nakseer ka ilaj, nakseer ka ilaj in hindi, nakseer treatment in hindi, nak se khoon bahna

तुरंत नकसीर फूटने का इलाज – नाक से खून बहने के उपाय

नाक से खून आना नकसीर का इलाज इन हिंदी – ये बच्चों में तो शिकायत होती ही है बड़ी उम्र में भी कई बार यह प्रॉब्लम होती हैं. और अगर सही वक्त पर हम इसे नहीं रोके तो यह समस्या लगातार बनी रहती है और कई बार तो नकसीर 15-15 मिनट तक भी चलती रहती है ऐसे में आधा-आधा लीटर तक खून शरीर से निकल जाता हैं. यह बहुत खतरनाक होता हैं, क्या करे एलॉपथी में तो नकसीर की दवा नहीं होती है, लेकिन आयुर्वेद में और प्राकृतिक चिकित्सा से 101% प्रतिशत इस रोग से छुटकारा पाया जा सकता हैं, आइये जाने तुरंत नकसीर रोकने के उपायों के बारे में.

नकसीर फूटने के कारण

  • यह शिकायत गर्मी के मौसम में होती हैं, जब बच्चा धुप में खेलता है, ज्यादा गर्मी पड़ती हो तो इससे उसकी नाक से खून बहने लगता हैं. यह समस्या नाक की रक्त वाहिकाओं से खून बहने के कारण होता हैं, जब ज्याद गर्मी के कारण नाक की रक्त वाहिका सुख जाती हैं तो वह किसी भी पल फटकार बहने लगती है इसी को नोज ब्लीडिंग कहते हैं remedies for nose bleeding treatment in Hindi.

पित्त है नकसीर का कारण – शरीर में पित्त बढ़ने से नकसीर आती है, इसलिए बताये जा रहे उपचार के साथ-साथ आपको ऐसा आहार और इलाज भी करना चाहिए जिससे पित्त नियंत्रित रहे. इसके लिए आप पित्त बढ़ाने वाले आहार का सेवन कम से कम करे व त्रिदोष को नियंत्रण में रखने वाला आहार लेवे.

Nakseer in english इसे इंग्लिश में “Nose Bleeding” कहा जाता हैं, यानी नाक के नथुने से खून का बहना.

  • तुरंत इसे रोकने के उपाय दिए है, आप इस पोस्ट को पूरा एन्ड, निचे तक ध्यान से पड़ें.

nakseer ka ilaj, nakseer ka ilaj in hindi, nakseer treatment in hindi

नाक से खून बहना नकसीर का इलाज के उपाय

Nose Bleeding Treatment in Hindi

  • मुझे भी बचपन में यह समस्या थी तो मुझे मेरी मां ने आधा दिलाया दही (मक्खन निकालने से पहले) 1-1 ग्लास 10-15 दिन तक पिलाया तो मुझे आजतक नकसीर दुबारा नहीं हुआ. यह नकसीर को जड़ से दूर करता है इसके प्रयोग से बार-बार नकसीर नहीं फूटता हैं.
  • शीशम के पत्तों का रस या फिर पीपल के पत्तों का रस दोनों में से जो मिल जाए उसी का निकालकर 6-6 बून्द दोनों नाक में डालें, तो उसी वक्त तुरंत ही नकसीर बहना बंद हो जाता हैं. यह एक क्षण में बहते हुए नकसीर को रोक देता हैं. अगर इस प्रयोग को लगतरह 15 दिन तक सुबह किया जाए तो हमेशा के लिए बार-बार नकसीर फूटना बंद हो जाता है.
  • दुब घास के रस को निकाले और 4-4 बून्द रस को दोनों नाक में डालें तो तुरंत नाक्सिन बहना बंद हो जाता है. दुब की घास आपको कहीं भी बगीचे में उगी हुई मिल जाएगी नकसीर फूटने पर आप इसे तोड़ ले और पीसकर रस निकाल कर नाक में डाल लें. रोजाना इस प्रयोग को करने से बार-बार नकसीर नहीं फूटता.
  • नोज ब्लीडिंग नकसीर का प्राथमिक उपचार में आप जैसे ही नाक से खून बहने लगे तुरंत ही सिर पर ठंडा पानी डालना शुरू कर दें, हलकी सी धार सिर पर डालते रहे जब तक की नाक से खून बहना बंद न हो जाए इससे 5 मिनट के अंदर खून बहना रुक जाता हैं. यह सबसे आसान उपाय है जो की नाक से खून आने पर क्या करे का सही जवाब है.
  • नकसीर आने पर नाक के नथुनों में 2-2 बून्द नीबू का रस टपकाने से नाक से खून बहना रुक जाता हैं. यह नकसीर में रामबाण अचूक काम करता हैं.

nak se khoon bahne par kya kare

  • मीठे अंगूर का रस नाम से खींचने से नकसीर तुरंत बंद हो जाती हैं.
  • नाक से खून आने के उपचार में – जिनको ज्यादातर नकसीर फूटता है, वे सूखे आंवलों को रात को भिगोकर उस पानी से रोजाना सुबह सिर धोये और आंवले का मुरब्बा खाये.
  • अगर नाक से खून बहना किसी प्रकार बंद न हो तो आंवले का रस नाक में टपकाये, सुणखये और आंवले को पीसकर सिर पर लेप करे. इस प्रयोग से अवश्य लाभ होगा.
  • नाक से खून बहना रोकने के लिए तीन ग्राम सुहागे को थोड़े से पानी में घोलकर दोनों नथुनों नाक पर लेप करने से तुरंत तत्काल खून बंद हो जाता है.
  • एक ग्लास दूध में शक्कर मिलाकर दो केलों के साथ रोजाना 10 दिन सेवन करने से नकसीर में लाभ होता हैं.
  • नकसीर आने पर प्याज का रस नाक में डालें. प्याज का रस नाक और गले के संक्रमण को भी ठीक कर देता है.
  • नकसीर के रोगी को उसकी गर्दन पीछे झुकाकर लिटा दें और उसके दोनों नाक के नथुनों में 5-5 बड देसी घी की डालकर रोगी को उसे साँस द्वारा अंदर खींचने देइ. इस तरह घी को सूंघने से nose bleeding बंद हो जाएगी. यह क्रिया एक सप्ताह तक कर तो बार-बार nose bleeding होना बंद हो जाएगी, यह भी आसान उपाय है.

nakseer ka gharelau ilaj in hindi, nose bleeding treatment in hindi

  • नकसीर का इलाज में रोगी को हरे धनिये का रस सूंघने तथा पत्तियों को पीसकर सिर पर लेप करने से गर्मी के कारण नाक से बहने खून रुक जाता हैं अथवा धनिया रात को भिगो दें और सुबह के समय पीसकर मिश्री मिलाकर पिने से नकसीर आना बंद हो जाती हैं.
  • तुलसी का रस चार बून्द नाक में टपकने से नाक से खून बहना बंद हो जाता हैं.
  • नीम के पत्ते और अजवाइन को बारीक़ पीसकर कनपटियों पर लेप करने से खून बहना रुक जाता हैं.
  • अनार के लाल फूलों का रस नाक में डालने से अथवा सूंघने से खून बहना बंद हो जाता हैं.
  • बर्फ का टुकड़ा सिर पर रखने से नकसीर तुरंत बंद हो जाती हैं. यह सबसे आसान nakseer ke upay हैं.
  • बेर के पत्तों को बिना डालें पीसकर सिर पर लगाने से नकसीर बंद हो जाती हैं.
  • गाय का गोबर सुघने से नाक से खून गिरना बंद हो जाता हैं.
  • बकरी के धारोष्ण दूध में मिश्री मिलाकर पिने से नकसीर गिरना का रुक जाती हैं.
  • अपामार्ग की जड़ पीसकर सुंघाए अथवा हरी दुब के रस को नाक के उस नथुने में डालें जिससे खून गई रहा हो. अगर नकसीर फूटने से खून दोनों नथुन में से गिर रहा हो तो दोनों नथुनों में डालें.
  • अरंडी के छिलकों की राख नाक में फूंकने से भी उपचार होता हैं. नकसीर आने के कारण में तेज धुप आती है इसलिए ऐसे मौसम में आप ज्याद न घूमे.
  • प्याज का रस 2-2 बून्द नाक में टपका देने से खून आना बंद हो जाता हैं, प्याज को फोड़कर उसके सूंघने से भी लाभ होता हैं. अगर रोगी रोजाना भोजन में प्याज खाये तो उसे इसे शिकायत से हमेशा के लिए छुटकारा मिलता हैं.

नाक से खून क्या करे, भोजन, आहार

  • नाक से खून बहने वाले रोगी को गर्मी के दिनों में ज्यादा गर्म चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, गरम मसाले, ज्यादा चाय पीना, चाट पकोड़े आदि शरीर में गर्मी पैदा करने वाली चीजों से उसे बचना चाहिए. इसके साथ ही रोगी शरीर में ठंडक देने वाले आहार का सेवन करना चाहिए जैसे लस्सी, दही, छाछ आदि.
  • नकसीर फूटने पर प्राथमिक उपचार में सबसे पहले रोगी के सिर पर पानी डालें, पानी न हो तो आप रोगी को गर्दन पीछा झुकाकर लेटा दें व उसकी नाक में पीपल के पत्तों का रस, शीशम के पत्तों का रस, दुब घास को पीसकर उसका रस, तुलसी के पत्तों का रस, देसी घाय की 4 बून्द आदि इनमे से किसी भी एक उपाय को करियेगा तो तुरंत तत्काल लाभ होगा.

दोस्तों नाक से खून आने की यह समस्या मुझे खुद थी, लेकिन जैसे-जैसे मेने इसके बारे में जाना और नुस्खों को अपनाना शुरू किया तब से मुझे अब तक नकसीर नहीं फूटा. हमने आपको इतने उपाय बताये है की आप किसी को भी अपना सकते है, जो आपको आसान लगे. इसके अलावा गर्मियों के दिनों में थोड़ा ध्यान रखे, धुप से बचे और गर्मी के दिनों में पत्थर वाली मिश्री, छाछ, दही, ग्लूकोस आदि ठंडाई देने वाली चीजों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करते रहे तो यह समस्या बिलकुल भी नहीं होगी.

अगर आप इन बताये गए नकसीर फूटने का इलाज यानी नाक से खून बहने पर उपाय nose bleeding stop treatment in Hindi करते हैं व इन सभी नुस्खों को लम्बे समय तक 2-3 सप्ताह तक करते रहने से हमेशा के लिए जड़ से nakseer ka ilaj आना बंद हो जायेगा यह सबसे ज्यादा प्रभावकारी है बहुत ही असरदार है व बचे बड़े सभी कर सकते है.

loading...

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.