स्थिति काबू से बाहर न हो जाती.

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कहा जाता हैं बचाव उपचार से बेहतर हैं. कमर दर्द होने पर उसके इलाज में समय और धन खर्च करने से बेहतर यह हैं की इससे बचने के उपायों पर अमल करके सही जीवन जिया जाए. इसी बात को नजर में रखते हुए आज हम यहां आपके साथ कमर दर्द योग के बारे में बता रहे हैं. इनको आप डाउनलोड कर के जब चाहे देख कर के योग कर सकते हैं.

yoga for back pain pdf in hindi

Step by step lower and upper back pain yoga free download the best first pdf file in Hindi language.

मार्जरीआसना – The Cat pose yoga

यह हर तरह के कमर दर्द में बहुत ही फायदेमंद होता हैं, चाहे upper back pain हो या lower back pain चाहे middle back pain हर तरह के दर्द को दूर करता हैं. इस योग को आप जरूर करे.

धनुरासन The Bow Pose

धनुरासन अपने नाम की तरह धनुष जैसा होता हैं, यह सभी तरह के कमर दर्द में उपयोगी होता हैं, खासकर कमर की निचले हिस्से के दर्द में. धनुरासन कमर की पिछले हिस्से की हड्डियों को लचीला बनता हैं साथ ही अंदरूनी दर्द को भी मिटाता हैं. यह कमर को मजबूत भी बनाता हैं.

Ramdev Baba Yogasana & Video Download Free in Hindi For Back Pain

अर्ध मत्स्येन्द्रासन Half spinal twist pose

अर्ध मत्स्येन्द्रासन कमर की उस हड्डी के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं जो की कमर को इधर उधर घूमने में मदद करती हैं. यानी कमर को rotate करने में जो हड्डी मदद करती हैं उस हड्डी को यह योग अच्छी लचीली बनाता हैं. ज्यादातर व्यक्तियों को इधर उधर मुड़ते समय कमर में दर्द महसूस होता हैं, यह योग ऐसे ही लोगों के लिए हैं. कमर के निचे होने वाले दर्द के लिए बहुत अधिक प्रभाशाली होता हैं.

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बालसाना Child Pose

बालसाना यह ऐसा योगासन हैं जो की सभी तरह के योग करने के बाद विश्राम के रूप में किया जाता हैं, यह शारीरिक थकन को मिटाने में बहुत मदद करता हैं. जब भी आपको दिन हो या रात जब भी कमर में दर्द महसूस हो तो इस बालसाना को करे. इससे आपको कमर के निचे हो रहे दर्द में बहुत आराम मिलेगा.

भुजंगासना Cobra Pose

भुजंगासना कमर के ऊपरी और निचले दोनों तरह के दर्द के लिए बहुत ही असरकारी होता हैं. इसके साथ ही यह बहुत से आध्यात्मिक लाभ भी देता हैं. महिलाओ के लिए तो यह और भी ख़ास हैं, क्योंकि रोजाना इस योग का अभ्यास करने पर उनके स्तन और सुडोल और आकर्षित बनने लगेंगे. इसके साथ ही चाहे कैसा भी कमर दर्द हो उससे भी छुटकारा मिलेगा.

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कमर दर्द के लिए विशेष योग

गरुड़ासन The Eagle pose

गरुड़ासन दिखने में तो ऐसा लगता हैं जैसे की यह योग कमर दर्द में कोई लाभ नहीं देता होगा. लेकिन यह कमर दर्द को कई लाभ देता हैं. कमर की पिछली पसलियों को लचीली बनाता हैं, साथ ही कंधो और गर्दन दर्द में भी लाभ देता हैं. जिन महिलाओं को मासिक धर्म की कमजोरी आदि इससे जुडी शिकायत होती हैं उनके लिए यह योगासन बहुत फायदेमंद होता हैं.

हलासन Plow pose

हलासन कमर के निचले हिस्से में दर्द यानि lower back pain के लिए बहुत-बहुत असरकारी होता हैं. क्योंकि यह कमर के निचले हिस्से की सभी हड्डियों व पसलियों को लचीली बनाता हैं. साथ ही शरीर में खून की गति को भी बढ़ता हैं. इसको करने से और भी पेट के रोगों से छुटकारा मिलता हैं. मस्तिष्क में खून की गति बढ़ती हैं आदि.

नौकासन The boat pose

नौकासन भी लोअर बैक पैन के लिए होता हैं, यह कमर के निचले हिस्से की हड्डियों को मजबूत व उनके क्षेत्र में खून की गति को तीव्र करता हैं. इसके साथ ही वह लोग जो की पेट की चर्बी से अधिक परेशान हैं उनके लिए यह नौकासन बहुत फायदेमंद हैं. क्योंकि यह पेट की चर्बी को जलाता हैं, पेट को मोटा होने से रोकता हैं व साथ ही कमर दर्द में भी लाभ देता हैं.

Lower Upper & Middle Back Pain

पश्चिमोत्तानासन Seated forward bend

यह योग सूर्य नमस्कार में भी किया जाता हैं क्योंकि इसके कई लाभ होते हैं, जैसे पेट दर्द, पाचन तंत्र, upper back pain, lower back pain, गर्दन दर्द आदि कई तरह से लाभ देता हैं. जिन लोगो के पैर ज्यादा दर्द करते हैं उन लोगों को यह योग जरूर करना चाहिए.

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पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन कमर दर्द के साथ साथ कई स्वस्थ्य लाभ देता हैं है, जैसे एसिडिटी, कब्ज, पेट में गैस बनना आदि. यह कमर की निचली हड्डी और कमर की ऊपरी हड्डी इन दोनों को अच्छा व्यायाम देता हैं. इसके साथ ही middle back pain में भी लाभ देता हैं.

सलभासन Chest Openers locust pose

सलभासन कमर के निचले हिस्से के दर्द lower back pain के लिए बहुत ही असरकारी होता हैं. यह सीधा कमर की पिछली पसलियों पर असर डालता हैं, जिससे उनकी मजबूती और बढ़ जाती हैं. साथ ही पेट की चर्बी, सीने की चर्बी, जांघों की चर्बी आदि को भी कम करता हैं. चेस्ट और ब्रैस्ट को आकर्षक बनाता हैं.

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त्रिकोणासन Triangle pose

त्रिकोणासन कमर के जोड़ को मजबूत बनाता हैं, अगर आप अपनी कमर को मजबूत करना चाहते हैं तो आपको यह योग जरूर करना चाहिए. यह कंधो के दर्द, कमर के निचले हिस्से का दर्द आदि को जड़ से मिटाने में मदद करता हैं. जिन लोगों को उठने बैठने में कमर में दर्द होता हैं उनके लिए यह बहुत लाभदायक हैं.

उष्ट्रासन Camel Pose

उष्ट्रासन यह lower back pain, upper back pain, middle back pain तीनो के लिए रामबाण हैं. पूरी रीड की हड्डी को यह योग लचीला बनाता हैं.

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यहां बताये गए सभी yogasana for back pain free download pdf file in hindi को एक साथ एक ही पीडीऍफ़ फाइल में डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करे >>> “Download All in one Back pain yoga PDF”

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