दौड़ने के बाद क्या खाना चाहिए, दौड़ने के बाद क्या खाये, सुबह दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए, रनिंग के बाद क्या खाना चाहिए

दौड़ने के बाद और पहले क्या खाना चाहिए – तीन गुना लाभ | Running Diet

सुबह दौड़ना शारीरिक और मानसिक दोनों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए सुबह दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए और दौड़ने के बाद क्या खाये यह जानना बहुत ही जरुरी है. क्योंकि दौड़ के बाद हमारा शरीर ताकत देने वाले पदार्थ मांगता है ऐसे में अगर हम उसे सही भोजन व आहार न दें तो यह और उल्टा नुकसानदायक होता है.

यहां हम आपको तेज दौड़ने के टिप्स और साथ ही कौन से फल, सब्जी आदि खाना चाहिए के बारे में विस्तार से बताएंगे. कई लोग इसके लिए प्रोटीन्स दवा मेडिसिन इनका सेवन भी करते है जो की एक तरह से नुकसान करते है, इसलिए हमारी सलाह है की रनिंग प्रोटीन्स आदि का इस्तेमाल न करके यहां बताये जा रहे आहार का सेवन करे running diet in Hindi.

सुबह दौड़ने से पहले क्या खाये

सबसे पहले सुबह जैसे ही आपकी नींद खुले आप तुरंत ही 2-3 गिलास पानी पिए, इससे शरीर जल्दी काम करने लगता है और सुस्ती भी खत्म हो जाती है. इसके बाद आप फ्रेश हो जाइये फिर रनिंग के लिए बाहर निकलने से 10-15 मिनट पहले जितनी प्यास लग रही हो उतना पानी पि लें. आप दूध, निम्बू पानी, नारियल पानी, ग्लूकोस आदि पीकर दौड़ सकते है, यानी इनको पिने के 10-15 मिनट बाद दौड़ सकते है बाकी चाय कॉफ़ी पीकर कभी न दौड़े यह और नुकसान करती है इसलिए रनिंग में चाय का परहेज करे.

50-60 ग्राम अंकुरित या सूखे चने लें और इन्हे रात को सोने से पहले एक बर्तन में पानी डालकर भिगो दें फिर अगली सुबह इनको पानी से निकालकर ऐसे ही चबा-चबाकर खा ले. इस तरह रोजाना आपको करना है. सुबह दौड़ने से पहले खाये इससे शरीर में कोई थकान महसूस नहीं होती है यह एक तरह का टॉनिक है जो शरीर को ऊर्जावान बनाता है. इसे सुबह दौड़ने से पहले आप थोड़ा कम मात्रा में खाये क्योंकि इसे पचने में समय लगता है.

आप केले भी खा सकते है, बादाम, संतरे का रस आदि इनका सेवन भी रनिंग से पहले कर सकते है. इसके लिए आप सुबह दौड़ लगाने से पहले 2-3 केले चबा-चबाकर खाये और इसके बाद दूध पि ले. बस इतना आहार दौड़ के पहले खाएं तो आपको कोई थकान और नुकसान नहीं होगा.

  • Tips : रनिंग करते समय न तो एक दम से तेज दौड़ना शुरू करे और न ही एक दम से रुके. धीरे-धीरे तेज दौड़ना शुरू करे और ठीक वैसे ही धीरे-धीरे दौड़ को कम करते हुए रुके. फिर लेटकर आराम करे और स्ट्रेचिंग करे. स्ट्रेचिंग से मांसपेशियों का दर्द शांत होता है और रिलैक्स्ड फील होता है.

इसके बाद जब आप दौड़ लगाकर घर आजाये तो आते ही सबसे पहले रेस्ट करना चाहिए इसके बाद हम जो निचे आहार दे रहे है उनका सेवन करे. इनसे आपके शरीर को ताकत मिलेगी और शरीर की मांसपेशियां भी चुस्त दुरुस्त बनेगी.

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रनिंग दौड़ने के बाद क्या खाना चाहिए

सुबह दौड़ने के बाद क्या खाये थोड़े चने, थोड़ी मूंगफली के दाने, थोड़ी सोयाबीन, 4-5 बादाम इन सभी को थोड़ी-थोड़ी बराबर की मात्रा में लेकर रात में सोने से पहले एक बर्तन में पानी से भिगोकर रख दें. फिर सुबह जब आप दौड़ कर आजाये तो उसके बाद इन्हे पानी से निकाल कर एक बार और धोकर साफ़ कर लें और फिर खूब चबा-चबाकर आराम से इनको खाये. यह दौड़ने के बाद खाना चाहिए यह आपको बहुत ताकत देगा. इसके अलावा आप यह सभी खाने के बाद केले को दूध के साथ ले सकते है निचे पड़ें:-

#केले का सेवन

  • केले में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो की रोजाना दौड़ लगाने वालो के लिए बहुत जरुरी आहार है. यह तुरंत ऊर्जा देता है. इसलिए दौड़ने से पहले और दौड़ने के बाद केले खाना चाहिए. इसको आप दूध के साथ लेंगे तो यह आपको और लाभ देगा. इसका सेवन दौड़ने से 15 मिनट पहले और दौड़ने के बाद दोनों समय पर किया जा सकता है. रनिंग के लिए प्रोटीन दवा की तरह काम आता है यह.

#फ्रूट सैलेड

  • दौड़ने के बाद फ्रूट सलाद यानी सभी तरह के ताकत देने वाले आहार जैसे की सेब, केला, पपीता, अंगूर, संतरे आदि जो भी फल हो उनको आपस में मिक्स करके खाये. इनमे फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट अत्यधिक मात्रा में पाए जाते है जो की रनिंग करने वाले के लिए बहुत जरुरी होते है, साथ ही यह कई अन्य शरीर बिमारियों से भी बचाये रखेगा.

#ओटमील खाये

  • ओटमील में प्रोटीन, फाइबर और कार्ब भरपूर मात्रा में पाए जाते है. इसलिए इसका सेवन भी बहुत लाभ करता है. अगर आप इसे सीधा न खा सके तो अन्य फ्रूट के साथ इसका सेवन कर सकते है.

#दही

  • दौड़ने वालो के लिए दही खाना भी बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन आप सुबह के भोजन के बाद जरूर करे, बाकी आप सुबह इसे फ्रूट सलाद में मिलाकर भी खा सकते है. बस आप इतना ध्यान रखे की दही में नामक मिलाकर कभी न खाये और रात के समय भी दही का सेवन न करे.

#अंडे

  • दौड़ने के बाद क्या खाये : अगर आप मांसाहारी है तो दौड़ने के बाद अंडो का सेवन कर सकते है. आप उबले हुए या सीधे अण्डों को फोड़कर खा सकते है. वैसे अण्डों को फोड़कर खाया जाए तो ज्यादा लाभ मिलता है.

तो यह रहा Running ke baad kya khana chahiye अब हम आपको यह भी बता दें की वह कोनसी चीजें है जिनको आपको नहीं खाना चाहिए और उनका परहेज करना चाहिए.

  • सुबह दौड़ने के बाद ताली भुनी चीजे न खाये
  • तेज मसालेदार भोजन या कोई भी पदार्थ न खाये
  • चाय, कॉफ़ी, कोल्ड ड्रिंक्स, सिगरेट्स न पिए
  • दौड़ने के बाद करे स्ट्रेचिंग करे, योग करे, और बताया गया आहार लें.

चमत्कारी तरीका तेज और लम्बा दौड़ने के लिए

अगर आप तेज और लम्बा दौड़ना चाहते है तो यह करे : सुबह दौड़ने से पहले खुली व साफ़ सुथरी जगह पर जाए सीधे खड़े हो जाए अपनी कमर पर हाथ रख लें अब तेजी से गहरी सांस ले और गहरी सांस तेजी से छोड़ें. इस तरह 5 मिनट तक पूरी ताकत और जोर लगाकर सांस अंदर बाहर करे. इससे आपके शरीर के अंदर ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ेगी अगर आपने इसे ठीक से किया तो आप दौड़ते समय बिलकुल भी नहीं थकेंगे.

इसके अलावा दौड़ लगाते समय गहरी-गहरी और तेजी से साँसे लेते रहे. आप आश्चर्यचकित हो जायेंगे यह देख कर की आप थक कर भी थक नहीं रहे है. इस तरह गहरी और तेज सांसे लेते रहने से आप ज्यादा दौड़ पाएंगे. आप इसका प्रयोग करके देख सकते है.

तो दोस्तों सुबह दौड़ने से पहले क्या खाये और रनिंग दौड़ने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए running diet tips in Hindi इस बारे में जानकर आपको कैसा लगा यह हमे जरूर बताये. इसके अलावा यहां जो आहार आपको बताया गया है वह जरूर खाये आपको बहुत लाभ होगा. साथ ही जो हमने गहरी और तेज सांस लेने को कहा है वह भी करे. यही आहार आप एक सप्ताह तक लेकर देखे और फिर बताये हमें.

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