sar dard, sir me dard, सर दर्द

तुरंत सिर दर्द का जड़ से इलाज करने के 11 उपाय : रामबाण नुस्खे

सिर दर्द का इलाज रोकने के उपाय इन हिंदी – सर में दर्द होना आम समस्या बन गई हैं, भागदौड़ भरी इस जिंदगी में अव्यवस्ता के चलते तनाव पैदा होता हैं और तनाव में व्यक्ति न ठीक से भोजन करता हैं और न ही ठीक से कोई काम कर पाता हैं इसी वजह से उसके सिर में दर्द होने लगता हैं, वैसे इसके होने के और भी कई कारण हो सकते हैं जैसे किसी बीमारी आदि के वजह से भी यह हो सकता हैं.

ऐसे में ज्यादातर व्यक्ति सर में दर्द की अंग्रेजी दवा का प्रयोग करते हैं जो की बहुत ही नुकसान करती हैं और बार-बार दवा गोली लेने से इनका असर भी नहीं होता हैं तो ऐसे में आपको आयुर्वेदिक घरेलु उपाय और नुस्खे का इस्तेमाल करना चाहिए यह 100% तुरंत लाभ करते है और इनसे आप हमेशा के लिए सिर के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

वैसे हम बतादे की ज्यादातर headache वात, पित्त, कफ त्रिदोष के वजह से, सफर करने से, पानी की कमी से, शरीर में शुद्ध ऑक्सीजन की कमी आने से, किसी मानसिक तनाव के होने से आदि वजहों से होता है. ऐसे में रामबाण इलाज के लिए जरुरी है की पहले हम यह जाने की मुझे headache क्यों हो रहा है ? इसके लिए आप देखे की पिछले समय, दिन में आपने क्या-क्या किया था और कारण पता करे इससे headache sir dard treatment in Hindi at home में जल्दी आराम मिलेगा.

  • इस पोस्ट को ध्यान से पूरा, एन्ड तक पड़ें. और निचे दिए गए पोस्ट भी जरूर पड़ें. 100% लाभ होगा.

सबसे तेज़ उपाय

  • (Sir dard ka ilaj) आक यानी मदार के दूध में चावल तर कर लें यानी अच्छे से भिगो दें, उसके बाद चावलों को बाहर निकाल कर सूखा लें उन चावलों को पीस लें यानी महीन, बारीक पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को नाक से साँस लेकर सूंघे उसे नस्य करना कहते हैं, यह सिर दर्द की बीमारी में रामबाण इलाज है..
  • यह घरेलु उपाय सभी तरह के सिर दर्द, मिर्गी, मूर्छा, माइग्रेन आदि को शांत करता हैं, इससे सारी दिमागी समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं.
  • (आक जिसे मदार भी कहते हैं यह एक पौधा होता हैं, इस पौधे के फूल शिव भगवान् को चढ़ाये जाते हैं यह घर के आसपास बड़ी आसानी से मिल जायेगा. इस पौधे के पत्तों में से दूध निकलता हैं उसी दूध का हमे प्रयोग करना हैं)

sar dard ka gharelu ilaj in hindi, sar dard ke upay, sar dard ka ilaj in hindi

सिर दर्द का इलाज के उपाय और दवा

Ilaj or Sir Dar Rokne Ke Upay in Hindi

बाबा रामदेव व राजीव दीक्षित के उपाय

  • सिर दर्द में पतंजलि की दवा : दिव्यधारा – यह पतंजलि का एक प्रोडक्ट हैं, इसको सिर में जहाँ पर दर्द हो रहा हो वहां पर लगाने से तुरंत ही सिर का दर्द दूर हो जाता हैं, यह सिरदर्द के ट्रीटमेंट में बेहद लाभप्रद प्रोडक्ट हैं. इसको आप अपने नजदीकी पतंजलि स्टोर्स से खरीद सकते हैं.
  • देसी गाय के घी की 2-3 बूंदे दोनों नाक के छिद्रों में डाले. इस प्रयोग को रोजाना रात को सोते समय करने से पुराने से पुराना सिर दर्द रोकने के उपाय में  ख़त्म हो जाता हैं. यह सबसे आसान प्रयोग हैं जो की अन्य मानसिक लाभ भी देता हैं.
  • देसी गाय के घी की तरह आप शहद भी नाक में डाल सकते हैं, इससे भी लाभ होता हैं. दालचीनी के पाउडर को पानी में मिक्स करके पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर लगाए इससे भी दर्द से तुरंत राहत मिलती हैं.
  • सिर दर्द का इलाज में लौंग को तवे पर गर्म करके व फिर बारीक़ पीसकर सिर में जहाँ दर्द हो रहा हो वहां पर इसका लैंप करने से जल्द राहत मिलती हैं.
  • थोड़ा लौंग का पाउडर लें और इसमें जरा सा नमक मिलाये दोनों का पेस्ट बना लें और एक गिलास दूध के साथ इसका सेवन करे.
  • लहसुन की कलियों का रस निकालकर पिने से भी रामबाण आराम मिलता हैं.
  • सर में जहाँ दर्द हो रहा हो वहां पर गर्म ठन्डे का सेंक करना चाहिए, बर्फ के टुकड़ों से व गर्म कपडे दोनों से बार-बार- 10-10 मिनट तक सेंक करे इससे दर्द से तुरंत राहत मिलती हैं.
  • सिर दर्द होने पर अदरक की चाय पिने से भी दर्द से राहत मिलती हैं. अक्सर जब नींद न निकाल पाने के वजह से सिर दर्द होता हो तो इसी उपाय को करना चाहिए साथ ही इसमें इलाइची भी मिला सकते हैं.
  • पेट की किसी समस्या के कारण सिर में दर्द हो रहा हो तो नींबू पानी पिए. गैस, कब्ज आदि इनमे भी लाभ करेगी.
  • धनिया को पानी में डालकर अच्छे से घोलकर पिने से सर्दी जुकाम का सिर दर्द दूर हो जाता हैं. और पड़ें –  सर्दी जुकाम का इलाज के नुस्खे
  • सर दर्द होने पर चाय भी दवा गोली की तरह काम करती हैं, इसके लिए आप कड़क चाय जरूर पीकर देखें, ऐसे में अदरक की चाय, पुदीना की चाय, काली चाय आदि का सेवन कर सकते हैं.
  • बकरी के दूध से मक्खन निकलकर सर पर मालिश करने से पित्त से हो रहे सर दर्द में आराम मिलता हैं. यह भी एक बेहतरीन सिर दर्द ठीक करने के नुस्खे में से एक है, रामबाण इलाज की तरह उपयोगी है बकरी का दूध.
  • रामबाण इलाज में कच्चे चने का रस बनाकर पिने से नजला-जुकाम और सर दर्द समाप्त हो जाता हैं.
  • कलोंजी के बीज गर्म करके महीन कपडे में पीसकर बांध लें इसको लगातार सूंघने से जुकाम और सर दर्द मिट जाता हैं.
  • सिर दर्द के उपाय के लिए हल्दी को पानी में मिलाकर लैंप बनाये और इसे सर पर लेप करे.
  • मदार के पत्तों का रस 2-2 बून्द दोनों नाक के नथुने में टपकाने से पुराने से पुराण सर दर्द भी दूर हो जाता हैं.
  • अरंड की जड़ और सोंठ को एक साथ कूट पिस्तकार सर पर लेप करने से सर के रोग जड़ से नष्ट होते हैं सिर दर्द के घरेलु उपचार में यह तरीका भी बहुत अचूक है.

sar dard, sir me dard, सर दर्द

  • पान के पत्ते चबाकर खाने से भी सिर के दर्द से राहत मिलती हैं. इसके साथ ही सिर दर्द रोकने के इलाज में नारियल का तेल और लौंग का तेल दोनों को मिलाकर दर्द वाली जगह पर मालिश करने से भी दर्द से राहत मिलती हैं.
  • पेट में गैस बनने से दर्द हो रहा हो तो एक गिलास गुन-गुने पानी में एक नींबू को निचोड़कर पिए इससे पेट में गैस व पेट की अन्य समस्या से हो रहे सर दर्द में राहत मिलती हैं.
  • तुलसी की चाय या तुलसी के पत्तों को चबाकर खाने से भी सर दर्द में आराम मिलता हैं. एक कप पानी में 6-7 तुलसी के पत्ते डालकर अच्छे से उबालकर भी पि सकते हैं इससे भी बहुत लाभ होता हैं.
  • रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें, न तो कम सोये और न ही ज्यादा सोये, और अगर आप दिन में सोते हैं तो इस आदत को बदले व सिर्फ रात में ही पूरी नींद लेने की आदत बनाये- और पड़ें – गहरी नींद आने के उपाय
  • सर दर्द करते समय ब्रह्मारी प्राणायाम करने से तुरंत राहत मिलती हैं, ऐसा रोगी को 5 मिनट तक जरूर करना चाहिए व फिर बालसाना योग में बैठ जाना चाहिए.

सिर दर्द के उपाय, sir dard ka ilaj in hindi, sir dard ka ilaj

सिर दर्द के लिए योग

  • अगर आपको बहुत पुराना सर दर्द हैं दवा गोली से भी ठीक नहीं होता हैं तो आपको योग का सहारा अवश्य लेना चाहिए. सिर्फ सप्ताह भर आप योग करके देखें आपको क्षत प्रतिशत लाभ होगा इसके लिए आप सिर दर्द के लिए योग में अनुम विलोमा प्राणायाम, कपालभाति प्राणायाम और ब्रह्मारी प्राणायाम यह तीनो करे, योग में रामबाण है अतः इसे भी करे.
  • रोजाना सुबह के समय 10 मिनट तक अनुम विलोमा प्राणायाम करे, एक नाक से स्वांस ले और दूसरी नाक से स्वांस छोड़ें इस तरह बारी-बारी से एक-एक नाक से गहरी-गहरी स्वांस लेते रहे.
  • 5-10 मिनट ही कपालभाति प्राणायाम भी करे यह आपको तुरंत ही लाभ देगा आपके शरीर को नई ऊर्जा से भर देगा आप तरोताज़ा महसूस करने लगेंगे. लेकिन बस बात यह हैं की आप सही विधि से कपालभाति प्राणायाम करे, कई लोगों को कपालभाति ठीक से करना नहीं आता हैं इसके लिए आप यूट्यूब पर वीडियो देखें. कपालभाति प्राणायाम में सिर्फ पेट से स्वांस ली जाती हैं पेट को अंदर बाहर किया जाता हैं तो इसको आप रोजाना 5-10 ,मिनट तक करे.

ब्रह्मारी प्राणायाम

  • ब्रह्मारी प्राणायाम आपको सर दर्द से तुरंत राहत दिलाएगा, अगली बार जब भी आपको सर दर्द हो तो तुरंत ही एक कमरे में जाए और ब्रह्मारी प्राणायाम करे, सिर्फ 5 मिनट में ही आपका सिर दर्द व शारीरिक तनाव गायब हो जायेगा. यह बहुत ही फायदेमंद हैं इसका प्रयोग करके जरूर देखें. रामबाण इलाज है ब्रह्मारी प्राणायाम आप इसे एक बार जरूर करे.

बालसाना योग Child Pose

  • जब भी सर दर्द हो तो आप सबसे पहले सिर दर्द के आयुर्वेदिक नुस्खे जो हमने ऊपर बताये हैं उनको कर सकते हैं उसके बाद में आप बिस्तर पर बैठ जाए और बालसाना योग पोस्चर में बैठ जाये 10-15 मिनट तक बालसाना की स्थिति आँख बंद करके बैठने से आपको मानसिक शांति मिलेगी व आपका मूड फ्रेश हो जायेगा जिससे आपका सर दर्द भी खत्म हो जायेगा. आप एक बार जरूर इस प्रयोग को करके देखें.

इस तरह आप इन बताये गए तरीको को अपनाएंगे तो आपको पूरा-पूरा आराम मिलेगा. ऐसी रामबाण जानकारी आपको और कहीं नहीं मिलेगी, आप पतंजलि रामदेव बाबा के बताये गए घरेलु उपाय भी करे साथ ही मदार पौधे की जो विधि बताई है उसे भी जरूर करे.

तो दोस्तों इस तरह सिर दर्द के उपाय से इलाज sir dard rokne ke upay in Hindi headache treatment का प्रयोग कर आप बड़ी आसानी से सर में होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकते हैं यह सर दर्द की गोली से भी ज्यादा प्रभावकारी होते हैं. इसके अलावा आप योग को भी प्राथमिकता दें व रोजाना सुबह के समय नियमित रूप से करे.

loading...

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.