गुटखा छोड़ने के उपाय, तम्बाकू छोड़ने की दवा, तम्बाकू छोड़ने के तरीके, गुटखा छोड़ने के उपाय, गुटखा छोड़ने के तरीके

जल्दी से गुटखा तम्बाकू खाने की आदत छुड़ाने के 9 उपाय और तरीके

तम्बाकू गुटखा छोड़ने के उपाय और तरीके इन हिंदी – आज के समय में यह एक सामान्य लत है, नशा है जिसे हमारे देश के ज्यादातर लोग करते है. सभी को सच पता है, की तम्बाकू गुटका खाने से कैंसर की बीमारी होती है लेकिन फिर भी वह नहीं मानते. ऐसे में कई लोग गुटका छुड़ाने की कोशिश भी करते है और इसके लिए वह दवा का प्रयोग भी करते है लेकिन फिर भी उनको बार-बार इच्छा होती है और वह फिर भी इस लत को नहीं छोड़ पाते.

लेकिन हम यहां आपको घरेलु तरीके और आयुर्वेदिक नुस्खे बताएंगे. इनके सेवन से 100% तम्बाकू, गुटका, बीड़ी, सिगरेट आदी की लत छूट जाएगी. तम्बाकू खाने के लाभ भी होते है तो वही तम्बाकू खाने के नुकसान भी होते है, इससे फायदा तभी होता है जब आप इसे एक दायरे में रहकर खाये लेकिन जब आप इसे लत, नशा का जरिये बना लेते है तो यह आपकी जान भी ले सकता है how to quit leave gutkha tambaku treatment in Hindi.

दांत पिले पड़ते है, दांत कमजोर होते है, कैंसर होने का खतरा रहता है, मसूड़े सढ़ सकती है, DNA ख़राब हो सकते है, मुंह, फेंफड़ो का कैंसर होना, नींद नहीं आना, पाचन शक्ति बिगड़ना, किडनी का कमजोर होना, आंखों की खराबी होना आदी तम्बाकी गुटका खाने से यह नुकसान होते है.

  • वैज्ञानिको के अनुसार इंसान जब शरीर में सल्फर की कमी होती है तो व्यक्ति के अंदर नशा करने की लत पैदा हो जाती है, इसीलिए कई लोग चाहकर भी तम्बाकू गुटखा से छुटकारा पाने में नाकामयाब रहते है.

तम्बाकू गुटखा छोड़ने के उपाय और तरीके

Gutkha Chodne Ke Gharelu Upay Dawa in Hindi

गुटखा छोड़ने के उपाय, तम्बाकू छोड़ने की दवा, तम्बाकू छोड़ने के तरीके, गुटखा छोड़ने के उपाय, गुटखा छोड़ने के तरीके

1. तम्बाकू गुटखा छोड़ने के लिए अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े कर के इस पर नीबू का रस छिड़क दें और जरा सी कालीमिर्च लगाकर अदरक के टुकड़ों को धुप में सूखने के लिए रख दें. जब यह सुख जाए तो इनको जेब में रख लें. फिर जब भी आपको दिन में गुटका, तम्बाकू की याद आये तो अदरक के एक टुकड़े को अपने मुंह में रख कर चूसना शुरू कर दें, इसके रस को अंदर जाने दें. इसे दांतों से न चबाये सिर्फ चूसते रहे, दिन भर मुंह में ही पड़े रहने दें कुछ ही दिनों में गुटखा खाना बंद कर देंगे.

2. तम्बाकू छुड़ाने के घरेलु उपाय में आप रोजाना 4-5 सेब खाये, सेब का रस भी पिए. रोजाना भोजन के बाद एक सेब खाये सुबह भी और रात को भी. इस तरह दिन में 5 सेब रोजाना खाये तो इस घरेलु नुस्खे से तम्बाकू की लत से छुटकारा मिल जायेगा.

यह रामबाण उपाय

  • 3. 100 ग्राम अजवाइन और 100 ग्राम सौंफ (बड़ी वाली) लें दोनों को साफ़ कर ले और इसमें 65 ग्राम काले नमक को मिलाये, फिर तीनो को पीस लें. अब इस मिक्सचर में 2-3 नीबुओं का रस मिला दें. अब इसे पूर्णिमा की रात जब पूरा चांद खिला हो उस दिन रात भर इस छत पर रख दें. अगले दिन सुबह इस मिक्सचर को रोटी बनाने के तवे पर कम आंच में गर्म करे ताकि यह सुख जाए. सुख जाने पर इसे किसी कांच की शीशी में भरकर रख लें. (आप इन मिक्सचर की गर्म पानी के छींटे मरकर छोटी-छोटी गोलियां भी बनाकर डिब्बे में रख सकते है)
  • अब आपको दिन में जब भी तम्बाकू गुटका खाने की इच्छा हो, तलब उठे तो इस मिक्सचर में से थोड़ा सा मिक्सचर लेकर खले अगर आपने इस मिक्सचर की गोलियां बना ली है तो गोली खले. इस तरह दिन में 6-7 बार इस मिक्सचर का सेवन करे, यह बहुत ही सरल गुटखा तम्बाकू छोड़ने की दवा है. प्रयोग 30-40 दिन तक जारी रखे तो जड़ से लत छूट जाएगी.

घरेलू उपाय से गुटका खाने से जो भी नुकसान आपके शरीर को हुए है उनकी भरपाई भी हो जाएगी, पाचन शक्ति बढ़ेगी, भूख बढ़ेगी, पेट साफ़ होगा आदी इस घरेलु नुस्खे से गुटखा सिगरेट छूटने के साथ साथ यह अन्य लाभ भी होंगे gutka chodhne ke liye.

4. तम्बाकू गुटखा छोड़ने के लिए रोजाना सुबह के समय 30 ग्राम प्याज का रस पीया जाए तो गुटका तम्बाकू खाने की आदत छूट जाती है. सेब को पानी में उबालकर खाया जाए तो नशे की लत बहुत जल्दी छूट जाती है, इसके लिए दिन में 5 सेब उबालकर अलग अलग समय पर खाये.

5. हरड़ की आयुर्वेदिक दवा – बाजार से किसी पंसारी की दुकान से छोटी हरड़ ले आये, इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. अब जब भी तम्बाकू, सिगरेट आदी की तलब उठे तो हरड़ के एक छोटे टुकड़े को मुंह में डालकर चूसें. इस प्रयोग से कुछ ही दिनों में गुटके आदी के नशे से छुटकारा मिल जायेगा.

6. दालचीनी को बारीक़ पीस लें और शहद में मिलाकर किसी शीशी में भर लें. जब भी आपको तलब उठे तो उंगली इसमें डाले और फिर उसे चाटें, इस छोटे से सरल उपाय को तम्बाकू गुटखा छोड़ने के लिए जरूर करे, यह रामबाण इलाज करता है.

7. में यह करे – जैसे अगर आप एक दिन में 10 बार इन्हें खाते है तो आज 8 बार खाओ, फिर 1-2 दिन बाद और घटाते हुए 6-7 बार पर ले आओ इस तरह धीरे धीरे 15-20 दिनों में इसे 1-2 बार पर ले आओ. फिर कुछ ऐसे ही चलने दो और धीरे-धीरे 2-3 दिन में एक बार खाने की आदत बना लो. इस तरह धीरे-धीरे बिना किसी तम्बाकू छोड़ने की दवा, घरेलु उपाय के आप इस तरह तम्बाकू से मुक्ति पा सकते है. कई लोगों ने इसी तरह छोड़ा है, यह बेहद आसान तरीका है.

8. गुटके की दवा के लिए आप होमियोपैथी स्टोर पर जाए और वहां से Sulphur 200 Potency की दवा लें, यह liquid में मिलेगी. अब आप इसकी 1-2 बून्द रोजाना जीभ पर डाले, सप्ताह में तीन दिन लगातार सुबह के समय खाली पेट होने पर यह करे. यानी 7 दिन में 3 दिन लगातार और इस तरह कुछ सप्ताह के प्रयोग से बहुत लाभ होता है.

9. तम्बाकू छोड़ने के बाद या पहले जब भी तलब उठे तो तम्बाकू गुटका की जगह पर एक लौंग मुंह में रख कर चूसे, आंवले की सुपारी खाये, इलाइची चूसें, अदरक का टुकड़ा चूसें यह सभी गुटखा तम्बाकू छोड़ने की दवा की तरह असर करेंगे. इस तरह इन चीजों को खाने से धीरे-धीरे लत से छुटकारा मिल जायेगा.

योग से 21 दिन में छोड़े नशे की लत

  • गुटखा तम्बाकू छोड़ने के लिए रोजाना 10-15 मिनट अनुम विलोमा प्राणायाम करे, यह प्राणायाम चमत्कारी है. अगर आप सिर्फ 3-4 सप्ताह तक इसे रोजाना 10-15 मिनट तक करते है तो आपकी लत अपने आप छूट जाएगी. आप इनसे नफरत और घिन्न महसूस करने लगेंगे. इसमें करना कुछ नहीं है बस एक नाक से सां लेना है और दूसरी से सांस छोड़ना है फिर जिससे साँस छोड़ी है उसी से सांस अंदर ले और दूसरी नाक से सांस निकाल दें इस तरह बारी-बारी चलने दें.
  • जब भी आपको गुटका खाने की याद आये तो आप इसके जगह सौंफ, लौंग आदि कुछ और खा ले इस तरह आदत को बदले यह तरीका भी जिनको बहुत ही ज्यादा लत होती है तम्बाकू की उनके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

तो दोस्तों आप इन तरीको का रोजाना नियमित रूप से सेवन करे यह बीड़ी सिगरेट और तम्बाकू गुटखा छुड़ाने के तरीके और उपाय की दवा gutkha tambaku kaise chode in Hindi ज्यादा से ज्यादा शेयर करे. इसके अलावा धीरे-धीरे लत छोड़ने की कोशिश करे, एक दम छोड़ना आसान नहीं होता. ऐसे में बार-बार पलट-पलट गुटका आदी खाने की इच्छा जागती हैं.

loading...

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.