muh ki badbu, sanso ki badbu, मुंह से बदबू आने के कारण और उपाय, मुंह की बदबू दूर करने के उपाय

मुंह सांसो की बदबू को जड़ से ख़त्म करने का इलाज के उपाय और दवा

loading...

मुंह से बास बदबु आना का इलाज इन हिंदी – यह एक शर्मिंदगी की वजह बनता हैं, इसकी वजह से ठीक से बात भी नहीं कर पाते है. इसीलिए हम यहां पर मुंह सांसों की बदबू को कद से ख़त्म करने के उपायों के बारे में बताने जा रहे है. इनके प्रयोग से आपके मुंह से स्मेल बिलकुल भी नहीं आएगी, साथ ही आपका पाचन तंत्र भी और मजबूत बनेगा. इसके लिए कई लोग तो अंग्रेजी दवा का सेवन भी करते है लेकिन यह शरीर के लिए सही नहीं होती और नुकसान भी बहुत करती है. यह सिर्फ आपकी ही नहीं बल्कि कई लाखों लोगों की परेशानी है और दिन ब दिन यह बीमारी और बढ़ती भी जा रही है तो आइये जानते है bad breathe mouth smell solution remedies in Hindi.

कई बार कुछ विशेष खाद्य पदार्थों का सेवन या कुछ बीमारिया मुंह की बदबू का कारण हो सकती है. मसूड़ों में सूजन या मसूड़ों की कोई अन्य बीमारी, शरीर में ZINC पदार्थ की कमी, पायरिया का रोग, लाइव में खराबी और डायबिटीज की बीमारी के कारण भी बदबू आती है. इसके लिए पहले तो zinc से भरपूर आहार खाये और मुंह को साफ़ रखने के लिए समय-समय पर कुल्ला करते रहे.

मुंह से बदबू क्यों आती है 

  • Muh se badboo अधिक मसालेदार खाना प्याज,लहसुन, लौंग और कालीमिर्च का सेवन भी कई बार मुंह सांसों की बदबू के कारण बन सकती है. इसलिए इनका प्रयोग कम करे और जब भी इन्हें खाये तो भोजन के बाद अच्छे से कुल्ला करना बिलकुल न भूले. अगर आप ज्यादा समय तक बिना कुछ खाये पिए रहते है तो यह भी  बदबू आने के एक बहुत बड़ा कारण बनता है. इसलिए रोजाना सही समय पर भोजन करे और दांतों में फंसे भोजन को हमेशा साफ़ करे व मुंह की बदबू दूर करने का उपाय भी करते रहे.
  • पानी भी ज्यादा पिए क्योंकि मुंह में सूखापन बने रहने से बैक्टीरिया पनपते हैं और इस वजह से भी बदबु आने लगती है. इसके लिए यह भी बेहद जरुरी है की आप समय समय पर भरपूर मात्रा में पानी पीते रहे और माउथ फ्रेशनर या माउथ वाश का सेवन करते रहे. इसके अलावा अगर भोजन ठीक से नहीं पचता है तो इस वजह से भी मुंह की दुर्गन्ध प्रभावित होती है. इसलिए अपने पाचन को भी दुरुस्त बनाये रखे.

मुंह से बदबू आने के कारण और उपाय, मुंह की बदबू दूर करने के उपाय

मुंह से बदबू आने का इलाज के उपाय और दवा

Muh Se Badboo Mouth Smell Solution in Hindi

  1. रोजाना जीरे को भूनकर खाये इससे भी सांस और मुंह की बदबू का इलाज होता है.
  2. एक लौंग मुंह में रखकर रोजाना भोजन के बाद चूसने से मुंह से बदबू आना बंद हो जाती है व सांसो की बदबू आना भी इस आसान घरेलु उपाय से दूर हो जाती है.
  3. लौंग के इस उपाय से दांतों की मजबूती बढ़ती है, भोजन के बाद एसिडिटी पेट में जलन नहीं होती, पाचन शक्ति बढ़ती है, लौंग का यह उपाय मुँह की बदबू की दवा की तरह काम करता है.
  4. अगर किसी व्यक्ति की पाचन शक्ति कमजोर हो और इसी वजह से उसके मुंह से बास आती है तो ऐसे में रोजाना भोजन करने के बाद दोनों समय एक चम्मच सौंफ खाना चाहिए, यह पाचन शक्ति को बढ़ाएगा व बदबू भी मिटाएगा.
  5. एक सप्ताह में दो से तीन बार सुबह पहली एक गिलास पानी में एक नीबू डालकर कुल्ले करने से भी बदबू नहीं आती.
  6. भोजन करने के बाद एक गिलास पानी में हल्का गर्म गुनगुना पानी लेकर उसमे एक या आधा नीबू काटकर उसका रस मिला दें और इससे गार्गल कुल्ले करे. इस muh se badboo anaदूर करने के उपाय से आपके मुंह में किसी भी तरह की बदबू नहीं आएगी.
  1. बदबू का इलाज में 3-4 तुलसी के पत्ते, 2-3 लौंग व 3-4 कालीमिर्च को कूटकर सेंधा नमक मिलाकर उबालें. फिर उसके पानी से गरारे करे. इससे गले की खराश दूर होगी और मुंह की बदबू भी ठीक होगी. यह बाबा रामदेव पतंजलि का बताया हुआ घरेलु नुस्खा हैं.
  2. सुबह के भोजन के बाद 3-4 तुलसी के पत्ते चबाये व सुबह पहली ख़ाली पेट तुलसी के पत्ते भी खाये तुलसी permanent mouth smell solution होता है.
  3. पुदीना को अच्छे से बारीक़ पीसकर या घोंट कर पानी में मिलाये और उसी पानी से कुल्ले करने से बधु दूर होगी.
  4. मुँह मुख की दुर्गन्ध दूर करने में आप भोजन में पुदीने की चटनी का सेवन भी करे.
  5. गुलाब की ताज़ी पंखुडिया तोड़कर चबाने से भी मुँह में बदबू आना बंद हो जाती है. ऐसा आप भोजन के बाद व दिन में कभी भी कर सकते है.
  6. रोजाना साधारण ब्रश की जगह नीम की दातुन करे यह रामबाण इलाज होता है साथ ही दांतों की सभी तरह की समस्याओं से छुटकारा भी दिलाता है.
  7. दांतों की अच्छे से सफाई करने के लिए सरसो तेल में जरा सा नमक डालकर दांत और मसूड़ों दोनों पर उंगलि से ब्रश करे तो मुख की दुर्गन्ध का इलाज होता है.

सबसे आसान उपाय

  • रोजाना भोजन करने के बाद अच्छे से गहराई से कुल्ले करे
  • अपने दांतों को इस तरह से साफ़ करे की उनमे कोई गंदगी न लगी रहे.
  • किसी धागे या जीभ को साफ़ करने की किसी वास्तु से रोजाना जीभ साफ़ करे.
  • रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पिए, कम पानी पिने से भी यह समस्या बनती है.
  • रोजाना नारियल तेल से मुंह का कुल्ला करे.
  • रोजाना ग्रीन टी पिए
  • Muh se badboo मिटाने के लिए सुबह खाली पेट संतरे का रस पिए
  • अगर आपको पायरिया बीमारी के वजह से बदबू आती है तो आप रोजाना सुबह खाली पेट गेहूं के जवारे का रस पिए पायरी भी ठीक
  • होगा और बदबू से भी छुटकारा मिलेगा.
  • नीम की टहनी से दातुन करना शुरू करे मुँह से बदबू आना बिलकुल बंद हो जाएगी.

muh ki badboo ka ilaj in hindi, muh se badboo ka ilaj in hindi, muh se badbu aana,

तो दोस्तों इस तरह आप घर पर ही इस बीमारी मुंह की बदबू का इलाज के उपाय और दवा mouth smell solution in Hindi आजमाकर छुटकारा कर सकते हैं. इसमें आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं हैं व बताये गए सांसो की बदबू दूर करने के नुस्खे भी कठिन नहीं है यह बहुत ही सरल है व बहुत ही असरकारी भी हैं.

Advertisement
loading...

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.