waqt se pehle safed balon ka ilaj, safed baal ka ilaj, safed balo ko kala karne ka oil

सफ़ेद बालों को तेजी से काला करने का इलाज के 11 उपाय

वक़्त से पहले सफ़ेद बालों का इलाज के उपाय और तरीके इन हिंदी में आज हर कोई जानना चाहता है क्योंकि यह वक़्त से पहले बाल सफ़ेद होना आम रोग हो गया है, इसके चलते कई लोग दवा का प्रयोग भी करते है लेकिन इससे भी समस्या का समाधान नहीं हो पाता. ऐसे में अधिकतर लोग हमसे कहते है की कोई रामबाण घरेलु नुस्खे बताये जिससे हम इससे छुटकारा पा सके इसीलिए हम यहां आज आपको घरेलु उपचार बता रहे है पढ़िए यह पूरी जानकारी और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक SHARE करे white hair safed baan ko kaale karne ka solution in Hindi.

बालों का सफ़ेद होने की वजह मिलेनिन पिगमेंटेशन होता है, जब बालों में इसकी कमी हो जाती है तो बाल अपना काला रंग छोड़ देते हैं इसका कारण है अनियमित खानपान, विटामिन से भरपूर आहार न लेना, बालों की देखरेख नहीं करना, गलत साबुन, शैम्पू आदि का प्रयोग करना व जेनेटिकली आदि के कारण वक़्त से पहले काले बाल सफ़ेद हो जाते हैं. अब हम आगे इससे मुक्ति पाने के बारे में जानते है.

waqt se pehle safed balon ka ilaj,, safed balo ko kala karne ka oil

सफ़ेद बालों का इलाज के उपाय और आयल

Waqt Se Pehle Safed Balon Ka ilaj in Hindi

  • इस पोस्ट को पूरा ध्यान से आखिरी, एन्ड तक पूरा पड़ें.
  • वक़्त से पहले सफ़ेद बाल होने पर एक चम्मच भर आंवला चूर्ण दो घूंट पानी में मिलाकर सोते समय आखिरी आहार के रूप में खाये (यानी इसको खाने के बाद फिर कुछ न खाये). असमय वक़्त से पहले सफ़ेद बाल होने और चहरे की क्रांति नष्ट होने पर जादू के जैसा असर दिखाता है. यह छोटा सा घरेलु उपाय सफ़ेद बालों को काला करने में रामबाण है. सिर्फ एक चम्मच आंवला चूर्ण खाये और दो घूंट पानी पीकर सो जाए इतना आसान नुस्खा है.
  • बालों को सफ़ेद होने से रोकने के लिए 100 ग्राम नीम की पत्तियों को एक लीटर पानी में खूब अच्छी तरह उबालें. ठंडा होने पर इस पानी से सिर धोये. एक सप्ताह के प्रयोग से बाल काले हो जाते है व बाल झड़ना भी बंद हो जाते है.
  • साबुत काले तिलो को साफ़ कर, धोकर छाया में सूखा लें. भृंगराज या भांगरा को कूट पीसकर बारीक चूर्ण बना लें. काले तिलो और भृंगराज को सामान मात्रा में लेकर एक बड़े चम्मचभर की मात्रा में खाकर ऊपर से शुद्ध पानी पिए. इसे चूर्ण को भली प्रकार खूब चबा चबाकर खाये. इसका उपयोग रोजाना सुबह नाश्ते से पहले सात महीने तक करना है. इस घरेलु इलाज से बालों का सफ़ेद होना और झड़ना बिलकुल बंद हो जाता है.
  • बादाम का तेल सिर पर रोजाना दिन में दो बार 5-10 मिनट लगाए और मालिश करे, इससे वक़्त से पहले बालों का सफ़ेद होना रुक जाता हैं, बालों का घरेलु उपाय में यह बहुत आसान सा है.
  • वक़्त से पहले सफ़ेद बाल होने पर आंवला चूर्ण का लेप करे – सूखे आंवलों के चूर्ण को पानी के साथ ले पेस्ट बनाकर इसका खोपड़ी पर लेप करने तथा पांच दस मिनट बाद केशों को पानी से धो लेने से बाल सफ़ेद होने और गिरने बिलकुल बंद हो जाते है. सप्ताह में दो बार नाहने से पहले यह प्रयोग जरूरत के मुताबिक दो तीन महीने तक करे फर्क एक महीने में ही दिख जायेगा, यह भी एक अच्छा सा बाल काले करने का तरीका हैं.
  • आंवला पानी से सिर धोये – 25 ग्राम सूखे आंवलों के यवकूट मोटा-मोटा कूटकर किये हुए टुकड़ो को 250 ग्राम पानी में रात को भिगो दें. सुबह फुले हुए आंवलों को कड़े हाथ से मसलकर सारा पानी पतले स्वच्छ कपडे से छान लें. अब इस निथरे हुए पानी को केशों की जड़ों में हल्के-हल्के अच्छी तरह मलिये और दस बिस मिनट बाद केशों को साफे पानी से धोना चाहिए. जरुरत हो तो कुछ दिन रोजाना भी धोया जा सकता है. केश धोने के एक घंटे पहले या जिस दिन केश धोने हो उसके एक दिन पहले रात में बालों पर आंवलों के तेल की मालिश अवश्य करे.
  • सफ़ेद बाल काले करने का तेल – हरे आंवलों को कुचलकर या कद्दूकस करके, साफ़ कपडे में निचोड़कर 500 ग्राम रस निकाले. किसी लोहे की कढ़ाई या कलईदार बर्तन या मिटटी के चिकने बर्तन में 500 ग्राम आंवलो का रस डालकर उसमे 500 ग्राम साफ़ किया हुआ काले तिलों का तेल या संभाग नारियल का तेल मिला लें और बर्तन को मंद मंद आग पर रखकर गर्म करें. पकते पकते जब आंवलों का रस का जलीय अंश वाष्प बनकर उड़ जाए अर्थात जब चतर पतर या सनसनाहट की आवाज आनी बंद हो जाए और तेल तेल बाकी रह जाए तब बर्तन को आग से निचे उतारकर ठंडा कर लें.
  • ठंडा हो जाने पर इस तेल को फलालैन के कपडे या साफ़ सफ़ेद महीन पकडे या फ़िल्टर बेग की सहायता से छान लें. इसके बाद इस तेल को बोतल में भरकर दैनिक प्रयोग में लाये. इस तेल को बालों बाल गीले न हो की जड़ों में अंगुलियों के पोरों से नमी से मालिश करने से बाल लम्बे होते है और सफ़ेद बाल काले भी होते है.

safed balon ka ilaj, safed balon ka ilaj in hindi,

Oil For Safed Baal

  • ताजे आंवलों के रस के बजाय आंवलों के काढ़े से आंवला तेल इस तरह बनाये – इसके लिए सूखा आंवला गुठली निकाला हुआ 150 ग्राम को दरदरा कूटकर एक बड़े कलाई के बर्तन में 600 ग्राम पानी में रात में भिगोकर रख दें और आंच पर पकने को रख दें. पके-पकते जब पानी 300 ग्राम के लगभग रह जाए तो बर्तन को आग पर से निचे उतारकर इस घोल को ठंडा कर लें. बाद में आंवलों को अथवा पानी में भिगोई अन्य औषधियों को खूब मसलकर किसी साफ़ बारीक कपडे से छान लें. इससे पानी छन जायेगा तथा औषधि जा फोक कपडे से ऊपर रह जायेगा.
  • अब इस छने हुए आंवले के पानी काढ़ा को किसी अन्य बर्तन में डालकर उसमे 500 ग्राम काले तिलों का तेल रिफाइंड मिलाकर धीमी आग पर रख कर पकाये. जब केवल तेल शेष रह जाए तब बर्तन को आगे से निचे उतार लें ठंडा हो जाने पर इसे छानकर बोतल में भर लें. चाहे तो इस छने हुए तेल में एक ग्राम हरा आयल कलर अच्छी मिलाकर रंगीन कर सकते है और तदुपरांत दो ग्राम ब्राह्मी आंवला कंपाउंड सुगंध या अन्य सुगंध मिलाकर सुगन्धित भी बना सकते है लेकिन रंगीन या सुगन्धित बनाना जरुरी नहीं है. इस विधि में हर तीसरे दिन केश धोने से केशो की श्यामलता दिन प्रतिदिन बढ़ती रहती है, सफ़ेद बाल का उपचार होता है और चिरकाल तक उनका सौंदर्य स्थिर रहता है. यह सफ़ेद बालों को काला करने का आयल से भी बेहतर रहेगा इससे बाल की जड़े भी मजबूत हो जाती है.

आयुर्वेदिक इलाज & Oil For Safed Baal

  • Safed balon ka ilaj नाहने से 1 घंटे पहले सिर में प्याज का रस लगाए और फिर बाद में धो ले.
  • सात दिन में चार दिन पपीता का पेस्ट सिर के सफ़ेद बालों पर लगाए तो लाभ होगा.
  • अश्वगंधा भृंगराज की जड़ों का पेस्ट बना लें और इसे नारियल तेल में मिलाकर सफ़ेद बालों पर लगाए.
  • शुद्ध घी से सफ़ेद बाल पर मालिश करने से भी लाभ होता है.
  • 2 चम्मच आंवला के पाउडर को तीन चम्मच नारियल तेल में मिलाकर गर्म करे, गर्म होने पर इसके ठंडे होने का इंतजार करे फिर इसे सिर में बालों पर लगाए और 1 घंटे तक लगा रहने दे फिर आप इसे शैम्पू आदि की मदद से धो सकते है. इस प्रयोग को सप्ताह में 3-4 बार अवश्य करे.
  • आयुर्वेदिक इलाज के लिए एक मुट्ठी मीठी नीम (करी पत्ते) को तीन चम्मच के तेल में मिलाकर गर्म करे, तब तक गर्म करे जब तक करी पत्ते काले न पड़ जाए फिर काले होने पर गैस बंद करके इस तेल के ठंडे होने का इंतजार करे. फिर बालों में इस तेल की अच्छे से मसाज करे और तेल को 1-2 घंटे तक लगे रहने दे फिर शैम्पू आदि के सहारे इसे धो सकते है. एक सप्ताह में 2-3 बार अवश्य ही करे.
  • इसके साथ ही रोजाना करी पत्ते भोजन में खाये, क्योंकि करी पत्तों में मेलेनिन पाया जाता है जो की बालों को काला करने का काम करता इस तरह करी पत्ते के सेवन व प्रयोग से मेलेनिन बढ़ता है बाल काले हो जाते है.
  • दो नीबू के रस में दो चम्मच नारियल तेल मिलाकर गर्म करे और फिर ठंडा होने पर बालों पर लगाए. लगाने के एक घंटे बाद बालों को धो लें.
  • सफ़ेद बालों के योग में आप रोजाना 10 मिनट सर्वांगासन और Sirsasana करे. Sirsasana अत्यधिक लाभ देता है, यह और भी कई शारीरक लाभ करता है बालों के लिए तो यह रामबाण उपाय रहता है.

इसमें आप सिरसासना योग जरूर करे, यह बालों के लिए रामबाण होता है और हर तरह से बालो को मजबूती देता है साथ ही उनके सौंदर्य को भी बढ़ाता है. इसके अलावा आप बताये गए नुस्खों को भी आजमाए और हमे जरूर बताये की आपको इनसे लाभ हुआ है या नहीं. हमने जो ऊपर पोस्ट दिए है इन सभी को एक बार जरूर पड़ें.

अगर आप बताये गए इन चमत्कारिक और जबरदस्त सफ़ेद बालों का इलाज के लिए तेल और उपाय safed balo ko kala karne ka oil upchar in Hindi का प्रयोग करते है तो आपको शत प्रतिशत लाभ होगा. इसके साथ ही सिरसासना योग भी करे और मीठी नीम करी पत्ते का सेवन ज्यादा से ज्यादा करे. बाल सफ़ेद होने से रोकने के तरीके के इस लेख को खूब शेयर करे.इसके अलावा हमने बालों के विषय में कई लेख लिखे है सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप उन सभी लेखों को अवश्य ही पड़े, प्रयोग लम्बे समय तक करे.

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.