palak khane ke fayde, palak ke fayde in Hindi, palak me kitna protein hota hai,

पालक खाने के फायदे और कितना प्रोटीन होता है

loading...

जब बात आती है हरी सब्जी की तो सबसे पहले नाम आता है पालक का, पालक में सभी तरह के पोषक तत्व होते है और इसे किसी भी अवस्था में खाया जा सकता है. यह खून को बढाती है, शरीरी को मांसल करती है, आँखों की रौशनी तेज करती है आदि इसके कई फायदे होते है आगे हम आपको 100 ग्राम पालक में कितना प्रोटीन होता है और पालक किसे कहते है इसके बारे में बताएंगे.

इसे कहते है पालक : पालक हरी पत्तेदार सब्जी होती है, जिसके सामान्य आकर के पत्ते होते है. भारत में इसका सेवन बहुत किया जाता है, वैसे तो लोगों को यह पसंद नहीं आती क्योंकि स्वाद में यह थोड़ी कड़वी होती है लेकिन अंदर से बहुत पौष्टिक होती है. पालक को ठण्ड के मौसम में खाने पर ज्यादा फायदे होते है. यह खून की कमी को तेजी से दूर करने का सबसे अच्छा टॉनिक है जो की तेजी से खून को बढ़ाता है. आजकल गंदगी के कारण पालक भी साफ़ नहीं आती है, इसलिए जब भी पालक का सेवन करते हो तो अच्छे से साफ़ करके ही इसका सेवन करे.

पालक को इंग्लिश में spinach और संस्कृत में पालक्या, पालकी कहते है,

पालक खाने के फायदे

palak khane ke fayde, palak ke fayde in Hindi, palak me kitna protein hota hai,

Palak Khane Ke Fayde in Hindi

तो यह तो रही पालक के बारे में बाते अब हम आपको इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन आदि गुणों के बारे में बताते है फिर इसके पालक खाने के फायदे के बारे में बताएंगे.

100 ग्राम पालक में कितना प्रोटीन और अन्य तत्व पाए जाते है.

  • प्रोटीन 2% यानी 7 ग्राम प्रोटीन होता है, कैलोरी 23, कार्बोहायड्रेट 2.9%, वसा 0.7%, रेशा 0.6%, खनिज 0.7%, सोडियम 3%, मैग्नीशियम 19%, आयरन 15%, कैल्शियम 9%, पोटासियम 15% आदि यह तत्व इतनी मात्रा में पालक में पाए जाते है.

पालक के मिनरल्स हमारे शरीर के PH लेवल को नियंत्रित करता है और इसमें प्रोटीन भी इतना होता है जितना की आप मांसाहारी भोजन करने से प्राप्त करते है. मांस तो महंगा भी होता है यह तो बहुत ही सस्ता है और पचाने में भी आसान होता है ज्यादा तकलीफ नहीं करता. इसके अलावा पालक के सूप में भी बहुत प्रोटीन होता है इसका सेवन भी करना चाहिए. असल में हम पालक को पकाकर कहते है जिससे पालक के जो पोषक तत्व होते है वह ज्यादातर खत्म हो जाते है इसलिए अगर आप पालक के तत्वों को पूरा लेना चाहते है तो हमेशा पालक को सूप या सलाद बनाकर खाये तो आपको ढेरों लाभ होंगे.

  • पालक में कैंसर की बीमारी के कीटाणुओं को मरने की क्षमता होती है, जो पालक खाता है उसे कैंसर जैसी बीमारी कभी नहीं होती.
  • पालक दिल से जुड़े रोगों में भी बहुत फायदा करता है, हार्ट अटैक, दिल की धड़कन आदि इन सभी को ठीक रखता है हृदय को स्वस्थ बनाता है.
  • जो लोग अपने वजन से परेशां है उन्हें पालक का सेवन जरूर करना चाहिए, यह आपके वजन को बढ़ने नहीं देगा क्योंकि इसमें फैट बहुत ही कम मात्रा में न के बराबर होता है और कैलोरी भी बहुत कम होती है इसलिए मोटे लोगों के लिए पालक खाने की सलाह दी जाती है. आप भी अगर ज्यादा वजन से परेशान है तो पालक का रोजाना सेवन करे.
  • पालक कहते रहने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे आसानी से कोई बीमारी आपको नहीं लगती.
  • जिनके शरीर में खून की कमी है, वह पालक का सेवन जरूर करे यह खून को बहुत तेजी से बढ़ाता है.
  • क्या पालक को व्रत में खा सकते है – पालक, टमाटर, आलू आदि इन को व्रत (Fasting) में खाया जा सकता है, कई लोगों को गलत जानकारी है की इनको खाने से व्रत टूट जाता है लेकिन ऐसा नहीं है. पालक को खाने से कोई व्रत नहीं टूटता आप इसका सेवन कर सकते है.
  • नवरात्री के व्रत में भी पालक का सेवन किया जा सकता है, सिर्फ नवरात्री ही नहीं बल्कि किसी भी व्रत में पालक का सेवन किया जा सकता है.
  • इसके अलावा गठिया रोग में भी पालक लाभ करता है, गठिया को खत्म करता है.
  • जिनकी आँखों की रौशनी कम है उन्हें भी पालक भरपूर खाना चाहिए यह आँखों की रोशनी को भी बढाती है.
  • गर्भवती महिला को तो रोजाना पालक जरूर खाना चाहिए, उनके लिए यह हर तरह से रामबाण अमृत की तरह होती है.
  • जो रोजाना पालक खाते है उनकी त्वचा कभी ढीली नहीं पड़ती, हमेशा जवान जैसे बनी रहती है.
  • पालक सिर्फ खून आदि ही नहीं बढाती बल्कि यह मानसिक क्षमता भी बढाती है दिमाग तेज करती है.

तो दोस्तों यहाँ आपने जाना पालक खाने के फायदे और पालक में कितना प्रोटीन होता है आदि के बारे में. हम आपको बतादे की पालक सब्जियों सबसे ज्यादा गुणकारी है, यह बहुत फायदे करती है शारीरिक और मानसिक रूप दोनों तरफ से सेहत बनाती है.

Advertisement
loading...

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.