पेट कम करने के घरेलू उपाय, पेट कम करने के उपाय

101% मोटापा घटाने पेट कम करने के 3 आसान उपाय

पेट कम करने के उपाय इन हिंदी में – मोटापा आज एक आम समस्या हो गई हैं, इससे प्रत्येक व्यक्ति परेशान हैं. हमारा जीने का तरीका ही ऐसा हैं, हम खाते पीते ही ऐसे हैं जिनसे हमारा मोटापा बढ़ता हैं. लेकिन फिर भी आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय हैं जिनके जरिये हम इतना पेट बढ़ जाने के बाद भी कम कर सकते हैं. हम यहां आपको बताएंगे की कैसे बिना किसी नुकसान के घर पर रहकर ही पेट की चर्बी कम की जाए. यहां बाबा रामदेव ऐसे ही कुछ अचूक घरेलु नुस्खे के बारे में बताएंगे जिनके जरिये आप एक महीने में 15 से 20 किलो वजन तक कम कर सकते हैं. मोटापा घटाने के इस लेख को को ध्यान से पड़ें व ज्यादा से ज्यादा SHARE करे.

एक महीने में तेजी से 15-20kg

मोटापा घटाने के उपाय और नुस्खे

Pet Kam Karne Ke Upay in Hindi

 मोटापा घटाने के उपाय, motapa ghatane ke upay, motapa ghatane ke gharelu upay, पेट कम करने के घरेलू उपाय

  • एक महीने में 15 से 20 किलो वजन कम करना हैं बताओ क्या करे – तो खाना बंद कर दो, एक महीने तक खाना अन्न लेना बंद कर दो, इसके बदले मूंग की दाल का पानी पिलाओ, सलाद खा सकती हैं, watermelon खा सकती हैं, लोकि का जूस ले सकती हैं, अनार खा सकती हैं, थोड़ी मात्रा में सेब भी ले सकती हैं, खाने के लिए तो बहुत मिल गया.
  • अंकुरित मूंग जो बड़े-बड़े अंकुर फुट आते हेना मूंग में वह भी खा सकते हैं. चावल, रोटी अन्न जो है उसको एक महीने के लिए बिलकुल खाना बंद कर दों. कार्बोहाइड्रेट्स क्योंकि चावलों में ज्यादा कार्बोहायड्रेट होता है, गेहूं में इससे थोड़ा कम होता हैं. एक महीने में जल्दी से जल्दी पेट कम करने के लिए लौ कार्बोहायड्रेट आहार का सेवन करना शुरू कर दें, तो इसके लिए कुछ दिनों के लिए अन्न लेना बंद ही कर दो न, वैसे भी खाने के लिए मेने बहुत सी चीजे बताई हैं आप इनका सेवन कर सकते हैं बस अन्न न खाये.
  • जब भूख लगे watermelon खा लो, ककड़ी खा लो, खीरा, टमाटर खा लो या टमाटर का सूप, लोकि का सूप, लोकि का सूप पीला दो. ऐसे बहुत हे खाने के लिए. तो एक महीने तक अनाज बंद और अब एक महीने तक अश्वगंधा के पत्ते खाने हैं. सात दिन खिलाओ फिर सात दिन बंद कर दो और फिर सात दिन खिलाओ, आप इसे लगातार भी खा सकते हैं इससे सिर्फ एक महीने में 15 से 20 किलो वजन कम हो जायेगा पेट कम हो जायेगा.
  • सिर्फ एक महीन के अंदर इससे बढ़िया चीज और क्या हो सकती हैं, चाहे जेनेटिकली के कारण से हो मोटापा, चाहे थाइरोइड के कारण से हो मोटापा, चाहे गलत खान-पान के कारण हो मोटापा, ड्रग्स के कारण से मोटापा हुआ हो, ऑपरेशन के कारण से मोटापा हुआ हो आदि किसी भी कारण से पेट बड़ा हो, मोटापा बढ़ा हो वह इसको करने से कम हो जायेगा. और जल्दी पेट कम करना हो तो शॉर्टकट कहीं पर नहीं हैं मेहनत तो करनी ही पड़ेगी पेट कम करने के लिए.
  • इसमें नमक का सेवन करना बंद करना बहुत बड़ा फैक्टर हैं, मीठा बंद करना, कोशिश करे की चाय भी छोड़ दें, घी और चिकनाई से बनी चीजों का सेवन करना भी बंद कर दें. शरीर को प्रोटीन देने के लिए आप दूध और दही का सेवन कर सकते हैं ताकि आपको इस बिच कोई शारीरिक कमजोरी न आये. तो एक महीने में चाहे कैसा भी मोटापा हो उसको रफ़्तार से कम करने के लिए आप अन्न लेना छोड़ दें और फिर देखिये.
  • हमने बताया हैं आप लोकि का रस, watermelon, ककड़ी, खीरा, टमाटर या टमाटर का सूप, लोकि का सूप, सेब, अनार, दूध-दही आदि का सेवन करना शुरू कर दो. इससे 100% तेजी से पेट कम होना शुरू हो जायेगा जब भी आपको भूख लगे तो बस जो चीजे बताई हैं इनको खाले बस रोटी सब्जी के सेवन से बचे करीबन एक महीन तक रोटी सब्जी यानी अन्न का सेवन करना छोड़ दें बस फलों का रस, दूध-दही लेना शुरू कर दें यह तेजी से पेट कम करने का तरीका हैं जो की बिना किसी नुकसान के मोटापे से छुटकारा दिलाता हैं.

3 घरेलू उपाय आयुर्वेद

पेट कम करने के घरेलू नुस्खे, pet kam karne ke nuskhe, motapa ghatane ke gharelu nuskhe

#2. दूसरा घरेलु उपाय हैं गर्म पानी पिने का, आप दिन हो या रात जब भी पानी पिए तो सिर्फ गर्म पानी ही पिए. इस तरह अगर आप रोजाना गर्म पानी पीना शुरू करते हैं और रोजाना नियम से यही प्रयोग 1-2 महीने तक करते हैं तो आप आश्चर्य से भर जायेंगे क्योंकि यह आसान उपाय आपके मोटापे पेट को कम कर चूका होगा.

#3. तीसरा उपाय हैं गौ मूत्र का अर्क. आप बाजार या गौ शाला, पतांजलि स्टोर, गौ रक्षक आदि से खरीद सकते हैं व गौ शाला में इसे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. इसको आप रोजाना सुबह-सुबह 4-5 गर्म पानी से पिलो. यह छोटा सा आसान प्रयोग एक महीने में आपके पेट को कम कर देगा और लगातार 6 महीने तक इस प्रयोग को करोगे तो आपका पेट बिलकुल सामान्य हो जायेगा सारा मोटापा खत्म हो जायेगा.

पेट कम करने के घरेलू उपाय, पेट कम करने के उपाय

और अगर आप इस गौ मूत्र का सेवन करते हैं तो कैंसर, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, पेट के रोग, कब्ज, एसिडिटी, दिल की बीमारी आदि इन सभी से आपको छुटकारा मिलेगा आपको कभी भी यह रोग नहीं होंगे. कब्ज का स्वयं कोई इलाज नहीं होता यह इलाज कराने के बाद भी बार-बार हो जाती हैं लेकिन अगर आप गौ मूत्र बताये गए तरीके से लेते हैं तो 101% कब्ज हमेशा के लिए चली जाएगी. तो पेट कम करने के लिए गौ मूत्र रोजा सुबह चार पांच चम्मच गर्म पानी के साथ लें.

इस तरह अगर आप बताये गए घरेलु उपाय करते हैं तो एक महीने में ही आपका ढेर सारा वजन कम हो जायेगा. अगर आप एक महीने तक बिना अन्न खाये नहीं रह सकते तो दिन में दो बार भोजन करने के बदले दिन में एक बार भोजन करना शुरू कर दें और एक बार के भोजन में भी कम भोजन करे. इस तरह जितना कम अन्न आप लेंगे और जितना ज्यादा बताई गई चीजों का सेवन करेंगे तो बड़ी ही तेजी से आपका वजन कम हो जायेगा.

इसके अलावा सुबह-सुबह गौ मूत्र, करेला का रस आदि का नियमित रूप से सेवन करे. और ठंडा पानी पीना बंद कर दें, सिर्फ गर्म पानी ही पिए. इस तरह बताये गए इन आसान घरेलु नुस्खे को करे से बड़े ही जल्दी तेजी से पेट की चर्बी कम हो जाएगी.

अन्य घरेलु उपाय और नुस्खे इन हिंदी में

  • जंक फ़ूड से परहेज करे
  • ठंडा पानी न पिए
  • गुन-गुने गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट पिए
  • पैदल चलना शुरू करे
  • खाना खाने के बाद कच्चा पपीता खाये
  • सुबह खाली पेट करेला का रस पिए
  • व्यायाम करे

पेट मोटापा कम करने के घरेलू उपाय weight loss in Hindi में हमने जो यह तीन उपाय दिए हैं एक महीने तक अन्न लेना बंद करना, सिर्फ गर्म पानी ही पीना और गौ मूत्र पीना अगर आप इन तीनो घरेलु नुस्खे का एक साथ प्रयोग करते हैं तो और भी तेजी से पेट की चर्बी कम होगी बस अन्न का सेवन बंद करना होगा.

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.