hair fall solution in hindi, hair fall treatment in hindi, hair loss treatment in hindi, stop hair fall tips in hindi

Hair Fall रोकने के 5 उपाय – 7 Days Treatment in Hindi

Hair fall rokne ke upay or tarika in Hindi – बालों का झड़ना हेयर फॉल ऐसी प्रॉब्लम है जिससे लगभग-लगभग हर 2-3 व्यक्ति परेशान है और माताओ बहनो का तो कहना ही क्या, उनके घर में आपको 10 तरह के शैम्पू मिलेंगे. शैम्पू, कंडीशनर और सुगंधित तेल लगा-लगाकर के हमे बालों का सत्य नाश कर दिया. पहले हम सरसों, नारियल, तिल का तेल लगाते थे और उनका हेयर फॉल भी नहीं होता था लेकिन आज जितने तरह के तेल बाजार में आये है उतने ही बाल झड़ने लगे है आइये जाने hair loss solution home made treatment oil and other ayurvedic remedies.

बाबा रामदेव – पहले के समय में तो हम सर में तेल नहीं लगाते तो भी हेयर लोस्स नहीं होता था लेकिन आज स्थिति उलटी हो गई है. इससे घबरा कर तो कई लोग hair fall medicine dawa etc का उपयोग करते है लेकिन उनसे भी कुछ नहीं होता. हम तो भूल ही गए है की हमारे घर में ही solution है और वह है घरेलु नुस्खे. इनके प्रयोग से ही पहले के लोग बालों को सुरक्षित रखते थे वह तो हम है जो आज आधुनिक दुनिया में इनको भूल बैठे हैं.

लेकिन हमने Hair oils के नाम पर यह जो चेमिकल्स सिर में लगाना शुरू किया है और खासकर के सुगंधित तेल इनको लगाने से बाल और ज्यादा झड़ते है और सफ़ेद भी जलती हो जाते हैं. हेयर आयल में आप बाजार से बादाम तेल खरीद कर के लाते हैं 25-50 रुपए में, आप ही सोचिये बादाम तेल 100 ग्राम 25-50 में आएगा क्या?? और हम भी बस पागलों की तरह ख़रीदे जा रहे हैं. यह लोग तेलों में चेमिकल्स मिलाकर नाम बदलकर बेचते हैं लेकिन लोग इस बात को फिर भी नहीं समझते. और हेयर फॉल, हेयर फॉल के लिए इनका प्रयोग करते है.

  • इस पोस्ट को पूरा निचे एन्ड तक पड़ें, और इसका दूसरा पेज भी जरूर पड़ें.

वैसे उन बातों को छोड़िये और अब जो hair fall को कैसे रोके best oil तैल इन हिंदी हम बता रहे है उनका प्रयोग करना शुरू कर दीजिये. इनके कुछ ही सप्ताह के सेवन से सब कुछ ठीक हो जायेगा. Hair loss बिलकुल रुक जायेगा.

hair fall treatment in hindi, hair loss treatment in hindi,

हेयर फॉल रोकने के उपाय और तरीका

  • 1. रोजाना अपने दोनों हाथो की उंगलियों के नाखुनो को आपस में रगडिये, यह छोटा सा प्रयोग बालों के सभी तरह के विकारों को नष्ट करता है. इसके अलावा सुबह योग में सिरसासना या सर्वांगसा करना शुरू करे 2-5 रोजाना इस आसान को करने से बालों के समस्त विकार जड़मूल नष्ट हो जाते है. मात्र यह 2 उपाय है काफी है अगर ठीक से किये जाए तो.
  • 2. रोजाना आंवले का सेवन कीजिये, किसी भी तरह से रोजाना आंवला जरूर खाये. यह बालों की सफेदी, झड़ना और खूबसूरती बढ़ाने के लिए सबसे बेहतरीन नुस्खा है. इसके लिए आप बाबा रामदेव पतंजलि स्टोर से आंवला का रस खरीद सकते हैं. घर पर ही आंवलों का चूर्ण, आंवलो का मुरब्बा बनाकर ही खा सकते हैं.
  • 3. लोकि का रस और आंवलो का रस मिलाकर के पिने से मेने देखा लगभग 7 दिन के भीतर ही 90% लोगों का hair loss and fall बंद हो जाता हैं. यह बहुत बड़ी बात है, शरीर में किसी न किसी रूप में आंवला जाना चाहिए और यह लोकि के साथ लेने से तो असर और भी बढ़ जाता हैं.
  • 4. हेयर फॉल मेंशैम्पू के तौर पर आप पतंजलि का बना हुआ शैम्पू प्रयोग करे क्योंकि उसमे बालों के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का मिश्रण होता हैं जो की बालों के समस्त रोगों को मिटाता है. तो आप केश कांति के डिफरेंट वैरिएंट्स में से हेयर लोस्स रोकने वाला शैम्पू प्रयोग में ला सकते हैं.
  • 5. कंडीशनर से बचिए, अपने hairs को आप healthy रखना चाहते है और हेयर्स को अच्छा मुलायम करना चाहते है तो आप जिस दिन शैम्पू करते है उससे पहली रात को यानी कल आपको शैम्पू करना है तो आज रात को आप “दिव्य केश तेल” को सिर में लगा लीजिये और उसकी मसाज कर लीजिये व रात भर उसको सिर में लगा रहने दीजिये और अगली सुबह केश कांति का शैम्पू लगाकर धो लीजिये. यह hair fall and hair loss treatment में बहुत लाभ करता हैं.

इसके अलावा हरी सब्जियां ज्यादा खाये, पानी भरपूर मात्रा में पिए और गुस्सा करने से बचे, जो ज्यादा गुस्सा करते है, तनाव में रहते हैं उनके hair जल्दी white और जल्दी hair fall होने लगता हैं.

hair fall rokne ke upay in hindi, हेयर फॉल रोकने के उपाय

Hair Loss & Hair Fall Treatmen in Hindi

  • दही – दही में एक नीबू निचोड़कर बालों की जड़ों में लगा कर बिस मिनट बाद सिर धोये. यह हर रविवार को करे. इससे बालों का प्राकृतिक सौदंर्य बना रहता हैं. आधा कप दही में चौथाई चम्मच कालीमिर्च मिलाकर सिर पर लेप करके दस मिनट बाद सिर धोने से hair fall बंद हो जाते हैं और इससे बाल मुलायम भी हो जाते हैं.

  • धनिया – हरे धनिये की पत्तियों का रस एक भाग, तिल का तेल दो भाग आवश्यकता अनुसार मात्रा में मिलाकर इतना उबालें की रस जलकर तेल ही रहे. फिर छानकर कांच की बोतल में भर लें. इसे सिर में रोजा लगाए. बाल गिरना बंद होगा hair fall solution और आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी.
  • बैर हेयर फॉल में बेर के पत्ते (मोटे बेर जो खाते है, लाल बेर झाड़ी वाले नहीं) साफ करके चटनी की तरह पीस कर बालों की जड़ों में व बालों पर लेप करके आधे घंटे बाद धोने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं हेयर फॉल ट्रीटमेंट हो जाता है. एक सप्ताह में दो बार करे.

  • नीबू – (for hair fall) नीबू के रस की सिर में मालिश करके या नीबू की फांक रगड़ कर एक घंटे बाद सिर धोने से बाल गिरना दूर हो जाता हैं, और बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं.
  • एक गिलास पानी में दो चम्मच चाय डाल कर उबालें और फिर उसे ठंडा होने दें. ठंडा होने पर छान कर इसमें नीबू निचोड़ें. बालों को भली प्रकार साफ़ करके धोने के बाद अंत में इस पानी से बाल धोये. फिर साफ़ पानी से धोये इस तरह बाल धोने से बाल चमकतार, रेशम की तरह मुलायम हो जायेंगे और हेयर फॉल भी रुक जायेगा.

  • आंवला ; सूखे आंवले को रात में भिगो दें. सुबह इस पानी से सिर धोये. इससे बालों की जड़े मजबूत होती है, बालों की प्राकृतिक सुंदरता बढ़ती हैं आंखों की रोशनी भी तेज होती हैं.

  • चुकंदर : चुकंदर के पत्ते मेहंदी के साथ पीस कर लेप करने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं. बाल तेजी से बढ़ते और उगते हैं. इसके अलावा चुकंदर का तेल भी सिर में लगाया जा सकता हैं (chukundar for hair fall).

  • करम कल्ला : गाजर, चुकुन्दर और पत्तागोभी का मिश्रित रस रोजाना पिए. बाल तेजी से बढ़ेंगे. पत्ता गोभी के 50 ग्राम पत्ते रोजाना एक महीने तक खाने से गिरे हुए बाल भी उग जाते हैं. करम कल्ला के रस की सिर में मालिश भी एक माह तक करे.

  • तुलसी : (hair fall solution) कम उम्र में बाल गिरते हो, सफ़ेद हो गए हो तो पिसे हुए तुलसी के पत्ते और आंवले का चूर्ण पानी में मिलाकर सिर में मलें. दस मिनट बाद सिर धोये. बाल गिरना बंद हो जायेगा हेयर फॉल स्टॉप हो जायेंगे. इससे बाल काले और लम्बे भी होंगे.

ककड़ी : For hair fall solution ककड़ी में सिलिकन और सल्फर अधिक मात्रा में मिलते हैं. यह केशों को बढ़ाते है. ककड़ी, गाजर और सलाद और पालक सबको मिलाकर रस पिने से बाल बढ़ते हैं. अगर ये सब उपलब्ध न हो तो जो उपलब्ध हो वे ही मिलाकर रस बना लें.

  • 250 ग्राम नारियल तेल में 100 ग्राम नारियल के पत्ते पीसकर डाल दें और उबालकर छान लें. इसे सिर में लगाने से बाल गिरना बंद हो जाते है हेयर फॉल रोकने के उपाय है. बालों के अन्य रोग भी इसे घरेलु उपाय से ख़त्म हो जाते हैं.
  • गेहूं के पत्तों का रस 40 दिनों क पिने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं.
  • चौलाई और चौलाई की सब्जी रोजाना खाने से हेयर लोस्स रुक जाता हैं.
  • काले तिल+मिश्री+पिसा हुआ आंवला+भृंगराज सामान मात्रा में मिलाकर पीसकर दो चम्मच सुबह शाम भूखे पेट पानी से पांच माह रोजाना फांकी लें, यह हेयर फॉल की दवा के जैसे काम करता है.
  • हर 15 वे दिन तीन चम्मच तिल का तेल, दो नीबू का रस मिला कर बालों की जड़ों में लगाए और एक घंटे बाद स्नान करे.
  • प्याज का रस आधा कप में आधा चम्मच शहद मिलाकर बालों में लगाने से बाल गिरना बंद रुक जाते हैं.

दोस्तों आप इन बताये गए सभी घरेलु उपायों को जरूर अपनाये, और यह जो इस पोस्ट का दूसरा पेज है इसे भी जरूर पड़ें. दोनों पोस्ट्स में चमत्कारी नुस्खों के बारे में बताया गया है. अगर आप यहाँ बताये गए तरीको से बालो की देखभाल करते है तो आपको बहुत बहुत फायदा होगा.

तो आपने इस लेख में हेयर फॉल रोकने के उपाय और नुस्खे stop hair loss treatment जो की बाबा रामदेव व अन्य आयुर्वेदिक चिकित्स्कों द्वारा बताये गए थे. हमने इसके दूसरे पेज में और भी नुस्खे दिए है आप उन्हें भी पड़ें. रोजाना आंवलों का सेवन करे, नाखुनो को रगड़े, सिरसासना योग करे, सर्वांगासन योग करे, तिल भी रोजाना खाये. आप hair fall rokne ke upay in Hindi में सिरसासना योग ज्यादा से ज्यादा करे यह बालाओं से जुड़ी सभी समस्याओ का एक मात्र रामबाण उपचार है.

2 Comments

  1. Ask Your Question
  2. Rasna

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.