sharab ki lat, sharab chudhane ke upay, sharab shudhane ke gharelu nuskhe, शराब की लत

शराब और नशा {10 दिन में} हमेशा के लिए छुड़ाने के उपाय और नुस्खे

शराब छुड़ाने के उपाय और घरेलु नुस्खे की दवा इन हिंदी – यह एक ऐसे तरीके है जिससे हर तरह के नशे से मुक्ति पाई जा सकती हैं. यहां दिए जा रहे नुस्खे को अगर आप रोजाना करेंगे तो सिर्फ 21 दिन में ही शराब पिने की लत आदत छूट जाएगी. कई लोग इसके लिए अंग्रेजी और देसी दवा का इस्तेमाल भी करते है, लेकिन उनको उससे भी आराम नहीं मिलता फिर इनमे से कुछ मंत्र टोटके का प्रयोग भी करते है लेकिन फिर भी कुछ नहीं हो पाता, लेकिन अब आपको निराश होने की कोई जरूरत नहीं है.

क्योंकि अब आपकी समस्या का समाधान हो जायेगा, हम ऐसे चमत्कारी और असरकारी नशा घरेलु उपचार और आयुर्वेदिक नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके जरिये आपको पूरा लाभ होगा. बस शर्त यह हैं की आप इनका नियमित रूप से सही तरीके से पालन करे. इसमें हम आपको ज्योतिषी उपाय, मंत्र टोटके आदि सभी बताएंगे how to quit alcohol drinking in Hindi.

  • इन उपायों का सेवन करने से शुरुआत के 10 दिन में लत छूटने लग जाएगी और 21 दिन के अंदर पूरी तरह से शराब छूट जाएगी. इन नुस्खों का सेवन नियमित रूप से रोजाना बताये गई विधि के मुताबिक करते रहे.

sharab ki lat, sharab chudhane ke upay, sharab shudhane ke gharelu nuskhe, शराब की लत

शराब छुड़ाने के उपाय दवा और नुस्खे

Nasha Sharab Mukti Ke Upay in Hindi

  • 1. नशा करने की आदत से छुटकारा कैसे पाए – ज्यादातर नशा करने वाले लोगों का मन कमजोर होता है, इसीलिए वह शराब छोड़ नहीं पाते और कहते है बार-बार शराब पिने की याद आती है, तलब आती है तो पीना पड़ती है. तो इसके लिए हमे मन को थोड़ा मजबूत और शुद्ध करना चाहिए.
  • शराब मुक्ति के लिए योग के अनुसार जब हमारा शरीर अशुद्ध होता जाता है तो हमारे शरीर और मन में लत, शराब, गलत विचार आदि जन्म लेते है. ठीक वैसे ही जैसे गंदगी भरी जगह पर मक्खियां और तरह तरह के जिव जंतु रहने लगते है ठीक वैसे ही हमारे शरीर के अशुद्ध होने पर बुरी लत विचार आदि पनपने लगते हैं.
  • तो इसके लिए आप रोजाना सुबह 10-15 मिनट खुली ताज़ा हवा में अनुम विलोमा प्राणायाम करो, यह मन को मजबूत और शरीर को शुद्ध करता है. सिर्फ तीन सप्ताह के प्रयोग से आपकी लत बिना किसी शराब की लत की दवा के छूट जाएगी. इसके अलावा आप ब्रह्मारी प्राणायाम, कपालभाति प्राणायाम भी कर सकते है. अनुम विलोमा प्राणायाम कैसे करते है यह देखने के लिए यहां Click करे. प्राणायाम सभी तरह की आदत लत नशा छुड़ाने के उपाय में सबसे तेज और असरकारी है.
  • इस पोस्ट को पूरा आखिरी एन्ड तक ध्यान से पड़ें, और इसका अगला पेज भी पड़ें.

2. जब भी आपको दारू शराब नशे की तलब उठे, इच्छा होने लगत तो आप शराब छुड़ाने के नुस्खे में अदरक का इस तरह प्रयोग करे. अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े कर ले और इसमें नीबू का रस मिलाकर कालीमिर्च छिड़क दें अब इसे धुप में सूखने के लिए रख दें. अब इन टुकड़ों को जेब में रख लें और जब भी आपको शराब की लत हो एक टुकड़े को मुंह में रख कर चूसते रहे, दिन भर मुंह में रखा रहने दें, तो इससे शराब की लत नहीं उठेगी.

अदरक में ऐसे गुण होते है जो शरीर में उन हार्मोन्स को सक्रीय करते है जिससे शराब पिने की इच्छा पैदा नहीं होती. आप रोजाना सुबह से ही मुंह में अदरक रख ले इसे चबाये नहीं दिन भर मुंह में रखा रहने दें इसके रस को चूसते रहे बस.

  • सेब को पानी में उबालकर दिन में चार बार खाया जाए तो कुछ ही सप्ताह में व्यक्ति शराब से घृणा करने लग जाता है. यह बहुत ही असरकारी है.

3. रोजाना सेब एप्पल का रस पिने से और दोनों समय का भोजन करने के बाद 1-2 सेब खाने से शराब पिने की आदत छूट जाती है, सेब बहुत फायदेमंद हर तरह की लत खत्म करता है. आप ज्यादा से ज्यादा सेब खाये, जितना सेब खाएंगे उतना ही लाभ होगा.

4. शराब छुड़ाने का इलाज में नई देसी अजवाइन 550 ग्राम लेकर जौ कूटकर यानी अधकचरा, थोड़ा बहुत कूटकर 8-9 किलो पानी में 48 घंटे तक किसी मिटटी, शीशे या कलाई के बर्तन में भीगने दें और बाद में धीमी-धीमी आंच पर पकाये. चौथाई पानी बाकी रह जाने पर उसे उतार लें और दूसरे दिन मसल छानकर बोतल में भरकर सुरक्षित जगह पर रख लें. जब भी शराब पिने की इच्छा हो तो इसे चार चम्मच की मात्रा में पि जाये. सिर्फ 21 दिन में नशे की लत छूट जाएगी.

5. सौंफ को घी में भून कर साफ़ स्वच्छ कांच की शीशी में भरकर रख लें. अब जब भी बीड़ी सिगरेट आदि पिने की इच्छा हो तो इस सौंफ और घी के मिश्रण को आधा-आधा चम्मच की मात्रा में लेकर चबाये.

यह है शराब छुड़ाने की दवा

अब हम बताते है शराब छुड़ाने की दवा के बारे में, आप होमियोपैथी की दुकान पर जाए और उनसे कहे की सल्फर दवा 200 की potency में दे दों, इस दवा का अंग्रेजी English में Dilution कहते है. लेकिन आप इतना कहेंगे तो वो दवा दे देगा. इस दवा को आपको एक सप्ताह में तीन दिन लगातार सुबह के समय खाली पेट होने पर एक बून्द इसकी जीभ पर डालनी है. बस तीन दिन और इतने में आपकी शराब से मुक्ति हो जाएगी.

जो बहुत ही शराब पीते है वह सल्फर को 1000 potency में लें और 1-2 महीने तक सप्ताह में लगातार दो तीन दिन तक सुबह के समय बताये गए तरीके के अनुसार देते रहे, यह बहुत सस्ती दवा है कुछ ही रुपये में मिल जाएगी. होम्योपेथी में सेलेनियम-30 नामक एक और दवा है इसे दिन में तीन बार लिया जाता है, इसके सेवन से भी नशा मुक्ति होती है, सल्फर 200 दारू छोड़ने की मेडिसिन है, आप इसे बेशक इस्तेमाल करे.

  • ज्यादा शराब पि लेने पर 6-7 फिटकरी को पानी में घोलकर पीला दें, नशा उतर जायेगा.
  • नाश्ते या दिन में कभी भी नारंगी संतरा खाने या उसका रस पिने से शराब पिने की आदत छूटती है.
  • दवा है सेब – शराब का नशे में पके हुए सेब खाने से नशा उतर जाता है, दिन में 4-5 पके सेब रोजाना खाये तो 2-3 सप्ताह में पूरी तरह दारू पिने की लत से मुक्ति हो जाती है.
  • शराब का नशा न चढ़े इसके लिए मिश्री पीसकर उसे घी में मिलाकर चटाये तो इससे शराब का नशा नहीं चढ़ेगा.
  • दो चम्मच घी और दो चम्मच शक्कर मिलाकर पिने से शराब का नशा उतर जाता है.
  • ज्यादा करेले की सब्जी खाये, और करेला का रस भी ज्यादा पिए
  • नशा मुक्ति के लिए कपालभाति प्राणायामं, ब्रह्मारी प्राणायाम और अनुम-विलोमा प्राणायाम करे अपने आप लत चली जाएगी.
  • हमने अन्य उपाय भी दिए है निचे NEXT PAGE पर क्लिक करके आप उन्हें भी पड़ें.

शराब छुड़ाने के उपाय, शराब छुड़ाने की दवा, sharab mukti ke upay, sharab chudane ke upay in Hindi

  • इस पोस्ट का अगला पेज भी जरूर पड़ें, उसमे टोटके और ज्योतिषी उपायों के बारे में बताया गया है. आपको एक बार वह भी जरूर पढ़ना चाहिए, इसके लिए next page पर click करे :
  • NEXT PAGE

तो दोस्तों इस तरह अगर आप रोजाना सही तरीके से नियमित रूप से इन घरेलु उपायों का सेवन करते है तो 2-3 सप्ताह के अंदर आपको शराब से नफरत होने लगेगी. जहाँ आपको अभी तालाब उठती है वही आपको नफरत होगी इसको पिने से.

हमने कई लोगों की आदत सिर्फ इन बताये गए शराब मुक्ति के उपाय घरेलु नुस्खे और दवा drinking sharab chudane ke upay in Hindi से ही ख़त्म की हैं. इसीलिए आपको भी यह सलाह दे रहे हैं की यह सभी शराब की लत के इलाज में बाजारू दवाइयों से ज्यादा असरकारी है. इसके अलावा हमने आपको होम्योपैथिक के बारे में भी बताया है उसका प्रयोग भी करे.

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.

हमसे Facebook पर अभी जुड़िये, Group Join करे "Join Us On Facebook"