seb ke sirke ke fayde, seb ke sirke ke fayde in Hindi, seb ke sirke ke nuksan

सेब के सिरके के 12 फायदे और नुकसान : सही उपयोग : Apple Cider Vinegar

loading...

सेब के सिरके के फायदे नुकसान और उपाय, इसे English में Apple cider vinegar भी कहते है और ज्यादातर इसी अंग्रेजी नाम से इसे पहचाना जाता है. यह रोगों को दूर करने व शरीर को स्वस्थ रखने का एक अच्छा टॉनिक है, इसके कई फायदे होते है जैसे पेट साफ़ न होना, कब्ज, जलन, गैस, डायबिटीज, वजन ज्यादा होना, बालों के लिए, जोड़ों में दर्द, बुखार, मुहासे, दांत साफ़ करने के लिए आदि शरीर की शुद्धि के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है. अक्सर कई लोगों को सेब के सिरके का उपयोग इस्तेमाल कैसे करे, करने के तरीके के बारे में मालूम नहीं रहता और किस रोग में कैसे इसका उपयोग करे यह भी मालूम नहीं होता, इसीलिए आज हम आपको सेब का सिरका के लाभ के बारे यहां जानकारी दे रहे है.

यह भूरे रंग का एक Liquid द्रव्य होता है. इसका कई तरह से शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किया जा सकता है. आयुर्वेद तो इसे एक औषधि मानता है. इसमें अनूठे गुण होने के कारण आज इसकी मांगे और भी अधिक बढ़ गई है, इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है. यह सिरका सेब साइडर के खमीर से बनता है, इसमें सेब के रस के मुकाबले बहुत कम मीठापन और कैलोरी होती है. इसके 1-2 चम्मच की खुराक ही कई फायदे दे देती है. इसकी 1 चम्मच में ही 3-4 कैलोरी पाई जाती है. मोटापा घटने से वजन बढ़ने तक यह लाभ करता है.

सेब के सिरके के फायदे और नुकसान

Apple Cider Vinegar Benefits in Hindi

seb ke sirke ke fayde, seb ke sirke ke fayde in Hindi, seb ke sirke ke nuksan

Apple Cider Vinegar कहां मिलता है ? इसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है, बाकी यह केमिस्ट की शॉप पर (मेडिकल स्टोर्स) आदि पर बड़ी आसानी से मिल जाता है. इसको आप घर पर खुद भी बना सकते है. बाकी आप अगर खरीदना ही चाहते है तो बताई गई शॉप पर जाए वहां मिल जायेगा.

  • बालों के लिए सेब का सिरका : सेब के सिरके से बाल धोने से बाल मुलायम, रेशमी, काले और सुन्दर बनते है. कई लोग सोचते है की यह बालों को सफ़ेद करता है लेकिन ऐसा नहीं है यह तो बालों की सेहत के लिए एक टॉनिक है. यह बालों की रुसी (Dandruff) की भी छुट्टी करता है.
    बाल झड़ रहे है तो तीन कप सेब का सिरका ले और इसमें तीन कप पानी 4 बून्द rosemarry oil की मिलाये और अच्छे से बोतल में डालकर रख लें, मिक्स कर ले. अब बाल धोने से पहले इसे बालों में अच्छे से मालिश करते हुए लगाए और फिर आधे घंटे बाद बालों को साधारण पानी से धो लें. ऐसा करने से बाल काले, मजबूत और घने बनेंगे. पड़ें : सफ़ेद बालों को तेजी से काला करने के 11 उपाय
  • हमसे कई लोगों ने पूछा है की Apple Cider Vinegar से hair white होता है क्या ? तो हम इसके लिए कहना चाहेंगे की ऐसा नहीं है, इससे बाल काले और मजबूत होते है. लेकिन ध्यान रखे की आप सेब के सिरके का बताई गई मात्रा में ही उपयोग करे अगर आप ज्यादा सेब के सिरके का उपयोग करेंगे तो यह नुकसान कर सकता है.
  • शुगर कम करने के लिए : शुगर को कण्ट्रोल करने के लिए सिरका अच्छा उपाय है. इस पर कई अध्यन भी हुए है जिसमे यह मालूम हुआ की इसका सेवन शुगर को नियंत्रण में ला सकता है. इसमें एसिडिक एसिड होता है जो की रक्त नलिकाओं में शुगर के level को control करता है. सेब के सिरके की कुछ बूंदे सुबह शाम लें, खाली पेट इसका सेवन करे. (पड़ें : शुगर का जड़ से इलाज : बाबा रामदेव )
  • कोलेस्ट्रॉल के लिए : इस सिरके में पेक्टिन पाया जाता है जो की शरीर के अंदर बिगड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को सुधरता है और इसके लेवल को बनाये रखता है. इसके लिए रोजाना सेब के सिरके का सेवन करे. ऐसा देखने में आया है की कुछ लोगों को पेक्टिन से एलर्जी होती है तो अगर आपको भी इसके सेवन से कोई तकलीफ होती दिखे तो सेब का सिरका लेना रोक दें.
  • धुप की सूजन व जलन कम करने के लिए : अक्सर धुप से हमारी त्वचा में जलन और सूजन आ जाती है, त्वचा बेरुखी काली सी पड़ जाती है. इससे छुटकारा पाने के लिए सेब के सिरके का आप नाहने में इस्तेमाल करे, सिरके की कुछ बूंदे नाहने के पानी में मिलाये और फिर नाहये शरीर को अच्छे से धोये. इसके अलावा शरीर के अंदर कहीं सूजन हो तो पानी में सिरके को मिलाकर पिए तो अच्छा लाभ मिलेगा.
  • पैर या टखनों की सूजन : पैर और टखनों में सूजन आने पर उसको ख़त्म करने के लिए एक तौलिये ले और अब थोड़े पानी में सेब का सिरका मिलाकर उसे गर्म करे फिर इस गर्म पानी में तौलिये को भिगोकर जहाँ आपके शरीर में सूजन है वहां पर उस तौलिये को रखे तो इससे सूजन कम होगी.
  • शेविंग से कटी हुई चमड़ी : कई बार शेविंग के दौरान ब्लेड से त्वचा कट जाती है, इस त्वचा को वापस स्वस्थ करने के लिए लोग कई तरह के लोशन का उपयोग करते है लेकिन आप सेब के सिरके से भी इस त्वचा को स्वस्थ कर सकते है. पानी में सेब के सिरके को मिलाकर रुई से कटी हुई त्वचा पर मालिश करे तो इससे त्वचा का रूखापन ख़त्म होगा और त्वचा में नमी भी आएगी.
  • मुंहासे दूर करने के लिए : सेब का सिरका मुंहासे ठीक करने में भी बहुत लाभ करता है. इसके लिए एक रुई का टुकड़ा लें और उमसे सेब के सिरके की कुछ बूंदे डालकर चहरे पर लगाए, ऐसा करने से चहरे के रोम छिद्र खुलेंगे और दाग धब्बे आदि सभी निशान ख़त्म हो जायेंगे.
  • Weight Loss में सेब का सिरका : मोटापा घटाने के लिए सेब के सिरके का उपयोग करना बहुत फायदा करता है. इसके लिए कई तरीके होते है.
    1. एक गिलास पानी, दो चम्मच शहद और तीन चम्मच सेब का सिरका इन तीनो को आपस में मिलाकर पिए, सुबह खली पेट पिएंगे तो ज्यादा लाभ होंगे.
    2. रोजाना सुबह खली पेट फलों के रस के साथ सेब के सिरके का सेवन करने से जल्दी परिणाम मिलते है. और अगर सेब के सिरके के सहारे फ़ास्ट किया जाए तो और भी तेजी से लाभ होता है.
    3. ग्रीन टी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच सेब का सिरका मिलाये और ग्रीन टी बनाये, इसका सेवन एक दिन में दो बार करे तो मोटापे में तेजी से सुधार आएगा.
    Apple Cider Vinegar को कब तक पिए, इसको आप शुरुआत में 30-45 दिनों तक रोजाना पिए अगर फिर भी आपको मोटापा कम न हो तो फिर इसका सेवन रोक दें और अगर इसके सेवन से मोटापा कम होता है तो सेब का सिरका लम्बे टाइम तक ले सकते है. (पड़ें : 30 दिन में 15-20 Kg मोटापा घटाने पेट कम करने के 3 उपाय )
  • जोड़ों में दर्द होने पर : जोड़ों के दर्द में सेब का सिरका अच्छा लाभ करता है, इसके लिए आपको सिरके को दर्द की जगह पर लगाना है और हलके हाथों से मालिश करना है. इसके अलावा दो चम्मच सिरका ले और एक चम्मच नारियल तेल इन दोनों को मिलाकर दर्द वाली जगह पर लगाकर मालिश करे तो जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलेगा. (पड़ें : जोड़ों के दर्द का जड़ से इलाज )
  • गर्दन दर्द होने पर : जोड़ों के अलावा गर्दन में दर्द हो तो आप सेब के सिरके को 7 कप हलके गर्म पानी में मिलाकर एक कपड़े को उसमे भिगो दें और फिर इसे गर्दन पर रख दें. थोड़ा अच्छे से रखे ताकि वह कपडा गर्दन से चिपका रहे ऐसा करने से दर्द से राहत मिलेगी.
  • क्या फ़ास्ट में सिरका एप्पल विनेगर पि सकते है : व्रत (fasting) के दौरान आप सेब के सिरके का सेवन कर सकते है, फ़ास्ट में इसके उपयोग से आपको कई लाभ होंगे, यह आपके शरीर की शुद्धि करेगा शरीर से कीटाणुओं को ख़त्म करेगा आदि.
  • Apple cider vinegar को दुबले व्यक्ति सेवन करे तो क्या होगा : सेब के सिरके के फायदे के साथ इसमें नुकसान भी होते है. सेब के सिरके के नुकसान सिर्फ तब ही होते है जब आप इसका जरुरत से ज्यादा सेवन करते है.

सेब के सिरके के नुकसान क्या होते है

  • टूथ इनेमल, पेट की समयसा, त्वचा में खुजली, रेशेज, जलन आदि इसका त्वचा पर सीधा उपयोग न करे यानी की हमेशा सिर्फ सेब के सिरका का ही उपयोग न करे बल्कि इसमें कुछ मिलाकर उपयोग कर खासकर जब आप इसे त्वचा पर लगा रहे हो जैसे हमने बताया की शहद, पानी आदि मिलकर लगाए.
  • पोटासियम के लेवल को कम करता है.
  • अगर इसका सीधा उपयोग दांतो पर किया जाए तो दांतो को नुकसान करता है.
  • दांतो पर सीधा उपयोग करने से दांतो में सेंसिविटी की समस्या कर सकता है. (पड़ें : दांत दर्द का इलाज )
  • जरुरत से ज्यादुबले व्यक्ति को सेब के सिरके का उपयोग करने की कोई जरुरत नहीं होती, यानी की आपके शरीर को कोई तकलीफ नहीं है तो ऐसे में सिरके का सेवन नहीं करे नहीं तो यह नुकसान कर सकता है.दा उपयोग करने से हड्डियों में मौजूद मिनरल घनत्व कम होते है.
  • एप्पल साइडर विनेगर कई समय तक ख़राब नहीं होता, लेकिन जब महीनो हो जाते है तो यह ख़राब होने लगता है. इसके अलावा सिरके के पैकेट पर उसकी एक्सपायरी डेट लिखी होती है.

तो आपने यहां जाना सेब के सिरके के फायदे और नुकसान seb ke sirke ke fayde in Hindi के बारे में, मोटापे, शुगर, मधुमेह आदि और कई रोगों में यह बहुत लाभ देता है. बाकी ध्यान रखे ज्यादा इस्तेमाल भी न करे जितनी जरूरत हो उतना ही उपयोग करे तो नुकसान के बदले फायदे ही फायदे होंगे.

Advertisement
loading...

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.