ghutno ke dard ka yoga, ghutno ki exercise

जानिए घुटनो के दर्द का योग और एक्सरसाइज – बाबा रामदेव

जोड़ों व घुटनो के दर्द का योग एक्सरसाइज इन हिंदी – अगर आपकी कम उम्र है यानी आप वृद्ध नहीं है तो आपको योग अवश्य करना चाहिए अधिकतर रोगी सिर्फ दवा गोली खाकर ही घुटनो व जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने की चाह करते है, लेकिन यह सभी को मुकम्मल नहीं होता. ऐसे में उनको डॉक्टर भी व्यायाम व योग करने की सलाह देता हैं. इसलिए दोस्तों आप सिर्फ डॉक्टरी इलाज के भरोसे ही न बैठे रहे और रोजाना अपने घुटनो को और शरीर के जोड़ों को हड्डियों को पूरा व्यायाम कराये, घुटनो की एक्सरसाइज करे.

जो वृद्ध है वह भी योग करे पर जिनकी जो 50 उम्र से कम के है उनको भी योग जरूर ही करना चाहिए, यह घुटनो में रक्तसंचार को बढ़ता है यह योग समस्त शरीर के दर्दो से छुटकारा दिलाता है. आपके पास रोजाना 10-15 मिनट तो होते ही होंगे इतने व्यस्त तो नहीं होंगे न आप, तो आप 15 मिनट यह निचे बताये जा रहे yoga for joint pain in Hindi (knee pain) करना शुरू कर दें.

जोड़ों और घुटनो के दर्द का योग एक्सरसाइज

Knee & Joint Pain Yoga in Hindi

  • पैरों को सीधे कर के बैठ जाये अब दोनों पैरों की उंगलियों को आगे पीछे करे, इसमें हाथ का सहारा नहीं लेना है. आपको यह बैठे-बैठे ही पैरों की मांसपेशियों की मदद से करना है. पहले यह करे फिर निचे दी हुई एक्सरसाइज भी करे.

  • पैरों को सीधे रख कर बैठे रहे अब अपने पैरों को पंजो को बारी बारी से आगे और पीछे की और खींचे. यानी पैरों को सीधा ही रखे बस पैर के पंजे को आगे और पीछे खींचे, अच्छे से समझने के लिए फोटो में देखें. इस तरह पैरों के पंजो को 100-150 आगे पीछे करे.
  • इसके बाद आप ऐसे ही बैठे रहे और अपने पैरों के पंजो को गोल-गोल घुमाये, इसमें भी आपको हाथो की मदद नहीं लेना है बल्कि पैरों की मांसपेशियों की मदद से ही दोनों पंजो को गोल गोल घूमना है. पहले लेफ्ट दिशा से गोल गोल घुमाये फिर ठीक इसके विपरीत उलटी दिशा में पंजो को गोल-गोल घुमाये इस तरह दोनों दिशाओ में पंजो को घुमाये.

दर्द वाले घुटने के ऊपरी निचले व दाई बाई दोनों तरफ की जगह को अपने हाथों की उंगलियों से 3-4 सेकण्ड्स के लिए दबाये और छोड़ दें. ऐसा आप घुटनो के आस पास की सभी जगह पर करे. इसको आपको दिन में कभी कर सकते हैं. यह घुटनो में रक्तसंचार को बढ़ता है जिससे दर्द में बहुत आराम मिलता है. इसे दिन में जब भी समय मिले करे चाहे जितने बार करे.

  • घुटनो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह शाम जैतून, सरसों आदि घुटनो के दर्द के तेल से घुटनो पर 10-15 मिनट मालिश करे. मालिश से घुटनो के अंदर की क्रिया बढ़ेगी उसके अंदर गतिशीलता आयेगी, जिससे उसमे खून का संचार बढ़ेगा नया ग्रीस बनने लगेगा व घुटने की मांपेशियन मजबूत होने लगेंगी.
  • अपने पैरों को सीधे रख कर बैठ जाए और अब जो घुटने का जोड़ है इसे बारी बारी दोनों पैरों को आगे पीछे करे. यानी जांघ की मांसपेशियों से घुटने के जोड़ को आगे पीछे करने की कोशिश करे. इसे भी आप दिन में कभी कहीं भी कर सकते हैं, यह एक बेहतरीन घुटनो की एक्सरसाइज है. घुटनो के दर्द  रहने पर इसे आराम से धीरे-धीरे करे.
  • दोनों पैरों को सीधे रख कर बैठे रहे अब अपने एक पैर के घुटने को दोनों हाथों से पकड़ लें और इस सिकोड़ ले यानी मोड़ लें, मोड़कर इसे ऊपर उठाये और फिर सीधा कर दें, फिर इसे ऊपर उठाये और सीधा कर दें इस तरह बार बार करे तो घुटनो के दर्द में राहत मिलेगी.

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  • बताई गई इन योग एक्सरसाइज को आप दिन में कभी भी किसी भी समय कर सकते हैं. इनके प्रयोग से घुटना गतिशील बनेगा, उसकी मांसपेशियां मजबूत होंगी और उसमे खून की गति भी बढ़ेगी जिससे धीरे-धीरे दर्द हमेशा के लिए चला जायेगा, घुटनो के दर्द अचूक आराम मिलेगा. तो अब आगे हम घुटनो के दर्द का योगासन के बारे में बताते हैं. इन योग को आप सिर्फ सुबह या शाम को खाली पेट रहने पर ही करे यानी कुछ खाकर योग न करे.
  • निचे दिए जा रहे इन योग को अपनी क्षमता अनुसार करे, यानी शरीर पर ज्यादा तनाव न डाले पहले दिन थोड़ा करे फिर अगले दिन थोड़ा बढ़ाये इस तरह धीरे-धीरे बढ़ाये. रोजाना 15 इन योगासन को अवश्य ही करे. यह शरीर के अन्य दर्द को भी रोकेंगे.
  • यहाँ दिए जा रहे योगासन में कई योग एडवांस है, अगर आपको उनको करने में तकलीफ आये तो उनको कम मात्रा में करे. कई रोगियों के घुटने ज्यादा ही कमजोर पढ़ जाते है इसलिए ज्यादा कमजोर अवस्था में उनपर किसी भी तरह का दबाव डालना ठीक नहीं रहता है.

Chair Pose Utkatasana

  • घुटनो के दर्द में यह एडवांस योग है, इसकी विधि बड़ी ही आसान है सीधे खड़े हो जाये दोनों हाथो को ऊपर करले, दोनों पैरों अच्छे से रख ले अब शरीर को निचे की और झुकाये जैसे की आप किसी चेयर पर बैठ रहे हो. बस आपको ऐसी स्थिति में आना जैसे अपन चेयर पर बैठते है. इससे घुटनो पर दबाव पड़ता है जिससे उसकी मजबूती बढ़ती है.

Mountain Pose – ताड़ासन

  • यह जोड़ों के दर्द का योग है, शरीर के सभी जोड़ों में खून की गति बढ़ाता है. इसकी विधि भी बहुत ही आसान है. आप सीधे खड़े हो जाये दोनों पैरों को पास में कर लें और दोनों हाथों को ऊपर की ओर कर के अपने शरीर को खींचे ऊपर की और इस तरह स्ट्रेच करने से पुरे शरीर में रक्तसंचार होता है, आलस्य तुरंत दूर होते है.

Hero Pose Virasana

  • दोनों पैरों को मोड़कर बैठ जाये, जिस तरह बैठकर नमाज पढ़ते है ठीक वैसे ही पैरों को मोड़कर बैठ जाये बस अपने पैरों के पंजो को कूल्हों से दूर रखे, यानी कूल्हों को जमीन से टच होने दे अपने पंजो को दूर कर लें. केवल इस योग को आप दिन में कभी भी कर सकते है, भोजन, टीवी, पेपर आदि कभी भी.

Garland Pose मलासना

  • दोनों पैरों के बल बैठ जाए और अपने दोनों हाथो को जैसे हम जैसे हाथ जोड़ते यानी प्रणाम करते समय करते है वैसा कर लें, अपने दोनों हाथों की कोहनियों को पैरों के घुटनो पर रख दें. बस कुछ देर ऐसे ही बैठे रहे. घुटनो के दर्द में राहत देने के साथ-साथ यह योगासन शरीर को और स्वस्थ भी करता है.

Trikonasana (Triangle Pose)

  • यह बहुत ही आसान और ज्यादातर किया जाने वाला आसान है. अपने एक हाथ को एक पैर के अँगूठ से टच करवाए और दूसरे हाथ को ऊपर आसमान की तरफ कर लें, अपनी नजरो को ऊपर आसमान के तरफ किये गए हाथ पर रखे. बारी-बारी से हाथ को बदलते रहे.

Garudasana (Eagle Pose)

  • यह एक बेहतरीन आसान है जो जोड़ों के दर्द और घुटनो के दर्द में अत्यंत लाभ करता है. सीधे खड़े हो जाए और अपने दोनों पैरों को आपस में मोड़ लें व दोनों हाथों को भी आपस में मोड़ लें. अब दोनों पर दबाव डालकर अच्छे से टाइट कर लें. यह बहुत आसान योग एक्सरसाइज है.

Bridge Pose सेतुबंधासन

सेतुबंधासन

  • कमर के बल लेट जाए, अपने दोनों पेरो को मोड़ ले व अब अपने पेट को ऊपर की और उठाये, अपने दोनों हाथों को पेट के निचे कर ले. पेट को ऊपर की और उठाये रखे इसमें आप जांघों की मांसपेशियों की मदद ले व उनको भी ऊपर उठाये रखे.

यह योग भी करे.

  • Camel Pose Ustrasana
  • Ardha Matsyendrāsana
  • सूर्य नमस्कार भी करे

इन घरेलु उपाय पर ध्यान दें

  • घुटनो के दर्द से राहत पाने के लिए रोजाना नारियल खाये, नारियल गिरी खाये
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिए
  • पैदल चलने की कोशिश करे
  • ऐसे व्यायाम ज्यादा करे जिनमे घुटनो की गति हो
  • इन योगासन और एक्सरसाइज को रोजाना करे
  • इसके अलावा हमने गठिया, जोड़ों व घुटनो के दर्द पर आयुर्वेदिक उपाय भी दिए है, पिछले लेख में हमने इन्ही के बारे में बताया था. आप उन्हें भी एक बार जरूर देखें ताकि आपको इस शकायत से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाए
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इस तरह आप इन घुटनो और जोड़ों के दर्द का योग और एक्सरसाइज knee pain and joint pain yoga in Hindi करके बड़ी आसानी से राहत पा सकते है. तो आप कैसे भी समय निकाले और इन घुटनो की एक्सरसाइज को करे. आप दिन में किसी भी समय बताई गई एक्सरसाइज को कर सकते है बस योगासन को सुबह शाम खाली पेट रहने पर ही करे.

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