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10 मिनट में कमर दर्द रोकने व दूर करने के लिए उपाय

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कमर दर्द दूर करने के उपाय और रोकने के तरीके इन हिंदी : करे बताये ?? इसके लिए पढ़िए यह पूरा लेख, यह उपाय कमर दर्द से बचने में मदद करेंगे. कमर में दर्द होना एक आम शारीरिक समस्या बन गई हैं. इसके पीछे ढेरों वजह हो सकती हैं, और जब हम इन वजहों पर गौर करेंगे तो पता चलेगा की यह वह छोटी-छोटी आदतें हैं जिनको हम ज्यादातर नजर-अंदाज कर देते हैं. फिर आगे चलकर यही छोटी-छोटी आदतें हमारे स्वास्थ्य को धाराशाई कर देती हैं. पढ़िए ऊपरी व निचली कमर दर्द के घरेलु उपाय के बारे में.

बहुत से व्यक्तियों को कमर में चोंट लगने के कारण भी दर्द होने लगता हैं. बचपन में कमर के बल गिर जाना या किसी दुर्घटना का शिकार हो जाना भी इस दर्द की वजह हो सकती हैं. और अगर यह दर्द असहनीय हो तो आपको डॉक्टर से Check-up जरूर करवा लेना चाहिए. क्योंकि ऐसे में हो सकता हैं की कमर में मौजूद किसी हड्डी को गहरी चोंट पहुंची हो.

बैक पैन के लिए दो उपाय हैं, पहला – डॉक्टर की मदद लें और सर्जरी करवाए. दूसरा आयुर्वेदिक नुस्खे और घरेलु उपाय से कमर दर्द का उपचार. इन दो उपायों से आप कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. वैसे अगर आप सर्जरी करवाएंगे तो भी आपको यह कमर दर्द का घरेलु उपाय तो आजमाने ही पड़ेगा. यानी उन आदतों को तो बदलना ही पड़ेगा जिनसे कमर में दर्द पैदा होता हो kamar me dard ka upay in Hindi.

हमने upper & lower back pain ऊपरी ऊपर व निचे कमर के निचले हिस्से का दर्द पर हर विषय में पूरी-पूरी जानकारी दी हैं. आप उन्हें भी जरूर पड़ें. >> Back pain posts –

कमर में दर्द का उपाय

कमर दर्द दूर करने के उपाय रोकने

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कमर दर्द रोकने के लिए बर्फ का सेंक करे 

  • 10 minute remedy – अगर आपको चोंट लगने की वजह से शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो रहा हो तो बर्फ का सेंक करे. यह एक प्रकृति दर्द निवारक हैं, जो की सभी तरह की चोटों का दर्द दूर करने में बहुत असरकारी सिद्ध होता हैं साथ ही इससे कोई side effects भी नहीं होते.
  • जब हम शरीर के किसी भी हिस्से पर बर्फ का सेंक करते हैं तो वह सुन्न हो जाता हैं जिससे हमे दर्द का एहसास नहीं होता. ऐसा ही बड़े-बड़े डॉक्टर्स भी करते हैं, लेकिन वह इस बारे में किसी को बताते नहीं. इसीलिए हम यहां आपको lower और upper back pain दोनों को दूर करने के लिए इस घरेलु उपाय को आजमाने की सलाह दे रहे हैं. इसका 20 minutes तक उपयोग करने से आपको आराम का एहसास होने लगेगा. जरुरी नहीं की आप इसका उपयोग सिर्फ पीठ दर्द में ही करे बल्कि किसी भी रोग में कर सकते हैं.

Ice Pack Gadget

  • कमर दर्द रोकने के लिए सबसे पहले बर्फ की व्यवस्था करे, अगर आपके घर में फ्रीज़ हैं तो उसमे बर्फ बनाये और अगर नहीं हैं तो बाजार से थोड़ा बर्फ खरीद लाये. इसके बाद बर्फ को छोटे-छोटे हिस्सों में तोड़ कर बारीक पीस लें. अब एक plastic की पॉलिथीन लें और उसमे बारीक पिसे हुए बर्फ को डाल लें. पेट के बल सीधे लेट जाए और कमर में जिस हिस्से में दर्द हो रहा हो वहां पर इस पॉलिथीन को फैलाकर रख दें. इसके बाद करीबन 20 मिनट्स तक ऐसे ही लेते रहे. यह पीठ के दर्द के आसान प्राकृतिक उपाय में से एक हैं, जरूर अपनाये.

गर्म सेंक करे Hot Packs

  • 10 minute remedy  कमर दर्द ठीक करने के उपाय : पुराने पीठ दर्द के लिए गर्म सेंक एक अच्छा उपाय होता हैं, यह भी उतना ही प्रभावकारी होता हैं जितना की बर्फ का सेंक. (बहुत से रोगियों का कहना हैं की गर्म सेंक बर्फ के सेंक से ज्यादा आरामदायक होता हैं). गर्म सेंक का किसी भी तरह की चोंट लगने के 48 घंटे बाद उपयोग करना चाहिए. इस बिच First aid के लिए बर्फ का सेंक किया जा सकता हैं.
  • गर्म सेंक से शरीर के अंगों पर उत्तक पैदा होता हैं जिससे blood circulation खून की गति बढ़ जाती हैं. बहुत बार ऐसा होता हैं की शरीर में कहीं किसी जगह पर खून की गति या तो रुक सी जाती हैं या बहुत धीमी पढ़ जाती जिससे वह अंग दर्द करने लगता हैं व थकान महसूस होने लगती हैं. ऐसे रुके हुए खून को गति देने के लिए गर्म सेंक बहुत अच्छा उपाय हैं. इसलिए चोंट लगने के 48 घंटे बाद इसका उपयोग किया जा सकता हैं.

Hot Packs

  • उपाय -गर्म सेंक करने के लिए कपडे को आग पर गर्म करे और पीठ पर रखे. फिर जैसे ही यह कपडा ठंडा होने लगे इसे वापस आग पर गर्म करे. ऐसे ही rotation चलते रहने दें. वैसे अब गर्म सेंक के लिए मार्किट से आप गैजेट्स खरीद सकते हैं जो की सिर्फ गर्म सेंक करने के लिए ही बने होते हैं. इसके लिए आप अपने नजदीकी मार्किट से जानकारी ले सकते हैं.

बैठने व चलने का तरीका सुधारे

  • ज्यादातर व्यक्तियों को इसी वजह से कमर में दर्द होने लगता हैं, उनका बैठने, उठने व चलने फिरने का जो तरीका होता हैं वह बिलकुल गलत होता हैं. अगर आप अपने शरीर व रीड की हड्डी को सीधा Straight रख कर नहीं चलेंगे तो कमर के दर्द को रोक नहीं पाएंगे, बल्कि और कई रोग आपको घेर सकते हैं.

  • ठीक Posture में बैठना इसलिए महत्व रखता हैं क्योंकि अब की मॉडर्न दुनिया में ज्यादातर काम बैठ कर ही किये जाते हैं, यानी आप अपना ऑफिस का काम बैठ कर ही करते हैं. और जब आप ज्यादा देर गलत पोस्चर में बैठ कर काम करेंगे तो इसका असर कमर पर पढ़ना स्वाभाविक हैं.
  • गलत तरीके से बैठना यानी अपनी रीड की हड्डी को सीधा न रखना, शायद आपको पता हो रीड की हड्डी को सीधा न कर के बैठने व चलने से नुकसान ही नुकसान होते हैं. इससे body में blood circulation धीमा हो जाता हैं जिससे शरीर के अंग थकान से भर जाते हैं, आलस्य आने लगते हैं, नींद आने जैसा होने लगता हैं, मस्तिष्क पूरी तरह सक्रीय नहीं रह पाता आदि रीड की हड्डी सीधी न रखने के और भी कई नुकसान हैं. कमर दर्द दूर करने के लिए यह तरीका बहुत जरुरी है.

Good Posture

  • क्योंकि रीड की हड्डी के द्वारा ही हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों तक blood supply होता हैं. और जब मस्तिष्क तक खून भरपूर मात्रा में नहीं पहुंच पाता तो वह धीमा पढ़ जाता हैं. इसीलिए हमेशा कमर सीधी straight रख कर बैठना चाहिए. ऐसा करने से बताये गए नुकसान फायदे में बदल जायेंगे. और आपको काम करते समय आलस्य भी नहीं आएंगे, मस्तिष्क पूरी तरह काम करेगा आदि.

सही मालिश 

  • मालिश एक ऐसा प्राचीन उपाय हैं जिसके जरिये हमारे पूर्वजों ने कई रोगों का उपचार किया. आज भी एक अच्छी मालिश बड़े से बड़े दर्द को भी ख़त्म कर सकती हैं, बस इसके लिए जरुरी हैं की मालिश करने वाले को अच्छे से मालिश करना आती हो. सही मालिश शरीर के अंगों को शांत करती हैं, खून की गति को बढाती हैं, मांसपेशियों में हो रहे खिंचाव में फायदा करती हैं आदि.
  • अगर आप सही विधि व अच्छे मालिश के तेल से कमर पर नियमति रूप से रोजाना मालिश करते हैं तो कुछ ही सप्ताह में इस दर्द से पूरी तरह छुटकारा पा सकते हैं. (हमने कमर दर्द की मालिश के तेल के बारे में बताया हैं आप घर पर ही इन तेल को बना सकते हैं इसके लिए पिछले लेख को जरूर पड़ें). मालिश के लिए तेल में सबसे पहले नाम आता हैं तिल के तेल का, हमने जितने भी मालिश के तेल के बारे में बताया हैं उन सब में तिल का तेल सबसे आम हैं. इसके साथ ही आप बादाम के तेल व पतंजलि के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं.

  • मालिश के लिए जरुरी हैं की पहले सप्ताह दिन में दो बार सुबह व रात को सोने से पहले मालिश की जाए. एक सही मालिश करने वाले को चुनिए अगर ऐसा व्यक्ति न मिले तो घर के किसी वृद्ध व्यक्ति से भी मालिश करवा सकते हैं. मालिश का समय 15-20 minutes तक का होना चाहिए.

अच्छी नींद लेना भी जरुरी हैं

  • अच्छी सेहत के लिए करीबन आठ घंटे की पूरी नींद लेना बहुत जरुरी होता हैं. अगर आप रोजाना समय पर सोते व जागते नहीं हैं तो इसका प्रभाव आपकी सेहत पर पढ़ना स्वाभाविक हैं. दिन भर काम करने पर हमारे शरीर के सभी अंग थक जाते हैं और Recovery के लिए उन्हें एक अच्छी नींद की जरूरत होती हैं.
  • कम नींद लेना यानी बिमारियों का घर बनना. आप सोच रहे होंगे नींद का कमर दर्द से क्या सम्बन्ध हो सकता हैं, लेकिन यह गलत हैं. हमारे शरीर के छोटे से छोटे अंग पर कम नींद लेने से असर पढता हैं. खासकर इसका असर मस्तिष्क पर होता हैं जिसका नुकसान पुरे शरीर को भुगतना पढता हैं.

  • इसके लिए आप सोने का एक फिक्स टाइम तय कीजिये जैसे की रात को 10 pm पर सोना और सुबह 6 am पर जागना. अगर आप सुबह और जल्दी उठ सकते हैं तो यह और भी फायदेमंद होगा, इस समय बाहर ताज़ी हवा लेने जरूर जाये.

वजन कम करे दर्द रोकने में फायदेमंद होगा

  • शरीर का ज्यादा वजन होना भी कमर दर्द होने का कारण हो सकता हैं. इसके साथ ही यह शरीर को और भी कई नुकसान पहुंचा सकता हैं. शरीर का ज्यादा वजन रीड की हड्डी पर प्रभाव करता हैं, इस वजन से समय से पहले ही पीठ में दर्द हो सकता हैं. अगर आपका वजन भी जरुरत से ज्यादा हैं व आप मोटापे के शिकार हैं तो इसको कम करने के बारे में भी सोचे. कमर दर्द दूर करने के लिए मोटापे को कम करे.

ऊंची एड़ी के सैंडल्स से दूर रहे

High heels sandels

  • ऊंची एड़ी के सैंडल्स पहनने से भी कमर प्रभावित होती हैं. इस बात को ज्यादातर नजर-अंदाज़ किया जाता हैं, यह आपको आराम तो दे सकते हैं लेकिन यह आपकी कमर के लिए जरा भी ठीक नहीं होता. इसीलिए अपने पैर की बनावट के अनुसार ही सैंडल्स का उपयोग करे. पैरों के पंजो से ज्यादा ऊंची उडी पर बनी सैंडल्स से परहेज करे.

स्मोकिंग करना छोड़ें

Quit Smoking

  • स्मोकिंग से भी लोअर बैक पैन होता हैं, ऐसा जानने में भी आया हैं की जिन लोगों को osteoporosis रोग हुआ हैं उनमे से ज्यादातर स्मोकिंग ही किया करते थे. स्मोकिंग करने से हड्डियों पर प्रभाव पढता हैं, वह कमजोर होती हैं. और कमर में ऐसी कई छोटी-छोटी हड्डियां होती हैं, इन हड्डियों के समूह को ही रीड की हड्डी कहते हैं. इसलिए अगर आप ज्यादा स्मोकिंग करते हैं तो इसे बहुत ही कम कर दें.

मुलायम, आरामदायक बिस्तर पर सोये

गद्दीदार बिस्तर पर सोये

  • मुलायम बिस्तर/Bed का उपयोग करे, सख्त बिस्तर पर सोने से कमर पर दुगने नुकसान हो सकते हैं. नींद में हमे कुछ पता ही नहीं होता हैं और हम नींद में सख्त बिस्तर पर कमर के बल सो जाते हैं, फिर सुबह जब हम उठते हैं तो एहसास होता हैं की पीठ अकड़ गई हैं. इसलिए अगर आप एक अच्छा बिस्तर Bed नहीं खरीद सकते तो 2-3 बिस्तरों का उपयोग कीजिये. यानी की सोने के लिए ऐसे बिस्तर का इस्तेमाल कीजिये जिससे आपकी कमर पर कोई नकारात्मक असर न पढता हो. कमर दर्द दूर करने के उपाय में आप अपने बेड को मुलायम और आरामदायक जरूर बनाये.

गर्म पानी से नाहये

Salt water bath

  • कमर दर्द रोकने के उपाय में नमक का पानी : बाथिंग टब में नाहने से भी कमर दर्द / बैक पैन में बहुत आराम मिलता हैं. बस इसके लिए जरुरी हैं की बाथ tube का पानी गर्म होना चाहिए. इसके बाद आप इस गर्म पानी में करीबन आधे घंटे तक लेटे रहे. ऐसा करने से कमर की मांसपेशियों का खिचाव कम होगा व खून की गति भी बढ़ेगी. इसे Hydrotherapy के नाम से जाना जाता हैं, इसका कई सालों से उपयोग किया जाता आ रहा हैं, यह आज भी बढ़ी प्रभावकारी हैं. इस bath को और फायदेमंद बनाने के लिए इसमें 1-2 epsom salt जरूर डालें.

आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे भी आजमाए

  • कमर दर्द के उपाय में आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का सेवन भी बहुत लाभदायक होता हैं. हमने इस बारे में पूरी जानकारी व घरेलु नुस्खे भी बताये हैं इनको जरूर पड़ें. क्योंकि इनमे कई तरह के प्राचीन आयुर्वेदिक नुस्खे हैं जो की किसी भी तरह के कमर दर्द को दूर कर सकते हैं. यह नुस्खे आपको मेडिकल मेडिसिन्स से भी कई ज्यादा आराम दे सकते हैं.

बाबा रामदेव के योग करे

  • योग कमर के लिए प्राकृतिक उपाय है, इसके जरिये आप कमर दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं. हां इसमें थोड़ा समय लगता हैं, लेकिन ऐसा नहीं की यह लाभ नहीं देता. यह आपको हड्डियों से संबंधित सभी रोगों से बचाएंगे व बुढ़ापे में झुकने नहीं देगा.

  • हमने ऐसे कई व्यक्तियों को देखा हैं, जिन्होंने सिर्फ योगासन के जरिये ही कमर दर्द दूर किया हैं. इसीलिए हम आपको इस घरेलु उपाय को करने की सलाह दे रहे हैं. क्योंकि इससे आपकी सेहत पर किसी भी तरह का बुरा प्रभाव नहीं होगा. बल्कि फायदे ही फायदे होंगे.
  • Ustrasana Camel Pose
  • Adho mukha svanasana
  • Trikonasana
  • Salabhasana
  • Halasana
  • Pigeon Pose
  • Ardha Matsyendrasana
  • Purvottanasana

आदि और भी योगासन हैं हमने इन योगासन के बारे में पूरी detail में भी बताया हैं, अगर आप योगासन करने के लिए तैय्यार हैं तो यह जरूर पड़ें – कमर दर्द का बाबा रामदेव योग 

Exercise Stretching भी करे
  • एक्सरसाइज भी योग का ही दूसरा रूप हैं, यह भी वही कार्य करता हैं जो की योगासन करते हैं. एक अच्छी एक्सरसाइज के जरिए आप अपनी कमर की हड्डियों को लचीली व मजबूत बना सकते हैं. कमर दर्द होता ही इसलिए हैं, क्यूंकि आपकी हड्डी अकड़ सी जाती हैं, उसमे लचीलापन ख़त्म हो जाता हैं, वह गति करना बंद कर देती हैं. और फिर ऐसे में आप जब भी उठते बैठते हैं तो दर्द होने लगता हैं.

  • एक्सरसाइज कमर की छोटी से छोटी मांसपेशियों पर असर करती हैं, जिससे सारी back bones मजबूत व लचीली हो जाती हैं.

इन्हें अपनी रोजमर्रा के जीवन में जरूर अपनाये, और बताय गई बातों पर विशेष ध्यान दें. कमर दर्द का यह आयुर्वेदिक उपाय सभी तरह के हड्डियों से संबंधित रोगों को दूर करने में सक्षम हैं.

आयुर्वेदिक इलाज के लिए यह जरूर पड़ें > : NEXT PAGE 

बैक पैन को मिटाने के लिए आप इन उपयोग को जरूर आजमाए, इसके साथ ही रोजाना योग करे. यह कमर दर्द दूर ठीक करने के उपाय kamar me dard ka upay in Hindi से धीरे-धीरे आपकी कमर की हड्डियां मजबूत व लचीली होने लगेगी जिससे आपको हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा. हम जल्द ही ऐसे ओर आयुर्वेदिक उपाय बताएंगे, अभी हम इन्हें खोज रहे हैं. जैसे ही हमको इस रोग से सम्बंधित कोई उपचार मिलेगा तो हम उसे आपके साथ यहां जरूर post करेंगे.

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