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100 ग्राम सोयाबीन में कितने परसेंट प्रोटीन पाया जाता है ??

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सोयाबीन में कितने परसेंट प्रोटीन पाया जाता है

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क्या आप जानते है की 100 gram सोयाबीन में कितने परसेंट प्रोटीन होता है ? इसका जवाब है – 100 ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. यह उन आहार में से एक है जिनमे सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. जो लोग बॉडी बिल्डिंग कर रहे है उनके लिए सोयाबीन का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है.

100 सोयाबीन के दानो में 36 ग्राम प्रोटीन और 20 ग्राम के लगभग फैट होता है, 30 ग्राम कार्बोहायड्रेट, 10 ग्राम फाइबर और टोटल 450 कैलोरी पाई जाती है. सिर्फ 100 ग्राम सोयाबीन में इतने सारे तत्व पाए जाते है, जो की शरीर बनाने के लिए काफी है Soyabean me protein ki percentage yah hoti hai.

सोयाबीन के चंक्स में 100 ग्राम में 56 ग्राम तक प्रोटीन होता है, यह सब जानते है की बिना प्रोटीन के शरीर ताकतवर व अच्छी बॉडी नहीं बन पाती और इसके लिए भरपूर मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना उतना आसान भी नहीं होता. लेकिन जब से सोयाबीन पर हुई रिसर्च सामने आई है तब से प्रोटीन पाना बेहद आसान हो गया है और अब बॉडीबिल्डर के लिए प्रोटीन पाने की समस्या भी ख़त्म हो गई है.

कई लोग क्या करते है, वह बाजार से प्रोटीन पाउडर ले आते है असल में उनमे कोई प्रोटीन नहीं होता वह सब ऐसे ही लिख कर दे देते है. अगर सच में उनमे जितना प्रोटीन बताया जाता है उतना प्रोटीन होता तो कई लोगों के शरीर बन जाते लेकिन वह सब झूठ होता है. इसलिए प्रोटीन पाने के चक्कर में आप उन बेकार के प्रोडक्ट्स के सेवन से बचे और सिर्फ सोयाबीन का ही सेवन करे.

प्रोटीन पाना नॉन-वेग खाने वालो के लिए बहुत आसान होता है, इसे वह स्वाद के साथ ग्रहण कर सकते है लेकिन जो वेजेटेरियन होते है उनके लिए प्रोटीन पाना एक समस्या जैसा होता है. इसीलिए ज्यादातर वेजेटेरियन प्रोटीन पाउडर लेने को मजबूत हो जाते है लेकिन अब वेजेटेरियन भी सोयाबीन का सेवन कर आसानी से प्रोटीन ग्रहण कर सकते है.

सोयाबीन बहुत ही कम दाम में मिल जाती है और इसे कोई भी व्यक्ति ले सकता है, जरुरी नहीं की सिर्फ वही इसका सेवन करे जिनको बॉडीबिल्डिंग करनी हो. आइये जाने सोयाबीन के कुछ लाभ के बारे में.

सोयाबीन का सेवन कैसे करे

  • सोयाबीन को आप कई तरह से खा सकते है, यह हर तरह से लाभ करती है. भूनकर, भिगोकर या सुखी भी खा सकते है.
  • सोयाबीन को रात को सोते समय पानी में भिगोकर छोड़ दें फिर अगली सुबह इसे पानी से निकालकर साफ़ पानी से धोकर वैसे ही खा सकते है. इसमें आप सोयाबीन के साथ चने भी भिगोकर रख सकते है दोनों का सेवन और भी लाभ करेगा.
  • आप इन्हे भूनकर भी खा सकते है, क्योंकि कई लोगों को इनको भिगोकर खाना अजीब लगता है और स्वाद नहीं आता तो ऐसे में आप भूनकर खा सकते है. भिगोई हुई सोयाबीन को कढ़ाई में तेल डालकर भून लें, इसमें आप जीरा आदि भी डाल सकते है. यह आपको स्वादिष्ट भी लगेगा और प्रोटीन भी देगा. तो इस तरह आपने जाना की सोयाबीन में कितना प्रोटीन होता है आगे हम छोटे रूप में इसके कुछ फायदों के बारे में भी बताते है.

सोयाबीन खाने के कुछ अन्य फायदे

  • सोयाबीन का सेवन व सोयाबीन का दूध पिने से अनिमिआ यान वाइट ब्लड सेल्स की कमी दूर होती है.
  • दिल से जुड़े रोगों से भी छुटकारा दिलाती है सोयाबीन
  • महिलाओ के मासिक धर्म में सुधार आता है
  • मासिक धर्म में शरीर में एस्ट्रोजन की कमी हो जाती है इससे हड्डियों में बहुत नुकसान होता है. इस कारन कई महिलाओ को ऑस्टिओआर्थइरिटस की बीमारी भी जाती है घुटनो में दर्द की समस्या भी हो जाती है. इन सभी समस्याओ को रोकने के लिए मात्रा सोयाबीन का सेवन ही काफी होता है. इसलिए महिलाओ को भी सोयाबीन का सेवन करना चाहिए
  • वह चाहे तो इसे कम मात्रा में खा सकती है लेकिन खाये जरूर.
  • मासिक धर्म में कमर दर्द, सूजन आदि को भी सोयाबीन रोकती है.
  • सोयाबीन में आइसोफ्लेवोन नमक एक तत्व होता है जो की शुगर को कम करता है और इसके साथ ही कोलेस्टेरोल ब्लड ग्लूकोस के स्तर को भी सोयाबीन कम करती है.
  • उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए भी सोयाबीन का सेवन बहुत लाभकारी होता है.
  • मानसिक तनाव को कम करता है और मानसिक क्षमता को बढ़ाता है.
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