Top 5 बाबा रामदेव के पथरी निकालने के उपाय (Patanjali Stone Treatment)

Pathri Ka ilaj By Baba Ramdev in Hindi

kidney stone treatment by baba ramdev

Kidney stone treatment baba ramdev – जैसे-जैसे व्यक्ति का आहार विकृत होते जा रहा है और शारीरिक श्रम का आभाव होता जा रहा है पानी की मात्रा कम होती जा रही है हमारे Daily Life में हम पानी कम पीते हैं और तैलीय पदार्थ ज्यादा खाते हैं.

उससे पथरी हो जाती है एक तो Gallblader में stone होता है (पित्त की पथरी), एक Pancrease में stone होता है (अग्न्याशय पथरी), एक kidney में stone होता है (गुर्दे में पथरी) फिर किसी को गले में और किसी को तो पुरे शरीर में कही भी पथरी हो सकती है. पढ़िए पथरी का इलाज बाबा रामदेव के द्वारा.

Top 5 Ayurvedic Kidney Stone Treatment By Baba Ramdev

पथरी का कारण बाबा रामदेव

पथरी में Calcium deposit हो जाता है, ज्यादातर वो पथरी बन जाता है वो calcium deposit सभी तरह की पथरी में होता हैं. calcium का deposition जो है वह कही भी हो सकता है.

(उदाहरण के लिए मेने एक को देखा था उसको गले में पथरी हो गई थी इस तरह लोगों को शरीर में कही भी पथरी हो जाती है) हर जगह ज्यादातर तो पथरी कैल्शियम से बनती हैं.

Baba Ramdev Ke Yoga Pathri Ke liye

अगर आप नियमित रूप से कपालभाति प्राणायाम करते है और थोड़ा तेज चलते हैं या थोड़ा तेज दौड़ते हैं तो आपको कभी भी पथरी नही होगी. दूसरी बात आपको पानी की मात्रा में कमी नहीं करना चाहिए, पानी जितना ज्यादा हो सके पिए.

Gallbladder में stone भी बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है Gallbladder का जो stone हैं वो Cholesterol के बढ़ने से होता है यदि आप नियमित रूप से कपालभाति करते हैं तो आपको Gallbladder stone भी नहीं होगा और आपका cholesterol भी control में रहेगा.

तले हुए पदार्थ हम ज्यादा खाने लगे और शारीरिक श्रम छूट गया इसलिए आजकल हमें नई-नई तरह की बीमारियां होने लगी हैं.

तो इसमे कपालभाति तो जरूर करना चाहिए नहीं तो आपको kidney stone, gallbladder stone व pancrease stone या शरीर में कही पर भी stone हो सकता हैं.

pathri ke upay by baba ramdev

Permanent Solution For Kidney Stone By Baba Ramdev

तो पानी की मात्रा का पूरा ख्याल रखे

कभी-कभी छाछ भी पीलिया करे, पहले के लोग खाने के बाद या दिन में कभी भी थोड़ी सी खट्टी सी छाछ पीलिया करते थे, इसके स्वास्थ्य पर बहुत अच्छे असर पड़ते है, इससे मूत्र रोग भी नहीं होते और शरीर के विकास के लिए भी इसमे calcium से लेकर सभी तरह के पोषक तत्त्व होते है.

यह digestion के लिए भी बहुत अच्छी होती है. तो छाछ का सेवन कभी-कभी जरूर कर लिया करे

पहले लोग कुल्थी की दाल कभी-कभी खा लिया करते थे. कुल्थी की दाल का सेवन करने से कहीं पर भी आपको कैसी भी पथरी नहीं होगी. इसका उपयोग ऐसे करे आप 1-2 चम्मच कुल्थी को एक गिलास पानी में उबाले जब यह 50 ग्राम बच जाए तो इसी छान कर पिले.

पथरी के लिए मूली का प्रयोग भी बहुत असरकारी होता है. पहले लोग खूब खाया करते थे. अब मूली का हम सलाद आदि में प्रयोग करते है. जो मूली का नियमित रूप से सेवन करते है उनको पथरी नहीं होती है. इसके साथ ही मूली के juice का भी सेवन कर सकते हैं.

जौ का आटा कभी कभी खा लिया करे. जौ का सेवन पथरी के लिए बहुत अच्छा रहता है पहले तो हमारे यहां खाने में हम जौ है, चना है, गेहूं है, बाजरा है, मक्कय्या है अलग अलग तरह के अन्न खाया करते थे यह सब स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है.

तो जौ का सेवन जो करते है उनको भी कभी पथरी का रोग नहीं होता है. जौ पथरी का इलाज के लिए बाबा रामदेव द्वारा बताया खास नुस्खा है.

Pathri ke liye dawa baba ramdev

पथरी की दवा के तौर पर हम यवक्षार है, मुलीक्षार है, जौ का मूली अक्षर बना लेते है उसकी प्रक्रिया है हजरल यहूद भस्म उसमे डालते है फिर श्वेत परपर्ती को उसमे डालते है तो इससे हम अस्महिर रस बनाते हैं.

इसका सेवन सुबह व शाम एक 1 ग्राम किया जाता है. यह पतंजलि रामदेव बाबा की पथरी के लिए दवा में सबसे बेहतर और असरकारी होती है. (baba ramdev medicine for gallbladder stone)

काढ़े से करे पथरी का आयुर्वेदिक इलाज

और पथरी के लिए कुछ काढ़े होते है. जैसे वरुण की छाल है गोखरू है पुनर्नवा है, पाषाणभेद है. इन सब को मिलाकर के हमने अस्महिर काढ़ा बनाया इसका भी सेवन एक-एक चम्मच काढ़ा बनाकर कर लिया जाए तो पथरी दूर हो जाती है यह पथरी निकालने का आयुर्वेदिक घरेलु उपचार है बाबा रामदेव.

एक पत्थर चाट नामक पत्थर होते है. इनका 3 से 4 पत्ते का सेवन कर लिया जाए तो सभी तरह की पथरी से छुटकारा पाया जा सकता है. किसी की सात दिन में किसी की 15 दिन में किसी की एक महीने में पथरी निकल जाती है.

पत्थर चाट का यह मूत्र पथरी, गुर्दे व पित्त पथरी का इलाज बाबा रामदेव का नुस्खा.

कपालभाति करते-करते लोगों को थोड़ा सा दर्द होने लगता है फिर वह थोड़ा पानी पीते है और पथरी निकल जाती है ऐसे ही ज्यादातर लोगों के साथ जाता है. Gall stone में भी यदि बहुत ज्यादा gallbladder पूरा ही भर गया हो तो उस समय तो आपको इसका operation कराना ही पड़ेगा.

यह सभी तो आरंभिक अवस्था के पथरी के मरीजों के लिए है. तो कपालभाति जो है यह पथरी के लिए आयुर्वेदिक घरेलु उपचार में से है इसको योग में पथरी के लिए बहुत महत्व दिया जाता है.

यह पथरी के लिए रामबाण इलाज है अचूक दवा है आप खुद इन घरेलु नुस्खे को अपनाये और दूसरों को भी बताये जिससे की किसी को भी पथरी के लिए operation कराने की जरुरत न पढ़े और एक बार आप operation करा लेते है तो बार-बार फिर से पथरी develop होती है. इसलिए आपरेशन कराने पर भी पथरी का Permanent solution नहीं होता है.

प्राकृतिक औषधि

पथरी का इलाज बाबा रामदेव, pathri ka ilaj by baba ramdev

Top 5 Permanent Solution For Kidney Stone Pathri Treatment By Ramdev Baba (patanjali)

आप योगाभ्यास करके यह जो हमने प्राकृतिक उपाय बताये इनको अपना करके आप बार-बार पथरी होने की जो tendency हैं उससे भी आप बच सकते है.

बाबा रामदेव सभी तरह की गुर्दे व पित्त पथरी के लिए योग आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा को अपनाये जिससे की आप बार बार पथरी होने से बच जाएंगे.

उम्मीद है दोस्तों आपको पथरी का इलाज बाबा रामदेव के घरेलु उपचार से भरपूर लाभ मिले. यह सभी रामदेव बाबा के पथरी के लिए घरेलु नुस्खे बताये गए हैं. इनका खुद भी उपयोग करे और इन्ही Facebook और Whatsapp पर भी अपने दोस्तों को साथ share करे.

73 Comments

  1. Raj kumar
    • Ask Your Question
  2. Parvinder Singh
    • Ask Your Question
  3. Sunny
    • Ask Your Question
  4. Gorav
    • Ask Your Question
  5. Vaibhav Kharar
    • Ask Your Question
  6. Suraj kumar
    • Ask Your Question

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.

हमसे Facebook पर अभी जुड़िये, Group Join करे "Join Us On Facebook"