10 Teeth Care Tips in Hindi – दांतों की सुरक्षा कैसे करे

teeth care in hindi language, danton ki suraksha kaise kare

दांत की सफाई कैसे करे देखभाल : कम उम्र में ही दांतों का कमजोर होना, दांतों के प्रति लापरवाही बरतने की ओर इशारा करता हैं. हम रोजाना ब्रश तो करते हैं, लेकिन ठीक से दांत साफ़ कैसे करे, healthy teeth’s के लिए क्या करे यह सब आपको भी पता नहीं होता. और सिर्फ मशीनी ढंग से दांत साफ करने से दांत साफ़ और मजबूत नहीं होने वाले इसके लिए आपको दांतों की (सुरक्षा) देखभाल के teeth care tips in Hindi के बारे में जानना होगा.

इनके जरिये आप दांतो की सुरक्षा बड़ी आसानी से कर पाएंगे. पढ़िए दांतों की सुरक्षा करने के तरीके व उपाय के बारे में. वह छोटी-छोटी आदते जिन्हें हम रोजाना नजर अंदाज करते हैं. best natural tips for teeth whitening.

Teeth Care Tips in Hindi

दांत की सफाई कैसे करे मजबूत करने के उपाय

ठीक से दांत साफ़ करे

thik se dant saaf kaise kare

  • हम दांतों में ब्रश इस तरह से करते हैं जैसे की नींद में चल रहे हो. ब्रश करते समय हमें मालूम ही नहीं होता की हम ब्रश कर रहे हैं, दांतों को साफ़ कर रहे हैं. हम तो बस ब्रश को दांतों से रगड़ते जाते हैं. और इस तरह से रगड़ते रहने से दांत बहुत जल्दी कमजोर होने लगते हैं. सेंसिविटी जैसी समस्या आने लगती हैं, इस घर्षण से दांतो की परत कमजोर पढ़ने लगती हैं. जिससे दांत में खून आना और दांत दर्द होने लगता हैं.
  • दांत साफ़ कैसे करे – रोजाना पुरे ध्यान से ब्रश करे, ब्रश करते वक्त ब्रश को मुंह के कोने-कोने में ले जाए. और ब्रश की रफ़्तार भी धीमी रखे, जल्दबाजी में किया गया ब्रश दांतों को ठीक से साफ़ नहीं कर पाता, बहुत सी जगह ऐसे ही छूट जाती है. इसलिये हमेशा धीमी गति से और मुंह के हर कोने में ब्रश करे.

दांतों का ऊपरी हिस्सा, दांतों को निचला हिस्सा, दांतों और मसूड़ों के बिच का हिस्सा आदि मुंह के हर कोने में ब्रश को ले जाए.

दांत साफ़ करने का धागा (कीटाणुओं से सुरक्षा)

  • दांतों की सफाई के लिए Flossing का उपयोग करना भी बहुत फायदेमंद होता हैं. यह उन जगह पर बड़ी आसानी से पहुंच जाता हैं जहां ब्रश भी नहीं पहुंच पाता. यह दो दांतों के बिच के हिस्सों में फंसे भोजन के कण और कचरे को निकलने में बहुत मदद करता है. अगर इन कणो को समय पर नहीं निकाला जाए तो यह दांतों में सड़न पैदा करने लगते हैं, मुंह में बैक्टीरिया बनने लगते हैं जिससे दांत कमजोर हो जाते हैं.

धागे से दांत साफ़ करे

  • सप्ताह में 3-4 बार (और दिन में 1 बार) दांतों को धागे से साफ जरूर करे. यह Flossing आपको कहीं से भी बड़ी आसानी से मिल जाएगा. आप इसे medical stores से भी खरीद सकते हैं. अगर यह न मिले तो कपड़ों की सिलाई करने वाली गिट्टी के धागे का भी उपयोग कर सकते हैं (यह दांत साफ़ करने का तरीका प्राकृतिकहै).

तम्बाकू खाना छोड़े (Teeth Care Tips)

  • आप अंदाज़ा भी नही लगा सकते की तम्बाकू, गुटके आपके दांतों को कितना नुकसान पहुंचाते हैं. यह दांतों की सुंदरता के साथ इनको अंदर से कमजोर भी करते है, इससे इनमे कीड़े भी पढ़ सकते है, मुंह का केंसर हो सकता हैं आदि. ऐसी बहुत से घातक बीमारिया हो सकती है जो की आपके जीवन को बर्बाद कर सकती हैं. इसलिए दांतों की सुरक्षा देखभाल के लिए (teeth care) के लिए तम्बाकू, गुटखा खाना छोड़ दें.

चाय, कॉफ़ी, ड्रिंकिंग करना छोड़े

  • इन चीजों में phosphorous बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं. और अगर phosphorous शरीर में ज्यादा मात्रा में मौजूद हो जाए तो यह Calcium की मात्रा को कम कर देता हैं. जिससे दांतों की कमजोरी, दांत दर्द, मसूड़ों में खून आना आदि दांतों के अनेक रोग होने लगते हैं.
  • इसके साथ ही इन चीजो का सेवन करने से दांत भी पिले पढ़ते हैं, शरीर की त्वचा पर नकारात्मक असर पढता है. पेट की आते कमजोर पढ़ने लगती, लिवर कमजोर होने लगता हैं आदि. आप ही बताये की इन चीजों के सेवन करने से कौन सा फायदा होता हैं. हम सिर्फ पल भर के स्वाद के लिए इन चीजों का सेवन करते हैं और यह सिवाय नुकसान के और कुछ नहीं देकर जाती. इनकी जगह आप दूध का सेवन करना शुरू कर सकते हैं यह दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होगा.

Dental Care के लिए Calcium Vitamins की जरूरत

  • दांतों को मजबूत करने का उपाय – अगर आप दांतों को मजबूत करना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा मात्रा में Calcium & Vitamin C का सेवन करना शुरू करे. क्योंकि Calcium दांतो की मजबूती और सफेदी को बढ़ाता हैं. इसके जरिये आप बुढापे में भी जवानी जैसे दांत बनाये रख सकते हैं.
  • Calcium और Vitamins प्राप्त करने के लिए आप रोजाना सुबह शाम दूध पीना शुरू करे और इसके साथ ही संतरे का रस, पनीर, दही, फूल गोभी आदि Dairy Products का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना शुरू करे. आदि उन सभी चीजों का सेवन करे जिनमे Calcium और Vitamin C मिलता हो.

Mouthwash Dental Care in Hindi

  • Mouthwash दांतों के बैक्टीरिया, कीटाणुओं को मारने में अहम् भूमिका निभाता है. क्योंकि इसमे Listerine & chlorine dioxide properties होती हैं. यह दांतों में फंसे भोजन के कणो को निकलने में भी बहुत मदद करता हैं.

खाना खाने के बाद कुल्ला करना

कुल्ला करना है बहुत जरुरी

  • आप अंदाज़ा भी नही लगा सकते की यह छोटी सी आदत हमारे दांतों को कितना नुकसान पहुंचा सकती हैं. जब हम भोजन करने के बाद ठीक से कुल्ला नहीं करते तो दांतों में भोजन के कण फंसे रह जाते हैं जिससे दांतों में सड़न लगना शुरू हो जाती हैं. और यही सड़न दांतो के रोगों को निमंत्रण देती हैं. इसलिए रोजाना भोजन करने के बाद ठीक से कुल्ला जरूर करे.

Tongue जिबान साफ़ करे (Teeth Care)

  • जिस तरह हम दांतों की सफाई का ध्यान (देखभाल) करने का प्रयास करते हैं ठीक वैसे ही Tongue की भी देख रेख करना चाहिए. क्योंकि हम जो भी खाते हैं उसका जिबान के जरिये ही स्वाद लेते हैं और फिर यही सीधा पेट में जाता हैं. और अगर जिबान गन्दी होगी, उसमे कीटाणु होंगे तो वह आपके पेट को भी खराब कर देगा (सुरक्षा कैसे करे उपाय).

जीबन साफ़ करना न भूले

  • इससे बचने के लिए जिबान करने के (Tongue Cleaner) का उपयोग जरूर करे. आप जिबान को ब्रश या किसी धागे से भी साफ़ कर सकते हैं. यह थी दांतों की देखभाल की सामान्य बाते जिन्हें आम सामान्य व्यक्ति और दांत के रोगी को ख़ास ध्यान रखना चाहिए. इसके साथ ही निचे दी जा रही दांत के रोग से जुडी जानकारी को भी पढ़ें.
  • अपने ब्रश को हमेशा साफ़ सुथरी जगह पर रखे. और हमेशा ब्रश करने से पहले गर्म पानी से अपने ब्रश को धो कर ही दांत साफ़ करे. Tooth Brush को हमेशा Tooth cape में रखे. इनको खुला छोड़ने पर इनमे बहुत से घातक बैक्टीरिया आकर बैठ जाते हैं जो की हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकते हैं.

danton ki suraksha ke upay

  • जरुरत से ज्यादा ब्रश न करे, और न ही ब्रश को दांतों पर ज्यादा रगड़े यह दांतों को कमजोर करता है.
  • हमेशा धीमी गति से ही ब्रश करे.
  • अगर आपके दांतों बहुत कमजोर हैं तो दिन में 2 बार 2-3 minutes तक ब्रश करे.
  • Fluoridated toothpaste का उपयोग करे. हो सके तो निम् की दातुन करे. और टूथपेस्ट की जगह चूर्ण का इस्तेमाल करे.
  • सप्ताह में 2-3 बार (Flossing) धागे के दांत साफ़ करे.
  • मीठा खाना कम कर दे.

अगर हो सके तो निम की दातुन से ब्रश करना शुरू करे. अगर आप निम की दातुन से दांत साफ़ करने लगेंगे तो आपको फिर किसी चीज से डरने की जरुरत नहीं रहेगी. क्योंकि निम की दातुन में दांतों के बैक्टीरिया को खत्म करने और दांत को मजबूत बनाये रखने की क्षमता होती हैं”.उम्मीद करते है आपको यह दांत की सफाई मजबूत करने के teeth care in Hindi को पढ़कर बहुत कुछ समझ आया होगा.

No Responses

  1. Anonymous

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.