sugar ka ilaj, sugar treatment in hindi, sugar ka ilaj in hindi,

100% शुगर का जड़ से इलाज : बाबा रामदेव के उपाय और नुस्खे

शुगर का इलाज इन हिंदी के उपाय – डायबिटीज शुगर की बीमारी से आज देश और दुनिया के करोड़ों लोग पीड़ित हैं. बढ़ते हुए तनाव, शारीरिक श्रम के आभाव और बिगड़ती हुई जीवनशैली से हमारा Pancreas कमजोर पढ़ जाता हैं. हम नकारात्मक चिंतन जब करते हैं, गुस्सा करते हैं, नाराज होते हैं और बहुत ज्यादा एलॉपथी की दवाई खाते हैं उन सब के कारण से pancreas के beta cells degenerate हो जाते हैं. इसी का नाम हैं डायबिटीज, मधुमेह हैं. इसी के बारे में बाबा रामदेव और राजीव दीक्षित जी के डायबिटीज के लिए रामबाण आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे बता रहे हैं इनके सेवन से 101% आपको लाभ होगा.

  • शुगर के बारे में :- आज कल यह जेनेटिक भी बहुत हो रही हैं. जो बच्चे बचपन में ही बुखार की, पेट के कीड़ों की या टाइफाइड आदि की तेज दवाइयां खाते हैं उनको यह बीमारी बचपन में ही हो जाती है अथवा जो मां गर्भावस्था में एलॉपथी की तेज दवाइयां खाती हैं, उससे गर्भ से ही बच्चों को डायबिटीज शुगर हो जाती हैं type 1 and type 2 diabetes sugar treatment in Hindi with ayurvedic remedies.

यह बहुत ही खतरनाक हैं और शुगर के साथ-साथ जो शुगर के कॉम्प्लीकेशन्स हैं और भी ज्यादा Critical हैं. शुगर में करीब 35 से 40% लोगों की किडनी फ़ैल हो जाती हैं और करीब 80% लोगों को आंखों की कोई न कोई बीमारी हो जाती हैं. शुगर के कारण से लोगों को Sexual disorders भी होते हैं, शरीर कमजोर पढ़ जाता हैं. इसलिए समय से शुगर का उपचार करना बहुत जरुरी हैं.

  • इस पोस्ट को पूरा आखिरी तक, एन्ड तक पड़े. बाबा रामदेव ने आसान और चमत्कारी उपाय दिए है.

sugar ka ilaj, sugar treatment in hindi, sugar ka ilaj in hindi,

डायबिटीज यानी शुगर दो तरह के होते हैं

Type 1 : हमारे शरीर में जब इन्सुलिन नहीं बनता हैं तो इसे Type 1 Diabetes कहते हैं.

Type 2 : शरीर में जरूरत से कम मात्रा में इन्सुलिन बनने पर व जो इन्सुलिन बनता हैं वह ठीक से अपना कार्य नहीं कर पाता हैं इसी को Type 2 Diabetes कहते है.

शुगर का इलाज के घरेलु उपाय आयुर्वेदिक नुस्खे

Diabetes Sugar Treatment in Hindi

  • शुगर बढ़ने से आप ऐसे देखेंगे तो आपको लगेगा की इससे क्या दिक्कत हैं, मेने शुगर खाई तो मेरे ग्लूकोस में शुगर की मात्रा बढ़ गई लेकिन उससे आपकी आंखें ख़राब हो सकती हैं, आपकी किडनी ख़राब हो सकती हैं, आपको हार्ट की प्रॉब्लम हो सकती हैं. इसीलिए शुगर और शुगर के कॉम्प्लीकेशन्स से बचना बहुत जरुरी हैं.
  • शुगर होने के बाद अगर आप उसे नियंत्रित करने के लिए योग का सहारा लेते हैं तो यह आपके लिए दो तरह से रामबाण लाभ करेगा. योग का सहारा लेने से एक तो शुगर आपका ठीक होगी और शुगर के कम्प्लीकेशन से आप बचेंगे इसके साथ ही योग आपको अन्य आधुनिक बिमारियों से भी बचाये रखेगा, योग शुगर का रामबाण उपाय हैं आपको इसका सहारा अवश्य लेना चाहिए.
  • शुगर को कम करने के लिए कपालभाति प्राणायाम, मंडूकासन और अनुल विलोम प्राणायाम यह तीनो ही करे. इसमें कपालभाति प्राणायाम रोजाना सुबह के समय शुगर के रोगियों को 15 मिनट तक करना चाहिए. इससे pancreas के beta cells reactivate होंगे, regenerate होंगे. और degenerate हुए pancreas के beta cells भी आधा-आधा घंटा कपालभाति करने से वापस से regenerate हो जाते हैं.
  • यह बहुत ही बड़ी बात हैं और शुगर के कम्प्लीकेशन से बचने के लिए अनुम विलोम प्राणायाम करे यह रामबाण घरेलु उपाय होगा. यह शुगर के उपचार और कम्प्लीकेशन से बचने के लिए बेहद जरुरी हैं.  तो कपालभाति प्राणायाम 15 से 20 मिनट और अनुम विलोम प्राणायाम 10-15 मिनट अगर रोगी इतनी देर रोजाना दोनों प्रणायाम को करता हैं तो भी यह शुगर के रोगी के लिए पर्याप्त हैं. यह प्राकृतिक और आसान तरीके हैं शुगर कण्ट्रोल करने के उपाय प्राकृतिक व योगिक हैं.
  • और मंडूकासन शुगर के रोगी को 4 से 5 बार तक करना चाहिए यह उनकी सेहत के लिए बहुत ही जरुरी हैं. मालगासना और योगमुद्रासन का अभ्यास व अन्य योगासन का अभ्यास भी मधुमेह, शुगर, डायबिटीज के रोगी के लिए बहुत लाभदायक होगा.
  • शुगर की दवा का नाम बताएं :- शुगर की बीमारी में डॉक्टर द्वारा निम्न दवाइयां दी जाती है, glimepiride (Amaryl), glimepiride-pioglitazone (Duetact), glimeperide-rosiglitazone (Avandaryl).

बाबा रामदेव के अनोखे तरीके : जाने

डायबिटीज का घरेलू उपचार, diabetes ka ilaj, diabetes treatment in hindi

Source : Onlineupchar

  • शुगर के लिए मेथी का पानी भी बड़ा उपयोगी होता हैं, अंकुरित मेथी दाने भी आप इसमें ले सकते हैं.
  • शुगर में जामुन का सेवन और जामुन की गुठली के पाउडर का सेवन भी डायबिटीज को कण्ट्रोल करने में रामबाण उपचार का काम करता हैं.
  • जामुन की गुठली, गिलोय, चिरायता और कालमेघ का पाउडर इन सभी को बराबर मात्रा में लेकर इनका चूर्ण बना लें और एक-एक चम्मच सुबह शाम खाये. गिलोय भी उपयुक्त है, चिरायता भी और अगर चिरायता न हो तो आप इसके बदले कालमेघ का इस्तेमाल कर सकते है यह भी उपयुत्क हैं. और जामुन की गुठली का पाउडर भी अगर शुगर के रोगी सुबह शाम एक-एक चम्मच खाये तो उनको इससे बहुत लाभ होगा.
  • गिलोय को रात को भिगोकर के अथवा कालमेघ व चिरायता को रात को भिगोकर के उसका पानी सुबह पीते हैं तो इससे भी शुगर यानी डायबिटीज कण्ट्रोल होती हैं.
  • शुगर में सिर्फ दो ग्राम कलोंजी खाने से 101% लाभ मिलता हैं, यह पैंक्रियास को उत्तेजित कर करता हैं जिससे भरपूर मात्रा में इन्सुलिन का निर्माण होता हैं.
  • रोजाना 20 ताजा पत्ते बेल पत्र के दांतों से चबाकर खाने से सिर्फ एक महीने में ही हर तरह की शुगर दूर हो जाती हैं. एक महीने तक लगातार प्रयोग करे उसके बाद 30 दिन में 4 दिन लगातार इस प्रयोग को करते रहे ऐसा करने से भविष्य में फिर कभी शुगर नहीं होती. यह सबसे आसान और हजारों बार प्रयोग में लाया गया घरेलु उपाय  हैं.
  • करेला का रस दोनों तरह की डायबिटीज में लाभदायक होता हैं इसके लिए रोजाना करेले का रस बनाकर के पिए इससे कुछ महीनो में ही मधुमेह का इलाज हो जायेगा. यह शुगर को कण्ट्रोल करता हैं, इसके अलावा आप 99 ग्राम करेले के रस में इतना ही पानी मिलाकर के दिन में तीन से चार बार तक सेवन कर सकते हैं.
  • रोजाना 600 mg विटामीन C का सेवन करने से क्रोनिक डायबिटीज में भी आराम मिलता हैं इससे जल्द ही शुगर की बीमारी दूर हो जाती हैं. इसके लिए आप वह सभी फल खाये जिनमे विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता हो.
  • Type II Diabetes ज्यादातर शरीर के अतिरिक्त वजन के कारण होती हैं इसलिए रोजाना पैदल चलना शुरू करे, मेहनती काम करे.
  • रोजाना नियमित रूप से 100 ग्राम जामुन खाने से शुगर नियंत्रित होती हैं. यह आसान उपाय हैं, आप इसको कर के देख सकते हैं.
  • ऐसा आहार ले जिसमे हाई फाइबर मिलता हो.
  • कलौंजी और मेथीदाना दोनों को एक सामान मात्रा में लेकर के अच्छे से मिक्स कर के दरदरा पीस लें और एक डिब्बी में भर लें. अब रोजाना रात को सोते समय एक चम्मच यह कलोंजी और मेथीदाना का चूर्ण एक ग्लास पानी में मिला दें और फिर अगली सुबह इस चूर्ण को पानी में से निकालकर के चबा-चबा कर खा ले और इसके पानी को भी पि जाए. इस प्रयोग को तीन महीनो तक लगातार करने से 100% आराम मिलता हैं.
  • शुगर का इलाज में बेलपत्र के पत्ते 250 ग्राम, मेथी का दाना 100 ग्राम, तेज पत्ता 100 ग्राम, जामुन की गुठली, 150 ग्राम यह सभी लेकर के इनका पाउडर बनाकर के मिक्स कर लें. इसके बाद एक डेढ़ चम्मच की मात्रा में सुबह और शाम दोनों समय भोजन करने से एक घंटे पहले लें. इसके सेवन से दो से तीन महीनो में ही उपचार हो जाता हैं.

शुगर कम कण्ट्रोल करने के उपाय और उपचार

डायबिटीज यानी शुगर के रोगियों के लिए जरुरी हैं की जो मीठे फल हैं वो न खाये, हां पपीता थोड़ा खा सकते हैं, सेब थोड़ी मात्रा में सकते हैं इसके साथ ही जामुन और अमरुद आदि फल भी शुगर में खा सकते हैं. जो खट्टे फल हैं उनको डायबिटीज में थोड़ी मात्रा में खा सकते हैं, ज्यादा मात्रा का परहेज ही करे. इसके अलावा मीठी शरबत से शुगर के रोगियों को परहेज करना चाहिए व शकर से बनी हर एक पदार्थ का सेवन कम से कम करना चाहिए.

और शुगर में भी जो हैं सीड्स पेट में जाकर एक दम से नहीं घुलता हैं जैसे आपने मुनक्का खाया, आपने खजूर खाया, अंजीर खाया वो धीरे-धीरे आपके शरीर में जाकर घुलता हैं इसलिए वह ज्यादा नुकसान नहीं करेगा. मेरा कहने का मतलब हैं की जो मीठा तुरंत आपके शरीर में जाकर घुल जाता हैं उसके सेवन से आपको बचना चाहिए ऐसे मीठे आहार बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए.

  • शुगर की बीमारी में दिव्य मधुनाशनी का सेवन कर सकते हैं, दो-दो गोली खाली पेट सुबह शाम लें. यह पतंजलि की शुगर की गोली आयुर्वेदिक दवा हैं. इसे आप पतंजलि के स्टोर्स से खरीद सकते हैं.
  • शुगर का आयुर्वेदिक उपचारसे करे – खीरा, करेला और टमाटर का जूस बनाकर के पिए. एक खीरा, एक करेला, एक टमाटर इन तीनो को जूस के मिक्सर में डालकर के इनका रस निकाले. एक कप या एक गिलास आप इसको सुबह शाम रोजाना पि सकते हैं. इसको और असरकारी बनाने के लिए आप इसमें सदाबहार के 7 फूल और निम् के 7 पत्ते भी मिला सकते हैं बाकी इनको बिना मिलाये भी आप खीरा, करेला और टमाटर का रस ले सकते हैं.

Acupressure Point For Sugar Treatment

acupressure for diabetes in hindi

  • शुगर को कण्ट्रोल करने के लिए Acupressure भी बहुत मदद करता हैं, यह बाए हाथ की हथेली में छोटी उंगली के निचे, यानी हाथ की आखिरी छोटी उंगली के निचे की हथेली को दबाने से भी बहुत लाभ होता हैं, ऐसा करने से pancreas activate होगा और इससे आप शुगर की बीमारी से बच सकेंगे, यह शुगर की बीमारी से बचने का उपाय सबसे सरल हैं आप इसे कभी भी कर सकते हैं.
  • शुगर को कण्ट्रोल करने के लिए बहुत जरुरी हैं की आप कम से कम छह घंटे की नींद लें, क्योंकि एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए छह घंटे की नींद बहुत जरुरी होती हैं. अगर आप बाबा रामदेव द्वारा बताये गए कपालभाति और अनुम विलोम प्राणायाम करते हैं तो सिर्फ इनके सहारे ही आप शुगर को कण्ट्रोल कर सकते हैं.

बताये गए पोस्ट्स को भी आप जरूर पड़ें, उनमे भी जरुरी बाते बताई गई है. और यहाँ जो बाबा रामदेव ने नुस्खे उपाय दिए है उनपर और खास ध्यान दें और उन्हें करे तो आपको बहुत बहुत फायदा होगा.

बाकी डायबिटीज शुगर का घरेलू उपचार के उपाय नुस्खे diabetes sugar treatment in Hindi को करते रहे इनके प्रयोग से आपको बहुत लाभ मिलेगा. इसमें आप भरपूर मात्रा में पानी पिए, व्यायाम, योग प्राणायाम करते रहे यह आयुर्वेदिक  उपचार  में और भी सहायता देंगे.

loading...

3 Comments

  1. ravi
  2. Ask Your Question
  3. sanjeev kumar verma

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.