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कमर दर्द का योग – 8 Yoga For Back Pain By Baba Ramdev

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कमर दर्द के योग बाबा रामदेव – वर्तमान समय में कमर दर्द (पीठ दर्द) का होना बहुत आम हो गया हैं. एक रिसर्च के मुताबिक 80% व्यक्ति अपने जीवन में एक न एक बार back pain (कमर दर्द) से ग्रसित होते ही हैं. हमारे कहने का अर्थ हैं की आज के समय में कमर दर्द होना कोई बड़ी बात नही वह भी कम उम्र में. यहां हम आपको इस बेवक्त आये back pain का सही solution बताएंगे, योगासन इनके जरिये आप बिना किसी डॉक्टरी इलाज के back pain से छुटकारा पा सकते हैं.

अगर आप अभी कम उम्र के हैं और अभी से आपको कमर दर्द, पीठ दर्द सताने लगा हैं तो आपको रोजाना नियमित रूप से बाबा रामदेव के योग करने की आदत बना लेना चाहिए. क्योंकि अगर अभी कम उम्र में ही आपको back pain हो रहा हैं तो अभी तो आपकी बहुत उम्र बाकी हैं, खासकर बुढ़ापा, तो जरा सोचिये की फिर आपका इस दर्द से बुढ़ापे में क्या हाल होगा slip disc back pain yoga baba ramdev in Hindi.

कमर दर्द की वजह – रामदेव बाबा

  • हमारा पूरा शरीर हड्डियों के जोड़ से बना होता हैं, और जहां back pain हो वह हड्डी शरीर को खड़े रखने में अहम् भूमिका निभाती हैं. बार-बार बैठना, ज्यादा देर तक खड़ा होना आदि यह सभी क्रिया इस हड्डी के जरिये होती हैं. यह हड्डी बहुत सी छोटी-छोटी हड्डियों के जोड़ से बानी हुई होती हैं. हमे यह हड्डी दर्द तब देती हैं जब इसका व्यायाम नही हो पाता व इसे पोषक तत्त्व नही मिल पाते.
  • ज्यादातर व्यक्तियों को lower back pain होता हैं ऐसे बहुत काम ही व्यक्ति होते हैं जिनको upper back pain होता हैं. कमर दर्द का कारण जैसा की हमने बताया यह हमारे शरीर की मुख्य हड्डी होती हैं, और यह शरीर का सारा वजन सम्हाले हुई होती हैं.
  • जितनी इसकी क्षमता होती हैं उतने समय तक यह आपको परेशान नहीं करती, लेकिन ढलती उम्र के साथ जब इसकी क्षमता भी कमजोर होने लगती तो यह आपको परेशानी देना शुरू कर देती हैं. और जब आपको अपने जीवन में पहली बार कमर दर्द हो तो आपको रामदेव बाबा का योग शुरू कर देना चाहिए.
  • ज्यादातर कमर में दर्द उन लोगों को होता हैं जो की मोटापे के शिकार होते हैं. शरीर का ज्यादा वजन होने से हड्डी पर ज्यादा प्रेशर पड़ता. इस अतिरिक्त वजन को उठाने में हड्डी की दुगनी शक्ति खर्च होती हैं. जिससे पीठ दर्द व कमर में दर्द भी होता हैं.

35 की उम्र के बाद से शुरू होती है दर्द की दास्तां

यह दर्द ज्यादातर 35 की उम्र के बाद से होना शुरू हो जाता हैं, लेकिन इस समय में कम उम्र के नोजवानो को भी कमर दर्द होना होना शुरू हो गया हैं. इसलिए हम आपको baba ramdev yoga for back pain करने पर इतना जोर देकर कह रहे है.

  1. spine में कैंसर होना
  2. spine का किसी वजह से infected होना
  3. कम नींद लेना भी कमर दर्द की वजह होती है
  4. एक जगह पर ज्यादा समय तक बैठने से भी back pain होता है
  5. झटके से किसी चीज को उठाना
  6. अपनी क्षमता से ज्यादा वजन को उठाना
  7. ज्यादा देर तक खड़े रहना
  8. मानसिक तनाव
  9. मोटापा
  10. सिगरेट्स धूम्रपान करना
  11. जरूरत से ज्यादा Physical work करना
  12. GYM में ज्यादा समय बिताना
  • ऑफिस में काम करने वाले लोगों को ज्यादातर एक जगह पर बैठे रहना होता हैं, इस वजह से उनकी back pain weak हो जाती हैं और पेट भी बढ़ने लगता हैं. इससे बचने के लिए व्यक्ति को हर एक घंटे में अपनी जगह से उठकर 2-3 मिनट वाकिंग करना चाहिए.
  • आप ऑफिस में 2-3 मिनट के लिए हर घंटे वाशरूम जाइये, पानी पिने के लिए खुद उठिये, आदि. हमारे कहने का अर्थ हैं की हर एक घंटे में अपनी position बदलते रहे, परिवर्तन करते रहे. अब हम यहां कमर दर्द का योग जो की बाबा रामदेव द्वारा बताये गए हैं, इनके बारे में step by step जानने की कोशिश करेंगे Step by step ramdev yogasana pain in hindi.

कमर दर्द के योग बाबा रामदेव

Baba Ramdev Back Pain Yoga in Hindi

Marjariasana Cat Stretch Pose

  • Majariasana कमर दर्द के लिए बहुत ही फायदेमंद योगासन होता है. इसकी विधि भी बहुत ही आसान होती हैं.

  • जिस तरह जानवर दोनों हाथ और पैरों पर खड़े होते हैं ठीक वैसे ही आप भी खड़े हो जाये
  • घुटनो को जमीन से टिका दें, दोनों हाथों के पंजो को भी जमीन से लगा दें
  • अपनी गर्दन को आगे की ओर झुकाये
  • अब धीरे-धीरे अपनी कमर को ऊपर की ओर उठाने/Stretch करने की कोशिश करे
  • अपने छाती से आगे के शरीर को निचे की ओर stretch करे
  • इस योगासन में पूरा stretching pressure lower back or chest पर होता हैं
  • यह आसान आपको तुरंत back pain से छुटकारा दिलाएगा

Bitilasana Cow Pose

  • Bitilasana Majariasana का ही एक अंग होता हैं, यह उसकी दूसरी step होती हैं. यह भी उतना ही असरकारी होता हैं जितना की पहले वाला आसान.

  • इस आसान में कमर (Lower back) को निचे की ओर push/stretch करना होता हैं और सीने/छाती को ऊपर की और stretch करना होता हैं.
  • ठीक वैसे ही दोनों हाथ पैरों को जमीन से लगाकर रखे
  • अब अपने चेहरे को आसमान की और ऊपर उठाये
  • अपनी Lower Back को निचे Downward push/stretch करे

Bhujangasana Cobra Pose

  • Bhujangasana यानी भुजाओ का आसान. यह आसान lower back pain को मिटाने में बहुत मदद करता हैं. इसके साथ ही यह सीने की खूबसूरती के लिए बहुत अच्छा होता हैं. खासकर महिलाओ के लिए, यह उनकी Breast area को आकर्षक बनाने में बहुत मदद करता हैं. इसकी विधि भी बहुत ही आसान है.

  • अपने चेहरे को जमीन की ओर कर के सीधे लेट जाए (उलटे होकर लेट जाए)
  • अब अपने दोनों हाथो को आगे की ओर लाये और जमीन से लगा दें
  • पैरों के पंजो को भी सीधे रखे
  • अब दोनों हाथों के सहारे अपनी upper body को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करे
  • इसके साथ ही अपनी lower body को निचे की और push/stretch करने की कोशिश करे
  • इस posture में आने के बाद अपने चेहरे को भी पीछे की ओर stretch करे, ऊपर उठाये
  • इस आसान में Lower body को निचे की ओर push करना और Upper body को ऊपर की उठाना होता हैं

Kandharasana Shoulder Pose

  • Kandharasana शुरुआत में थोड़ा मुश्किल लग सकता हैं लेकिन सिर्फ कुछ दिनों की प्रैक्टिस से यह भी आसान हो जायेगा. यह yoga posture सिर्फ back bones को stretch करने के लिए ही होता हैं, इससे Back pain में बहुत आराम मिलता हैं. सारी Back muscles stretch हो जाती हैं.

  1. मुंह को आसमान की ओर रख कर सीधे लेट जाए
  2. अब अपने पैरों को घुटनो के बल मोड़ लें
  3. अपने दोनों हाथो को पैरों की तरफ ले जाए, और हाथों से पैरों की एड़ियों को पकड़ने की कोशिश करे
  4. अपने हाथो से पैरों की एड़ियों पर पकड़ बना लेने के बाद पेट (Abdomen area) को ऊपर की ओर push/stretch करे और धीरे-धीरे
  5. स्वांस को बहार निकाल दें.
  6. ठीक वैसे जिस तरह धनुष बाण तन जाते हैं ठीक वैसे ही आपको भी अपने शरीर को खींचना होता हैं, अपने पेट और कमर को ऊपर की ओर खींचे

Kandharasana Variation 2 

  • ठीक ऐसे ही लेते रहे और अपनी कमर को ऊपर की और पुश करे, फिर अपने दोनों हाथो को कमर से लगा लें. ऐसा करने से आपको यह योग करने में आसानी भी होगी और दर्द में तुरंत आराम भी मिलेगा. फोटो में देखिये.

Naukasana Boat Pose

  • Naukasana Lower Back और Upper Back pain के लिए बहुत फायदेमंद होता है, साथ ही वह लोग जो की Six pack abs बनाना चाहते हो, उनके लिए भी बहुत लाभदायक होता हैं. पेट को मजबूती भी देता हैं. इसकी विधि भी आसान होती है.

  • आसमान की ओर मुंह रख कर सीधे लेट जाए
  • अपने दोनों हाथो को सामने की ओर लाये
  • पैरों को भी सीधा करले
  • अब हाथ और पैरों को धीरे-धीरे एक साथ ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करे
  • यानी की हाथ ओर पैरों को V Shape में ले आये
  • शुरुआत में यह आपको तकलीफ देगा, लेकिन अभ्यास के साथ सब आसान हो जाएगा

दोनों पैरों से एक्सरसाइज करे

  • सीधे लेट जाए और अपने दोनों पैरों को बारी बारी से ऊपर उठाये. एक पैर को ऊपर उठाये ओर एक को निचे जमीन से लगा रहने दे. ऐसे बारी-बारी करते रहे. यह कमर दर्द का योग रामदेव बाबा द्वारा बताया गया हैं.

ताड़ासन आलस्य दूर करेगा

  • ताड़ासन ऑफिस में काम करने वाले व्यक्तियों के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं, इसे आप किसी भी वक्त कर सकते हैं. ताड़ासन से पूरा शरीर stretch हो जाता हैं, शरीर का अंग-अंग खिल जाता हैं. साथ ही यह शरीर से आलस्य को भी दूर करता हैं.

  • सीधे खड़े होकर, अपने दोनों हाथो को ऊपर आसमान की ओर कर ले. दोनों हाथों को आपस में मिलाकर शरीर को stretch करे.

ताड़ासन 2 कमर का योग

  • अपने शरीर को सीधा खींचने के बाद बारी आती हैं शरीर को पीछे की ओर Downward खींचने की. ऐसा करने से Back pain में तुरंत relief मिलेगा. सीधा खड़े हो कर अपने दोनों हाथो को पीछे की ओर झुकाये.

इसके साथ ही आप यह योग भी कर सकते हैं

  • धनुरासन
  • सेतुबंधासन
  • पूर्ण तितली आसान
  • पश्चिमोत्तानासन

उम्मीद करते है इनसे आपको पूरा-पूरा आराम मिले व जल्द ही आपको स्वस्थ हो जाये, कमर दर्द ठीक करने के योग baba ramdev yoga for back pain in Hindi के इस पोस्ट को आप सभी लोगों तक पहुंचाए ताकि सभी को भरपूर लाभ मिल सके.

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