maa ka doodh, माँ का दूध, मां का दूध, maa ka dudh, mummy ka doodh

माँ के स्तनों में दूध तेजी से बढ़ाने के 10 उपाय और नुस्खे

माँ का दूध बढ़ाने के उपाय में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे सरल और रामबाण घरेलू नुस्खे जिनके जरिये बच्चे की माँ को स्तनपान कराने में कोई कमी नहीं आएगी. क्योंकि यह बच्चे के लिए किसी अमृत से कम नहीं होता है. बच्चे को शरीर को बढ़ाने ग्रोथ करने के लिए जिन नुट्रिएंट्स की जरुरत होती है वह सभी इसमें मौजूद होते है. यह माँ और बच्चे दोनों के लिए अत्यंत लाभकारी होता है. स्तनपान कराने से महिला को कैंसर आदि रोग नहीं होते है व बच्चा भी जल्दी बढ़ता है. आइये जाने mummy breastfeeding in Hindi में.

  1. रोजाना लहसुन का सेवन करने से स्तन में दूध बढ़ता है, इसके लिए आप सब्जी आदि में लहसुन ज्यादा डालकर खाये, किसी भी तरह एक दिन में 2 लहसुन जरूर खाये.
  2. 20 दिनों तक रोजाना एक-एक पपीता सुबह खाली पेट खाने से सिर्फ 20 दिन में ही स्तनों में दूध अत्यंत बढ़ जाता है. यह 20 दिन का प्रयोग अवश्य करे पपीता महगा भी नहीं होता है, इसके लिए आप ताज़ा पपीता सेवन में लाये.
  3. दलिया खाये – बच्चे की माँ को ज्यादा से ज्यादा दलीय खाना चाहिए, क्योंकि इसमें वह सभी पदार्थ होते होते है जिनकी एक माँ को जरूरत होती है. यह शारीरिक कमजोरी, तनाव और पाचन तंत्र को सही रखता है. इसके लिए आप रोजाना 1-2 कटोरा दलिया अवश्य खाये.
  4. रात को 5-6 बादाम पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इनकी ऊपरी परत निकाल कर खाये.

maa ka doodh, माँ का दूध, मां का दूध,

मां का दूध बढ़ाने का उपाय

Mummy Ka Doodh Breastfeeding in Hindi

1. मुलेठी, ग्रामविदारीकन्द, शतावर इन तीनो को 100-100 ग्राम की मात्रा में लेकर अच्छे से कूटपीस कर चूर्ण जैसा कर लें. अब इसे एक डिब्बी में भरकर रख लें व रोजाना रात को सोने से पहले 12-15 ग्राम इस चूर्ण को और इतनी ही मिश्री लेकर 1/2 गिलास दूध में डाले और इसे धीमी आंच में रखकर 25-30 मिनट तक उबाले फिर ठंडा होने पर पि जाए. रोजाना 30-40 तक इसका सेवन करने से माँ के दूध में अत्यधित तेजी आ जाती है. हजारो लोगों किया है यह और परिणाम सकारात्मक पाया है.

2. सौंफ, मिश्री, सफ़ेद जीरा इन तीनो को अच्छे से पीस लें व चूर्ण जैसा बना लें फिर इनको आपस में मिलाकर रख लें. अब रोजाना एक दिन में 3 बार सुबह, दुपहर, शाम को एक चम्मच इन तीनो के मिश्रण को एक गिलास दूध में डालकर पिए तो दूध की मात्रा बढ़ने लगती है.

3. 150 ग्राम जीरा ले और इसे अच्छे से सेंक लें अब इसमें 150 ग्राम मिश्री को बारीक़ पीसकर मिला दें अब इन दोनों को मिलाकर एक डिब्बे में रख दें. अब आप दिन में तीन चार बार 1 चम्मच की मात्रा में हर बार लेकर खाये.

4. माँ के स्तनों में दूध न आता हो तो एक चम्मच जीरा और एक चम्मच मुलेठी को एक गिलास गर्म दूध में मिलकर दोनों समय सुबह और शाम को सेवन करे. इस आसान से नुस्खे से दूध आने लगता है.

5. तीन चम्मच नारियल तैल का सेवन करे, इसमें ओमेगा 3 होता है जो की माँ के शरीर में दूध बढ़ाने वाले हार्मोन को बढ़ाता है. इसलिए रोजाना तीन चम्मच नारियल का तैल पिले.

6. माँ का दूध बढ़ाने  के लिए क्या खाना चाहिए – संतरे के रस में विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है जो की Mummy ka dudh बढ़ाने में सहयोगी होता है और यह अन्य शारीरिक कमजोरी को भी दूर रखता है. इसके लिए माँ को 2 गिलास संतरे का रस जरूर पीना चाहिए.

7. मेथी की सब्जी खाने से भी दूध बढ़ता है, इसके अलावा रात को सोने से पहले एक डेढ़ चम्मच मेथी के दाने पानी से भरे एक कटोरे में डाल दें और सुबह इस पानी को ऐसे ही पि जाए और मेथी दानो को भी खले. (mummy ka doodh)इस आसान से घरेलु उपाय से अत्यंत लाभ होता है.

8. अगर आप मांसाहारी है तो रोजाना अंडे खाना शुरू कर दे, क्योंकि अंडे में सभी तरह के पदार्थ पाए जाते है प्रोटीन, मिनरल्स, Vitamin D, फोलिट आदि कई तरह के पदार्थ इसमें होते है जो दूध के साथ साथ शारीरिक कमजोरी को भी ख़त्म करते है. इसके लिए रोजा अंडे फोड़कर निगल जाए.

9. गाजर के रस में विटामिन A भरपूर मात्रा में पाया जाता है और विटामिन A की आवश्यकता माँ को अत्यधिक होती है. इसके लिए माँ को रोजाना गाजर का सेवन व गाजर का रस अवश्य ही पीना चाहिए. गाजर का रस तो जब बच्चा गर्भ में हो तब भी पीना चाहिए यह भ्रूण को स्वस्थ रखता है.

10. पालक में भी विटामिन A और अन्य पदार्थ पाए जाते है. पालक की सब्जी और पालक का रस पिने से माँ की शारीरिक कमजोरी दूर होती है व मम्मी का दूध भी बढ़ता है. आँखों की रोशनी, शारीरिक दुर्बलता दूर होती है.

  • सवाल का जवाब – क्या खाने से दूध बढ़ता है – पालक, मेथी, संतरे का रस, पपीता की सब्जी व रस, करेले की सब्जी, नारियल तीन चम्मच
  • एरंड के तैल से स्तनों पर मालिश करने से भी दूध सरलता से आता है व दूध बनने में तेजी आती है, इसकी मालिश दिन में तीन बार तक करे.
  • रोजाना पपीता का रस यह पपीता जरूर खाये, यह शरीर में खून की कमी और माता के दूध को बढ़ाने में अत्यधिक सहायक होता है.
  • अंगूर का सेवन भी दूध बढ़ाने में बहुत मदद करता है, इसके साथ ही यह मासिकधर्म की परेशानी को दूर करता है.
  • रोजाना उडद की डाल का सेवन भी करे, इसके लिए उड़द में घी मिलाकर खाये, तो इससे भी माँ का दूध बढ़ता है.
  • शतावरी को दूध में मिलाकर खाये
  • शहतूत का सेवन भी स्तन में दूध बढ़ाने में बहुत गुणकारी होता है.
  • भोजन में 1-2 प्याज उसी समय काटकर खाये, यह दूध की गुणवत्ता को बढ़ाएगा.
  • दूध में 10 मुनक्का उबालकर खाने से भी अत्यंत फायदे होते है. तेजी से mummy Ka doodh बढ़ता है.

maa ka doodh badhane ke upay, maa ka dudh, माँ का दूध बढ़ाने के नुस्खे

  • जब बच्चा दूध पिता हो तो बारी-बारी से स्तनपान कराये, इस तरह दोनों स्तनों से दूध पिलाने से उनमे बैलेंस बना रहता है व दोनों स्तनों में दूध पहुँचने में आसानी होती है.
  • जो मताये स्तनों से दूध नहीं पिलाती है उन्हें कई शारीरिक रोग घेर लेते है, स्तन कैंसर भी उन्ही में से एक रोग है. इसलिए अपने बच्चे को भरपूर मात्रा में स्तन पान कराते रहे.
  • Mummy ka doodh increase इकरने के लिए सके अलावा अपनी सेहत का खास ध्यान रखे, और ऐसा भोजन करे जो सात्विक हो, क्योंकि इस स्थिति में आप जैसा भोजन करेंगे वैसा ही दूध बनेगा और उसे बच्चा पियेगा. इस दौरान आपको तनाव में भी नहीं रहना चाहिए , सदा खुश बने रहे अच्छे से रहे और ज्यादा शारीरिक कार्य न करे.

तो अगर आप मां मम्मी का दूध के उपाय बढ़ाने के घरेलु नुस्खे breastfeeding in Hindi आजमाते है तो आपको 100% लाभ होगा. इसके साथ ही हमने जो आपको क्या खाये इसमें जो आहार बताये हैं उनका सेवन भी करे. पपीता, अंगूर का रस, दलिया, सौंफ आदि का सेवन जरूर करे.

loading...

One Response

  1. kalaa shree

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.