महिलाओं के कमर दर्द का इलाज, महिलाओं में कमर दर्द के कारण, महिलाओं में कमर दर्द,

महिलाओं में कमर दर्द ख़त्म करने का इलाज और कारण जानिए

महिलाओं के कमर दर्द का इलाज और कारण इन हिंदी – इसके के बारे में हम यहां कुछ जरुरी आयुर्वेदिक घरेलु उपाय और नुस्खे बताने जा रहे है. इसके साथ ही आपको बताएंगे की कैसे इस पीठ दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है. गर्भावस्था में भी कमर दर्द होता है, लेकिन इसके कारण कुछ भिन्न हो सकते है क्योंकि इस समय माता के पेट में भार बढ़ता है इसलिए मांसपेशियों के खिंचाव के कारण यह गर्भावस्था में कमर के निचे निचले हिस्से में दर्द की तकलीफ आती है.

महिलाओ में यह परेशानी होना आम बात सी है, यह ज्यादातर घर में ज्यादा काम करने से व उचित आहार न लेने से होता है. इसके अलावा और भी कई कारण हो सकते है जिनसे कमर दर्द की समस्या जन्म लेती है. आइये जाने उन्ही लक्षण और कारणों के बारे में.

यह होते है महिलाओ में पीठ कमर के निचे दर्द होने के कारण, आप इन्हें पड़ें और इनसे बचने के कोशिश करे.

  • उच्च नुट्रिएंट्स वाला भोजन नहीं करने के कारण
  • बार-बार झुकने वाला काम करना
  • वजन उठाना 
  • घर का ज्यादा काम करने के कारण
  • मोटापा इसका सबसे बड़ा कारण है
  • कमर में चोट आना, बचपन की चोट
  • सिजेरियन डिलीवरी (गर्भावस्था में लगाए जाने वाला इंजेक्शन)
  • एलोपैथिक दवा के साइड इफेक्ट्स करने के कारण 
  • मासिक धर्म में अधिकत रक्तस्राव होना
  • श्वेतप्रदर और रक्तप्रदर की शिकायत करने के कारण

 

आदि तो यह होते है महिलाओ में ऊपरी व निचे के हिस्से में कमर दर्द होने के कारण. इसके लक्षण में कमर में निचे हड्डी में दर्द होना, उठने बैठने में दर्द होना, रात को सोते समय दर्द होना आदि चलिए अब आगे घरेलू उपचार के बारे में कुछ बताते है जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से इससे छुटकारा पा सकते हैं.

महिलाओं में कमर दर्द के कारण और इलाज

Mahilao Me Kamar Dard Ke Upay in Hindi

महिलाओं के कमर दर्द का इलाज, महिलाओं में कमर दर्द के कारण, महिलाओं में कमर दर्द,

#1. महिलाओ में कमर दर्द के उपाय में आप एक या डेढ़ चम्मच की मात्रा में पीसी सोंठ लें अब इसे 1 कप दूध में अच्छे से मिला लें और फिर इसको पि जाए. ऐसा आपको रोजाना सुबह और शाम दोनों समय करना है. इससे घरेलु उपाय से कमर दर्द से राहत मिलती है.

#2. दो-दो चम्मच की मात्रा में मिश्री और खसखस दोनों लें और इनको अच्छे से बारीक पीसकर चूर्ण की तरह बना लें. अब रोजाना 15 ग्राम इस चूर्ण को एक गिलास दूध में अच्छे से मिलाकर पिए तो कमर दर्द दूर होगा.

#3. थोड़ा सा सरसों का तेल ले और थोड़ी सी पीसी हुई कपूर लें अब इन दोनो को किसी कटोरी या कढ़ाई में रखकर गैस पर रख दें और गर्म करे, जब यह एक बार उबल जाए तो गैस बंद कर दें और ठण्ड होने के लिए छोड़ दें. ठंडा होने पर तैल को किसी कांच या पस्टिक की शीशी में भरकर रख लें. अब रोजाना सुबह स्नान (नाहने) से पहले इस तैल की कमर पर मालिश करे और रात को सोने से पहले भी इस तैल से मालिश करे. यह महिलाओ में कमर दर्द का तैल (tel womens back pain oil) बहुत ही अच्छा असरकारी है.

#4. कैल्शियम वाले आहार ज्यादा खाना चाहिए, जैसे दूध जो की हर घर में उपलब्ध होता है. इसके लिए आप रोजाना एक गिलास दूध पिए यह हड्डियों को मजबूती देता है.

#5. थोड़ी सी कालीमिर्च और थोड़ी सी खसखस दोनों को बराबर की मात्रा में ले और अच्छे से बारीक़ पीसकर चूर्ण जैसा बना लें. अब 15 ग्राम इस चूर्ण को लेकर एक गिलास गर्म दूध में मिलाये और पिए. इस महिलाओ में कमर दर्द के घरेलु उपाय को आप सुबह और शाम दोनों समय करे.

#6. 160 ग्राम सरसो तेल लें और 40-45 ग्राम की मात्रा में देसी कपूर भी लें. अब दोनों को मिक्स करके एक कांच की शीशी में भरकर छत पर जहां अच्छी धुप आती हो वहां पर रख दें. इस तब तक धुप में रखा रहने दें जब तक की कपूर तेल में अच्छे से पिघल न जाए. उसके बाद उसे निचे ले आये और उस तेल से कमर पर मालिश करे. थोड़े दिनों तक लगातार मालिश करते रहने से कमर दर्द से राहत मिल जाएगी एक दवा की तरह काम करेगा यह उपाय.

#7. हड्डी की कमजोरी, कैल्शियम की कमी आदि होने पर 5-10 ग्राम हल्दी को खा ले और फिर गर्म दूध का सेवन कर लें ऐसा रोजाना करते रहने से कमर दर्द खत्म होता है, हड्डियां मजबूत होती है.

#8. रोजाना 5-8 बादाम रात को सोने से पहले पानी में भिगो कर रख दें और सुबह इनका पेस्ट बनाकर दूध के साथ सेवन करे. यह उपाय मस्तिष्क भी तेज करता है और कमर दर्द से भी बचाता है. साथ ही कमर पर बादाम के तैल की मालिश करने से भी बहुत आराम मिलता है.

#7. धतूरे के पत्तों का 50 ग्राम रस निकालकर 4 ग्राम सेंधा नमक मिलाये और साथ ही जरा सी अफीम भी मिला दें और इसे अच्छे से गर्म कर लें. इसके बाद गर्म होने पर इसे ठन्डे होने के लिए रख दें और फिर कमर पर इससे मालिश करे तो सिर्फ 3-4 दिन में ही कमर दर्द से पूरी तरह राहत मिल जाती है.

#8. अखरोट का सेवन ज्यादा से ज्यादा करे, कोशिश करे की आप एक दिन में 3-4 अखरोट खा सके. यह शरीर को हर तरह से स्वस्थ रखता है हड्डियों की मजबूती, गठिया, कमर दर्द, मस्तिष्क आदि सभी को निरोगी रखता है. आप कमर और अन्य दर्द से बचना चाहते है तो अखरोट का सेवन आज ही से शुरू कर दें. यह सिर्फ महिलाओ में कमर दर्द के कारण को ही ही नहीं रोकता बल्कि पुरुषो में होने वाले दर्द को भी ठीक करता है.

अगर आपको रक्तप्रदर की शिकायत है तो आप पिसे हुए जीरे को बारीक़ शक्कर के साथ मिलाकर पानी के साथ पिए.

रोजाना व्यायाम करे

  • महिलाओ के कमर दर्द में रोजाना 10 मिनट खुद को दें और योग करे. यह सिर्फ 10-15 मिनट का योग आपके समस्त दर्दो को ख़त्म करने में मदद करेगा. इसके लिए हमने कई तरह के योग बताये है आप उन्हें निचे रिलेटेड पोस्ट में जाकर देख सकते है हमने एक्सरसाइज योग सभी बताये है आप उन पोस्ट को पड़ें और घर पर ही आहिस्ता-आहिस्ता से उन्हें करे तो आपकी कमर मजबूत हो जाएगी. अगर आपको तेज कमर दर्द ही तो शुरुआत में व्यायाम ध्यान से करे.
  • कमर दर्द पर हमने और भी कई नुस्खे दिए है, आप उन्हें भी एक बार जरूर पड़ें. सभी को एक ही नुस्खे से आराम नहीं मिलता किसी को इससे आराम हो जाता है तो किसी को दूसरे से इसलिए आपको सभी नुस्खों के बारे में जानकारी जरूर होना चाहिए. इसलिए आप इस यह अगली पोस्ट जरूर पड़ें > कमर दर्द का इलाज

आप ऊपर जो हमने यह पोस्ट बताया है आयुर्वेदिक इलाज के बारे में उसे जरूर पड़ें, उसमे कमर के दर्द को जड़ से ख़त्म करने वाले नुस्खे दिए है. साथ ही हमने जो भी यहां पर घरेलु उपाय बताये है उनको पहले करे. रोजाना तैल से मालिश करते रहे तो आपको बहुत ही लाभ होगा.

इस तरह अगर आप बताये गए घरेलु नुस्खे अपनाते है तो धीरे-धीरे आपको पीठ दर्द से पूरा आराम मिल जायेगा. तो महिलाओं में कमर दर्द के कारण और इलाज के उपाय back pain in ladies के बारे में जानकर आपको कैसा लगा यह हमे जरूर बताये है और साथ ही हमने जो कमर दर्द पर अन्य पोस्ट दिए है वह भी जरूर पड़ें और उनमे दी गई बातों पर ध्यान दें यह किसी अंग्रेजी दवा से कम नहीं है.

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.