Teeth Pain Treatment के लिए 7 नुस्खे & उपाय (Instant Relief)

Effective Teeth Pain Treatment के लिए 7 नुस्खे & उपाय

teeth pain treatment in hindi, teeth pain ke gharelu nuskhe

जैसा की हमने आपको दांतो के रोगों से जुड़े किस्सों बताया हैं की दांत दर्द होना अब बहुत आम हो गया हैं, अब हमारा जीवन डिजिटल हो गया हैं. हमारा Nature के साथ connection बिलकुल टूट गया हैं और इसी वजह से अब हमें वह बीमारियां भी होने लगी जिनके बारे में हम कल्पना भी नहीं कर सकते. आगे पढ़िए natural ayurvedic remedies for toothache.

हमें जो भी शारीरिक रोग होते हैं उनके पीछे हमारे ही हाथ होते हैं. हमारी अनदेखी के कारण ही हमारे शरीर में रोग बनते हैं. दांत दर्द होने के पीछे निचे बताये जा रहे सामान्य कारण हो सकते हैं.

  • खाना खाने के बाद कुल्ला नहीं करना
  • जल्दी-जल्दी खाना खाना
  • अच्छे से चबा=चबाकर खाना नहीं खाना
  • ब्रश नहीं करना
  • तेजी से व रगड़कर ब्रश करना
  • Genetics
  • कैल्शियम की कमी होना
  • दांतों में चोंट लगना आदि

कुल्ला करना क्यों जरुरी हैं – खाना खाने के बाद कुल्ला करना बहुत जरुरी होता है. इसको करने से मुंह में मौजूद भोजन के कण सांफ हो जाते हैं. और जब हम कुल्ले नहीं करते तो यह कण मुंह और दांतों में ही रह जाते हैं फिर यह दांतों में बैक्टीरिया उत्पन्न करते हैं जिससे दांत कमजोर होने लगते हैं. और फिर तरह-तरह के दांतों के रोग होने लगते हैं जैसे पिले दांत होना, दांत दर्द करना, मसूड़ों में दर्द होना आदि.

Teeth Pain Home Treatment in Hindi Language

पढ़िए teeth pain के लिए घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में इनके जरिये आप teeth pain का home treatment कर सकते हैं. वह बड़ी आसानी से Free of Cost best pain relief home remedies.

Teeth pain के लिए लहसुन का घरेलु नुस्खा

दांत दर्द के लिए सबसे Effective treatment (प्रभावकारी इलाज) के लिए लहसुन बहुत ही प्रसिद्ध है. Teeth pain treatment के लिए लहसुन के उपयोग का पिछले कुछ सालों से बहुत उपयोग होने लगा हैं. लहसुन में एक बहुत असरकारी तत्व होता है जिसे allicin कहा जाता है, जो की लहसुन के गुणों में वृद्धि करता है और Anti-biotic का भी काम करता है. जब लहसुन को पिसा जाता है तब इसके योगिक निकलने लगते है जो जीवाणु (बैक्टीरियल) दांतो में गतिविधि को धीमा करने लगते है.

दांत दर्द की जगह पर लहसुन, लौंग या लहसुन पाउडर लगाए. यह जलन कर सकता है लेकिन इससे दांत दर्द में तुरंत कुछ ही मिनट में आराम मिलने लगता है, कभी-कभी कुछ घंटे भी लग सकते है. आराम मिलने के कुछ दिनों बाद वापस यह कार्य वापस करे, आप बिलकुल ठीक हो जायेंगे. अब कहने की जरुरत नही की लहसुन Teeth pain के लिए effective होता है.

2nd – लहसुन को दांतों से चबाये और दर्द करने वाले दांत पर इसे घुमाये. इसमे से निकलने वाले रस को भी दर्द वाले दांत पर मले इससे दर्द में बहुत फायदा होता हैं.

लौंग (Clove Effective Home Remedy For Treatment)

यह सबसे ज्यादा anti – inflammatories , anti – bacterial , anti – oxidant के गुणों से भरपूर होते है. लौंग वैसे भी दांत दर्द के लिए सबसे ज्यादा असरकारी घरेलु उपचार में गिने जाते है. लौंग दांतो के दर्द और गले के रोग के लिए भी एक गुणकारी औषधि माने जाते है.

लौंग का घरेलु औषधि के रूप में उपयोग करने के लिए सबसे आसान तरीका है लौंग का तेल. लौंग के तेल में कपास के रुई को भिगोकर एक चौथाई ग्लास पानी में मिलाकर उसमे 2-4 ड्राप लौंग का तेल मिलाकर अपने पुरे मुह में घुमाएं. इस रुई को आप दर्द करने वाले दांत पर भी रखें.

तेल निकालना (Oil Pulling For Teeth Pain Solution)

प्राचीन आयुर्वेदिक चिकित्सा में तेल निकालने की विधि बहुत ही अधिक प्रचलित थी. सूरजमुखी का तेल या सामान्य तेल इसके अन्तर्गत आते है. इस तेल में से एक चम्मच तेल अपने मुह में डालें, इसे 15-20 मिनट तक अपने मुह में घुमाएं, यह करने के बाद जल्द ही कुछ ही दिनों में आपकी teeth pain problem ख़त्म हो जाएगी. यह teeth pain treatment के लिए बहुत ही effective & painkiller remedy है.

हल्दी (Toothache Treatment with Turmeric)

हल्दी प्राचीनकाल से ही कई प्रकार की बीमारियों के उपचार में लाभकारी सिद्ध होती आयी है. दांत दर्द के उपचार के लिए भी हल्दी बहुत ही उपयोगी और लाभकारी होती है. हल्दी एक औषधि के रूप में कई प्रकार के दर्द निवारक गुणों से भरपूर होती है, और इसमें anti – bacterial और antiseptic गुणों की मात्रा बहुत अधिक मात्रा में पायी जाती है.

एक चम्मच हल्दी पाउडर कुछ पानी में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को अपने मुह के अंदर जहा-जहा दांत दर्द की problem है वह पर एक रुई (cotton) में लगाकर अपने मुह में रख लें. हल्दी के साथ शहद भी मिलाया जा सकता है, यह दांत दर्द के लिए फायदेमंद सिद्ध होगा.

अजवायन की पत्ती का तेल, कोलोइडल चांदी, गर्म नमक पानी

दांत दर्द, फोड़ा-फुंसी या अन्य कोई संक्रमण (infection) हो तो यह प्रयोग में लाया जा सकता है. मुह में जीभ के नीचे अजवायन की पत्ती के तेल की कुछ बूंदे दर्द होने वाली जगह पर रखें और कुछ मिनटों तक मुह को बंद रखें, फिर colloidal silver को मुह में घुमाएं और लगभग एक घंटे तक ऐसे ही रखें, और कुछ देर बाद एक और colloidal silver लें.

लेकिन इसकी कुल मात्रा एक दिन में 8 औंस (ounces) से ज्यादा न हो इसका ध्यान रखा जाना चाहिए. कोलोडाइल swishes करने के बीच में गर्म नमक पानी लें और अपने मसूड़ो में इसे घुमाएं यह आपके मुह और दांतो के कीटाणु और संक्रमण को दूर कर देगा.

Hydrogen Peroxide Homemade Teeth pain Relief

अगर आपने दांत दर्द के लिए कई तरह की home remedies का उपयोग करके देख लिए और उन सभी से आपको कुछ आराम नही मिला है तो दांत दर्द के लिए इस remedy का उपयोग करके देख सकते है.

यह एक popular remedy है, एक चम्मच में 3% Hydrogen peroxide की मात्रा लें और इसे अपने मुंह में डाल लें. कुछ ही मिनटों में यह अपना प्रभाव चालू कर देगा. आप इसे एक रुई (cotton) का टुकड़ा लेकर इसे सोख लें और दोबारा यह प्रक्रिया करे. ऐसा दिन में दो बार करे. यह दांतों के कीड़े बैक्टीरिया को बिलकुल ख़त्म कर देता हैं.

जायफल के तैल से Teeth Pain दूर करे

Homemade treatment remedies – दर्द के लिए यह बहुत लाभकारी और प्रभावकारी तरीको में से एक है. यह दांत दर्द के लिए natural home remedy है जो बहुत लाभकारी होती है. एक बून्द जायफल का तेल रुई (cotton) के टुकड़े में सोख कर दर्द वाली जगह पर रखें और इसे दिन में बार-बार दोहराते रहे.

(killer tips) toothache teeth pain treatment के लिए यह घरेलु नुस्खे बहुत ही असरकारी होते हैं. आप इनका उपयोग जरूर करें. अगर आपको इन आयुर्वेदिक घरेलु उपाय से कोई आराम न मिले तो हमें Comment के जरिये अपनी परेशानी जरूर बताये.

Tips : प्याज के टुकड़े को दांतो से चबाये, फिर इसमे से निकलने वाले रस को दर्द वाले दर्द पर मलें. प्याज दांतो में मीजूद सभी बैक्टीरिया का सफाया करता हैं. अगर आप प्याज को दांतों से नहीं चबा सकते तो उसे पीसकर उसका रस निकालकर दांतों पर लगाए.

2 Comments

  1. Shruti Gupta
  2. Harish

Leave a Reply

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.

हमसे Facebook पर अभी जुड़िये, Group Join करे "Join Us On Facebook"