lice treatment in hindi, ju ka ilaj, ju marne ki dawa, likh hatane ke upay

जु और लिख जड़ से ख़त्म करने का इलाज के 5 उपाय और दवा

सिर की जु का इलाज हटाने के घरेल उपाय इन हिंदी – बालो में लिखे और जु होना आम बात है, लेकिन अगर इनको समय पर मारने के उपाय न किये जाए तो इनकी और वृद्धि और बढ़ जाती है. यह हमारे सिर में खून चुस्ती है व बालो में गंदगी पैदा करती हैं जिससे बालो का झड़ना, कमजोर होना आदि समस्या पैदा होती है यहां हम आपको नुस्खे बताएंगे इनके जरिये आप चंद दिनों में घर पर ही बिना कोई पैसा खर्च किये इनसे छुटकारा पा सकते हैं. पढ़िए आयुर्वेदिक remedies for head lice treatment tips in Hindi.

आप बाबा रामदेव पतंजलि की दवा केश कान्ति के तेल और शैम्पू का प्रयोग का सकते है. यह बालो को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते व बालो को जिन पोषक तत्वों क जी जरुरत होती है वह सभी इन में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. केश कान्ति दोनों फॉर्म में पाया जाता है तेल और शैम्पू आप दोनों को इस्तेमाल कर सकते है. इसके अलावा बाजार में भी जु मारने की दवा मिलती है वह भी असर करती तो है पर नुकसान भी देती है.

lice treatment in hindi,

  1. बालो में जुए या लिखे हो तो दो चम्मच नारियल का तेल में एक टिक्की कपूर की डालकर रुई से बालो में रात को लगाए और पॉलीथिन सिर में बांधकर सोये. इससे जुए तथा लिख मर जायेंगे, यह जुए मारने के सरल नुस्खे में से एक है.
  2. दो चम्मच नीम की पत्तियों का रस, एक चम्मच अदरक का रस, एक चम्मच प्याज का रस, एक चम्मच तुलसी का रस, इन सबको मिलाकर रुई से बालो की जड़ो में लगाने से भी जुए लिखे मर जाती है.
  3. एक सप्ताह तक रोजाना सोते समय लहसुन को पीसकर कागजी नीबू का रस मिलाये और रात को सोते समस्य बालो पर लगाकर सो जाये सुबह सिर धो लें ऐसा करने से इलाज हो जाता है.
  4. कुछ दिनों तक रोजाना निम् और बेर के हरे पत्तों को पानी में उबाउलकर सिर धोने अथवा नीम का तेल लगाने से केशो का झड़ना, असमय सफ़ेद होना व बालो की जुए ख़त्म होती हैं व बाल लंबे भी होते है. यह जुए हटाने के उपाय में कई और भी लाभ करता है.
  5. आंवले के बीज पीसकर उमसे नीबू का रस मिलाकर सिर में लगाने से जुए ख़त्म हो जाती है.
  6. नीबू के रस में तुलसी का रस मिलाकर सिर में खूब मालिश करे, बाद में धो लें. जुए दूर हो जाएगी.

बालो को स्वस्थ और चमकदार, मुलायम रेशमदार बनाये रखने के लिए रोजाना आंवला खाये आंवला को आप हर रूप में खाये तो बालो का झड़ना, बालो का सफ़ेद होना, बालो का खुरदरा होना, दो मुख वाले वाले बाल आदि सभी तरह की बालो की समस्याओं से छुटकारा मिलता है यह उपाय आंखों की रोशनी भी बढ़ाता हैं.

इसके लिए कच्चा आंवला भी खा सकते है, बालो में तेल की जगह आंवलो का तेल लगा सकते है, आंवलो का मुरब्बा बनाकर रोजाना सेवन कर सकते है, आंवलो का रस पि सकते है आदि किसी भी तरह से रोजाना आंवलो का सेवन करते रहने से बालो की सभी तरह की समस्या समाप्त हो जाती हैं.

आंवलो की तरह की तिल असरकारी होता है, इसे भी रोजाना खाना चाहिए. इसके सेवन के लिए आप किसी भी तरह से तिल के तेल का प्रयोग करे, बालो में तिल का तेल लगाए, तिल से बना आहार खाये, तिल की सब्जी खाये, तिल के लड्डू आदि किसी भी तरह से रोजाना तिल का सेवन करे.

ju ka ilaj, ju marne ke gharelu upay in hindi, ju marne ki dawa in hindi

जुए लिख की दवा में आप सीदे “Mediker Shampoo” का ही प्रयोग करे, इसके प्रयोग से बालो की जु मरती है. यह कई हजारो लाखो लोगों द्वारा अपनाया जाता हैं.

सप्ताह में दो बार छाछ मट्ठा या दही से सिर को धोये, यह एक अच्छा घरेलु इलाज है व रुसी, बालो को झड़ने से रोकता है, बालो की रुसी को ख़तम करता है.

बालो को स्वस्थ रखने के लिए बाज़ारू उत्पादों को सिर में कम से कम लगाए. कंडीशनर की जगह आप दही का इस्तेमाल करे दही से सिर को धोये. यह एक कंडीशनर की तरह की काम करता है व बालो को पौष्टिकता भी देता हैं. अधिकतर तेल चेमिकल्स से बने होते है जो की बालो को के लिए ठीक नहीं होते, इनको बालो में लगाने से बाल कमजोर बनते है व झड़ने लगते है इसलिए अपने बालो को मुलायम व चमकदार बनाये रखने के लिए इन बाज़ारू उत्पादों का प्रयोग कम से कम न के बराबर कर दें. (पतंजलि जुओं का शैम्पू व तेल का इस्तेमाल करे और किसी बाजारू चीज को प्रयोग में न लाये)

 

आंवला और तिल रोजाना खाये बालो के रोग नहीं होंगे

  • बालो में तेल साबुन आदि जो भी लगाए तो उसे इस तरह से लगाए की वह बालो की जड़ों तक पहुंच जाए. बालो की मालिश करते हुए उंगलियों के पोरों से आराम-आराम से बालो में मालिश करे. और बालो को धोते समय भी इसका ध्यान रखे कई लोग जल्दी-जल्दी सिर धो लेते है जिससे उनके बालो में साबुन लगा रह जाता है जिससे बालो में रुसी आदि पैदा हो जाती हैं. तो इससे बचने के लिए भी बालो को अच्छे से रगड़कर धोये.

अधिकतर सिर में जुए दूसरे व्यक्ति के सिर से आकर फैलती है, तो ऐसे में आपको यह खास ध्यान रखना होगा की जिन लोगो के सिर में जुए होती है उनके पास सिर रख कर न सोये. और शारीरिक कमजोरियों को भी दूर करे, अगर आप ज्यादा दिनों तक अपने सिर की सफाई नहीं करेंगे तो गंदगी के कारण सिर में यह पैदा हो जायेंगे इसके अलावा और भी कई अन्य नुकसान होंगे.

तो दोस्तों इस तरह आप लिख जु मारने का इलाज के उपाय और दवा lice treatment in Hindi की मदद से कर सकते हैं. जुए हटाने के लिए यह बहुत ही असरकारी और आसान उपाय हैं जो की बालों को बिना कोई नुकसान दिए उनको निखारते है व लिख जुए से छुटकारा भी दिलाते है.

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.